BREAKING NEWS

सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾पश्चिम बंगाल : मंदिर में दीवार गिरने से मची भगदड़ में 4 की मौत, ममता बनर्जी ने किया मुआवजा का ऐलान◾मनमोहन सिंह ने राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ◾दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ चिदंबरम की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा SC◾SC ने ट्रिपल तलाक को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस ◾कपिल सिब्बल बोले- अर्थव्यवस्था और नागरिकों की आजादी के मकसद को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत◾जयराम रमेश के बाद बोले सिंघवी- मोदी को खलनायक की तरह पेश करना गलत◾जानिए कैसे हुआ आईएनएक्स मीडिया मामले का खुलासा !◾प्रह्लाद जोशी बोले- यदि चिदंबरम बेकसूर हैं तो कांग्रेस को नहीं करनी चाहिए चिंता◾भारत, पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का द्विपक्षीय ढंग से समाधान निकालना चाहिए : मैक्रों ◾PM मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ बातचीत की ◾योगी आदित्यनाथ ने किया मंत्रियों के विभागों का बंटवारा ◾बहरीन में 200 साल पुराने मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी◾आईएनएक्स मीडिया मामला बना चिदंबरम की परेशानी का सबब ◾शरद पवार, अन्य के खिलाफ बैंक घोटाला मामले में FIR दर्ज करने का आदेश◾आजम खान की याचिका सुनवाई 29 अगस्त को ◾राजीव गांधी को विशाल बहुमत मिला, लेकिन किसी को डराया-धमकाया नहीं : सोनिया ◾

देश

कॉलेज में शुरू हुई थी सुषमा स्‍वराज की लव स्‍टोरी, परिवार था खिलाफ

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज और प्‍यार का गहरा रिश्‍ता है। ऐसा इसलिए की उनका जन्म वेलेंनटाइन के दिन हुआ था। सुषमा स्‍वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था। सुषमा स्‍वराज जितनी शानदार, बेबाक और जबरदस्‍त राजनेता और मंत्री थीं, उससे कहीं संजीदा इंसान भी थी।

 

सुषमा स्‍वराज के निजी जीवन के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है। दिलचस्‍प बात यह है कि सुषमा स्‍वराज ने भी लव मैरिज की थी। उनके पति का नाम स्‍वराज कौशल है और दोनों का प्‍यार कॉलेज के दिनों में ही परवान चढ़ा था। सुषमा स्वराज ने उस जमाने में लव मैरिज की थी, जब लड़कियों को पर्दे में रखा जाता था। 

13 जुलाई 1975 को इनकी शादी हुई। पति स्वराज कौशल सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने लॉयर हैं। उन्हें महज 34 साल की उम्र में देश का सबसे युवा एडवोकेट जनरल बना दिया गया था। स्वराज कौशल 37 साल की उम्र में मिजोरम के गवर्नर भी बन गए थे। वे 1990 से 1993 तक उस पद पर रहे। 

सुषमा और स्वराज की प्रेम कहानी पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ डिपार्टमेंट में शुरू हुई। वहां दोनों पहली बार मिले, मुलाकातों का दौर शुरू हुआ। प्यार हुआ, वो परवान चढ़ा और दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया। पर सुषमा और स्वराज को शादी करने के लिए खूब पापड़ बेलने पड़े। क्योंकि दोनों के परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। 

क्योंकि वो दौर तब का था, जब बेटियों को पर्दे के पीछे रखा जाता था। प्रेम विवाह करना तो दूर, होने वाले दूल्हे की शक्ल भी नहीं दिखाई जाती थी। लेकिन सुषमा स्वराज ने हिम्मत दिखाई और जैसे-तैसे परिवार को मनाकर शादी रचाई। सुषमा स्वराज 25 साल की उम्र में हरियाणा की कैबिनेट मंत्री बन गई थीं। उनकी एक बेटी है बांसुरी, जो वकील है।

वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है। पति स्वराज कौशल 1998 से 2004 तक हरियाणा से राज्यसभा के सांसद भी रह चुके हैं। सुषमा स्वराज कई भाषाएं जानती हैं। वे एनसीसी से भी जुड़ी थी और बेहद बबाकी से हिन्दी बोलती हैं।