BREAKING NEWS

सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾उन्नाव में किसानों का प्रदर्शन, UPSIDC के अधिकारियों और वाहनों पर किया हमला ◾संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल◾राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾दिल्ली : ITO में लगे BJP सांसद गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर◾वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं◾अयोध्या पर AIMPLB की बैठक आज, इकबाल अंसारी करेंगे बहिष्कार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने रांची में भाजपा से मुकाबला करने के लिए झामुमो को किया आगे◾महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं लेनी चाहिये - मुस्लिम पक्षकार◾GST रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें ◾भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद ◾आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बैंकाक पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ◾किसानों की आवाज को कुचलना चाहती है भाजपा सरकार : अखिलेश◾उत्तरी कश्मीर में पांच संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार ◾

देश

हिंदू नेताओं के कत्ल के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ : मनप्रीत बादल

लुधियाना : पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज लुधियाना में बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब को गहरे वित संकट से निकलने के लिए अभी 4 साल का इंतजार करना पड़ेंगा। उन्होंने कहा पंजाब सरकार पैट्रोलियम पदार्थो और एस्टाम डयूटी को जीएसटी के अधीन लाने का समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि जीएसटी के 650 करोड़ के करीब केंद्र की तरफ बकाया है। वितमंत्री बादल ने कहा कि पंजाब में दूसरी बार आतंकवाद का काला दौर झेलने के योगय नहीं। उन्होंने कहा कि पंजाब पिछले काले दौर के कारण बेहद पिछड़ गया था परंतु आज भी कई बाहरी और अंदरूनी ताकतें पुन: शांति भंग करने की साजिशें रचा रही है। वितमंत्री मनप्रीत सिंह बादल आज कपड़ा उद्योग से संबंधित रोजगार मेले का उदघाटन करने पश्चात पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने पंजाब के फोकल प्वाइंट के बुनियादी ढांचे का काम जल्द ही आरंभ करने का आश्वासन दिया और बिजली की कीमतों में बाकायदा बढ़ी बढ़ौतरी को 9 किश्तों में लिया जाएंगा। उनके मुताबिक कारखानेदारों को 5 रूपए यूनिट बिजली मिलेंगी।

पंजाब सरकार की ओर से महिलाओं को रोजगार मुहिया करवाने के लिए लगाए जा रहे विशेष रोजगार मेलों से महिलाओं के सश्क्तिकरण में सहायता मिलेगी। बुनियादी ढांचे का विकास उस समय तक बेमतलब है जब तक नौजवानों को उनकी योग्यता के मुताबिक सम्मानजनक नौकरियां नहीं मिल जाती। यह शब्द पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने स्थानक जिला उद्योग केंद्र में महिलाओं को रोजगार मुहिया करवाने के लिए आयोजित किए गए रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहे। बादल ने कहा कि महिलाओं के सश्क्तिकरण के लिए उन्हें आर्थिक तौर पर समर्थ तथा पैरों पर खड़े करना जरुरी है। पंजाब सरकार घर घर रोजगार मुहिम के तहत अगले पांच सालों में 25 लाख नौजवानों को रोजगार के मौके मुहिया करवाने के लिए वचनबद्ध है।

जिसमें वेज इंप्लाइमेंट तथा सेल्फ इंप्लाइमेंट भी शामिल है। रोजगार मेले में शामिल होने आए उम्मीदवारों से विचार सांझे करते हुए उन्होंने कहा कि सडक़ो तथा गलियाों के विकास को विकास कहना गलत है। यह हमारी बदकिस्मती है कि हम विकास सडक़ों तथा गलियों के विकास को ही समझते हैं। असल में किसी क्षेत्र या सूबे का असल विकास वहां के नौजवानों को सम्मानजनक नौकरियां मुहिया करवाना है। उन्होंने कहा कि जिस दिन पंजाब सरकार ने नौजवानों को नौकरियां मुहिया करवा कर उनकी आमदनी में बढ़ौतरी कर दी। उस दिन हबमें विकास के प्रचार की जरुरत नहीं पड़ेगी। विकास लोगो के घरों के चूहलों में दिखना चाहिए। उन्होंने उद्यमियों से अपील की कि वह पंजाब के विकास के लिए घर घर रोजगार मुहिम का हिस्सा बने तथा सूबे के विकास को आगे लेजाने के लिए आगे आए।

बादल ने कहा कि पंजाब सरकार ने सूबे के रेवन्यू सरप्लस सूबा बनाने के लिए बकायदा खाका तैयार कर लिया है। सूबे को 33 साल के वित्तीय घाटे से निकालने के लिए पंजाब सरकार ने विशेष योजना तैयार की है। जिसके तहत 2020 तक सूबे को रेवन्यू सरप्लस सूबा बनाने का लक्ष्य है। पैट्रोल, बिजली तथा स्टैंप डयूटी को जीेएसटी अधीन लाने की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दो को 10 नवंबर को गुहाटी में होने वाली सूबों के वित्तीय मंत्रियों की मीटिंग में उठाएंगे। जीएसटी तथा नोटबंदी को केंद्र सरकार की बड़ी गलतियां करार देते हुए उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार की ओर से लागू किया गया जीएसटी सिस्टम, कांग्रेस की अगुवाई की पिछली केंद्र सरकार से बिल्कुल अलग तथा बहुत गुंजलदार है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का देश तथा लोको को कोई फायदा नहीं हुआ बल्कि आम लोगो को नुकसान तथा मानसिक परेशानी हुई है।

सूबे के उद्योगिकों को आ रही समस्याओं के बारे में पूछे जाने पर बादल ने कहा कि पंजाब सरकार ने उद्योगिक नीति में दोबारा जान डालने के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना बनाई है। जिसके तहत उद्योगिकों को कर्जे के रुप में ली राशी का मूल ही मोडना पड़ेगा। जबकि ब्याज वापिस करने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने उद्योगिक शहर के फोकल प्वाइंट की कायाकल्प करने के लिए विशेष योजना तैयार की है जिस पर जल्द काम शुरु होगा। आंगनवाड़ी कर्मियों की ओर से किए जा रहे संघर्ष के बारे में उन्होंने स्पष्ट किया कि एक बच्चे का स्कूल जीवन उसकी तीन साल की उम्र में शुुरु हो। जिससे पंजाब अलग नहीं रह सकता। उन्होंने भरोसा दिया कि किसी भी आंगनवाड़ी कर्मी को नौकरी से बर्खास्त नहीं किया जाएगा।

गौर हो कि पंजाब सरकार की ओर से नौजवानों को रोजगार के मौके मुहिया करवाने के मकसद से घर घर रोजगार मुहिम की शुरुआत की गई है। जिसके तहत 5 सितंबर को मोहाली में लगे मैगा रोजगार मेले दौरान 27 हजार नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे। इनमें तीन हजार सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र भी शामिल थे। इसके अलावा रोजगार जनरेशन विभाग की ओर से उद्योगिक विभाग के सहयोग से मोहाली, लुधियाना, जालंधर तथा श्री अमृतसर साहिब में लगाए रोजगार मेले दौरान 10207 बेरोजगारों को नौकरियां मुहिया करवाई जा चुकी है। इस मौके पर विधायक सुरिंदर डाबर, भारत भूषण आशु, कुलदीप वैद, संजीव तलवाड़, गुरकिरत कृपाल सिंह, उद्योगिक विभाग के डायरेक्टर डीपीएस खरबंदा, डीसी प्रदीप कुमार अग्रवाल, सुरभी मलिक, विनोद थापर, उपकार सिंह अहूजा, रमन सुब्रामनियम, राजीव राजा आदि मौजूद रहे।

- सुनीलराय कामरेड