BREAKING NEWS

PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच फोन पर हुई बात, ट्रंप ने मोदी को G-7 सम्मेलन में शामिल होने का दिया न्योता◾चक्रवात निसर्ग : राहुल गांधी बोले- महाराष्ट्र और गुजरात के लोगों के साथ पूरा देश खड़ा है ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,287 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 72 हजार के पार ◾वित्त मंत्रालय में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, मंत्रालय के 4 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव ◾कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, सरकार ने कहा- भारत महामारी से लड़ाई के मामले में अन्य देशों से बेहतर स्थिति में ◾जेसिका लाल हत्याकांड : उपराज्यपाल की अनुमति पर समय से पहले रिहा हुआ आरोपी मनु शर्मा ◾बाढ़ से घिरे असम के 3 जिलों में भूस्खलन, 20 लोगों की मौत, कई अन्य हुए घायल◾दिल्ली BJP अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी का हुआ पत्ता साफ, आदेश गुप्ता को सौंपा गया कार्यभार◾दिल्ली हिंसा मामले में ताहिर हुसैन समेत 15 के खिलाफ दायर हुई चार्जशीट◾Covid-19 : अब घर बैठे मिलेगी अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी, CM केजरीवाल ने लॉन्च किया ऐप◾कारोबारियों से बोले PM मोदी-देश को आत्मनिर्भर बनाने का लें संकल्प, सरकार आपके साथ खड़ी है◾ ‘बीएए3’ रेटिंग को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा-अभी तो स्थिति ज्यादा खराब होगी ◾कपिल सिब्बल का केंद्र पर तंज, कहा- 6 साल का बदलाव, मूडीज का डाउनग्रेड अब कहां गए मोदी जी?◾महाराष्ट्र और गुजरात में 'निसर्ग' चक्रवात का खतरा, राज्यों में जारी किया गया अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से 5598 लोगों ने गंवाई जान, पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 लाख के करीब ◾Covid-19 : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, मरीजों की संख्या 62 लाख के पार पहुंची ◾डॉक्टर ने की जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की पुष्टि, कहा- गर्दन पर दबाव बनाने के कारण रुकी दिल की गति◾अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी जारी, मरीजों की आंकड़ा 18 लाख के पार हुआ ◾भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर पहुंची 48.19 प्रतिशत,अब तक 91,818 लोग हुए स्वस्थ : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,361 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 70 हजार के पार, अकेले मुंबई में 40 हजार से ज्यादा केस◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हिंदू नेताओं के कत्ल के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ : मनप्रीत बादल

लुधियाना : पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज लुधियाना में बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब को गहरे वित संकट से निकलने के लिए अभी 4 साल का इंतजार करना पड़ेंगा। उन्होंने कहा पंजाब सरकार पैट्रोलियम पदार्थो और एस्टाम डयूटी को जीएसटी के अधीन लाने का समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि जीएसटी के 650 करोड़ के करीब केंद्र की तरफ बकाया है। वितमंत्री बादल ने कहा कि पंजाब में दूसरी बार आतंकवाद का काला दौर झेलने के योगय नहीं। उन्होंने कहा कि पंजाब पिछले काले दौर के कारण बेहद पिछड़ गया था परंतु आज भी कई बाहरी और अंदरूनी ताकतें पुन: शांति भंग करने की साजिशें रचा रही है। वितमंत्री मनप्रीत सिंह बादल आज कपड़ा उद्योग से संबंधित रोजगार मेले का उदघाटन करने पश्चात पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने पंजाब के फोकल प्वाइंट के बुनियादी ढांचे का काम जल्द ही आरंभ करने का आश्वासन दिया और बिजली की कीमतों में बाकायदा बढ़ी बढ़ौतरी को 9 किश्तों में लिया जाएंगा। उनके मुताबिक कारखानेदारों को 5 रूपए यूनिट बिजली मिलेंगी।

पंजाब सरकार की ओर से महिलाओं को रोजगार मुहिया करवाने के लिए लगाए जा रहे विशेष रोजगार मेलों से महिलाओं के सश्क्तिकरण में सहायता मिलेगी। बुनियादी ढांचे का विकास उस समय तक बेमतलब है जब तक नौजवानों को उनकी योग्यता के मुताबिक सम्मानजनक नौकरियां नहीं मिल जाती। यह शब्द पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने स्थानक जिला उद्योग केंद्र में महिलाओं को रोजगार मुहिया करवाने के लिए आयोजित किए गए रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहे। बादल ने कहा कि महिलाओं के सश्क्तिकरण के लिए उन्हें आर्थिक तौर पर समर्थ तथा पैरों पर खड़े करना जरुरी है। पंजाब सरकार घर घर रोजगार मुहिम के तहत अगले पांच सालों में 25 लाख नौजवानों को रोजगार के मौके मुहिया करवाने के लिए वचनबद्ध है।

जिसमें वेज इंप्लाइमेंट तथा सेल्फ इंप्लाइमेंट भी शामिल है। रोजगार मेले में शामिल होने आए उम्मीदवारों से विचार सांझे करते हुए उन्होंने कहा कि सडक़ो तथा गलियाों के विकास को विकास कहना गलत है। यह हमारी बदकिस्मती है कि हम विकास सडक़ों तथा गलियों के विकास को ही समझते हैं। असल में किसी क्षेत्र या सूबे का असल विकास वहां के नौजवानों को सम्मानजनक नौकरियां मुहिया करवाना है। उन्होंने कहा कि जिस दिन पंजाब सरकार ने नौजवानों को नौकरियां मुहिया करवा कर उनकी आमदनी में बढ़ौतरी कर दी। उस दिन हबमें विकास के प्रचार की जरुरत नहीं पड़ेगी। विकास लोगो के घरों के चूहलों में दिखना चाहिए। उन्होंने उद्यमियों से अपील की कि वह पंजाब के विकास के लिए घर घर रोजगार मुहिम का हिस्सा बने तथा सूबे के विकास को आगे लेजाने के लिए आगे आए।

बादल ने कहा कि पंजाब सरकार ने सूबे के रेवन्यू सरप्लस सूबा बनाने के लिए बकायदा खाका तैयार कर लिया है। सूबे को 33 साल के वित्तीय घाटे से निकालने के लिए पंजाब सरकार ने विशेष योजना तैयार की है। जिसके तहत 2020 तक सूबे को रेवन्यू सरप्लस सूबा बनाने का लक्ष्य है। पैट्रोल, बिजली तथा स्टैंप डयूटी को जीेएसटी अधीन लाने की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दो को 10 नवंबर को गुहाटी में होने वाली सूबों के वित्तीय मंत्रियों की मीटिंग में उठाएंगे। जीएसटी तथा नोटबंदी को केंद्र सरकार की बड़ी गलतियां करार देते हुए उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार की ओर से लागू किया गया जीएसटी सिस्टम, कांग्रेस की अगुवाई की पिछली केंद्र सरकार से बिल्कुल अलग तथा बहुत गुंजलदार है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का देश तथा लोको को कोई फायदा नहीं हुआ बल्कि आम लोगो को नुकसान तथा मानसिक परेशानी हुई है।

सूबे के उद्योगिकों को आ रही समस्याओं के बारे में पूछे जाने पर बादल ने कहा कि पंजाब सरकार ने उद्योगिक नीति में दोबारा जान डालने के लिए वन टाइम सेटलमेंट योजना बनाई है। जिसके तहत उद्योगिकों को कर्जे के रुप में ली राशी का मूल ही मोडना पड़ेगा। जबकि ब्याज वापिस करने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने उद्योगिक शहर के फोकल प्वाइंट की कायाकल्प करने के लिए विशेष योजना तैयार की है जिस पर जल्द काम शुरु होगा। आंगनवाड़ी कर्मियों की ओर से किए जा रहे संघर्ष के बारे में उन्होंने स्पष्ट किया कि एक बच्चे का स्कूल जीवन उसकी तीन साल की उम्र में शुुरु हो। जिससे पंजाब अलग नहीं रह सकता। उन्होंने भरोसा दिया कि किसी भी आंगनवाड़ी कर्मी को नौकरी से बर्खास्त नहीं किया जाएगा।

गौर हो कि पंजाब सरकार की ओर से नौजवानों को रोजगार के मौके मुहिया करवाने के मकसद से घर घर रोजगार मुहिम की शुरुआत की गई है। जिसके तहत 5 सितंबर को मोहाली में लगे मैगा रोजगार मेले दौरान 27 हजार नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे। इनमें तीन हजार सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र भी शामिल थे। इसके अलावा रोजगार जनरेशन विभाग की ओर से उद्योगिक विभाग के सहयोग से मोहाली, लुधियाना, जालंधर तथा श्री अमृतसर साहिब में लगाए रोजगार मेले दौरान 10207 बेरोजगारों को नौकरियां मुहिया करवाई जा चुकी है। इस मौके पर विधायक सुरिंदर डाबर, भारत भूषण आशु, कुलदीप वैद, संजीव तलवाड़, गुरकिरत कृपाल सिंह, उद्योगिक विभाग के डायरेक्टर डीपीएस खरबंदा, डीसी प्रदीप कुमार अग्रवाल, सुरभी मलिक, विनोद थापर, उपकार सिंह अहूजा, रमन सुब्रामनियम, राजीव राजा आदि मौजूद रहे।

- सुनीलराय कामरेड