BREAKING NEWS

PM मोदी दो फरवरी को BJP कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद, बजट से जुड़ी तमाम उपलब्धियों के बारे में देंगे जानकारी ◾राजस्थान: हनीट्रैप के मामले में महिला गिरफ्तार, दुष्कर्म का मामला दर्ज करवा कर 40 लाख रुपये की मांग की◾मुजफ्फरनगर में बोले शाह-सपा की सरकार बन गई तो जयंत चौधरी को धोखा देंगे अखिलेश ◾ रविवार को गोवा दौरे पर रहेंगे गृह मंत्री अमित शाह, तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित◾'चौकीदार ही जासूस है' Pegasus पर खुलासे को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हुई कांग्रेस◾यूपी : CM योगी ने 'हज हाउस' को लेकर SP पर साधा निशाना, 'कैलाश मानसरोवर भवन' के बारे में कही यह बात ◾NYT की रिपोर्ट में दावा, भारत ने इजरायल से डिफेंस डील में खरीदा था Pegasus◾बजट सत्र : संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी और 1 फरवरी को नहीं होगा शून्य काल◾अखिलेश को न कोरोना का टीका पसंद, न माथे का टीका : केशव प्रसाद मौर्य◾यूपी चुनाव : गृहमंत्री शाह और BJP अध्यक्ष समेत यह बड़े नेता करेंगे प्रचार, जानिए कौन किस जगह मांगेगा वोट ◾UP विधानसभा चुनाव : शाह-नड्डा के बाद अब PM भरेंगे हुंकार, 31 जनवरी को पहली वर्चुअल रैली◾देश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 871 लोगों ने तोड़ा दम, नए मामलों में गिरावट◾वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों में जारी है वृद्धि, 36.94 करोड़ हुआ संक्रमितों का आंकड़ा ◾अखिलेश ने बीजेपी पर साधा निशाना - BJP से सावधान रहें, वोट की खातिर उसने कृषि कानून वापस लिए◾कांग्रेस का दावा - हम फिर से बनाएंगे सरकार◾बंगाल चुनाव बाद हिंसा: भाजपा कार्यकर्ता की मौत मामले में CBI ने सात लोगों को किया गिरफ्तार ◾दिल्ली कोविड : बीते 24 घंटों में आए 4,044 नए मामले, कल के मुकाबले कम हुई मौतें ◾वी.अनंत नागेश्वरन ने संभाला देश के नए मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद, आम बजट से पहले केंद्र सरकार ने किया ऐलान◾मिसाइल आपूर्ति करने वाले देशों के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हुआ भारत, इस देश को देगा शक्तिशाली ब्रह्मोस ◾मुजफ्फरनगर: साझा प्रेस वार्ता में अखिलेश और जयंत चौधरी ने दिखाई अपनी ताकत, जानिए क्या बोले दोनों नेता◾

डेरा सच्चा सौदा से 10 हजार करोड रूपये की नुकसान की भरपाई के लिए उद्योग जगत हुआ लामबंद

लुधियाना  : 25 अगस्त को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई की अदालत द्वारा दुष्कर्मी घोषित करार दिये जाने के बाद पंचकूला सहित पंजाब व हरियाणा के कई हिस्सो में भडकी हिंसा व आगजनी की घटनाओं के मद्देजनर जहां बेशकमी 38 जानें चली गई, वहीं सरकारी व गैर सरकारी संपत्ति का आंकलन जारी है। पंजाब सरकार ने समस्त जिलों में हुए नुकसान का ब्यौरा जिला अधिकारियों से मांगा है। इसी मद्देनजर लुधियाना में पिछले चार दिनों के दौरान पंजाब का कारोबार ठप्प होने के कारण उद्योगपतियों ने दस हजार करोड रूपये का माली नुकसान होने का अनुमान है। उस नुकसान की भरपाई डेरा सच्चा सौदा के प्रबंधकों से करवाने के लिए पंजाब के उद्योगिक संगठनों के प्रमुख एवं कारखानेदार एकजुट होने शुरू हो गए है।

लुधियाना के कुछ प्रतिष्ठित औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों ने मुखयमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को पत्र लिखकर इन चार दिनों के दौरान हुए नुकसान के मुआवजे की दुहाई देते हुए अपील करने का कार्यक्रम बनाया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार डेरा सच्चा सौदा के प्रेमियों द्वारा की गई हिंसा के मद्दैनजर अधिकांश होटलों में खाने-पीने के खाद्य पदार्थ व औद्योगिक नगरी लुधियाना में हौजरी, साइकिल पार्टस व खेतीबाडी, सिलाई मशीन, आटो पार्टस व अन्य कारोबारियों में डर व सहम का माहौल था। जिसके चलते उन्होंने अपने औद्योगिक घरानों में सैंकडों लेबर दिहाडीदार मौजूद होने के बावजूद अपने अपने उत्पाद का उत्पादन करने से रोके रखा। हालांकि उनका पहले से ही मौजूद उत्पादन ट्रकों व रेल गाडियों के माध्यम से देश के दूसरे हिस्सों में जाता था। वह भी डंप होने के कारण समय पर नहीं पहुंच पाया।

जिसके चलते उनके कारोबारी करार को नुकसान पहुंचा। इसी प्रकार के हालात जालंधर, बटाला व अमृतसर में भी देखने को मिले है। जबकि मालवा के इलाके श्री मुक्तसर साहिब, मलौट, बठिंडा, गिद्दडबाहा, फाजिल्का व फिरोजपुर में अचानक लगे कफर्यू के कारण हलवाई उद्योग से जुडे कारोबारी व दूधारू पशुओं का दूध बेचकर कारोबार करने वाले डेयरी फार्म के मालिकों ने भी एकजुट होने का निर्णय लेते हुए कई हजार करोडों रूपये का नुकसान होने का दावा ठोका है।

अन्य जानकारी के अनुसार लुधियाना के आद्यौगिक काराखानेदारों द्वारा जहां अपने कर्मचारियों से ओवर टाइम लगाना बंद कर दिया था, वहीं दिहाडीदार के तौर पर काम कर रहे मजदूरों ने भी अपने अपने संगठनों द्वारा एकजुट होकर इलाके के जिला अधिकारियों से संपर्क साधा है। उधर, उद्योग जगत की अगुवाई करने वाली संस्था चैंबर आफ कामर्शियल अंडरटेकिगज ने भी संगठनों से संपर्क करके नुकसान की सूची तैयार करने के बाद सीएम के जरिये पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट को भेजने की तैयारी की है।

- सुनीलराय कामरेड