BREAKING NEWS

'मन की बात' में बोले मोदी- देश में 'यूनिकॉर्न' कंपनियों की संख्या हुई 100, महामारी में भी बढ़ा स्टार्टअप और धन ◾नेपाल : 22 लोगों को लेकर जा रहा तारा एयरलाइन्स का विमान लापता, 4 भारतीय भी थे सवार, तलाश जारी ◾दिल्ली : साकेत कोर्ट के जज की पत्नी ने की आत्महत्या, कल से थी लापता, जांच में जुटी पुलिस ◾दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की फोटो का इस्तेमाल कर युवक को दी धमकी, स्पेशल सेल कर रही जांच ◾यूपी : कर्नाटक से अयोध्या जा रहे श्रद्धालुओं के वाहन की ट्रक से टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,828 नए केस, उपचाराधीन मामलों की संख्या हुई 17 हजार 87 ◾इंडोनेशिया : इंजन फेल होने से मकासर जलडमरूमध्य में डूबा जहाज, 25 लोग लापता, तलाश जारी ◾भारत के टीकाकरण अभियान की बिल गेट्स ने की तारीफ, दुनिया को सीख लेने की दी नसीहत ◾राज्यसभा को लेकर झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने की सोनिया गांधी से की मुलाकात, मिल सकती है एक सीट ? ◾लिपुलेख, कालापानी को लेकर नेपाल ने फिर दोहराया बयान, PM देउबा बोले- जमीन वापस लेने के लिए है प्रतिबद्ध ◾आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾ J&K : अनंतनाग इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द हुए ढेर ◾ Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन, जापान को 2-1 से दी मात ◾ नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन कर पीएम मोदी, बोले- आत्मनिर्भरता में भारत की अनेक मुश्किलों का हल ◾ Gujarat News: देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल मॉडल, गांधीनगर में बोले अमित शाह ◾ पंजाब में AAP ने राज्यसभा की सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इन 2 नामों पर लगाई मुहर◾ हिजाब पहनकर कॉलेज आई छात्राओं को भेजा गया वापस, CM बोम्मई बोले- हर कोई करें कोर्ट के निर्देश का पालन ◾

जल्द पूरी होगी थिएटर कमान महत्वाकांक्षी योजना की रूपरेखा, सेना की युद्धक क्षमता में बढ़ोतरी होने की संभावना

भारत अपने पड़ोसियों के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए जल्द ही सेना की एकीकृत कमांड बनाई जाएगी, जिससे देश की युद्धक क्षमता में खासा तालमेल बनेगा। वहीं, इसकी अगले साल के मध्य तक महत्वाकांक्षी थिएटर कमान को शुरू करने के लिए रूपरेखा तैयार करने की संभावना है। इन थिएटर कमानों से सेना के संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल होगा और देश की युद्धक क्षमताएं बढ़ेंगी। इस योजना से परिचित लोगों ने रविवार को यह जानकारी दी। 

काम शुरू करने में दो से तीन साल लग सकते हैं

उन्होंने बताया कि थिएटर कमान के असल में काम शुरू करने में दो से तीन साल लग सकते हैं। योजना के अनुसार, प्रत्येक थिएटर कमान में सेना, नौसेना और वायु सेना की ईकाइयां होंगी और प्रत्येक कमान एक संचालनात्मक कमांडर के तहत विशेष भौगोलिक क्षेत्र में सुरक्षा चुनौतियों पर नजर रखने वाली एक ईकाई के तौर पर काम करेंगी।

अभी सेना, नौसेना और वायु सेना की अलग-अलग कमान हैं। शुरुआत में वायु रक्षा कमान और समुद्री थिएटर कमान बनाने की योजना बनायी गयी। तीनों सेनाओं की क्षमताओं को एकीकृत करने और उनके संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए थिएटर कमान की योजना बनायी जा रही है। 

अप्रैल तक अपना अध्ययन पूरा करेगी तीनों सेनाएं

उपरोक्त जानकारी देने वाले लोगों ने बताया कि हाल में सैन्य मामलों के विभाग ने तीनों सेनाओं से अप्रैल तक प्रस्तावित थिएटर कमान पर अपना अध्ययन पूरा करने के लिए कहा है ताकि नए ढांचे बनाने की योजना में तेजी लायी जा सकें। एक व्यक्ति ने कहा, ‘‘थिएटर कमान शुरू करने की योजना के क्रियान्वयन के लिए रूपरेखा के अगले साल के मध्य तक तैयार होने की संभावना है।’’
तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बीच तालमेल बैठाने के लिए थिएटर कमान बनायी जा रही हैं

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत तीनों सेनाओं के एकीकरण की रूपरेखा पर काम कर रहे हैं। भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बीच तालमेल बैठाने के लिए थिएटर कमान बनायी जा रही हैं। इसके अलावा, सेना एकीकृत युद्ध समूहों (आईबीजी) पर भी काम कर रही है ताकि उसकी युद्धक क्षमताएं बढ़ायी जा सकें। आईबीजी में तोपखाने की बंदूकें, टैंक, वायु रक्षा और साजोसामान शामिल होंगे।