BREAKING NEWS

रविशंकर प्रसाद बोले-अगर कोई बुरी नजर डालता है तो भारत मुंहतोड़ जवाब देगा◾दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शाह ने आज योगी,केजरीवाल और खट्टर की बुलाई बैठक ◾ जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन ◾देश के पहले 'प्लाज्मा बैंक' का CM केजरीवाल ने किया उद्घाटन, जाने कैसे डोनेट कर सकते हैं प्लाज्मा◾मध्यप्रदेश : शिवराज चौहान के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 20 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री ने ली शपथ ◾देश में कोरोना का आंकड़ा 6 लाख के पार, पिछले 20 दिनों के अंदर 3 लाख से अधिक केस आए सामने ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख के पार, अब तक 5 लाख से अधिक लोगों ने गंवाई जान ◾असम में बाढ़ से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, 15 लाख लोग हुए प्रभावित◾प्रियंका गांधी का मकान खाली कराने का कदम PM मोदी और CM योगी की बेचैनी दिखाता है : कांग्रेस◾रेलवे ने दी निजी यात्री ट्रेने शुरू करने को हरी झंडी, 30,000 करोड़ रुपये का होगा निवेश◾भारत के साथ सैन्य कमांडरों की बातचीत में प्रगति का चीन ने किया स्वागत, कहा - तनाव जल्द कम होगा ◾चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर भारत के साथ खड़ा हुआ अमेरिका, कहा - सुरक्षा के लिए जरूरी ◾दिल्ली में 2,442 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 89 हजार के पार ◾UAPA कानून के तहत गृह मंत्रालय ने खालिस्तानी समूहों से जुड़े नौ लोगों को आतंकवादी घोषित किया ◾ 5,537 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र में कोरोना मीटर पहुंचा 1,80,298, अबतक 8,053 मरीजों की मौत ◾59 चीनी ऐप बैन करने के बाद पीएम मोदी ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो को कहा अलविदा ◾कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से एक महीने में सरकारी बंगला खाली करने का आदेश◾चीन की दादागिरी पर अमेरिका सख्त,कहा - अगर हांगकांग को “निगलने” की कोशिश की हम चुप नहीं बैठेंगे ◾कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में 15 जुलाई तक लगाई गई धारा 144◾सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को कर सकते है लद्दाख दौरा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सुषमा के प्रयासों से ही संभव हो सकी थी इराक में IS के कब्जे से नर्सों की सुरक्षित रिहाई

तिरुवनंतपुरम : पांच साल पहले इराक में आतंकवादी संगठन आईएस के कब्जे से मुक्त होकर केरल की कुछ नर्सों का एक समूह जब केरल पहुंचा तो उनके दिल में संतोष था और एक महिला के प्रति असीम सम्मान था और वह महिला थीं तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज। 

सुषमा ने नर्सों को आईएसआईएस के कब्जे से मुक्त कराने के लिए समय पर कदम उठाया और यह उनके प्रयासों का ही नतीजा था कि 46 भारतीय नर्सों की सुरक्षित रिहाई संभव हो सकी। इस दौरान न सिर्फ नर्सों को बल्कि संघर्षग्रस्त क्षेत्र में फंसे बड़ी संख्या में केरल के लोगों को वहां से निकाल कर विशेष विमान के जरिए जुलाई 2014 में स्वदेश लाया गया था। 

उस वक्त कृतज्ञ नर्सों ने ही नहीं केरल के तत्कालीन मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के नेता ओमन चांडी ने भी घोर राजनीतिक मतभेद के बावजूद सुषमा की जमकर प्रशंसा की थी। 

चांडी ने उस वक्त को याद करते हुए मंगलवार को कहा कि नर्सों की सुरक्षित रिहाई के लिए स्वराज ने आगे जा कर काम किया। नयी दिल्ली में मौजूद चांडी ने पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। स्वराज का दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार रात निधन हो गया था। 

चांडी ने कहा,‘‘मैंने उन्हें यह बताने के लिए आधी रात को फोन किया कि वहां फंसी नर्सों को लाने के लिए एयर इंडिया का जो विमान गया था वह इराक में उतर नहीं सका है। इस पर उन्होंने कहा कि चिंता करने की कोई बात नहीं है और पूरा काम योजना के मुताबिक ही होगा।’’ 

चांडी ने कहा,‘‘वहां हवाई अड्डे पर विमान के लैंड करने की अनुमति हासिल करने के बाद वादे के मुताबिक उन्होंने 15 मिनट के भीतर मुझे फोन किया।’’ उन्होंने बताया कि समय पर विदेश मंत्री के प्रयासों ने नर्सों की सुरक्षित रिहाई संभव कराई। 

इराक से बचाई गईं नर्सों में शामिल रहीं मेरीना ने कहा कि सुषमा स्वराज के निधन की खबर किसी सदमे के समान है। 

कोट्टायम के पाला में मरीन मेडिकल सेंटर में नर्स के तौर पर काम करने वालीं मेरीना ने कहा,‘‘हमने सुषमा जी की गर्मजोशी और लगाव को महसूस किया। उन्होंने विदेश में किसी भी प्रकार की मदद चाहने वालों का धर्म और राजनीति के बारे में कभी विचार नहीं किया।’’ पूर्व विदेश मंत्री बुधवार को पंचतत्व में विलीन हो गईं।