BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾

भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प नहीं हुई बल्कि यह तनातनी थी : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख के पेंगांगा तसो झील के पास हाल की घटना ‘झड़प’ नहीं बल्कि तनातनी थी जिसे ऐसे मामलों को सुलझाने के लिये स्थापित द्विपक्षीय तंत्र का उपयोग करते हुए सुलझा लिया गया। 

हाल ही में झील के पास भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच धक्कामुक्की की खबरें आई थी और इस मामले को दोनों देशों की सेना ने तेजी से सुलझा लिया था। इसे दोनों पक्षों ने शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद सुलझा लिया था । 

सरकार के 100 दिन पूरे होने पर आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान जयशंकर ने कहा, ‘‘ यह झड़प नहीं थी। मैं स्पष्ट रूप से समझता हूं कि यह तनातनी :फेसआफ: थी । इसे सुलझा लिया गया।’’ 

विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ समय-समय पर ऐसी घटनाएं सामने आती रही हैं जो वास्तविक नियंत्रण रेखा :एलएसी: को लेकर अलग-अलग समझ के कारण होती है। कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है ।’’ 

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में स्थापित तंत्र के तहत काफी प्रयास होते हैं । हाल की घटना में तंत्र का उपयोग किया गया और इसे सुलझा लिया गया । 

हिन्द महासागर के पास चीनी पोतों की मौजूदगी के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा कि यह राजनयिक मामला नहीं है और यह नौसेना से जुड़ा विषय है । 

दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक रुख पर उन्होंने कहा कि भारत ऐसे मुद्दों पर वियतनाम के साथ काम करता है और काफी मामलों में वियतनाम निपटता है । 

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अनौपचारिक वार्ता को लेकर भारत यात्रा के बारे में एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि इसकी तिथि अंतिम रूप दिये जाने के बाद सार्वजनिक की जायेगी । 

यह पूछे जाने पर कि सीमा वार्ता के लिये चीन के विशेष दूत वांग यी के कार्यक्रम को पुन: निर्धारित किया गया है, उन्होंने कहा कि अक्सर दो..तीन तिथियां आगे की जाती हैं और इसे पुन: निर्धारित नहीं किया गया है । 

चीनी दूरसंचार कंपनी हुवावे के बारे में प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह दूरसंचार और प्रौद्योगिकी से जुड़ा विषय है और भारत न केवल हुवावे पर बल्कि 5जी पर निर्णय करेगा ।

 

चीन की वन बेल्ट वन रोड परियोजना के संबंध में उन्होंने कहा कि इस पर हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं आया है।