BREAKING NEWS

कंगना रनौत का तीखा तंज : मेरे खिलाफ वारंट जारी करवाने में जावेद चाचा ने ली सरकार की मदद ◾असम चुनाव में कांग्रेस नीत महागठबंधन भाजपा का करेगा अंतिम संस्कार : बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ◾प्रियंका गांधी का मोदी सरकार पर हमला - केंद्र की नीतियां सिर्फ अमीर लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए है◾UNHRC में भारत ने फिर पाकिस्तान को किया बेनकाब, आतंकवादी बनाने का अड्डा करार दिया ◾मालदा रैली में बोले योगी-घुसपैठियों को बाहर करने की बात पर तिलमिला जाती है बंगाल सरकार◾असम में बोलीं प्रियंका-सत्ता में आने पर रद्द करेंगे CAA, सरकारी नौकरी तथा मुफ्त बिजली का भी वादा◾मोदी सरकार ने बिना सोचे समझे लिए फैसले, इस वजह से भारत में बेरोजगारी चरम पर है : मनमोहन सिंह ◾गुजरात निकाय चुनावों के शुरूआती नतीजों में BJP बनी हुई है सबसे बड़ी पार्टी◾कांग्रेस vs कांग्रेस : ISF के साथ गठबंधन पर आनंद शर्मा के सवालों पर अधीर रंजन का 'पलटवार'◾पीएम मोदी की तारीफ करने पर गुलाम नबी आजाद के खिलाफ कांग्रेस में मचा घमासान, फूंका पुतला◾BJP ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा- पार्टी का न ही कोई ईमान न ही विचारधारा, डूब चुका जहाज ◾मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 : PM मोदी बोले-समुद्री अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में बड़ी सफलता हासिल करेगा भारत◾गुजरात निकाय चुनावों की मतगणना जारी, बीजेपी को बढ़त, कांग्रेस पीछे ◾प्रियंका के असम दौरे का दूसरा दिन, चाय बागानों में मजदूरों के साथ तोड़ी चाय की पत्तियां◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हज़ार से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, 91 लोगों ने गंवाई जान◾खंडवा से BJP सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का निधन, PM मोदी ने जताया दुख◾विश्व में आखिर कब थमेगा कोरोना का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 11.44 करोड़ के पार ◾PM मोदी के बाद BJP ने दिया अपने बाकी नेताओं को कोरोना का टीका लगवाने का सुझाव◾कानपुर में तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर पलटा, 6 की मौत, 15 लोग गंभीर◾परिवार के सात लोगों की हत्या करने वाली शबनम को रामपुर से बरेली जेल में शिफ्ट किया गया ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया लॉकडाउन से 29 लाख कोविड मामलों को रोकने में मदद मिली

देशभर में जारी कोरोना कहर के बीच सोमवार से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हुआ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से देशभर में 29 लाख कोरोनावायरस मामलों और करीब 78,000 तक होने वाली मौतों को रोकने में मदद मिली है। 

हर्षवर्धन ने कहा, राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सरकार द्वारा लिया गया एक साहसिक निर्णय था और यह इस तथ्य की गवाही है कि भारत सामूहिक रूप से कोविड-19 का प्रबंधन करने के लिए खड़ा था। यह अनुमान लगाया गया है कि इस फैसले ने 14-29 लाख मामलों और 37,000 से 78,000 मौतों को रोका।

 

हर्षवर्धन ने कहा कि लॉकडाउन के चार महीनों का उपयोग अतिरिक्त स्वास्थ्य ढांचा तैयार करने, मानव संसाधन को मजबूत करने और भारत में पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर जैसे महत्वपूर्ण सामानों का उत्पादन करने के लिए किया गया था, साथ ही उन्होंने कहा कि भारत इन चीजों में अब आत्मनिर्भर है। 

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 92,071 नए मामलों और 1,136 मौतों के साथ भारत में सोमवार को कुल मामले 48,46,427 हो गए। इनमें कुल 9,86,595 सक्रिय मामले हैं, 37,80,107 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 79,722 लोग इस वायरल बीमारी के खिलाफ लड़ाई हार गए। बीते 24 घंटों में 77,512 मरीजों को संक्रमण से उबरने के बाद छुट्टी दे दी गई। 

हर्षवर्धन ने कहा, मुख्य रूप से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात से सबसे अधिक कोरोना मामले और मौतें दर्ज की गई हैं। उन्होंने कहा कि भारत में 92 प्रतिशत कोरोनावायरस के मामलों में हल्के लक्षण दिखाई दिए। वहीं, ऑक्सीजन का प्रयोग सिर्फ 5.8 प्रतिशत मामलों में और 1.7 प्रतिशत मामलों को महत्वपूर्ण देखभाल के अंतर्गत रखा गया।