BREAKING NEWS

आज का राशिफल (21 सितम्बर 2020)◾शशि थरूर ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना , कहा - सरकार को संकट में 'चेहरा छिपाने' का मौका मिला है◾IPL-13 : रबाडा की घातक गेंदबाजी, दिल्ली कैपिटल ने सुपर ओवर में मारी बाजी◾लोकसभा ने देर रात 40 मिनट में चार विधेयक किये पारित ◾अलकायदा आतंकी साजिश के मुख्य आरोपी मुर्शिद हसन ने दक्षिण, पूर्वी भारत में कई जगहों की यात्रा की : NIA◾भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच छठे दौर की बातचीत कल, पहली बार विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी होंगे शामिल◾कृषि बिल: राहुल गांधी बोले- सरकार ने कृषि विधेयकों के रूप में किसानों के खिलाफ मौत का फरमान निकाला◾राज्यसभा में विपक्ष के अमर्यादित आचरण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- सदन में विपक्षी सदस्यों का आचरण शर्मनाक◾ IPL-13: स्टोइनिस की 21 गेंदों में 53 रनों की तूफानी पारी की बदौलत दिल्ली ने पंजाब के सामने 153 रनों का रखा लक्ष्य◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में संक्रमण से 455 और मरीजों की मौत, 20 हजार से अधिक नए मामलें◾रामविलास पासवान ICU में भर्ती, बेटे चिराग ने लिखा भावुक पत्र◾पांच राज्यों में कोरोना के 60 % मामलें सक्रिय, 52 प्रतिशत नए केस : स्वास्थ्य मंत्रालय◾राज्यसभा में पास हुआ कृषि बिल असंवैधानिक और किसानों के खिलाफ : कांग्रेस◾कोविड-19 : उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 5809 नए मामलें की पुष्टि, 94 और मरीजों की मौत◾कृषि विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शनों के चलते दिल्ली की सीमाओं पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात◾राज्यसभा में कृषि बिल पास होने से नाराज विपक्ष उपसभापति के खिलाफ लाया अविश्वास प्रस्ताव◾कृषि बिल पास होने पर बोले PM मोदी-आज का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक◾बिल पास होने पर बोले नड्डा, मोदी सरकार ने पिछले 70 वर्षों के अन्याय से किसानों को कराया मुक्त◾विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा में पास हुए केंद्र सरकार के कृषि बिल◾कृषि बिल को लेकर राज्यसभा में घमासान, TMC सांसद ने स्पीकर के आगे फाड़ी रूल बुक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

देश भर में लॉकडाउन के बीच फल-सब्जी, दूध, दवा की किल्लत नहीं

दुनियाभर में कोहराम मचाने वाले कोरोनावायरस के प्रकोप पर लगाम लगाने के मकसद से देशव्यापी लॉकडाउन के पहले दिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में फल, सब्जी, दूध और दवा जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं की किल्लत की कोई शिकायत नहीं मिली, हालांकि सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर रोक के कारण थोक सब्जी मंडियों में ग्राहकी कम रही। 

मदरडेयरी के सभी आउटलेट पर लोग दूध व सब्जी खरीद रहे थे। दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में कई सोसायटीज के एक या दो लोगों ने एक-साथ 10 से 15 परिवारों को उनकी जरूरतों के फल और सब्जी मदरडेयरी से खरीदकर पहुंचाई। इसी प्रकार, अधिकांश लोगों ने लॉकडाउन का पालन करने के लिए आपस में सहयोग का परिचय दिया और वे बेवजह सड़कों पर नहीं निकले। 

कहीं-कहीं रेहड़ियों पर सब्जियां बिक रही थी, लेकिन कहीं भीड़ नहीं थी, लोग आपस में दूरी बनाकर अपनी जरूरत की चीजें खरीद रहे थे। थोक मंडियों और खुदरा सब्जी कारोबारियों के बीच सप्लाई प्रभावित होने से जहां थोक मंडियों में फलों और सब्जियों की कीमतों में नरमी रही वहीं, खुदरा दाम में वृद्धि दर्ज की गई। 

दिल्ली के सब्जी कारोबारियों ने बताया कि पुलिस के डर से कई खुदरा कारोबारी बुधवार को थोक मंडी नहीं गए लेकिन अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सब्जी विक्रेताओं को ई-पास दिया जाएगा जिससे उनके लिए सब्जी लाना और बेचना दोनों आसान हो जाएगा। आजादपुर मंडी के कारोबारी राजिंदर शर्मा ने कहा कि खुदरा कारोबारियों को जब पास मिल जाएगा तो सप्लाई चेन सुचारू हो जाएगा। 

आजादपुर एपीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि मंडी में फलों और सब्जियों की आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं आई है और पूरी लॉजिस्टिक्स दुरूस्त है, लेकिन खुदरा ग्राहकी कम होने से फलों और सब्जियों के सड़ने की नौबत आ गई है। आलू, टमाटर और अन्य हरी सब्यिजों व फलों के खुदरा दाम में इजाफा हुआ है लेकिन प्याज की कीमत कम हुई है। सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि नवरात्र का त्योहार आरंभ होने के कारण फलों की मांग बढ़ गई है जबकि इस दौरान अनेक लोग प्याज खाना छोड़ देते हैं इसलिए प्याज की कीमत कम है। 

आलू का खुदरा दाम नोएडा में 30 रुपये जबकि टमाटर का दाम 40 रुपए प्रति किलो था। वहीं, प्याज जो कुछ दिन पहले 35-40 रुपए प्रति किलो था वहां अब 30 रुपए से कम भाव पर मिलने लगा है। आजादपुर सब्जी मंडी में बुधवार आलू 12-18 रुपये, प्याज 5-18 रुपये टमाटर 3-18 रुपये प्रति किलो रहा।