BREAKING NEWS

ईरान में कोरोना संकट के बीच फंसे 275 भारतीयो को दिल्ली लाया गया ◾कोरोना वायरस से अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 121,000 के पार हुई, अबतक 2000 अधिक से लोगों की मौत ◾कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾

देश भर में लॉकडाउन के बीच फल-सब्जी, दूध, दवा की किल्लत नहीं

दुनियाभर में कोहराम मचाने वाले कोरोनावायरस के प्रकोप पर लगाम लगाने के मकसद से देशव्यापी लॉकडाउन के पहले दिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में फल, सब्जी, दूध और दवा जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं की किल्लत की कोई शिकायत नहीं मिली, हालांकि सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर रोक के कारण थोक सब्जी मंडियों में ग्राहकी कम रही। 

मदरडेयरी के सभी आउटलेट पर लोग दूध व सब्जी खरीद रहे थे। दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में कई सोसायटीज के एक या दो लोगों ने एक-साथ 10 से 15 परिवारों को उनकी जरूरतों के फल और सब्जी मदरडेयरी से खरीदकर पहुंचाई। इसी प्रकार, अधिकांश लोगों ने लॉकडाउन का पालन करने के लिए आपस में सहयोग का परिचय दिया और वे बेवजह सड़कों पर नहीं निकले। 

कहीं-कहीं रेहड़ियों पर सब्जियां बिक रही थी, लेकिन कहीं भीड़ नहीं थी, लोग आपस में दूरी बनाकर अपनी जरूरत की चीजें खरीद रहे थे। थोक मंडियों और खुदरा सब्जी कारोबारियों के बीच सप्लाई प्रभावित होने से जहां थोक मंडियों में फलों और सब्जियों की कीमतों में नरमी रही वहीं, खुदरा दाम में वृद्धि दर्ज की गई। 

दिल्ली के सब्जी कारोबारियों ने बताया कि पुलिस के डर से कई खुदरा कारोबारी बुधवार को थोक मंडी नहीं गए लेकिन अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सब्जी विक्रेताओं को ई-पास दिया जाएगा जिससे उनके लिए सब्जी लाना और बेचना दोनों आसान हो जाएगा। आजादपुर मंडी के कारोबारी राजिंदर शर्मा ने कहा कि खुदरा कारोबारियों को जब पास मिल जाएगा तो सप्लाई चेन सुचारू हो जाएगा। 

आजादपुर एपीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि मंडी में फलों और सब्जियों की आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं आई है और पूरी लॉजिस्टिक्स दुरूस्त है, लेकिन खुदरा ग्राहकी कम होने से फलों और सब्जियों के सड़ने की नौबत आ गई है। आलू, टमाटर और अन्य हरी सब्यिजों व फलों के खुदरा दाम में इजाफा हुआ है लेकिन प्याज की कीमत कम हुई है। सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि नवरात्र का त्योहार आरंभ होने के कारण फलों की मांग बढ़ गई है जबकि इस दौरान अनेक लोग प्याज खाना छोड़ देते हैं इसलिए प्याज की कीमत कम है। 

आलू का खुदरा दाम नोएडा में 30 रुपये जबकि टमाटर का दाम 40 रुपए प्रति किलो था। वहीं, प्याज जो कुछ दिन पहले 35-40 रुपए प्रति किलो था वहां अब 30 रुपए से कम भाव पर मिलने लगा है। आजादपुर सब्जी मंडी में बुधवार आलू 12-18 रुपये, प्याज 5-18 रुपये टमाटर 3-18 रुपये प्रति किलो रहा।