BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा : SIT ने शुरू की जांच, मीडिया और चश्मदीदों से मांगे 7 दिन में सबूत◾PM मोदी प्रयागराज में 26,526 दिव्यांगों, बुजुर्गों को बांटेंगे उपकरण◾ओडिशा : 28 फरवरी को अमित शाह करेंगे CAA के समर्थन में रैली को संबोधित◾SP आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता खत्म◾AAP पार्टी ने पार्षद ताहिर हुसैन को किया सस्पेंड, दिल्ली हिंसा में मृतक संख्या 38 पहुंची◾दिल्ली हिंसा : अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे, चाकू मारकर की गई थी हत्या◾दिल्ली हिंसा सोनिया समेत विपक्षी नेताओं के भड़काने का नतीजा : BJP ◾रॉ के पूर्व चीफ एएस दुलत ने फारूक अब्दुल्ला से की मुलाकात◾दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर को किया गया सील, SIT करेगी हिंसा की जांच◾दिल्ली HC में अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती◾दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾

अगर पाकिस्तान के साथ युद्ध हुआ तो भारत को होंगे ये 5 बड़े नुकसान

भारत और पाकिस्तान के बीच जंग के हालात हमेशा से बने रहे हैं। यदि ऐसे में जंग होती है तो वह पिछले 5 युद्घ से बिल्कुल अलग होगी। क्योंकि इस बार युद्घ में दो न्यक्लियर देशों के बीच लड़ा जाएगा। जो बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

\"\"

जबकि रक्षा विशेषज्ञ गोबिंद सिसोदिया के अनुसार दोनों देशों के बीच बड़ा युद्घ न होकर एक छोटी जंग हो सकती है। क्योंकि पाकिस्तान में चीन ने काफी निवेश किया है। ऐसे में चीन नहीं चाहेगा कि पाकिस्तान युद्घ में जाएं। तो आइए जानते हैं कि भारत को क्या नुकसान देखने को मिल सकता है।

\"\"

रुपए की कमी बढ़ाएगी महंगाई

यदि भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई होती है तो भारतीय रुपए में और ज्यादा कमजोरी आ सकती है। डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत गिरकर 100 तक पहुंच सकती है। ऐसे में महंगाई बढऩे का खतरा ज्यादा हो सकता है। क्योंकि ऐसे में तेल का इंपोर्ट महंगा हो जाएगा। यदि तेल महंगा होता है तो माल की ढुलाई महंगल हो जाएगी जिसका सीधा असर महंगाई पर होगी। रुपए के गिरने की वजह से विदेशों में पढ़ाई करने से लेकर खाने-पीने की चीजें भी महंगी हा जाएगी।

\"\"

विदेशी निवेश होगा प्रभावित

जब भी कभी भी दो देशों के बीच युद्घ होता है तो वहां विदेशी निवेश प्रभावित होता है। क्योंकि विदेशी निवेश शेयर बाजार,बैकिंग,बीमा,पेंशन आदि के माध्यम से देश में आता है। ऐसे में युद्घ की स्थिति में इस पर प्रभाव पडऩा संभव है।

5000 करोड़ का अतिरिक्त खर्च होगा हर हफ्ते

सूत्रों के अनुसार कारगिल युद्घ के दौरान एक हफ्ते की लागत 5000 करोड़ रुपए थी। लेकिन अगर पाकिस्तान के साथ युद्घ होता है तो 5000 करोड़ रुपए प्रतिदिन का खर्चा होगा। बता दें कि युद्घ के दो हफ्तों तक चलने पर भारत पर 2,50,000करोड़ रुपए अधिक बढ़ जाएंगे।

\"\"

वित्तीय घाटे में नुकसान

यदि भारत और पाक के बीच युद्घ होता है तो इसका असर देश के वित्तीय घाटे पर भी दिखेगा। यह घाटा साल 2015-16 के 5.35 लाख करोड़ से बढ़कर 8 लाख करोड़ तक हो सकता है।

\"\"

डबल डिजिट ग्रोथ का टूट जाएगा सपना

यदि भारत और पाक के बीच युद्घ के हालात होते हैं तो दोनों देशों की इकोनॉमी एक दशक पीछे हो जाएगी। भारत जो डबल ग्रोथ के बारे में सोच रहा है उसपर भी भारी झटका लग सकता है।

\"\"