BREAKING NEWS

LJP में मची घमसाना के बीच चिराग के समर्थकों ने पशुपति सहित 5 सांसदों के पोस्टरों पर कालिख पोती◾गाजियाबाद : बुजुर्ग से मारपीट मामले में पुलिस ने ट्विटर समेत 8 के खिलाफ किया मामला दर्ज◾अंबानी की सुरक्षा में चूक का मामले में NIA ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार ◾भाजपा का दावा - पार्टी का कोई भी विधायक रॉय के नक्शेकदम पर नहीं चलेगा◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी ; 228 नए मामले आये सामने,12 मरीजों ने तोड़ा दम ◾16 जनवरी से सात जून के बीच मृत्यु के 488 मामलों को टीकाकरण से नहीं जोड़ा जा सकता - केंद्र सरकार◾CM योगी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा - सत्ता की लालच में मानवता को शर्मसार कर रहे हैं राहुल◾क्षेत्रीय सुरक्षा बैठक को बुधवार को संबोधित करेंगे राजनाथ सिंह◾पिछले डेढ़ महीने में तृणमूल कांग्रेस के हमलों में भाजपा के 30 से अधिक कार्यकर्ता मारे गए हैं : दिलीप घोष◾दिल्ली के एम्स अस्पताल में 18 जून से शुरू होंगी ओपीडी सेवाएं, ऑनलाइन लेना होगा अप्वाइंटमेंट ◾UP आगामी विधानसभा चुनाव में SP जीतेगी 350 से ज्यादा सीटें, जानिए अखिलेश को वापसी पर क्यों है इतना भरोसा◾अडाणी समूह में विदेशी निवेश करने वाले कोष के खातों के मामले में चुप्पी तोड़े मोदी सरकार: कांग्रेस◾दिल्ली अनलॉक होने के बाद कोरोना के नए मामलों में मामूली बढ़ोतरी, 3,078 सक्रिय मरीज◾मॉनसून में फिर पानी-पानी होगी दिल्ली, 'आप' ने साधा एमसीडी पर निशाना, कहा- सिर्फ 20 प्रतिशत नालों की हुई सफाई ◾यूपी में कोरोना कर्फ्यू में दी जाएगी 2 घंटे की ढील, 21 जून से रेस्टोरेंट व मॉल खोलने की भी अनुमति ◾राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाए गए चिराग, कहा- पार्टी मां जैसी होती है, नहीं करना चाहिए विश्वासघात ◾अकाली दल-बसपा कार्यकर्ताओं ने सीएम अमरिंदर के आवास के बाहर किया प्रदर्शन, पुलिस ने किया बल प्रयोग ◾चीन और पाकिस्तान लगातार बढ़ा रहे है अपने परमाणु हथियारों का जखीरा, जानिये भारत कितना है तैयार ◾ PM मोदी कल विवाटेक सम्मेलन को संबोधित करेंगे, कई यूरोपीय देशों के मंत्री और सांसद होंगे शामिल ◾कोवैक्सीन की लागत निकालने के लिए निजी बाजार में अधिक कीमत रखना जरूरी : भारत बायोटेक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP - 5 NEWS 21 FEBRUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - DELHI METRO : मेट्रो को पूरी क्षमता से चलाने की तैयारी, सभी सीटों पर बैठने की मिल सकती है अनुमति

मेट्रो कोच के अंदर सभी सीटों पर बैठकर सफर की अनुमति मिल सकती है। आगामी सोमवार को एलजी अध्यक्षता में दिल्ली राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में इसपर अंतिम फैसला लिया जाएगा। बस में पहले ही सभी सीट पर सफर करने की अनुमति मिल चुकी है। बताते चले दिल्ली मेट्रो ने घटते कोरोना संक्रमण के बीच पहले ही सरकार को कोरोना के चलते लगी पाबंदियों में राहत के लिए प्रस्ताव सरकार के पास भेज चुकी है। सूत्रों की माने तो मेट्रो ने कोविड के चलते लगी पाबंदियों को हटाने की मांग की थी। इससे यात्रियों की संख्या को बढ़ाई जा सके। अभी दिल्ली मेट्रो के अदर जितनी सीट है उसमें सभी सीट पर बैठकर सफर करने की अनुमति नहीं है। दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली छोड़ना अनिवार्य है। यात्रियों की संख्या सीमित होने से भी दिल्ली मेट्रो का परिचालन का घाटा भी लगातार बढ़ रहा है। हालांकि बीते कुछ समय से यात्रियों की संख्या बढ़ी है। इसका असर यह है कि मेट्रो स्टेशन के सीमित गेट खुले होने के कारण बाहर यात्रियों की लंबी कतार लगती है। यात्रियों की संख्या सीमित होने से भी दिल्ली मेट्रो का परिचालन का घाटा भी लगातार बढ़ रहा है। 

2 - राष्ट्रीय पदाधिकारियों की अहम बैठक आज, पीएम मोदी करेंगे संबोधित, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा?

भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की आज यानी रविवार को होने वाली बैठक में किसान आंदोलन, आगामी पांच विधानसभाओं के चुनाव के साथ अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी केंद्रीय नेतृत्व की खास नजर रहेगी। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और कृषि कानूनों पर जारी घमासान के बीच भारतीय जनता पार्टी की आज एक अहम बैठक होने वाली है। किसान आंदोलन के जारी रहने का असर भी बैठक पर रहेगा और हर राज्य की तरफ से अपने यहां की अद्यतन जानकारी दी जाएगी। इसके पहले शनिवार को भाजपा के विभिन्न राज्यों के संगठन मंत्रियों ने केंद्रीय नेतृत्व के साथ बैठक कर अपने-अपने राज्यों की संगठनात्मक और राजनीतिक गतिविधियों का ब्यौरा दिया। हालांकि, अधिकांश समय संगठनात्मक कार्यों एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन चुनाव वाले राज्यों ने अपने यहां की राजनीतिक स्थिति की रिपोर्ट भी रखी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत प्रमुख केंद्रीय नेता भी मौजूद रहेंगे। 

3 - CAA : असम में रोचक सियासी जंग की जमीन तैयार

भाजपा और कांग्रेस की अगुवाई में बने गठबंधनों का दिलचस्प मुकाबला यहां देखने को मिल सकता है। दोनों तरफ स्थानीय समीकरणों का दबाव ऐसा है कि ये दल अपने मुद्दों और रणनीति को यहां अलग आकार देने को मजबूर हैं। देश में सीएए को मुद्दा बनाने वाली भाजपा यहां मुद्दा और चेहरा दोनों को लेकर भ्रम की स्थिति में है। पार्टी यहां सीएए से किनारा करती नजर आ रही है। वहीं सर्बानंद सोनोवाल का चेहरा आगे करके चुनाव लड़ने पर हेमंत विश्व शर्मा समर्थकों का दबाव और दिलीप सैकिया का बढ़ता कद भारी पड़ता नजर रहा है। दूसरी तरफ पिछले कुछ समय से सॉफ्ट हिंदुत्व की राह तलाश रही कांग्रेस यहां बदरुद्दीन अजमल की पार्टी के साथ खड़ी है। इस बहाने भाजपा एक बार फिर कांग्रेस पर मुस्लिम परस्त सियासत का आरोप मढ़ रही है। कांग्रेस में किसी चेहरे को लेकर भी सर्वानुमति नहीं है। दूसरी तरफ पिछले कुछ समय से सॉफ्ट हिंदुत्व की राह तलाश रही कांग्रेस यहां बदरुद्दीन अजमल की पार्टी के साथ खड़ी है। 

4 - CORONA VACCINE : अब तक 63.5 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स को लगा टीका, अभी पांच दिन और चलेगी ड्राइव

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चालू है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को टीके लगे और अभी फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है। पूरे देश में शनिवार तक रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में से 63.5 प्रतिशत को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि अगले पांच दिनों में जितने हेल्थ वर्कर्स को टीका दिया जा सकता है उतनों को दिया जाए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश भर में 1.08 करोड़ खुराक का प्रबंध किया गया है, जिसमें से 60 लाख स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता शनिवार शाम तक कम से कम एक टीका लगवा चुके हैं। लगभग 874,000 स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों ने अपना दूसरा शॉट भी प्राप्त कर लिया है। सरकार ने कार्यक्रम के लिए लगभग 1 करोड़ स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की पहचान की थी। 

5 - अमेरिका :  231 यात्रियों से भरी फ्लाइट में हवा में लगी आग, गिरने लगा मलबा

अमेरिका में एक विमान गंभीर दुर्घटना का शिकार हो गया। हालत ऐसी हुई कि उड़ते हुए इसका हवा से मलबा नीचे गिरने लगा। दरअसल बोइंग 777 विमान जब उड़ा तो कुछ देर में उसका इंजन फेल हो दया और उसमें आग लग गई। बता दें कि आग का शिकार हुए इस विमान में कुल 231 यात्री और 10 क्रू मेंबर सवार थे। घटना डेनवर के पास हुई लेकिन आग के बावजूद  विमान ठीक-ठाक डेनवर हवाई अड्डे पर लौटकर उतरने में कामयाब हुआ। ये विमान डेनवर से होनोलुलु के लिए रवाना हुआ था।