BREAKING NEWS

जन औषधि दिवस पर PM की अपील 'मोदी की दुकान' से खरीदें सस्ती दवाइयां ◾भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी बोले- नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा◾दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 11.64 करोड़ के पार, 25.8 लाख लोगों की मौत◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 18,711 नए मामले, 100 और मरीजों की मौत◾अमित शाह आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर, 'विजय यात्रा’ को करेंगे संबोधित◾TOP- 5 NEWS 07 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना वायरस के मामलों की हुई पुष्टि◾पीएम मोदी आज कोलकाता में चुनावी अभियान का बिगुल फूकेंगे,भाजपा ने भारी भीड़ जुटाने की बनाई योजना◾आज का राशिफल (07 मार्च 2021)◾कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी के खिलाफ आगामी चुनाव में UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का हल्ला बोल◾बंगाल चुनाव : BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ लड़ेंगे शुभेंदु अधिकारी ◾सफलता के लिए शॉर्टकट : पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले राजनीतिक खेमों में बंटा ‘टॉलीवुड’◾पश्चिम बंगाल : विधानसभा चुनाव से पहले ममता को एक और झटका, विधायक सोनाली गुहा BJP में होंगी शामिल◾पीएम मोदी कोलकाता में रविवार को रैली को संबोधित करेंगे, मिथुन दा की उपस्थिति पर सस्पेंस बरकरार ◾पंजाब में कोरोना ने फिर फैलाई दहशत, जालंधर में संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए लगा नाईट कर्फ्यू ◾सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को सांस लेने में तकलीफ, इलाज के लिए ले जाया गया मुंबई ◾दिनेश त्रिवेदी ने पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल होने पर भड़की टीएमसी, बताया पार्टी के साथ विश्वासघात◾दिल्ली: घरों में क्वारंटीन हुए कोविड-19 के मरीजों में 37 प्रतिशत वृद्धि, कन्टेनमेंट जोन भी बढ़े ◾चौथे टेस्ट में भारत ने चटाई इंग्लैंड को धूल, 3-1 से जीत दर्ज कर बनाई WTC के फाइनल में जगह◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP - 5 NEWS 23 FEBRUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - CORONAVIRUS : बढ़ते मामलों से टेंशन में केंद्र? टीकाकरण अभियान में जल्द प्राइवेट सेक्टर की एंट्री

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने के बाद केंद्र सरकार टेंशन में है। गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को स्थिति की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय से टीकाकरण अभियान में तेजी लाने को कहा ताकि कोरोना को एक फिर फैलने से रोका जा सके। सरकार अब 50 साल से ज्यादा उम्र वालों को कोरोना टीका लगाने की योजना बना रही है। ऐसे में कम समय में 27 करोड़ लोगों को टीका दिए जाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए सरकार अभियान में प्राइवेट सेक्टर को मंजूरी देने की तैयारी कर रही है। अगले चरण में उन लोगों को भी टीका दिया जाएगा जिनकी उम्र 50 साल से कम है लेकिन जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं और कोरोना से जिनको मौत का जोखिम ज्यादा है। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा कि टीकाकरण अभियान के अगले चरण की तैयारियां जोरों पर हैं और इसमें प्राइवेट सेक्टर की हिस्सेदारी बड़े स्तर पर होगी। बता दें कि सरकार का एक दिन में 50 हजार टीके लगाने का लक्ष्य है।

2 - कांग्रेस को लगे झटके का तमिलनाडु पर पड़ सकता है असर, समीकरण साधने की कोशिश करेगी भाजपा

विधानसभा चुनावों के ठीक पहले पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार के पतन से भाजपा को वहां पर तो लाभ मिलने की स्थिति बनी ही है साथ ही तमिलनाडु में भी वह इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगी। पुडुचेरी की राजनीति काफी हद तक तमिलनाडु से प्रभावित होती है और वहां पर द्रमुक और अन्नाद्रमुक का खासा प्रभाव है। इस घटनाक्रम से द्रमुक-कांग्रेस गठबंधन को झटका लगा है, जबकि अन्नाद्रमुक-भाजपा गठबंधन को राहत मिली है। पुडुचेरी में जो स्थितियां हैं उसमें वहां पर राष्ट्रपति शासन लगना तय माना जा रहा है। ऐसे में वहां की उप राज्यपाल का प्रभार संभाल रही तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुन्दरराजन की भूमिका अहम होगी। सुंदरराजन मूल रूप से तमिलनाडु की है और वह लोगों से सीधा संवाद कर भाजपा की मददगार हो सकती हैं। साथ ही तमिलनाडु के लिए भी एक संदेश दे सकती हैं। भाजपा के एक प्रमुख नेता ने कहा है कि पुडुचेरी से से ज्यादा महत्वपूर्ण तमिलनाडु है। 

3 - महाराष्ट्र सरकार के 43 में से 26 मंत्री अब तक हुए कोरोना पॉजिटिव

मंत्री छगन भुजबल ने सोमवार को बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद अब तक महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार के लगभग 60 प्रतिशत मंत्री कोरोना वायरस पॉजिटिव हो चुके हैं। बीते साल देश में कोरोना वायरस का कहर शुरू हुआ था। इस एक साल के दौरान महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के 43 में से 26 मंत्री कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इतना ही नहीं सरकार के पांच मंत्री तो बीते हफ्ते पॉजिटिव पाए गए हैं। महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना के मामलों में तेजी आ गई है। महाराष्ट्र में तीन पार्टियों के गठजोड़ वाली सरकार में सबसे ज्यादा एनसीपी के मंत्री कोरोना से संक्रमित हुए हैं। एनसीपी के कुल 16 मंत्रियों में से 13 कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इसके अलावा कांग्रेस के 7 और शिवसेना के 5 मंत्री कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

4 - COAL SCAM : ममता बनर्जी के भतीजे की पत्नी से आज CBI कर सकती है पूछताछ

CBI मंगलवार को कथित रूप से कोयला चोरी मामले में तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी से पूछताछ कर सकती है। सोमवार को केंद्रीय एजेंसी ने टीएमसी सांसद की भाभी मेनका गंभीर से इस संबंध में तीन घंटे तक पूछताछ की। रुजिरा ने सीबीआई को पत्र लिखकर कहा, "हालांकि, मैं पूछताछ या जांच के कारण से अनभिज्ञ हूं। आप कल सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच अपनी सुविधा के अनुसार मेरे निवास पर आ सकते हैं। आपसे अनुरोध है कि कृपया मुझे अपना कार्यक्रम सूचित कर दें।" आपको बता दें कि रविवार को सीबीआई अधिकारियों की एक टीम समन देने के लिए सांसद के आवास पर गई थी, लेकिन रूजीरा मौजूद नहीं थी। एजेंसी ने उन्हें जांच में शामिल होने के लिए कहा था। 

5 - अमेरिका परमाणु समझौते में लौटने को तैयार, लेकिन ईरान को भी करना होगा इसका पालन

वाशिंगटन ने महत्वाकांक्षी समझौते को पुनर्जीवित करने का संकेत दिया है जिसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खारिज कर दिया था। निरस्त्रीकरण पर संयुक्त राष्ट्र समर्थित सम्मेलन को संबोधित करते हुए ब्लिंकन ने विनाशकारी हथियारों का प्रसार और भविष्य में अंतरिक्ष से होने वाले खतरों समेत कई मुद्दों पर बात रखी। विदेश मंत्री ने ईरान पर संदेश के अलावा पिछले साल रूस द्वारा उपग्रह रोधी हथियार का परीक्षण और चीन द्वारा उत्तेजक और खतरनाक हथियारों को विकसित करने के कार्यक्रम पर चिंता जताई। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ईरान के साथ समझौते में लौटने को तैयार है लेकिन ईरान भी इसका कड़ाई से अनुपालन करे।