BREAKING NEWS

अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री से मुलाकात की ◾ओवैसी बोले- डराइए मत, शाह बोले- अगर डर जेहन में है तो क्या करें ◾मोदी ने असम के मुख्यमंत्री से फोन पर बात की, बाढ़ का हाल पूछा ◾Top 20 News -15 July : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾विश्वास मत के दौरान अनुपस्थित रह सकते है कर्नाटक के बागी विधायक ◾ बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 55 प्रखंड के 18 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित ◾उदयपुर में बढ़ा तनाव : उग्र भीड़ ने दो रोडवेज बसें फूंकी, पुलिसकर्मियों पर किया पथराव◾लोकसभा में NIA संशोधन विधेयक 2019 को मिली मंजूरी◾सिद्धू के इस्तीफे पर बोले कैप्टन - यदि वह अपना काम नहीं करना चाहते, तो मैं कुछ नहीं कर सकता◾NIA कानून का इस्तेमाल शुद्ध रूप से आतंकवाद को खत्म करने के लिए ही करेंगे : अमित शाह ◾हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त हुए कलराज मिश्रा, आचार्य देवव्रत को भेजा गया गुजरात ◾ओवैसी को शाह की नसीहत, बोले - सुनने की भी आदत डालिए साहब, इस तरह से नहीं चलेगा◾बीजेपी ने CM कुमारस्वामी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग की ◾सूरत रेप मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की आसाराम की जमानत याचिका◾इलाहाबाद हाई कोर्ट से अगवा हुए युवक-युवती फतेहपुर से बरामद, अपहरणकर्ता गिरफ्तार ◾इलाहाबाद HC का आदेश, BJP विधायक की बेटी साक्षी और अजितेश को मिलेगी सुरक्षा◾बागी कर्नाटक विधायकों ने फिर लिखा पुलिस को पत्र, कहा- कांग्रेसी नेताओं से खतरा ◾हिमाचल प्रदेश के सोलन में इमारत ढही , 6 जवान समेत सात लोगों की मौत◾चंद्रयान-2 का काउंटडाउन रोका गया , जल्द ही नई तारीख का होगा ऐलान !◾World Cup 2019 ENG vs NZ : स्टोक्स और ‘बाउंड्री’ के दम पर इंग्लैंड बना विश्व चैंपियन ◾

देश

Top 20 News - 9 July : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

11. राहुल गांधी को नशेड़ी कहने पर भड़की कांग्रेस, कई जगह प्रदर्शन, मामला दर्ज करने की मांग
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा नशेड़ी कहे जाने पर कांग्रेस ने कड़ा विरोध जताते हुए हरियाणा के विभिन्न जिलों में प्रदर्शन किया और स्वामी के खिलाफ मामला दर्ज किए जाने की मांग की।

 .... read more

2. कर्नाटक के सियासी घटनाक्रम पर लोकसभा में हंगामा, राहुल ने लगाए 'वी वांट जस्टिस' के नारे
कर्नाटक में जारी सियासी घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा में नारे लगाए। राहुल गांधी सदन में अपने स्थान से बैठे बैठे ही नारा लगाते देखे गए। 17वीं लोकसभा में राहुल गांधी ने पहली बार नारेबाजी की। 


3. इस्तीफा देने वाले विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग करेगी कांग्रेस : सिद्धारमैया
कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने मंगलवार को कहा कि जिन बागी विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है पार्टी उन्हें अयोग्य घोषित करने की मांग करेगी। राज्य में विधायकों के इस्तीफे के दौर के बीच कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने मंगलवार को कहा कि उनका हर कदम इतिहास बनेगा। 


4. कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया कर्नाटक में 'शिकार की राजनीति' करने का आरोप
लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी ) पर कर्नाटक में JDS-कांग्रेस गठबंधन सरकार को सत्ता से हटाने के लिए ‘‘षड्यंत्र रचने’’ और ‘‘शिकार की राजनीति’’ करने का आरोप लगाया जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खारिज कर दिया और इसे ‘‘कांग्रेस के घर की समस्या‘‘ बताया। 


5. कर्नाटक : कांग्रेस के निलंबित विधायक रोशन बेग ने दिया इस्तीफा
कर्नाटक की JSD-कांग्रेस सरकार में लगातार कु कर्नाटक सियासी विवाद को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित छ दिनों से जारी उठापटक से सियासी गरियारे में हलचल मची हुई है। कर्नाटक सरकार में इस्तीफा का दौर लगातार जारी है। 


6. बिहार : मुजफ्फरपुर के बाद गया में चमकी का कहर, 6 बच्चों की मौत
बिहार के मुजफ्फरपुर तथा इसके आसपास के जिलों में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानि चमकी बुखार का कहर अभी पूरी तरह थमा भी नहीं है। गया में चमकी बुखार का कहर बच्चों पर टूट पड़ा है। 


7. PM मोदी ने कहा - गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा निकाले बीजेपी सांसद
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीजेपी सांसदों से आगामी दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के बीच अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में 150 किलोमीटर की पदयात्रा करने को कहा। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह जानकारी दी। 


8. दिल्ली के हौजकाजी इलाके में निकाली गई शोभायात्रा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
दिल्ली के हौजकाजी में आज शोभायात्रा और मूर्तियों की स्थापना कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। धार्मिक स्थल की मूर्तियों को तोड़े जाने की घटना के बाद वहां मूर्तियां स्थापित की जा रही है। 


9. आईटीबीपी ने 8 पर्वतारोहियों के ‘आखिरी पलों’ का वीडियो किया जारी
भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने एक वीडियो जारी किया है जो उत्तराखंड में नंदा देवी पूर्वी चोटी के रास्ते में जान गवांने वाले आठ पर्वतारोहियों के ‘आखिरी पलों’ को दिखाता है। 


10. युवा कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- विधायकों को पद छोड़ने के लिए बना रही है ‘दबाव’
भारतीय युवा कांग्रेस (आईवाईसी) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भाजपा, कर्नाटक में अनुचित तरीके अपनाकर पद छोड़ने के लिए विधायकों पर ‘दबाव’’ बना रही है। 


11. बजट में रोजगार, अर्थव्यवस्था, कृषि क्षेत्र से जुड़े वादों को पूरा करने को कोई खाका नहीं : द्रमुक
द्रमुक ने निर्मला सीतारमण द्वारा पेश केंद्रीय बजट को आश्वासनों का पिटारा बताया और कहा कि इसमें रोजगार, अर्थव्यवस्था, कृषि क्षेत्र से जुड़े वादों को पूरा करने को कोई खाका नहीं है । 


12. बीजेपी ने बजट को बताया भरोसे के संकट को खत्म करने वाला, कांग्रेस ने आशाओं के विपरीत करार दिया
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट को बीजेपी ने जहां देश की राजनीति में पैदा हुए भरोसे के संकट को कम करने वाला बताया, वहीं कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार का यह बजट लोगों की आशाओं और अकांक्षाओं के विपरीत रहा है। 


13. राजनाथ सिंह ने कर्नाटक संकट के लिए कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक में उत्पन्न राजनीतिक संकट के लिए मंगलवार को कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने इस मुद्दे को कांग्रेस का 'आंतरिक मामला' करार दिया और कहा कि इसके लिए संसद में व्यवधान पैदा किया जा रहा है, जो ठीक बात नहीं है। 


14. राहुल को नए अध्यक्ष के लिए कोई व्यवस्था बनानी चाहिए थी : जनार्दन
राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नए कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर चल रही कवायदों और अटकलों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने मंगलवार को कहा कि गांधी को पद छोड़ने से पहले नए अध्यक्ष को लेकर कोई व्यवस्था बनानी चाहिए थी। 


15. ‘शासन से सुशासन की ओर’ पुस्तक का वेंकैया नायडू ने किया लोकार्पण
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान अपनायी गयी शासन प्रणाली पर आधारित पुस्तक ‘ शासन से सुशासन की ओर’ का मंगलवार को लोकार्पण किया। 

.... read more

16. अमेरिका ताइवान को हथियारों की प्रस्तावित बिक्री ‘तत्काल रद्द’ करे : चीन
चीन ने ताइवान को युद्धक टैंकों और विमान भेदी मिसाइलों समेत 2.2 अरब डॉलर के हथियारों की प्रस्तावित बिक्री संबंधी समझौते को ‘‘तत्काल रद्द’’ किये जाने की अमेरिका से मंगलवार को मांग की। 


17. ट्रंप ने की पेरिस जलवायु समझौते की निंदा, बताया-निष्प्रभावी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन पर ऐसी निष्प्रभावी वैश्विक संधियां कर अमेरिकी ऊर्जा पर लगातार बोझ डालने का आरोप लगाया जिनसे दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषणकारी देशों को अपने तरीके से काम करते रहने की इजाजत मिली। 


18. केन विलियमसन को विराट कोहली ने 2008 में इस तरह अपनी घातक गेंदबाजी से किया था आउट, देखें वीडियो
आईसीसी विश्व कप 2019 अपने अंतिम चरम पर आ गया है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच में आज आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जा रहा है। जो टीम आज मैच जीतेगी वह फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। 


19. युवराज सिंह ने अनोखे स्टाइल से #BottleCapChallenge किया, इन खिलाड़ियों को दिया चैलेंज
भारतीय टीम के पूर्व स्टार ऑलराउंडर प्लेयर युवराज सिंह भी बॉटल कैप चैलेंज में शामिल हो गए हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर यह चैलेंज खूब वायरल हो रहा है। लोग बोतल का ढक्कन राउंडहाउस किक मारकर खोलते हुए दिखाई दे रहे हैं। 


20. ICC World Cup 2019, IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का किया फैसला
भारत और न्यूजीलैंड के बीच में आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। यह मैच भारत के समय के अनुसार दोपहर को 3 बजे शुरु होगा।