BREAKING NEWS

कर्नाटक संकट : सिद्धारमैया ने कहा-SC के पिछले आदेश के स्पष्टीकरण तक फ्लोर टेस्ट करना उचित नहीं◾कर्नाटक : CM कुमारस्वामी ने पेश किया विश्वास मत प्रस्ताव◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री◾मुंबई पुलिस ने दाऊद इब्राहिम ने भतीजे रिजवान कासकर को किया गिरफ्तार◾मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ IT विभाग की कार्रवाई, 400 करोड़ का प्लॉट जब्त◾येद्दियुरप्पा ने किया दावा, बोले- सौ फीसदी भरोसा है कि विश्वास मत प्रस्ताव गिर जाएगा◾22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च होगा चंद्रयान-2◾सरकार कुलभूषण जाधव की सुरक्षा और जल्द भारत लाने की कोशिश जारी रखेगी : जयशंकर ◾अयोध्या मामला : SC का आदेश, 2 अगस्त से होगी सुनवाई◾रामनाथ कोविंद ने नौ क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले उपलब्ध कराने के प्रयासों की प्रशंसा की ◾कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले की पकिस्तान PM इमरान ने की सराहना◾राहुल गांधी बोले- फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन भारत लौटेंगे◾कर्नाटक : कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा लेंगे वापस, करेंगे सरकार के पक्ष में मतदान ◾कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज◾हाफिज सईद की गिरफ्तारी का डोनाल्ड ट्रंप ने किया स्वागत, ट्वीट कर कही ये बात ◾पीएम मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने कुलभूषण जाधव पर ICJ के फैसले का किया स्वागत◾कुलभूषण जाधव ICJ के फैसले पर सुषमा ने मोदी को कहा शुक्रिया◾ICJ में भारत की बड़ी जीत : 15-1 से कुलभूषण यादव के पक्ष में गया फैसला , फांसी पर रोक ◾ICJ : जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया, अब लगा तगड़ा झटका◾प्रधानमंत्री मोदी ने 47 से 56 वर्ष आयु वर्ग के भाजपा सांसदों से की मुलाकात ◾

देश

Top 20 News -13 July : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

1. PM मोदी सितंबर में अमेरिका दौरे के दौरान प्रवासियों की रैली में लेंगे हिस्सा
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा आयोजित क्लाइमेट एक्शन समिट के लिए अमेरिका का दौरा करेंगे, और इस दौरान वह ह्यूस्टन में भारतीय प्रवासियों की एक विशाल रैली में हिस्सा ले सकते हैं। यह जानकारी इस आयोजन की प्रारंभिक योजना से परिचित एक सूत्र ने दी है।

  ...read more

2. कर्नाटक संकट: कांग्रेस ने असंतुष्ट विधायकों से पर्दे के पीछे से बातचीत की शुरू
कर्नाटक में जारी राजनीतिक अस्थिरता के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने विधानसभा से इस्तीफा देने वाले असंतुष्ट विधायकों को मनाने के लिए पर्दे के पीछे से बातचीत शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने विधानसभा में सभी को हैरान करते हुए घोषणा की कि वह विश्वास मत कराएंगे जिसके एक दिन बाद असंतुष्ट विधायकों को मनाने की कोशिशें तेज कर दी गई हैं।

  ...read more

3. मॉब लिंचिंग पर बोले सलमान खुर्शीद-दिल्‍ली में नहीं, पर छोटे शहरों में है डर का माहौल
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने शनिवार को मॉब लिंचिंग पर बड़ा बयान दिया है सलमान खुर्शीद ने कहा कि दिल्ली में भीड़ की घटनाओं से डर जैसा कोई माहौल नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हम रहते हैं, यहां काम करते हैं लेकिन उन्हें ऐसा नहीं लगता कि यहां लोगों को 'मॉब लिंचिंग' से डरने की स्थिति हो

  ...read more

4. पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा : सेना प्रमुख
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा और किसी भी आतंकवादी गतिविधि को बख्शा नहीं जाएगा। कारगिल संघर्ष के 20 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में रावत ने कहा कि पाकिस्तानी सेना बार-बार दुस्साहस करती है, चाहे वह राज्य प्रायोजित आतंकवाद हो या भारत में घुसपैठ करना।

  ...read more

5. राष्ट्रीय सुरक्षा से हुआ समझौता, घुसपैठ का मुद्दा चीन के साथ उठाए सरकार : कांग्रेस
कांग्रेस ने लद्दाख में चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुसने की खबर को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगाया और कहा कि इस मुद्दे को चीन के साथ सभी स्तरों पर उठाया जाना चाहिए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ''लद्दाख के डेमचोक में चीनी घुसपैठ गंभीर सुरक्षा चिंता का विषय है। डोकलाम की असफलता का बोझ लिए हुए मोदी सरकार अब इस घुसपैठ का मुद्दा चीन के साथ सभी स्तरों पर उठाए।


6. कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- बेटियों की सुरक्षा पर सरकार संवेदनहीन
बच्चियों से दुष्कर्म की घटनाओं में बढ़ोतरी का उच्चतम न्यायालय द्वारा संज्ञान लेने के बाद कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा सरकार बेटियों की सुरक्षा पर संवेदनहीन हो चुकी है और ''बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ'' अभियान सिर्फ खोखला नारा साबित हुआ है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार की उदासीनता के कारण शीर्ष अदालत को स्वतः संज्ञान लेना पड़ा।

  ...read more

7. रविकिशन बोले- राहुल गांधी राजनीति में सीरियस नहीं हैं
उत्तर प्रदेश की गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद व भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार रविकिशन ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर शनिवार को निशाना साधा और कहा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राजनीति को सीरियस तरीके से नहीं ले रहे हैं, औ यदि इसी तरह चलता रहा तो एक दिन कांग्रेस पार्टी समाप्त हो जाएगी।

  ...read more

8. कर्नाटक के पांच और बागी विधायक पहुंचे SC , मंगलवार को होनी सुनवाई
कर्नाटक के सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के पांच और बागी विधायकों ने उनके इस्तीफे स्वीकार करने से विधानसभा अध्यक्ष के इनकार के खिलाफ शनिवार को उच्चतम न्यायालय का रुख किया।

  ...read more

9. डेमचोक में कोई चीनी घुसपैठ नहीं : जनरल रावत
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को लद्दाख के डेमचोक इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर किसी भी घुसपैठ की बात को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को एक फ्लैग मीटिंग में सुलझा लिया गया है। एक कार्यक्रम के मौके पर मीडिया से बात करते हुए जनरल रावत ने कहा, "इस मुद्दे को एक फ्लैग मीटिंग में उठाया गया था और सब कुछ सुलझा लिया गया है। आपको इस मिथक को दूर करने की आवश्यकता है कि चीनी द्वारा कोई घुसपैठ की गई है, क्योंकि यह हमारी सुरक्षा के लिए हानिकारक है।

  ...read more

10. आदिवासियों और वन अधिकारियों के बीच झड़प, कांग्रेस नेताओं की कार्रवाई की मांग
कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के एक गांव में अतिक्रमण हटाने के अभियान के दौरान वन अधिकारियों द्वारा आदिवासियों पर कथित तौर पर पैलेट गन का इस्तेमाल करने को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ से संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की शनिवार को मांग की।

  ...read more

11. गोवा सरकार में चार नये मंत्री हुए शामिल , राज्यपाल ने दिलाई शपथ
गोवा में श्री प्रमोद सावंत की अगुवाई वाली सरकार में शनिवार को चार नये मंत्रियों ने शपथग्रहण की। राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने चंद्रकांत कावलेकर, माइकल लोबो, जेनिफर मोनसेरटे और फिलिप नेरी रोड्रिग्स को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।

  ...read more

12. गोवा के CM प्रमोद सावंत ने मंत्रिमंडल से चार मंत्रियों को हटाया
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले शनिवार को चार मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल से हटा दिया। इन मंत्रियों में गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के तीन और एक निर्दलीय विधायक शामिल है। इस संबंध में अधिसूचना दोपहर में जारी की गई।

  ...read more

13. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सितंबर में वायुसेना को मिलेगा पहला राफेल विमान : अधिकारी
भारतीय वायुसेना को पहला राफेल लड़ाकू विमान निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में मिल जाएगा। सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। फ्रांसीसी कंपनी दसाल्ट एविएशन द्वारा निर्मित राफेल विमान दो इंजनों वाला बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है। यह परमाणु आयुध का इस्तेमाल करने में सक्षम है और यह हवा -से - हवा में और हवा -से - जमीन पर हमले कर सकता है।


14. भुवनेश्वर-दुबई के बीच सीधी उड़ान की दरकार : CM पटनायक
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के लोगों में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए बढ़ती मांग पूरी करने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से भुवनेश्वर से दुबई के बीच सीधी उड़ान शुरू करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर कहा है कि चूंकि यहां यात्रियों की संख्या ज्यादा है,इसलिए भुवनेश्वर और दुबई के बीच एक सीधी उड़ान की जरूरत है। यह पत्र शनिवार को मीडिया के सामने जारी किया गया।


15. न्यूनतम मजदूरी दर बढ़ाने की अपने ही परामर्श समूह की सिफारिश को सरकार नकार रही है : येचुरी
माकपा ने न्यूनतम मजदूरी के निर्धारण में केन्द्र सरकार पर अपने ही परामर्श समूह की सिफारिश को नजरंदाज कर कम मजदूरी दर घोषित करने का आरोप लगाया है। माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने राष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम मजदूरी दर 180 रुपये तय करने की केन्द्र सरकार की कोशिशों का हवाला देते हुये शनिवार को कहा कि भाजपा सरकार का नजरिया गरीब विरोधी है।


16. चीन की अंतरिक्ष प्रयोगशाला 19 जुलाई को वातावरण में दोबारा प्रवेश करेगी
चीन की प्रायोगिक अंतरिक्ष प्रयोगशाला तियांगोंग -2 के 19 जुलाई को कक्षा छोड़ने और वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने की उम्मीद है। चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय ने शनिवार को इसकी घोषणा की। इस प्रायोगिक अंतरिक्ष प्रयोगशाला की देख रेख करने वाले चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय (सीएमएसईओ) ने बताया कि इस अंतरिक्षयान का अधिकांश हिस्सा वायुमंडल में प्रवेश करते ही जल जाएगा और दक्षिण प्रशांत क्षेत्र के सुरक्षित समुद्री इलाके में इसके मलबे की थोड़ी मात्रा गिरने की संभावना है।


17. पाकिस्तान और अफानिस्तान के बीच पारगमन संधि पर बातचीत फिर शुरू
पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने पारगमन संधि पर बातचीत फिर से शुरू की है। यह बातचीत वर्ष 2015 में टूट गई थी। अफगानिस्तान की ओर से बातचीत में भारत को शामिल करने पर जोर दिये जाने की वजह से बातचीत रुक गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तानी अधिकारियों के तकनीकी कार्य समूह ने शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रज्जाक दाउद से मुलाकात की और इस मुद्दे पर अपनी चिंताओं एवं प्रस्तावों को साझा किया।


18. सोमालिया के होटल में आतंकवादी हमला : 26 लोगों की मौत
दक्षिणी सोमालिया के एक होटल में ‘अल शबाब’ आतंकवादी संगठन के एक आत्मघाती विस्फोट और बंदूक हमले में विदेशी नागरिकों समेत कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई तथा 56 लोग घायल हो गए। प्राधिकारियों ने बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने किसमायो शहर के लोकप्रिय मदीना होटल में शुक्रवार को विस्फोटकों से भरा वाहन घुसा दिया जिसके बाद भारी हथियारों से लैस कई बंदूकधारी गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए। यह घेराबंदी करीब 12 घंटे जारी रही और सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के बाद शनिवार सुबह समाप्त हुई।

  ...read more

19. फाइनल के बारे में नहीं सोचा था : मोर्गन
 इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि उन्होंने 2015 विश्व कप में शुरूआती चरण में ही बाहर होने के बाद कभी सोचा नहीं था कि उनकी टीम 27 साल में पहली बार विश्व कप फाइनल में पहुंचेगी। इंग्लैंड आखिरी बार 1992 में विश्व कप फाइनल में पहुंचा था। उसने इस बाद आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा।

  ...read more

20. विराट, शास्त्री, प्रसाद से होगी ‘पूछताछ’
उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) विश्व कप में भारत के प्रदर्शन की कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के साथ समीक्षा करके अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिये खाका तैयार करेगी। विनोद राय की अध्यक्षता वाली समिति प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से भी बात करेगी। समिति में डायना एडुल्जी और लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) रवि थोडगे भी हैं।

  ...read more