BREAKING NEWS

हैदराबाद गैंगरेप : एनकाउंटर के बाद पुलिसवालों पर बरसाए गए फूल, महिलाओं ने राखी बांधकर किया धन्यवाद ◾हैदराबाद गैंगरेप: जिस फ्लाईओवर के नीचे जिंदा जलाई गई थी डॉक्टर, उसी जगह मारे गए आरोपी◾हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर पर पीड़िता के परिवार का बयान, कहा- 'न्याय मिला'◾हैदराबाद गैंगरेप केस के चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया◾झारखंड चुनाव : बिना 'कप्तान' के मैदान में डटे JDU के 'खिलाड़ी' मायूस!◾भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि◾थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित◾कर्नाटक उपचुनाव में 62.18 प्रतिशत मतदान, 12 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला ◾प्याज को लेकर भाजपा सांसद ने कांग्रेस पर कसा तंज ◾मोदी को तानाशाह के रूप में बदनाम करने की साजिश : स्वामी◾आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचे दिल्ली, मिलेंगे प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय मंत्रियों से ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची, पुलिस ने अस्पताल तक बनाया ग्रीन कॉरीडोर ◾अनुच्छेद 370 : लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾हफ्ते भर बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला विभाग, भाजपा ने की आलोचना ◾बैंक धोखाधड़ी : ईडी ने रतुल पुरी की जमानत अर्जी का किया विरोध◾राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS : केजरीवाल ◾मायावती ने केंद्र द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और असंवैधानिक◾

देश

Top 20 News -15 July : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

 top20
1. लोकसभा में NIA संशोधन विधेयक 2019 को मिली मंजूरी

लोकसभा ने सोमवार को ‘राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक 2019’ को मंजूरी दे दी जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी अनुसूचित अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है।

  ...READ MORE

2. NIA कानून का इस्तेमाल शुद्ध रूप से आतंकवाद को खत्म करने के लिए ही करेंगे : अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार की एनआईए कानून का दुरूपयोग करने की न तो कोई इच्छा है और न ही कोई मंशा है और इस कानून का शुद्ध रूप से आतंकवाद को खत्म करने के लिये ही उपयोग किया जाएगा। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण संशोधन विधेयक 2019 पर लोकसभा में चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए अमित शाह ने कहा कि कुछ लोगों ने धर्म का जिक्र किया और एनआईए कानून का दुरूपयोग किए जाने के विषय को भी उठाया।

  ...READ MORE

3. हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त हुए कलराज मिश्रा, आचार्य देवव्रत को भेजा गया गुजरात

बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्रा को सोमवार को हिमाचल प्रदेश का जबकि आचार्य देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मिश्रा और देवव्रत जिस दिन से कार्यभार संभालेंगे, उसी दिन से दोनों का कार्यकाल शुरू होगा।

  ...READ MORE

4. ओवैसी को शाह की नसीहत, बोले - सुनने की भी आदत डालिए साहब, इस तरह से नहीं चलेगा

लोकसभा में सोमवार को एनआईए संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह और एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी के बीच नोकझोंक देखने को मिली। ओवैसी ने कहा कि आप गृह मंत्री हैं तो डराइए मत, जिस पर शाह ने कहा कि वह डरा नहीं रहे हैं, लेकिन अगर डर जेहन में है तो क्या किया जा सकता है।

  ...READ MORE

5. राज्यसभा में बोले राजनाथ - 44 विमान दुर्घटनाओं में से अब तक केवल 27 की जांच पूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में कहा कि वायु सेना की विभिन्न विमान दुर्घटनाओं की जांच के लिए 44 मामलों में कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का गठन किया गया था जिसमें से अब तक केवल 27 की ही जांच पूरी हुई है। राजनाथ सिंह ने सोमवार को सदन में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि वायु सेना के पास कुल 118 एएन-32 परिवहन विमान हैं, लेकिन केवल उन्हीं विमानों का इस्तेमाल किया जाता है जो हवा में उड़ान भरने के लिए हर तरह से सक्षम हों।

  ...READ MORE

6. सूरत रेप मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की आसाराम की जमानत याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आसाराम की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। आसाराम ने गुजरात के सूरत रेप केस में जमानत की मांग की थी। न्यायमूर्ति एनवी रमाना की पीठ को गुजरात सरकार की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि मामले में ट्रायल जारी है और अभी 210 गवाहों की अभी जांच होनी बाकी है।

  ...READ MORE

7. ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता लाने का प्रयास कर रही है मोदी सरकार : पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पारदर्शिता का उदाहरण पेश करने के लिए भ्रष्टाचार-निरोधक विस्तृत अभियान के तहत रेल मंत्रालय के अधिकारियों की प्रोफोइल का अध्ययन किया जा रहा है। ब्रिटेन की तीन दिन की यात्रा पर आए गोयल ने रविवार को भारतीय मूल के लोगों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने सभी विभागों में पारदर्शिता लाने के लिए कदम उठाए हैं और हर जगह से गलत लोगों को हटाने का अभियान चल रहा है।

  ...READ MORE

8. बाबरी मस्जिद मामला : सुनवाई के लिए विशेष न्यायाधीश ने और 6 माह मांगे

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे एक विशेष न्यायाधीश ने सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय से संपर्क कर मामले में सुनवाई पूरा करने के लिए छह महीने और समय देने की मांग की। बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, एम.एम.जोशी व अन्य शामिल हैं। मामले की सुनवाई कर रहे विशेष न्यायाधीश 30 सितंबर 2019 को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं।

  ...READ MORE

9. बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 55 प्रखंड के 18 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

बिहार के उत्तरी हिस्सों के करीब सभी जिलों में शहर से गांव तक बाढ़ का पानी कहर ढा रहा है। लोग अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। इस बीच नदियों के जलस्तर में वृद्घि के बाद नए क्षेत्रों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा है। बिहार के जिन इलाकों में बाढ़ का सबसे ज्यादा असर है, उनमें अररिया, किशनगंज, सुपौल, दरभंगा, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर जिला शामिल हैं।

  ...READ MORE

10. फसलों के उत्पादन पर जलवायु परिवर्तन का अलग अलग प्रभाव पड़ा है : जावड़ेकर

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को राज्यसभा को बताया कि फसलों के उत्पादन पर जलवायु परिवर्तन का अलग अलग प्रभाव पड़ा है और सूखे तथा बाढ़ को बर्दाश्त करने वाले बीजों की किस्म विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जावड़ेकर ने प्रश्नकाल के दौरान उच्च सदन में यह भी बताया कि देश न केवल खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है बल्कि निर्यात भी कर सकता है।

  ...READ MORE

11. करगिल युद्ध के सैनिकों के शौर्य की याद में हर्षवर्धन समेत कई नेताओ ने पहली ट्रेन रवाना की

करगिल विजय दिवस के मौके पर भारतीय सेना के पराक्रम को बयां करने वाले पोस्टरों के साथ सोमवार को दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को रवाना किया गया । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी और भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने ट्रेन को रवाना किया। रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि करगिल युद्ध के 20 साल होने के मौके पर 10 ट्रेनों को रवाना किया जाएगा जिसमें युद्ध की गाथा वाले पोस्टर लगाए जाएंगे। काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस इस तरह की पहली ट्रेन है।

  ...READ MORE

12. लोकतंत्र के तीनों स्तंभों के बीच अधिकारों और सीमाओं पर चर्चा करने की जरूरत : नायडू

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि लोकतंत्र के तीनों स्तंभों न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका के बीच अधिकारों ओर सीमाओं पर चर्चा करने की जरूरत है। सभापति ने यह बात तब कही जब शून्यकाल के दौरान भाजपा के अशोक बाजपेयी ने उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों के चयन के लिए अखिल भारतीय परीक्षा का आयोजन किए जाने की मांग की।

  ...READ MORE

13. रोजगार हासिल करने की कम संभावना वाले पाठ्यक्रम की अनुमति नहीं देगा एआईसीटीई : पोखरियाल

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को कहा कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) शैक्षणिक सत्र 2020-21 से इंजीनियरिंग में ऐसे पारंपरिक पाठ्यक्रमों की अनुमति नहीं देगा जिसमें रोजगार हासिल करने की कम संभावना होती है। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान पूरक प्रश्नों केउत्तर में निशंक ने यह भी कहा कि आगे से ‘आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस’ जैसे उभरते क्षेत्र से जुड़े पाठ्यक्रमों को मंजूरी दी जाएगी।

  ...READ MORE

14. लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने पेश किया सरोगेसी विनियमन विधेयक 2019

किराये की कोख’ यानी सरोगेसी को देश में वैधानिक मान्यता देने तथा इसके लिए नियम तय करने संबंधी सरोगेसी विनियमन विधेयक, 2019 सोमवार को लोकसभा में पेश किया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने इसे सदन में पेश किया।

  ...READ MORE

15. हिमाचल प्रदेश के सोलन में इमारत गिरने से मृतकों की संख्या 14 हुई , मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया दौरा

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में चार मंजिली एक इमारत के गिरने से हुई मौतों क्क आंकड़ा अब बढ़कर 14 हो गया है। मृतकों में सेना के 13 जवान है और एक आम नागरिक है। बचाव कार्य तेजी से चल रहा हैं। पुलिस ने सोमवार को बताया कि यह इमारत नाहन-कुमारहट्टी सड़क पर स्थित थी जो रविवार शाम की भारी बारिश के बाद गिर गयी। इसमें एक रेस्त्रां भी था। इस घटना में 28 लोग घायल हुए हैं, जिसमें सेना के 17 जवान और 11 आम नागरिक शामिल हैं।


  ...READ MORE


16. पाकिस्तान में बादल फटने से 22 की मौत

पाकिस्तान की नीलम घाटी में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ की वजह से 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोगों के लापता होने की खबर है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि टूरिस्ट रिजॉर्ट नीलम घाटी में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। इस घटना में 150 से ज्यादा घर और दो मस्जिदें प्रभावित हुई हैं।


  ...READ MORE


17. चीन को भारी पड़ी अमेरिका से जंग, 27 सालों के निचले स्‍तर पर GDP

चीन की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार इस साल की दूसरी तिमाही में करीब तीन दशक के सबसे निम्न स्तर 6.2 प्रतिशत पर रही। अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और वैश्विक स्तर पर मांग में कमी के चलते कम्युनिस्ट देश की जीडीपी वृद्धि दर में कमी आई है। चीन की सरकार के आंकड़ों के मुताबिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर पहली तिमाही के 6.4 प्रतिशत से घटकर 6.2 फीसदी पर आ गयी है।

  ...READ MORE

18. भारत और कनाडा के बीच व्यापार समझौता जल्द होने की संभावना नहीं : उच्चायुक्त

भारत में कनाडा के उच्चायुक्त नादिर पटेल के मुताबिक दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता जल्द होने की संभावना बहुत कम है लेकिन भारत और कनाडा के बीच कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। पिछले पांच साल में दोनों देशों में द्विपक्षीय कारोबार 60 प्रतिशत बढ़कर नौ अरब डॉलर का हो गया है और अगले कुछ वर्षों में इसके तीन गुना हो जाने की उम्मीद है।

  ...READ MORE

19. ICC के नियम पर सवाल उठाते हुए परेश रावल ने कहा- धोनी के ग्लव्स की बजाय सुपर ओवर का रूल बदलो

इंग्लैंड क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व कप 2019 का फाइनल मैच जीतकर चैंपियन बन गया है। विश्व कप 2019 का फाइनल मैच बहुत रोमांचक  रहा और इंग्लैंड ने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड काे बाउंड्री के आधार पर हराया।

  ...READ MORE

20. अनुराग कश्यप से लेकर क्रिकेट दिग्गजों ने ICC के इस नियम को कहा- बकवास

बीते रविवार को विश्व कप 2019 का अंतिम मैच खेला गया और सौ ओवर के बाद भी विजेता नहीं तय हो पाया। यह मैच टाई रहा। विश्व कप का विजेता बनाने के लिए सुपर ओवर खेला गया। हालांकि सभी परिस्थितियों विजेता निकालने में विफल रही क्योंकि सुपर ओवर में भी इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की दोनों टीमों ने 15 रन बनाए जो कि टाई हो गया।

  ...READ MORE