BREAKING NEWS

इजराइल ने भारत-इजराइल मित्रता के प्रमुख सूत्रधार दिवंगत शिमोन पेरेज को श्रद्धांजलि देने के लिए PM मोदी को दिया धन्यवाद◾SRH vs DC ( IPL 2020 ) : सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रनों से हराया ◾ संजय सिंह ने CM योगी पर साधा निशाना , कहा - बलात्कारियों को संरक्षण दे रही है UP सरकार◾महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 14,976 नए केस, 430 की मौत ◾उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कोरोना पॉजिटिव ◾IPL-13: जॉनी बेयरस्टो का शानदार अर्धशतक, हैदराबाद ने दिल्ली के सामने रखा 163 रनों का लक्ष्य ◾दिल्ली में कोरोना से 24 घंटे में 48 लोगों की मौत , 3227 नए मामले भी सामने आए ◾सच्चाई से परे और बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है एमनेस्टी इंटरनेशनल का बयान : गृह मंत्रालय◾ भारत ने अवैध तरीके से लद्दाख को बनाया केंद्र शासित प्रदेश, हम नहीं देते मान्यता : चीन ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज’ की शुरुआत की, दिशा-निर्देश भी किये लॉन्च◾हाथरस केस : उप्र में ‘जंगलराज’ ने एक और युवती को मार डाला, सरकार ने कहा 'फ़ेक न्यूज़' - राहुल गांधी◾DC vs SRH आईपीएल-13 : दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गेंदबाजी का किया फैसला◾6 साल में सेना ने खरीदा 960 करोड़ का खराब गोला-बारूद, तकरीबन 50 जवानों ने गंवाई जान : रिपोर्ट ◾LAC विवाद पर भारत का कड़ा सन्देश - अपनी मनमानी व्याख्या जबरन थोपने की कोशिश न करें चीन◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर बवाल, विजय चौक के पास दिल्ली महिला कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन◾बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन से अलग हुई RLSP, बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन ◾पायल घोष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से की मुलाकात, अनुराग कश्यप मामले में की न्याय की मांग◾विपक्ष के चौतरफा हमले के बीच यूपी सरकार ने हाथरस के पीड़ित परिवार को दी 10 लाख रु की मदद ◾चुनाव आयोग ने 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 10 नवंबर को नतीजे◾एनसीबी का बड़ा बयान- ड्रग्स लेने के दौरान सुशांत को रिया ने दिया बढ़ावा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 20 NEWS 04 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. भाजपा को शरद पवार के अनुभव को समझने में पांच साल क्यों लगे : शिवसेना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साथ मिल कर काम करने की पेशकश किये जाने का शरद पवार द्वारा किए गए खुलासे के कुछ दिनों बाद शिवसेना ने हैरानी जताते हुए सवाल किया है कि राकांपा प्रमुख की उपयोगिता एवं अनुभव को समझने में भाजपा को पांच साल क्यों लग गए। 

 ...Read More

2. आईएनएक्स मीडिया : राहुल बोले- चिदंबरम को 105 दिन कैद में रखना बदले की कार्रवाई थी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम को 105 दिन तक कैद रखना बदले की कार्रवाई थी। उन्होंने यह टिप्पणी उच्चतम न्यायालय से पूर्व वित्तमंत्री को आईएनएक्स मीडिया मामले में मिली जमानत के कुछ ही देर बाद की। 

 ...Read More

3. INX मीडिया मामला : चिदंबरम ने दिल्ली HC में मुचलका भरा

सुप्रीम कोर्ट के आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में पी चिदंबरम को जमानत दिये जाने के कुछ घंटे बाद पूर्व वित्त मंत्री ने शीर्ष अदालत के आदेश के अनुसार बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में दो लाख रुपये का निजी मुचलका भरा। विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने मुचलका और इतनी ही राशि की दो जमानतें स्वीकार कीं और उनकी रिहाई के आदेश जारी किये। 

 ...Read More

4. राज्यसभा में बोले शाह- भीड़ हिंसा को लेकर कानून में बदलाव पर विचार विमर्श जारी, राज्यों से मांगे गए सुझाव

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि भीड़ हिंसा के बारे में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के प्रावधानों में बदलाव करने के बारे में एक समिति का गठन कर सभी संबद्ध पक्षों के साथ विचार विमर्श किया जा रहा है। 

 ...Read More

5. चिदंबरम जब गृह मंत्री थे तब दर्ज किए गए थे कई फर्जी मामले : नितिन गडकरी

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को INX मीडिया मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। जमानत मिलने के बाद से बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों की तरफ से बयानबाजी शुरू हो गई है। जहां कांग्रेस ने इसे सत्य की जीत बताया है। वहीं बीजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपना बयान दिया है। 

 ...Read More

6. मंत्रिमंडल ने बांड में निवेश किए जाने वाले ईटीएफ को दी मंजूरी

सरकार ने भारत बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) नाम से एक साझा निवेश कोष शुरू करने प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी जिसके यूनिटों में निवेश करने वालों का पैसा सार्वजनिक उपक्रमों और सरकारी संठनों के बांड में लगाया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को यह निर्णय लिया। फिल हाल सरकार की ओर से इस समय संचालित ईटीफ में निवशकों का पैसा चुनिंदा सरकारी कंपनियों के शेयरों में लगाया जाता है। ऐसे कोष के यूनिट शेयरबाजारों में खरीदे बेचे जा सकते हैं।

 ...Read More

7. केंद्रीय कैबिनेट ने लोकसभा और विधानसभाओं में SC/ST आरक्षण की अवधि 10 वर्ष बढ़ाने को प्रस्ताव को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा तथा राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के लिए आरक्षण की अवधि को और 10 साल के लिए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी। बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 

 ...Read More

8. लोकसभा में बोले थरूर-बिना किसी रोडमैप के 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की बात कर रही है मोदी सरकार

लोकसभा में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के मोदी सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर बुधवार को सवाल खड़ा किया और पूछा कि आर्थिक कुप्रबंधन और बजटीय विफलता के बीच सरकार का इस लक्ष्य हो हासिल करने की क्या रूपरेखा है ? सदन में ‘वर्ष 2019-20 के लिए अनुदान की पूरक मांगें-प्रथम बैच’ पर चर्चा की शुरुआत करते हुए शशि थरूर ने यह भी कहा कि आर्थिक विकास से जुड़े आंकड़ों में गिरावट इस बात का प्रमाण है कि सरकार अर्थव्यवस्था को संभाल पाने में नाकाम रही है। 

 ...Read More

9. कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर आरक्षण विधेयक संसद से वापस लेने को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जम्मू कश्मीर में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आरक्षण प्रदान करने संबंधी विधेयक को वापस लेने को औपचारिक मंजूरी दे दी । ऐसा इसलिये किया गया है क्योंकि राज्य पुनर्गठन कानून में ऐसे ही कोटे का प्रावधान किया गया है।

 ...Read More

10. अधीर रंजन चौधरी बोले- पाक की तरह चीन के खिलाफ भी आक्रामक रुख दिखाए सरकार

चीनी सेना के कथित रूप से भारतीय क्षेत्र में आने की घटनाओं से जुड़ी खबरों को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि सरकार जो आक्रामक रुख पाकिस्तान के खिलाफ दिखाती है उसी तरह कर रुख वह पाकिस्तान के ‘मददगार’ चीन के खिलाफ भी दिखाए। पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘चीन की सेना हमारे देश के क्षेत्र में घुस गई। 

 ...Read More

11. राज्यसभा में उठी गैर सरकारी कामकाज सप्ताह के बीच के दिनों में करने की मांग, नायडू ने जताई असहमति

राज्यसभा में मनोनीत सदस्य नरेंद्र जाधव ने गैर सरकारी कामकाज शुक्रवार के बजाय सप्ताह के बीच के किसी एक दिन करने की मांग करते हुए बुधवार को कहा कि सप्ताहांत में सदस्यों के अपने अपने क्षेत्रों में लौट जाने की वजह से इसकी गंभीरता प्रभावित होती है। इस पर हालांकि असहमति जताते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि अगर सदस्य अपने गैर सरकारी संकल्प या निजी विधेयक के प्रति गंभीर होंगे तो वह सदन में अवश्य मौजूद रहेंगे। 

 ...Read More

12. कांग्रेस ने 14 दिसंबर की रैली के लिए कमर कसी

कांग्रेस पार्टी आर्थिक मंदी, बेरोजगारी और बढ़ती कीमतों के खिलाफ 14 दिसंबर को होने वाली प्रदर्शन रैली के लिए कोई कसर बाकी नहीं रख रही है। कांग्रेस के सभी महासचिवों को राज्यों से भारी भीड़ सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कोशिश करने के लिए कहा गया है। 

 ...Read More

13. निर्भया मामले के दोषी की दया याचिका खारिज, अनिल बैजल ने गृह मंत्रालय को भेजी सिफारिश

गृह मंत्रालय को 2012 के निर्भया सामूहिक दुष्कर्म मामले के दोषियों में से एक की दया याचिका खारिज करने की दिल्ली सरकार की सिफारिशें मिली है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि दया याचिका खारिज करने की फाइल दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गृह मंत्रालय को भेजी है। 

 ...Read More

14. जेएनयू के संशोधित शुल्क की अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों से तुलना की जाए : एचआरडी मंत्रालय

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति को जेएनयू में दूसरी बार संशोधित की गई शुल्क संरचना की अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ तुलना करने का निर्देश दिया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने मंगलवार को लिखे एक पत्र में तीन सदस्यीय समिति को यह निर्देश दिया। 

 ...Read More

15. सूडान में कारखाने में आग लगने से भारतीय श्रमिकों समेत 23 लोगों की मौत

सूडान में चीनी मिट्टी के कारखाने में एक एलीपीजी टैंकर में विस्फोट होने से 23 लोगों की मौत हो गई जिसमें कई भारतीय भी शामिल हैं। हादसे में 130 से अधिक लोग घायल भी गए। सूडान में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को हुई घटना में भारतीयों के मारे जाने की सूचना दी। हालांकि उसने मृतकों की संख्या के बारे में नहीं बताया है। 

 ...Read More

16. सुदंर पिचाई को पदोन्नति देकर गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट का सीईओ बनाया

गूगल के भारतीय-अमेरिकी मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई अब इसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ का कार्यभार संभालेंगे और इसी के साथ वह दुनिया के सबसे शक्तिशाली कॉरपोरेट नेताओं में से एक बन गए हैं। गूगल के सह संस्थापकों लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने अल्फाबेट की नेतृत्व की भूमिका से हटने की घोषणा की है। पेज और ब्रिन ने सिलिकॉन वैली की कंपनी में बड़े बदलाव की घोषणा अपने कर्मचारियों को लिखे पत्र में की जिसमें पिचाई का बयान भी शामिल है। 

 ...Read More

17. उन्नाव मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के 80 दिन बाद भी सुनवाई पूरी नहीं हुई: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उन्नाव ब्लात्कार मामले को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उच्चतम न्यायालय ने 45 दिन में सुनवाई पूरी करने का आदेश दिया था लेकिन 80 दिन बीत जाने के बाद भी यह नहीं हो सका। 

 ...Read More

18. अखिलेश ने महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से इस दौर को बताया सबसे खराब और निंदनीय

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से सामने आ रहीं बलात्कार और अत्याचार की घटनाओं को “दिल दहलाने” वाला बताते हुए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से यह अब तक का “सबसे बुरा दौर” है। 

 ...Read More

19. बुमराह ने दिल्ली कैपिटल्स के ट्रेनर के साथ अभ्यास शुरू किया

चोट से उबर चुके भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के ट्रेनर रजनीकांत शिवज्ञानम के साथ अभ्यास शुरू कर दिया है। बुमराह को सितंबर में कमर में स्ट्रेस फ्रेक्चर हुआ था । वह दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज नहीं खेल सके। 

 ...Read More

20. मेस्सी ने छठी बार जीता सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार

अपने क्लब और देश के लिये कठिन दौर में भी फुटबॉल के मैदान पर अपने फन का शानदार मुजाहिरा पेश करने वाले अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेस्सी ने रिकार्ड छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। पिछले सत्र में बार्सिलोना का प्रदर्शन औसत रहा जबकि कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को हरा दिया। इसके बावजूद मेस्सी का प्रदर्शन 2019 में शानदार रहा। 

 ...Read More