BREAKING NEWS

बाबरी विध्वंस पर विशेष अदालत का फैसला 'तर्कविहीन निर्णय', उच्च अदालत में अपील दायर होनी चाहिए : कांग्रेस ◾बाबरी मस्जिद फैसले पर 'जय श्री राम' के नारे के साथ आडवाणी बोले - आज हम सबके लिए है ख़ुशी का दिन◾बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई कोर्ट ने सभी 32 आरोपियों को किया बरी, नियोजित नहीं थी योजना ◾हाथरस गैंगरेप : PM मोदी ने CM योगी से की बात, UP सरकार ने जांच के लिए SIT का किया गठन◾बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में कोर्ट के फैसले से पहले लखनऊ में हाई अलर्ट◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिजनों का आरोप, पुलिस ने जबरन रात में कराया अंतिम संस्कार ◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटे में 80 हजार नए केस की पुष्टि, 1179 लोगों ने गंवाई जान ◾हाथरस गैंगरेप पर बोले राहुल- भारत की एक बेटी का रेप-कत्ल कर तथ्य दबाए जाते हैं ◾हाथरस मामले को लेकर प्रियंका ने CM योगी का मांगा इस्तीफा, कहा- आपके शासन में है अन्याय का बोलबाला◾US : डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा-अब हम कोरोना वैक्सीन से केवल कुछ सप्ताह ही दूर हैं◾लम्बे इंतज़ार के बाद आने वाला है सीबीआई का फैसला, 49 अभियुक्तों में से हो चुकी है 17 की मौत ◾आज का राशिफल (30 सितम्बर 2020)◾हाथरसः ग्रामीणों के भारी विरोध के बीच गैंगरेप पीड़िता का किया गया अंतिम संस्कार◾इजराइल ने भारत-इजराइल मित्रता के प्रमुख सूत्रधार दिवंगत शिमोन पेरेज को श्रद्धांजलि देने के लिए PM मोदी को दिया धन्यवाद◾SRH vs DC ( IPL 2020 ) : सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रनों से हराया ◾ संजय सिंह ने CM योगी पर साधा निशाना , कहा - बलात्कारियों को संरक्षण दे रही है UP सरकार◾महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 14,976 नए केस, 430 की मौत ◾उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कोरोना पॉजिटिव ◾IPL-13: जॉनी बेयरस्टो का शानदार अर्धशतक, हैदराबाद ने दिल्ली के सामने रखा 163 रनों का लक्ष्य ◾दिल्ली में कोरोना से 24 घंटे में 48 लोगों की मौत , 3227 नए मामले भी सामने आए ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 20 NEWS 04 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. मॉब लिंचिंग के खिलाफ PM मोदी को पत्र लिखने वाले 50 सेलिब्रिटियों पर प्राथमिकी दर्ज

देश में मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गए खुले पत्र को लेकर बिहार के मुजफ्फपुर में बॉलीवुड अभिनेत्री कोंकणा सेन, निर्देशक मणिरत्नम, अपर्णा सेन, श्याम बेनेगल, रामचंद्र गुहा और अन्य 45 सेलिब्रिटियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसकी जानकारी पुलिस ने शुक्रवार को दी।

  ...read more

2. भ्रष्टाचार की शिकायतों के डर से फैसले लेने से हिचकिचाउंगा नहीं : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने निजी क्षेत्र को रक्षा क्षेत्र में सक्रिय भागीदारी के लिए आमंत्रित करते हुए शुक्रवार को कहा कि वह भ्रष्टाचार की शिकायतों के डर की वजह से फैसले लेने से नहीं हिचकिचाएंगे। सिंह ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार निजी रक्षा क्षेत्र की उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने और भारतीय रक्षा क्षेत्र का आकार 2025 तक 26 अरब अमेरिकी डॉलर करने की उनकी योजना में आने वाली दिक्कतों को दूर करने को लेकर चर्चा के लिए तैयार हैं।

  ...read more

3. मोदी या उनकी सरकार के खिलाफ बोलने वालों को जेल भेज दिया जाता है : राहुल गांधी

भीड़ द्वारा पीट-पीट कर मार डाले जाने की घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री को खुला पत्र लिखने वाली करीब 50 हस्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी या उनकी सरकार के खिलाफ कुछ भी कहने वालों को सलाखों के पीछे डाल दिया जाता है।

  ...read more

4. NRC पर बोलीं शेख हसीना - नहीं है कोई दिक्कत, PM मोदी से पहले ही हो चुकी है बात

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। भारत आने के बाद प्रधानमंत्री हसीना ने कहा कि असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) से बांग्लादेश को कोई दिक्कत नहीं है। गुरुवार को दिल्ली पहुंची शेख हसीना ने विश्व आर्थिक मंच के 'देश रणनीति संवाद बांग्लादेश ' में हिस्सा लिया।

  ...read more

5. INX मीडिया मामला: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC ने सीबीआई को जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को शुक्रवार को नोटिस जारी कर उसे आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर जवाब देने को कहा। न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की पीठ ने सीबीआई की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से अपना जवाब दायर करने को कहा और मामले में आगे की सुनवाई के लिए 15 अक्टूबर की तिथि तय की।

  ...read more

6. शनिवार को नहीं होगी अयोध्या विवाद की सुनवाई, मुस्लिम पक्ष 14 अक्टूबर को पूरी करेंगे दलील

अयोध्या के राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की सुनवाई शनिवार को नहीं होगी। पहले इस बात के संकेत थे कि अयोध्या विवाद की सुनवाई शनिवार को भी होगी। आमतौर पर सुप्रीम कोर्ट में शनिवार और रविवार को छुट्टी होती है।

  ...read more

7. J&K में बंद को लेकर बोली प्रियंका-बच्चों पर पड़ा है पाबंदियों का सबसे ज्यादा असर

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में पिछले दो महीने से जारी प्रतिबन्धों का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ा है। उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए यह सवाल भी किया कि क्या ऐसी सरकार देखी है जो बात विकास की करे, लेकिन बच्चों को स्कूल से दूर कर दे?

  ...read more

8. SC /ST एक्ट मामले में अग्रिम जमानत के प्रावधान को बनाए रख सकता है SC

सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कानून, (SC/ST Act)1989 के प्रावधानों को कमतर नहीं करेगा। साथ ही स्पष्ट किया कि संविधान पीठ पहले ही यह व्यवस्था दे चुकी है कि उन मामलों में अग्रिम जमानत दी जा सकती है, जहां अदालतें महसूस करती हैं कि पहली नजर में मामला नहीं बनता है।

  ...read more

9. वायनाड यातायात रोक: विरोध प्रदर्शन कर रहे युवाओं से राहुल ने की मुलाकात, कानूनी सहायता का दिया आश्वासन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी शुक्रवार को 10 दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे पांच युवकों से मिलने पहुंचे। ये युवक पड़ोसी कर्नाटक राज्य में बाघ अभयारण्य से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग- 766 पर वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगाने के खिलाफ हड़ताल पर बैठे हैं। युवकों के साथ एकजुटता दिखाते हुए राहुल गांधी ने उनसे बात की और उम्मीद जताई कि यह मुद्दा जल्द ही हल हो जाएगा।

  ...read more

10. बालाकोट एयर स्ट्राइक का प्रतीकात्मक वीडियो जारी, देखें वायुसेना ने कैसे आंतकी कैंपों पर बरसाए थे बम

वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 27 फरवरी को कश्मीर में भारतीय वायुसेना के अपने ही हेलीकॉप्टर को मार गिराए जाने को शुक्रवार को एक “बड़ी चूक” करार दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि दोषी अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई। भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तानी सीमा के अंदर घुसकर बालाकोट में हवाई हमला किए जाने के बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कश्मीर में 27 फरवरी को हमला किया।

  ...read more

11. प्याज का निर्यात बंद करने पर हसीना का झलका दर्द, बोलीं- आगे से ऐसा करें तो कृपया पहले जानकारी दें

भारत से प्याज का निर्यात प्रतिबंधित होने पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शुक्रवार को अपना दर्द जताया और कहा कि उन्होंने अपने रसोईये को प्याज का इस्तेमाल बंद करने को कह दिया है। प्रधानमंत्री हसीना ने भारत-बांग्लादेश कारोबारी मंच को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ प्याज में थोड़ा दिक्कत हो गया हमारे लिए। मुझे मालुम नहीं, क्यूं आपने प्याज बंद कर दिया? मैंने कुक को बोल दिया, अब से खाना में प्याज बंद कर दो।

  ...read more

12. हैदराबाद निजाम के 120 वंशजों के बीच बंटेंगे 306 करोड़ रुपये

हैदराबाद के सातवें निजाम के 306 करोड़ पाउंड धन को लेकर ब्रिटेन की एक अदालत के भारत के पक्ष में फैसला सुनाये जाने के एक दिन बाद उनके एक पौत्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह राशि 120 वंशजों के बीच बांटनी होगी। सातवें निजाम नवाब मीर उस्मान अली खान बहादुर के पौत्र तथा निजाम परिवार कल्याण संघ के अध्यक्ष नवाब नजफ अली खान ने कहा कि करीब 120 परिजन हैं जिनकी इस धन में हिस्सेदारी है और वे सब धन के बंटवारे को लेकर बातचीत करेंगे तथा फैसला करेंगे।

  ...read more

13. एक को छोड़कर सभी पड़ोसियों का क्षेत्रीय सहयोग में बेहतरीन इतिहास रहा है : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि एक को छोड़कर सभी पड़ोसी देशों का क्षेत्रीय सहयोग के मामले में बेहतरीन इतिहास रहा है। जयशंकर ने पाकिस्तान के संदर्भ में कहा, ‘‘मैं कहना चाहूंगा कि एक को छोड़कर सभी पड़ोसियों का क्षेत्रीय सहयोग के मामले में बेहतरीन इतिहास रहा है।

  ...read more

14. Goa Maritime Conclave: अजीत डोभाल बोले- हिंद महासागर में आपसी सहयोग किसी देश के खिलाफ नहीं

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा है कि हिंद महासागर क्षेत्र में आपसी सहयोग समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस सहयोग के मायने किसी भी देश के खिलाफ नहीं है। डोभाल ने कहा, "हम मानते हैं कि कुछ भी जो एक देश के लिए अच्छा है, बाकी की भलाई में भी योगदान करने वाला होता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण एक और पहलू है, जिसे मैं बताना चाहूंगा कि हम किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं।

  ...read more

15. बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को ‘अगले स्तर’ पर ले जाने पर जोर देगा भारत

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश कारोबार, सम्पर्क सहित अपने द्विपक्षीय संबंधों को ‘‘अगले स्तर’’ पर ले जाने एवं संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिये 6-7 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे तथा कुछ परियोजनाओं को आगे बढ़ायेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

  ...read more

16. ईराक में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन में 28 लोगों की मौत

इराक में भ्रष्टाचार और बेरोजगारी के खिलाफ लगातार तीन दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शनों में गुरुवार को मृतक संख्या बढ़कर 28 हो गई। बिना किसी नेतृत्व के शुरू इन प्रदर्शनों का दक्षिण इराक में अधिक असर है।

  ...read more

17. पाकिस्तान की दक्षिणपंथ पार्टियों ने इमरान सरकार के खिलाफ ‘आजादी मार्च’ की घोषणा की

पाकिस्तान की एक मुख्य दक्षिणपंथी पार्टी ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह प्रधानमंत्री इमरान खान की ‘अक्षम’ सरकार को अपदस्थ करने के लिए ‘आजादी मार्च’ शुरू करेगी। पार्टी का आरोप है कि खान नकदी के संकट से गुजर रहे देश को आर्थिक संकट से बाहर निकाल पाने में असफल हैं।

  ...read more

18. सानिया मिर्जा ने कहा- खिलाड़ियों के साथ टूर पर पत्नियों का जाना सही है, बताए इसके फायदे

भारत की दिग्गज टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने बीते गुरुवार को कहा है कि क्रिकेटरों की पत्नियों और महिला मित्रों के क्रिकेट दौरों पर जाने की हमेशा से जो आलोचना होती आ रही है वह सिर्फ मानसिकता है जो महिलाओं के प्रति बनी हुई है। उन्होंने  यह भी कहा कि महिलाओं को ध्यानभंग करने वाली लोगों ने समझा हुआ है। महिलाओं को ताकत तो कभी भी लोगों ने समझा ही नहीं है।

  ...read more

19. मयंक के दोहरे शतक से भारत की स्थिति मजबूत

मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक के बाद अपने स्पिनरों के बुने फिरकी के जाल के दम पर भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका पर शिकंजा कस दिया। भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे अग्रवाल ने जबर्दस्त संयम का प्रदर्शन करते हुए 371 गेंद में 215 रन बनाये। भारत ने 136 ओवर में सात विकेट पर 502 रन बनाकर पारी घोषित की।

  ...read more

20. हॉकी टीम ने बेल्जियम को 5-1 से रौंदा

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने आक्रामक हॉकी का प्रदर्शन करते हुए विश्व और यूरोपीय चैम्पियन बेल्जियम को पांचवें और आखिरी मैच में 5-1 से हराकर बेल्जियम दौरे पर अपना शत प्रतिशत रिकार्ड कायम रखा। दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत ने इस दौरे पर पांचों मैच जीते।

  ...read more