BREAKING NEWS

लॉकडाउन 5.0 पर गृह मंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से की बात, मांगे सुझाव ◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में 1024 नए मामले, संक्रमितों संख्या 16 हजार के पार◾सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर साधा, कहा- रेलगाड़ियों का रास्ता भटकना सरकार के अच्छे दिन का ‘जादू’ ◾ट्रंप की पेशकश पर भारत ने कहा- मध्यस्थता की जरूरत नहीं, सीमा विवाद के समाधान के लिए चीन से चल रही है बातचीत◾अलग जगहों पर रखे जाएं विदेशी जमाती, दिल्ली HC ने कहा- खुद उठाएंगे अपना खर्चा◾कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में जुटे देश के 30 ग्रुप : पीएसए राघवन◾मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने ऑनलाइन आंदोलन किया, केंद्र से गरीबों की मदद की मांग की◾SC का केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश, तत्काल श्रमिकों के भोजन और ठहरने की करें नि:शुल्क व्यवस्था◾महाराष्ट्र में कोरोना की चपेट में 2000 से अधिक पुलिसकर्मी, महामारी से अब तक 22 की मौत◾कोरोना संकट से जूझ रही महाराष्ट्र की सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है BJP : प्रियंका गांधी ◾पुलवामा जैसे हमले को अंजाम देने की फिराक में आतंकी, IG ने बताया किस तरह नाकाम हुई साजिश◾दिल्ली-गाजियाबाद बार्डर पर फिर लगी वाहनों की लाइनें, भीड़ में 'पास-धारक' भी बहा रहे पसीना ◾राहुल गांधी की मांग- देश को कर्ज नहीं बल्कि वित्तीय मदद की जरूरत, गरीबों के खाते में पैसे डाले सरकार◾RBI बॉन्ड को वापस लेना नागरिकों के लिए झटका, जनता केंद्र से तत्काल बहाल करने की करें मांग : चिदंबरम◾‘स्पीकअप इंडिया’ अभियान में बोलीं सोनिया- संकट के इस समय में केंद्र को गरीबों के दर्द का अहसास नहीं◾पुलवामा में हमले की बड़ी साजिश को सुरक्षाबलों ने किया नाकाम, विस्फोटक से लदी गाड़ी लेकर जा रहे थे आतंकी◾दुनिया में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा 57 लाख के करीब, अब तक 3 लाख 55 हजार से अधिक की मौत ◾मौसम खराब होने की वजह से Nasa और SpaceX का ऐतिहासिक एस्ट्रोनॉट लॉन्च टला◾कोविड-19 : देश में महामारी से अब तक 4500 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 1 लाख 58 हजार के पार ◾मुंबई के फॉर्च्यून होटल में लगी आग, 25 डॉक्टरों को बचाया गया ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 20 NEWS 05 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. पीएम मोदी ने अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के लिए ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' का किया ऐलान

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। आज प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में मंदिर निर्माण के ट्रस्ट के नाम ऐलान किया और बताया कि  ‘‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’’ के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। सदन के अंदर घोषणा करते हुए उन्होंने बताया कि ये ट्रस्ट अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण कार्यों पर फैसला लेने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र होगा। 

 ...Read More

2. अमित शाह का बड़ा ऐलान - श्री राम मंदिर ट्रस्ट में होंगे 15 ट्रस्टी जिसमें से एक दलित समाज से रहेगा

नरेंद्र  मोदी सरकार ने राम मंदिर निर्माण को लेकर बड़ा फैसला लिया है और आज लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने राम मंदिर ट्रस्ट का ऐलान भी कर दिया है। उन्होंने बताया कि इस ट्रस्ट का नाम राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र होगा। इसके बाद केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह ने एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए , ट्रस्ट से जुडी अन्य जानकारियां शेयर की है। 

 ...Read More

3. राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज, कहा- वित्त मंत्री बर्खास्त करिए और आप जिम्मेदारी से बच जाएंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की आर्थिक व्यवस्था को लेकर निशाना साधते हुए कहा की वह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बर्खास्त करके अपनी जिम्मेदारी से बच सकते हैं।

 ...Read More

4. सरकार की ‘तीन गलतियों’ की वजह से अर्थव्यवस्था की यह हालत हुई : चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कहा कि सरकार की तीन बड़ी गलतियों त्रुटिपूर्ण जीएसटी, नोटबंदी और बैंकिंग क्षेत्र पर दबाव की वजह से अर्थव्यवस्था नियंत्रण से बाहर हो गई है और नीचे आ रही है। 

 ...Read More

5. जम्मू-कश्मीर के हालात पर मोदी सरकार से प्रियंका ने पूछा- अभी भी हम लोकतंत्र हैं या नहीं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जम्मू-कश्मीर में पिछले छह महीने से पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला को नजरबंद करने पर मोदी सरकार पर निशाना साधा। प्रियंका ने पूछा कि क्या अभी भी हम लोकतंत्र हैं या नहीं. प्रियंका ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, ''छह महीने हो चुके हैं तब से जम्मू-कश्मीर में दो पूर्व मुख्यमंत्री बिना किसी आरोप के कैद हैं और लाखों लोग पाबंदी में हैं।'' 

 ...Read More

6. निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक पेश किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में 'प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास विधेयक, 2020’ पेश किया है. इस विधेयक में देश में 9.32 लाख करोड़ रुपये से जुड़े कर विवाद के मामलों के समाधान के प्रावधान हैं। विधेयक को पेश करते हुए वित्त मंत्री ने विधेयक में विश्वास बढ़ाने पर जोर दिया गया है। इससे पहले विधेयक पेश किये जाने का विरोध करते हुए कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि विधेयक के अंग्रेजी नाम में भी ‘विवाद से विश्वास’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है। 

 ...Read More

7. निर्भया मामला: हाई कोर्ट ने कहा- सभी दोषियों को एक साथ दी फांसी जाए

दिल्ली हाईकोर्ट निर्भया गैंगरेप एवं हत्या मामले में चार दोषियों की फांसी पर रोक को चुनौती देने वाली केंद्र की याचिका पर आज अपना फैसला सुनाया। हाई कोर्ट ने कहा सभी दोषियों को एक साथ फांसी दी जाए, न कि अलग अलग। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत ने दोषियों को एक हफ्ते के अंदर जो भी आवदेन देना चाहे वह दायर करने का निर्देश दिया, जिसके बाद अधिकारियों द्वारा उस पर कार्रवाई की जाएगी। 

 ...Read More

8. न्यू इंडिया के नाम पर सरकार ने ध्रुवीकरण और धार्मिक उत्पीड़न को दिया बढ़ावा : अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस की तरफ से अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा सरकार देश को धर्म के आधार पर विभाजित करने की साजिश रच रही है। यही वजह है कि संविधान को बचाने के लिए हर मजहब - सम्प्रदाय के लोग सड़कों पर उतरकर संघर्ष और प्रदर्शन कर रहे है।

 ...Read More

9. डिफेंस एक्सपो-2020 : पीएम मोदी बोले- अगले पांच साल में रक्षा निर्यात को बढ़ाकर 35,000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्य

अगले पांच दिनों तक चलने वाली एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी 'डिफेंस एक्सपो-2020' की आज से शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ में 11वें डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन किया। रक्षा प्रदर्शनी में देश की 856 कम्पनियां व विदेश के 172 कम्पनियां उपने रक्षा उत्पादों के साथ प्रतिभाग करने के लिए पहुंची हैं। 

 ...Read More

10. ममता बनर्जी ने भाजपा पर साधा निशाना, बताया- 'फेंकुओं' की पार्टी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर तंज कस्ते हुए ‘फेंकुओं’ पार्टी बतया साथ ही यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सिर्फ धर्म के आधार पर राजनीती करती है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि भाजपा धर्म के नाम पर देश को बांटकर लोगों को बंदूकों और गोलियों से धमकाती है। 

 ...Read More

11. सुपरस्टार रजनीकांत का सीएए को समर्थन, कहा - मुसलमानों को कोई खतरा नहीं है

सुपरस्टार रजनीकांत संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के समर्थन में उतर आये है। इस मुद्दे पर राय देते हुए कहा है कि मुसलमानों को भ्रमित होने की जरुरत नहीं क्योंकि इस कानून से मुसलमानों को कोई खतरा नहीं है। 

 ...Read More

12. श्री राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की घोषणा के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड को भी मिली पांच एकड़ जमीन

लोकसभा में प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिये 'राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट के ऐलान के तुरंत बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने  की घोषणा कर दी गयी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  सुन्नी वक्फ बोर्ड के लिये अयोध्या के रोनाही में जमीन देने के आदेश पर मुहर लगा दी है। 

 ...Read More

13. अमेरिका ने सुलेमानी के ‘आतंक के घिनौने युग का हमेशा के लिए’ अंत कर दिया : डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के दिवंगत सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को ‘‘निर्दयी कसाई’’ बताते हुए ‘‘बिना किसी चूक के सटीक हमला’’ करने के लिए अमेरिकी सेना की बुधवार को प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हमले में सुलेमानी मारा गया और ‘‘आतंक का उसका घिनौना युग हमेशा के लिए’’ खत्म हो गया। ईरानी मेजर जनरल सुलेमानी इराक की राजधानी बगदाद में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में पिछले महीने मारे गये थे। घटना के बाद पूरे खाड़ी क्षेत्र में हालात तनावपूर्ण हो गए थे। 

 ...Read More

14. चीन में कोरोना वायरस से अबतक 490 लोगों की मौत, 24 हजार से अधिक मामले आए सामने

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चीन में मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ती जा रही है। चीन में कोरोना वायरस से अबतक 490 लोगो की मौत हो गई है और इसके 24,324 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मंगलवार को इससे 65 लोगों की जान गई और ये सभी हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से थे। 

 ...Read More

15. डिफेंस एक्सपो-2020 में अमेरिकी राजदूत बोले : भारत-अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग में बढ़ी रफ़्तार

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर ने बुधवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग की गति तेज हो रही है। ‘डिफेंस एक्सपो-2020’ में अमेरिकी पैवेलियन का उद्घाटन करते हुए जस्टर ने कहा कि भारत-अमेरिकी रक्षा संबंधों के विकास में उद्योग साझेदार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

 ...Read More

16. CM उद्धव ठाकरे बोले- एनआरसी का असर सभी धर्मों पर पड़ेगा, इसे लागू नहीं होने देंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एनआरसी का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून से मुसलमान ही नहीं प्रभावित होंगे, बल्कि इसका प्रभाव हिंदुओं पर भी पड़ेगा। उद्धव ठाकरे ने पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ में कहा कि बांग्लादेशी और पाकिस्तानी शरणार्थियों को देश से बाहर निकालना शिवसेना की पुरानी मांग रही है। 

 ...Read More

17. शाहीन बाग का शूटर के 'आप' से कनेक्शन पर बोले केजरीवाल - ऐसा है तो मिलनी चाहिए दोहरी सजा

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक पार्टियों के बीच जबरदस्त घमासान मचा हुआ है। भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस, तीनों इस चुनावी रण में एक दूसरे को निशाना बनाने में कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहते। इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भाजपा पर हमला बोला है।  

 ...Read More

18. सुन्नी वक्फ बोर्ड जमीन लेता है तो इसे देश के मुसलमानों का फैसला नहीं माना जाएं : एआईएमपीएलबी

एआईएमपीएलबी (All India Muslim Personal Law Board) ने अयोध्या में बाबरी मस्जिद निर्माण के लिये सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने पर योगी आदित्यनाथ मंत्रिमण्डल कि सहमति पर कहा कि वक्फ बोर्ड मुसलमानों का प्रतिनिधि नहीं है और अगर वह जमीन लेता है तो इसे देश के मुसलमानों का फैसला नहीं माना जाना चाहिए।

 ...Read More

19. J&K : पीपुल्स कांफ्रेंस अध्यक्ष सज्जाद लोन तथा पीडीपी नेता वाहीद पारा को किया गया रिहा, नजरबंदी जारी

करीब 5 महीने से एहतियातन हिरासत में लिए गए पीपुल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन तथा पीडीपी नेता वाहीद पारा को बुधवार में रिहा कर दिया गया है। हालांकि इन दोनों नेताओं को रिहा जरूर किया है पर अभी भी इन्हे नजरबंदी में रखा जायेगा। बता दें वाहीद जम्मू-कश्मीर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के करीबी सहयोगी माने जाते हैं। 

 ...Read More

20. रॉस टेलर के धमाकेदार शतक से न्यूजीलैंड ने जीता पहला वन डे, अय्यर की पारी गयी बेकार

विस्फोटक बल्लेबाज रॉस टेलर की नाबाद 109 रन की आतिशी शतकीय पारी और ओपनर हेनरी निकोल्स (78) तथा कप्तान टॉम लाथम (69) के बेहतरीन अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ने भारत को पहले एकदिवसीय मुकाबले में बुधवार को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1 - 0 की बढ़त बना ली। 

 ...Read More