BREAKING NEWS

कोर्ट ने उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को क्लीनचिट देने वाली एटीआर की खारिज, नयी रिपोर्ट दाखिल करने के दिए निर्देश ◾राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सम्मान में आयोजित भोज में शामिल नहीं होंगे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराया, लगातार दूसरी जीत दर्ज की ◾TOP 20 NEWS 24 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ताजमहल का दीदार करके दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- गठबंधन के भागीदारों के बीच कोई मतभेद नहीं◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾

TOP 20 NEWS 05 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. अमित शाह बोले- राहुल, प्रियंका और CM केजरीवाल नागरिकता कानून पर लोगों कर रहे है गुमराह

केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने संशोधित नागरिकता कानून :सीएए: को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी पर लोगों को गुमराह करने और दंगा भड़काने का आरोप लगाया । शाह ने कहा, ‘‘ मैं दिल्ली की जनता से पूछना चाहता हूं ...क्या आप ऐसी सरकार चाहते हैं जो दिल्ली में दंगे करवाए ?’’

 ...Read More

2. वंशवाद से मुक्त अकेली पार्टी है भाजपा, विपक्ष में नीयत एवं कार्यक्रम का अभाव : जे पी नड्डा

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत का विश्वास व्यक्त करते हुए रविवार को कहा कि भाजपा अकेली ऐसी पार्टी है जो वंशवाद से अलग, विचारवाद के आधार पर राष्ट्र सेवा में जुटी है जबकि विपक्ष के पास नेता, नीयत और कार्यक्रम का अभाव है । भाजपा के दिल्ली प्रदेश के बूथ स्तर के कार्यकर्ता के सम्मेलन को संबोधित करते हुए नड्डा ने जोर देकर कहा, ‘‘बाकी सभी पार्टियां वंशवाद से ग्रसित हैं । भाजपा ऐसी पार्टी है जो विचारवाद के आधार पर राष्ट्र सेवा में जुटी है ।’’ 

 ...Read More

3. सीएए पर युवाओं का भ्रम दूर करेंगे, लेकिन आजादी के नारे लगाने वालों से बात नहीं करेंगे: रविशंकर प्रसाद

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रविवार को कहा कि सरकार युवाओं से बात करेगी और यदि उन्हें संशोधित नागरिकता कानून को लेकर कोई भ्रम है तो उसे दूर करेगी लेकिन उन लोगों से बात नहीं करेगी जो आजादी के नारे लगाते हैं तथा ‘टुकड़े टुकड़े गैंग’ का हिस्सा हैं। प्रसाद ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और प्रदर्शन करने की स्वतंत्रता है लेकिन ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं हो सकता।’’ 

 ...Read More

4. सदफ जफर और दादापुरी को बिना सबूत गिरफ्तार किया जाना शर्मनाक है: चिदम्बरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने रविवार को कहा कि सदफ जफर, एस आर दारापुरी और पवन राव को हिंसा के मामले में उनके खिलाफ बिना किसी सबूत के गिरफ्तार किया जाना ‘‘शर्मनाक’’ है। चिदंबरम ने कहा कि पुलिस ने चौंकाने वाली स्वीकारोक्ति की है कि उनकी संलिप्तता का कोई साक्ष्य नहीं है। 

 ...Read More

5. दुर्भावना से प्रेरित विपक्ष CAA के खिलाफ मुस्लिमों में भ्रम पैदा कर रहा है : येदियुरप्पा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को विपक्ष के नेताओं को यह साबित करने की चुनौती दी कि नागरिकता संशोधन कानून का मुस्लिम समुदाय पर गलत असर पड़ेगा। येदियुरप्पा ने कहा, "नागरिकता संशोधन कानून के कारण देश में हमारे मुस्लिम भाइयों पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा। जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी (कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्रियों) के कार्यकाल के दौरान भी इस पर आम सहमति थी।" 

 ...Read More

6. राज्यसभा की 73 सीटें होंगी खाली, मगर भाजपा रहेगी बहुमत से दूर

इस साल राज्यसभा की 73 सीटों के लिए चुनाव कराने होंगे, क्योंकि साल के अंत तक राज्यसभा के 69 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। जिन लोगों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है, उसमें 18 भाजपा के और 17 कांग्रेस के सदस्य शामिल हैं। इसके अलावा चार सीटें पहले से ही रिक्त पड़ी हैं। 

 ...Read More

7. लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- NRC के लिए केंद्र सरकार ने नहीं की कोई पहल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) को लेकर कोई पहल नहीं की है और उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर यह कवायद केवल असम में अंजाम दी जा रही है अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ के एक दिवसीय दौरे पर आए राजनाथ ने कहा "एनआरसी का काम सिर्फ असम में किया जा रहा है और कुछ हद तक यह पूरा भी हो चुका है। वहां यह काम उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर हो रहा है। सरकार ने इस सिलसिले में कोई पहल नहीं की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं।" 

 ...Read More

8. ओवैसी ने PM इमरान खान पर साधा निशाना, बोले- अपने देश की चिंता करो, हमें गर्व है भारतीय मुसलमान होने पर

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बांग्लादेश से सात साल पुराने हिंसा के फर्जी वीडियो पोस्ट करने को लेकर उन पर निशाना साधा। ओवैसी ने कहा है कि इमरान खान ने बांग्लादेश का फर्जी वीडियो पोस्ट कर दावा किया कि यह भारत का है। इमरान खान आप अपने देश के लिए चिंता करिए। हमने जिन्ना की गलत थ्योरी का खारिज किया है। हमें भारतीय मुसलमान होने पर गर्व है और यह हमेशा रहेगा।”

 ...Read More

9. CAA के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मृत सभी लोग पुलिस की गोली से मारे गए : अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले महीने हुए प्रदर्शन के दौरान मारे गये सभी लोगों की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई और भाजपा ने लोगों को बरगलाने के लिये सीएए के पक्ष में अभियान शुरू किया है।

 ...Read More

10. मध्य प्रदेश : CM दिग्विजय सिंह बोले- राम मंदिर का निर्माण हिंदुओं के धर्माचार्य करें

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण राजनीतिक दलों द्वारा संचालित संगठन के माध्यम से नहीं, बल्कि हिंदुओं के धर्माचार्यो के द्वारा कराए जाने की मांग की है। पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने रविवार को एक के बाद एक तीन ट्वीट किए और राम मंदिर निर्माण का कार्य रामालय ट्रस्ट के माध्यम से कराने की उन्होंने पैरवी की। उन्होने कहा,"भगवान राम का मंदिर हिंदुओं के धर्माचार्यो द्वारा ही बनाया जाना चाहिए, राजनीतिक संगठनों द्वारा संचालित संगठनों के द्वारा नहीं। भगवान राम सब के हैं। उनके जन्मभूमि पर निर्माण की जिम्मेदारी रामालय ट्रस्ट को ही देना चाहिए।" 

 ...Read More

11. गुजरात के दो सरकारी अस्पतालों में अब तक 200 बच्चों की मौत, सवाल पर CM ने साधी चुप्पी

गुजरात के राजकोट जिले में गत वर्ष दिसम्बर में 200 शिशुओं की मौत हो गई। यह जानकारी रविवार को एक अधिकारी ने दी। यह जानकारी पिछले महीने राजस्थान के कोटा स्थित एक राजकीय अस्पताल में 100 बच्चों की मौत की पृष्ठभूमि में सामने आयी है। 

 ...Read More

12. अमित शाह ने केजरीवाल पर साधा निशाना, बोले- सार्वजनिक धन लोगों को गुमराह करने और विज्ञापन पर कर रहे हैं खर्च

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर सार्वजनिक धन को विज्ञापन एवं लोगों को गुमराह करने में खर्च करने का आरोप लगाते हुए रविवार को पूछा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी आप सरकार ने पिछले पांच वर्षो में कितने काम पूरे किये हैं। 

 ...Read More

13. उत्तर प्रदेश: सीएए पर योगी आदित्यनाथ ने शुरू किया घर-घर संपर्क अभियान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की सुबह गोरखपुर से संशोधित नागरिकता कानून पर घर-घर संपर्क अभियान की शुरुआत की। योगी पुराना गोरखपुर निवासी चौधरी कैफुलवारा से मिलने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने चौधरी कैफुलवारा को संशोधित नागरिकता कानून की जानकारी दी और इससे संबंधित पुस्तक उन्हें भेंट की। 

 ...Read More

14. '…तो आग लगा देता' वाले बयान के बाद कैलाश विजयवर्गीय समेत 350 BJP कार्यकर्ताओं पर मामला दर्ज

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के एक विवादास्पद बयान का वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस शासित मध्यप्रदेश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इस बीच, पुलिस ने विजयवर्गीय समेत करीब 350 भाजपा कार्यकर्ताओं पर गंभीर आरोपों वाली धाराओं में आपराधिक प्रकरण दर्ज किया है। 

 ...Read More

15. पाकिस्तान में नहीं थम रहा है अप्ल्संख्यंकों पर अत्याचार, पेशावर में हुई एक सिख युवक की हत्या

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब पाकिस्तान के पेशावर में एक सिख युवक की हत्या का मामला सामने आया है। युवक का शव चमकानी पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले इलाके में मिला है। घटना को लेकर एसएसपी ऑपरेशन, पेशावर ने कहा है कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा 25 साल के सिख युवक रविंद्र सिंह की हत्या कर दी गई है।

 ...Read More

16. शिकागो में भारतीय मूल के अमेरिकियों ने CAA के समर्थन में निकाली रैली

शून्य से नीचे के तापमान वाली ठंड में भी शिकागो में 300 से अधिक भारतीय-अमेरिकी लोगों ने हाल ही में भारत में लागू हुए संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) के समर्थन में रैली निकाली। सीएए के मुताबिक हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के जो लोग धार्मिक प्रताड़ना के चलते पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर, 2014 तक भारत आ गए हैं, उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी। 

 ...Read More

17. राजकोट के सरकारी अस्पताल पिछले एक महीने में 134 और कोटा में अब तक 110 बच्चों की हुई मौत

राजस्थान में कोटा के जे.के.लोन अस्पताल में बच्चों की मौत का सिलसिला दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।अस्पताल में मरने वाले नवजात बच्चों की संख्या अब बढ़कर 110 हो गई है। वहीं राज्य सरकार द्वारा बनाए गए पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बच्चों की मौत की वजह हाइपोथर्मिया (शरीर का तापमान असंतुलित हो जाना) के चलते हुई है।अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं की कमी भी इसकी वजह हो सकती है।

 ...Read More

18. ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी आग को लेकर PM स्कॉट मॉरिसन ने गठित की एजेंसी, मृतकों की संख्या 24 पहुंची

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने जंगल में लगी भीषण आग में बर्बाद हुए बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण और अन्य राहत उपायों के लिए रविवार को ‘नेशनल बुशफायर रिकवरी एजेंसी’ की स्थापना की, जो लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में भी सहायता प्रदान करने का कार्य करेगी। दूसरी ओर अधिकारी आग को बुझाने के लिए जूझ रहे हैं और इसमें अब तक 24 लोगों की जान जा चुकी है। 

 ...Read More

19. लाबुशेन का दोहरा शतक, ऑस्ट्रेलिया के 454 रन

ऑस्ट्रेलिया ने मार्नस लाबुशेन के दोहरे शतक की बदौलत शनिवार को तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 454 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने सतर्क शुरुआत की। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे लाबुशेन ने सिडनी में 215 रन की पारी खेलकर अपना सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे दिन चाय से पहले सिमट गयी। 

 ...Read More

20. श्रीलंका के बर्खास्त कोच ने 50 लाख डालर के मुआवजे की मांग की

बर्खास्त कोच चंडिका हथुरूसिंघा ने अपना अनुबंध पहले समाप्त करने के लिये श्रीलंका क्रिकेट से 50 लाख डालर के मुआवजे की मांग की है। बोर्ड के एक अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी। 

 ...Read More