BREAKING NEWS

दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾

देश

TOP 20 NEWS 05 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

 top20
1. पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शन के दौरान लगाए नारे- 'हमारा कमिश्नर कैसा हो, किरण बेदी जैसा हो’

आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे पुलिस के जवानों से दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने मुलाकात की। पटनायक ने कहा, मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हमें कानून और व्यवस्था बनाए रखने और आश्वासन देने की जिम्मेदारी को पूरा करने की जरूरत है। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पुलिसवालों के लिए परीक्षा, अपेक्षा और प्रतीक्षा की घड़ी है। उन्होंने आगे कहा कि हम से यह अपेक्षा की जाती है कि हम कानून के रक्षक राजधानी में कानून और व्यवस्था को सुनिश्चित करना जारी रखेंगे।

 ...Read More

2. BCI ने गुंडागर्दी करके संस्थान को बदनाम करने वाले वकीलों की पहचान के लिए लिखा पत्र

तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच संघर्ष के बाद की घटनाओं के मद्देनजर ‘बार काउंसिल ऑफ इंडिया’ ने बार संगठनों को पत्र लिखकर ‘गुंडागर्दी में संलिप्त’ वकीलों की पहचान करने का अनुरोध किया है। इस संस्था ने वकीलों से अपना विरोध खत्म करने का आग्रह किया है क्योंकि यह संस्थान को बदनाम कर रहा है। 

 ...Read More

3. संजय राउत बोले- महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री उनकी पार्टी से ही होगा। राउत ने कहा कि महाराष्ट्र की राजनीति बदल रही है और न्याय की खातिर लड़ाई में उनकी पार्टी की ही जीत होगी। उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र के बारे में फैसला महाराष्ट्र में ही लिया जाएगा, मुख्यमंत्री शिवसेना से ही होगा।"

 ...Read More

4. ज्वाइंट कमिश्नर देवेश श्रीवास्तव ने की प्रदर्शन खत्म करने की अपील, कहा- अफसरों पर रखें भरोसा

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट के बाहर 2 नवंबर को पुलिस और वकीलों के बीच जो हिंसक झड़प का मुद्दा और भी गरमा गया है। दिल्ली के सैकड़ों पुलिसकर्मियों ने साकेत अदालत के बाहर सोमवार को अपने एक साथी पर हुए हमले के विरोध में पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और हमले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। 

 ...Read More

5. ओवैसी बोले- राजीव गांधी के बाबरी मस्जिद के ताले खुलवाने संबंधी माधव गोडबोले का दावा बिल्कुल सही

एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने पूर्व केंद्रीय गृह सचिव माधव गोडबोले के इस कथित दावे को सही बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने ही बाबरी मस्जिद के ताले खुलवाये थे और कहा कि यह 'ऐतिहासिक तथ्य' है। उन्होंने सोमवार को दावा किया कि राजीव गांधी ने इसी स्थान से अपना चुनाव अभियान भी शुरू किया था। 

 ...Read More

6. पुलिसकर्मियों के विरोध प्रदर्शन पर कांग्रेस ने BJP पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात

दिल्ली के पुलिस कर्मियों ने मंगलवार को वकीलों द्वारा उनके सहयोगियों के साथ मारपीट करने के विरोध में प्रदर्शन किया। इसके बाद कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल किया कि क्या यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का 'नया भारत (न्यू इंडिया)' है। कांग्रेस ने इस तरह की घटना को देश की आजादी के 72 वर्षों में निचले स्तर पर बताया।

 ...Read More

7. उद्धव ठाकरे के घर के बाहर आदित्य ठाकरे के समर्थन के लगे पोस्टर, पवार बोले- आगे क्या होगा पता नहीं

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के नतीजे आए हुए ग्यारह दिन हो गए है। लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच लगातार गतिरोध बना हुआ है। बीती रात शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के घर के बाहर एक बार फिर आदित्य ठाकरे के समर्थन पोस्टर लगे। इस पोस्टर में शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे की तस्वीर के साथ लिखा गया है- मेरा विधायक, मेरा मुख्यमंत्री।

 ...Read More

8. पी चिदंबरम ने बैंकॉक के बयान को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैंकॉक की टिप्पणी को लेकर मंगलवार को उन पर निशाना साधा और कहा कि उन्हें भारत में गिरते निवेश, विकास, ऋण तथा कारोबारी भरोसे के बारे में भी चर्चा करनी चाहिए थी। आईएनएक्स मीडिया मामले में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम ने कहा कि प्रधानमंत्री को कहना चाहिए था कि बेरोजगारी भी बढ़ी है और ऐसे संकेत हैं कि नए ऋण बुरे ऋणों में तब्दील हो रहे हैं। 

 ...Read More

9. पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद बोले- भारत की भाषा बोल रहा है विपक्ष

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा कि पिछले चार दिनों से जिस भाषा का उपयोग किया जा रहा है वह पाकिस्तान के हितों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि भारत यही चाहता है कि कश्मीर मुद्दा हमारे एजेंडे से बाहर चला जाए। एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, "भारत यही चाहता है कि पाकिस्तान के सैन्य संस्थानों की निंदा हो, पाकिस्तान के सरकारी संस्थान कमजोर हों और कश्मीर मुद्दा एजेंडा से बाहर चला जाए।" 

 ...Read More

10. दिल्ली पुलिस ने तीस हजारी अदालत में वकील-पुलिस टकराव पर गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

दिल्ली की तीस हजारी अदालत में वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच हुए टकराव के संबंध में दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस घटना में कम से कम 20 सुरक्षाकर्मी और कई वकील घायल हुए। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह एक तथ्यात्मक रिपोर्ट है, जिसमें दिल्ली पुलिस ने शनिवार की घटना की परिस्थितियों और उसके बाद की गई कार्रवाई का विवरण दिया है।

 ...Read More

11. Provident fund घोटाले को लेकर अखिलेश यादव ने CM योगी से की इस्तीफा की मांग

उत्तर प्रदेश में बिजली कर्मचारियों की भविष्यनिधि घोटाले के लिए सीधे तौर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जिम्मेदार बताते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके इस्तीफे की मांग करते हुए मामले की जांच उच्च अथवा सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा न्यायाधीश से कराने की सलाह दी है। 

 ...Read More

12. BJP-शिवसेना सरकार बनाने में असफल हुई तो NCP करेगी विकल्प पर विचार : जयंत पाटिल

राकांपा नेता जयंत पाटिल ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र में अगर भाजपा और शिवसेना गठबंधन सरकार बनाने में असफल हो जाता है तो उनकी पार्टी किसी विकल्प पर विचार करने के लिए बाध्य होगी। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। 

 ...Read More

13. CM येदियुरप्पा बोले- अग्नि परीक्षा के समान थे सरकार के 100 दिन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने मंगलवार को कहा कि राज्य में भीषण बाढ़ के कारण उनकी सरकार के पहले 100 दिन अग्नि परीक्षा के समान थे। उन्होंने कहा, ‘‘ये 100 दिन अग्नि परीक्षा की तरह थे। राज्य में पिछले 120 वर्षों में कभी भी इस तरह की बाढ़ नहीं देखी गई। जब सैकड़ों गाँव जलमग्न हो गए थे और हमने एक महीना उन बाढ़ प्रभावित इलाकों में बिताया तथा केंद्र सरकार से सहायता ली।’’ 

 ...Read More

14. हमारे धैर्य को कमजोरी न समझे विपक्ष : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों पर किसी भी प्रकार का समझौता करने की संभावना से इंकार करते हुए कहा है कि उनकी सरकार किसी समझौते का हिस्सा नहीं है। प्रधानमंत्री ने एक बार फिर दोहराया कि वह विपक्षी राजनीतिक दलों को राष्ट्रीय सुलह अध्यादेश (एनआरओ) का लाभ नहीं मुहैया कराएंगे। प्रधानमंत्री ने यह बात सोमवार देर शाम इस्लामाबाद में अपनी पार्टी के संसदीय दल और सहयोगी दलों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। 

 ...Read More

15. महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष को लेकर शिवसेना नेता ने RSS प्रमुख मोहन भागवत को लिखा खत

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर जारी गतिरोध के बीच कृषि कार्यकर्ता एवं हाल ही में शिवसेना में शामिल हुए किशोर तिवारी ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को बीजेपी और शिवसेना के बीच चल रहे सत्ता संघर्ष को सुलझाने की जिम्मेदारी सौंपनी चाहिए। 

 ...Read More

16. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सरकार से कश्मीर में हिरासत में लिए गए नेताओं को रिहा करने का किया आग्रह

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने सरकार से जम्मू-कश्मीर में हिरासत में लिए गए सभी राजनीतिक नेताओं को रिहा करने, राजनीतिक गतिविधियों की अनुमति देने और वहां की स्थिति सामान्य करने का मंगलवार को आग्रह किया। केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने संबंधी फैसले को लिये तीन महीने पूरे होने पर पांच नवंबर को नेकां ने एक बयान जारी किया। 

 ...Read More

17. पटना में बोले जेपी नड्डा- भाजपा 'इनकमिंग' है 'आउटगोइंग' नहीं

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को कहा कि भाजपा 'इनकमिंग' है 'आउटगोइंग' नहीं है। उन्होंने कहा कि आज सभी दलों के लोग भाजपा में आ रहे हैं। पटना के बापू सभागार में कैलाशपति मिश्र की पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नड्डा ने केंद्र सरकार के कामों की तारीफ की और उपलब्धियों को गिनाया। 

 ...Read More

18. राम विलास पासवान ने बेटे चिराग पासवान को बनाया गया LJP का अध्यक्ष

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने सर्वसम्मति से मंगलवार को चिराग पासवान को पार्टी अध्यक्ष चुना है। रामविलास पासवान के आवास पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में इस फैसले पर मोहर लगाई। बैठक में पार्टी के राज्य प्रमुख भी शामिल हुए। बैठक में पार्टी के नए प्रमुख के रूप में चिराग पासवान के नाम पर आम सहमति बनी। 

 ...Read More

19. ऋषभ अभी युवा, समय के साथ सीख जाएगा : रोहित

जब सटीक 'रिव्यू' की बात आती है तो महेंद्र सिंह धोनी का नाम एकदम से जेहन में आ जाता लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में उनके उत्तराधिकारी ऋषभ पंत बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को यहां पहले टी20 मैच में इस मोर्चे पर पूरी तरह से नाकाम रहे जिसके लिये कप्तान रोहित शर्मा ने उनका बचाव किया। वह मैच का दसवां ओवर था जबकि डीआरएस को लेकर फैसले भारत के खिलाफ गये और आखिर में यह गलती टीम को महंगी पड़ी और उसे पहली बार बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा। 

 ...Read More

20. सिंधू, साइना की नजरें चीन ओपन खिताब पर

शीर्ष भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने चीन ओपन से नाम वापस ले लिया लेकिन महिलाओं में शीर्ष खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल मंगलवार से यहां शुरू हो रहे सात लाख डालर इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट से लय हासिल करने के साथ खिताब जीतने की कोशिश करेंगे। विश्व रैंकिंग में पूर्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत को मौजूदा विश्व चैम्पियन और नंबर एक खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोटा से भिड़ना था लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने का फैसला किया। 

 ...Read More