BREAKING NEWS

बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾

TOP 20 NEWS 05 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. PM मोदी ने शेख हसीना से की मुलाकात, भारत-बांग्लादेश ने सात समझौतों पर किए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ सुरक्षा, कारोबार, सम्पर्क सहित द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा की और संबंधों को गहरा बनाने पर जोर दिया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में मुख्य रूप से सहयोग के क्षेत्रों को विस्तार देने पर जोर दिया गया। 

 ...Read More

2. जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में डीसी ऑफिस के बाहर सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला, 10 लोग घायल

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में डीसी दफ्तर के बाहर आतंकवादियों द्वारा किए ग्रेनेड हमला हुआ। जिसमे दस लोग जख्मी हुए हैं। जख्मी हुए लोगों में एक ट्रैफिक पुलिस का जवान और एक पत्रकार भी शामिल है। अभी तक घायलों को केवल मामूली चोटें लगने की खबर मिली है।

 ...Read More

3. आरे प्रदर्शन पर बोले प्रकाश जावड़ेकर- दिल्ली मेट्रो के लिए भी काटे गए थे पेड़

मुंबई की आरे कॉलोनी में हुई पेड़ों की कटाई पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि हाई कोर्ट ने माना है ''आरे'' जंगल नहीं है और जहां जंगल है, आप वहां पेड़ नहीं काट सकते हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुये कहा कि ''दिल्ली में मेट्रो आज दुनिया में सबसे अच्छी मेट्रो है। बाहर के देशों के लोग यहां आकर मेट्रो को देखते हैं कि इसका विकास कैसे हुआ। 

 ...Read More

4. मुंबई: आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई को लेकर हुए प्रदर्शनों के बीच धारा 144 लागू

मुंबई पुलिस ने आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई को लेकर हुए प्रदर्शनों के बीच शनिवार सुबह पूरी कॉलोनी और उसके आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर दी। उच्च न्यायालय ने उत्तरी मुंबई में हरित क्षेत्र आरे कॉलोनी में पार्किंग बनाने के लिये पेड़ों की कटाई का विरोध करने वाले पर्यावरण कार्यकर्ताओं की याचिकाएं खारिज कर दी थीं, जिसके बाद मुंबई मेट्रो रेल निगम लिमिटेड ने शुक्रवार देर रात पेड़ों की कटाई शुरू कर दी। 

 ...Read More

5. हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, अशोक तंवर ने पार्टी से दिया इस्तीफा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे से नाराज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर ने शनिवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। तंवर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा, "पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ लंबे विचार विमर्श के बाद मैंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे का कारण सभी कांग्रेसजनों और जनता को मालूम है।" गौरतलब है कि उन्होंने पिछले दिनों राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी में टिकट बेचे जाने का आरोप लगाया था। 

 ...Read More

6. आदित्य ठाकरे ने BJP पर साधा निशाना, कहा-पर्यावरण को नष्ट कर रही है मुंबई मेट्रो

बंबई हाईकोर्ट ने गोरेगांव की आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने की सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया। उसके बाद कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि प्रशासन ने पेड़ काटना शुरू कर दिया है। अब इसको लेकर शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने भाजपा ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है।

 ...Read More

7. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को से मुलाकात की। हसीना की अपराह्न में भारतीय नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक होने से पहले यह मुलाकात हुई। द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों पक्षों के बीच कनेक्टिविटी पर फोकस करने के साथ ही बड़े समझौते होने की उम्मीद है। दोनों पक्षों के यहां हैदराबाद हाउस में वार्ता के बाद कनेक्टिविटी, क्षमता-निर्माण और संस्कृति के क्षेत्रों में छह से सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। 

 ...Read More

8. कांग्रेस और राकांपा ने आरे में पेड़ों की कटाई को लेकर शिवसेना और भाजपा पर साधा निशाना

महाराष्ट्र में विपक्षी दल राकांपा और कांग्रेस ने शनिवार को शिवसेना और भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्तारूढ़ दल आरे कॉलोनी में पेड़ों को कटने से बचाने में नाकाम रहे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने युवा सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर तीखा हमला बोलते हुए पूछा कि शुक्रवार रात जब पेड़ों की कटाई शुरू हुई तो 'फर्जी पर्यवारण प्रेमी' कहां थे।

 ...Read More

9. राहुल गांधी के लोगों के खिलाफ हो रही है साजिश : अशोक तंवर

हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण से नाराज प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर ने शनिवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और आरोप लगाया कि राहुल गांधी के लोगों के खिलाफ साजिश हो रही है। तंवर ने कहा कि मैं हरियाणा को अच्छे से जानता हूं। 

 ...Read More

10. सिद्धारमैया बोले- 'फासीवादी' सरकार चला रहे हैं मोदी

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र में ‘फासीवादी’ सरकार चला रहे हैं। उन्होंने मेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कहा, "मोदी का प्रशासन एडॉल्फ हिटलर के समान हैं। कोई भी उनके खिलाफ बोलने का साहस नहीं करता।"

 ...Read More

11. विधायक अदिति सिंह के बागी तेवर से कांग्रेस परेशान

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के एकमात्र बचे गढ़ रायबरेली से पार्टी की विधायक अदिति सिंह के तेवर बागी बने हुए हैं। पार्टी की ओर से मिले कारण बताओ नोटिस का एक तरह से उन्होंने मजाक उड़ाया और सवाल भी खड़ा कर दिया कि कहां है नोटिस। पार्टी के बहिष्कार के बाद भी महात्मा गांधी की जयंती पर विधानमंडल के विशेष सत्र में भाग लेने वाली अदिति सिंह को कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता ने कल शुक्रवार को नोटिस भेजकर दो दिन में जवाब मांगा है। 

 ...Read More

12. आरे प्रदर्शन : शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी को मुम्बई पुलिस ने हिरासत में लिया

बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से मुंबई की आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने वाली सभी याचिकाओं को खारिज करने के बाद शुक्रवाद देर रात से पेड़ काटने का काम भी शुरू हो गया। इसके विरोध में प्रदर्शनकारी वहां पहुंच गए और मेट्रो रेल साइट पर नारेबाजी की। आरे की तरफ जाने वाली सभी सड़कों पर पुलिस ने बैरिकेड लगा दिए हैं। और सुबह कॉलोनी और उसके आसपास के इलाकों में दण्ड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी, जिसके बाद 29 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। 

 ...Read More

13. अयोध्या विवाद: मुस्लिम पक्ष ने कहा- कहानियों के सिवाय मंदिर के सबूत हिन्दुओं के पास भी नहीं

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद की सुनवाई पूर्व तय तिथि से एक दिन पहले (17 अक्टूबर) को समाप्त होने के संकेत के बीच शुक्रवार को 37वें दिन की जिरह के दौरान मुस्लिम पक्ष ने कहा कि यदि मस्जिद के लिए बाबर द्वारा इमदाद देने के सबूत नहीं हैं, तो सबूत राम मंदिर के दावेदारों के पास भी नहीं है, सिवाय कहानियों के। 

 ...Read More

14. आइजोल में बोले अमित शाह - मोदी सरकार ने मिजोरम में विकास परियोजनाओं को किया दुगुना

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार ने मिजोरम में संप्रग सरकार की तुलना में दुगुनी विकास परियोजनाएं की हैं। शाह मिजोरम की राजधानी आइजोल में पूर्वात्तर परिषद की ओर से आयोजित पूर्वोत्तर हथकरघा एवं हस्तशिल्प प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। 

 ...Read More

15. पटना में बाढ़ का पानी हुआ कम, लोग ट्रैक्टर और नाव का ले रहे है सहारा

बिहार में आई बाढ़ के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीँ पटना में बाढ़ का पानी धीरे-धीरे कम हो रहा है साथ ही अब शहर में बीमारियां फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। पटना में कई जगहों पर पहुंचना मुश्किल हो गया है।

 ...Read More

16. PM इमरान खान ने पीओके वासियों को LOC पार नहीं करने की चेतावनी दी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर (पीओके) के निवासियों को कश्मीरियों को 'मानवीय सहायता या समर्थन देने के लिए' नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार नहीं करने की चेतावनी दी है।

 ...Read More

17. हांगकांग में नकाब पहनने पर प्रतिबंध के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, रेल सेवाएं बंद

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शकारियों के नकाब (मास्क) पहनने पर प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर हिंसा भड़कने के बाद शनिवार को आम लोगों की आवाजाही से जुड़ी रेल सेवाएं निलंबित कर दी गईं। हांगकांग की नेता कैरी लैम ने चार महीने से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर कड़ा रुख अपनाते हुए शुक्रवार को प्रदर्शनों के दौरान नकाब पहनने पर रोक लगा दी थी, जिसके जवाब में हजारों प्रदर्शनकारियों ने नकाब पहनकर विरोध जताया। 

 ...Read More

18. अदालती आदेशों के बावजूद मरियम नवाज को जेल में पर्याप्त सुविधाएं नहीं

चौधरी चीनी मिल मामले में लाहौर की कोट लखपत जेल में न्यायिक हिरासत काट रहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ को एक छोटे कमरे में रखा गया है जिसमें खटमल और मच्छरों की भरमार है। 

 ...Read More

19. रोहित शर्मा टेस्ट में भी बने सिक्सर किंग,तोड़ा 25 साल पुराना सिद्धू का रिकॉर्ड

बतौर ओपनर अपना पहला मैच खेल रहे रोहित शर्मा के लिए अबतक विशाखापट्टनम टेस्ट काफी अच्छा रहा है। उन्होंने पहली पारी में 176 रन बनाकर कमाल कर दिखाया जिसके बाद भी हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने अपनी दूसरी पारी में ऐसा गजब का रिकॉर्ड बनाया जिसके बाद सब कुछ तहस-नहस हो गया। 

 ...Read More

20. 200 विकेट सबसे तेजी से लेने वाले दूसरे भारतीय बने

बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट सबसे तेजी से लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में यह आंकड़ा छुआ। जडेजा ने डीन एल्गर (160) को पहली पारी के दौरान आउट करके 200वां विकेट लिया। 

 ...Read More