BREAKING NEWS

बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾

TOP 20 NEWS 06 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को होगा मतदान, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे

दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिए मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी।’’ 

 ...Read More

2. आप सरकार ने गरीबों और ग्रामीण इलाकों में रहने वालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली की आप सरकार पर गरीबों और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि दिल्ली की गरीब जनता आगामी चुनाव में केजरीवाल से जवाब मांगेगी। ‘द दिल्ली साइकिल वाक’ के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘‘दिल्ली में आप सरकार ने सबसे ज्यादा दिल्ली के गरीब और ग्रामीण इलाकों का नुकसान किया है।’’ 

 ...Read More

3. आम आदमी पार्टी अपने काम के आधार पर लड़ेगी दिल्ली विधानसभा चुनाव : CM केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) आगामी विधानसभा चुनाव अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों के आधार पर लड़ेगी। चुनाव आयोग ने सोमवार को घोषणा की कि 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा के चुनाव 8 फरवरी को होंगे और मतदान 11 फरवरी को होंगे। 

 ...Read More

4. दिल्ली में चुनाव कामकाज के आधार पर लड़े जायेंगे, बनेगी ट्रिपल इंजन की सरकार : प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में चुनाव कामकाज के आधार पर लड़े जायेंगे, झूठ के आधार पर नहीं और प्रदेश की जनता भाजपा को सत्ता में लाने का मन बना चुकी है। दिल्ली में भाजपा के चुनाव प्रभारी जावड़ेकर ने कहा, ‘‘ तरक्की में रोड़े अटकाने वाले कार्य अब समाप्त होंगे और विकास का रास्ता अख्तियार होगा । ’’ उन्होंने दावा किया कि दिल्ली की जनता भाजपा को सत्ता में लाने का मन पूरी तरह से बना चुकी है। जावड़ेकर ने कहा, ‘‘ दिल्ली में अब ट्रिपल इंजन की सरकार बनेगी।’’ 

 ...Read More

5. JNU हमले ने 26/11 मुंबई आतंकी हमले की याद दिला दी : उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जेएनयू हमले की तुलना 26/11 मुंबई आतंकी हमले से करते हुये कहा कि देश में छात्र असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में छात्र सुरक्षित हैं, उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोई कोशिश बर्दाश्त नहीं होगी। 

 ...Read More

6. जेएनयू मामले पर बोली सोनिया गांधी- JNU की हिंसा निंदनीय है, इसकी न्यायिक जांच हो

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय(जेएनयू) में हुई हिंसा की निंदा करते हुए सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि इस पूरे मामले की स्वतंत्र न्यायिक जांच होनी चाहिए। सोनिया ने एक बयान में कहा, ''भारत के युवाओं और छात्रों की आवाज हर दिन दबाई जा रही है। भारत के युवाओं पर भयावह एवं अप्रत्याशित ढंग से हिंसा की गई और ऐसे करने वाले गुंडों को सत्तारूढ़ मोदी सरकार की ओर से उकसाया गया है। यह हिंसा निंदनीय और अस्वीकार्य है।'' 

 ...Read More

7. प्रियंका का JNU हिंसा को लेकर मोदी और शाह पर हमला, कहा- छात्रों में पैदा किया जा रहा है डर

कांग्रेस ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार रात हुई हिंसा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया तथा आरोप लगाया कि इस तरह से सरकार प्रायोजित हिंसा कर विश्वविद्यालयों में डर का माहौल पैदा किया जा रहा है।

 ...Read More

8. JNU हिंसा: अमित शाह ने दिल्ली के उपराज्यपाल से कहा- जेएनयू के प्रतिनिधियों से करें बात

गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से सोमवार को बात की और उनसे कहा कि जेएनयू के प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए बुलाए। जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) में रविवार को हुई हिंसा के बाद आज आज गृह मंत्री ने उपराज्यपाल से फोन पर बात की। 

 ...Read More

9. आयकर के पुन: आकलन मामले में सोनिया और राहुल की याचिका पर 17 मार्च तक टली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने यंग इंडियन मामले में 2011-12 के आयकर का फिर से आकलन कराने के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की याचिका पर 17 मार्च को अंतिम निपटारा करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के आगामी 28 फरवरी के परिणाम का इन्तजार करेगा। 

 ...Read More

10. JNU में हमला करने वाले नकाबपोश लोगों को मिलना चाहिए दंड : गिरिराज सिंह

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए हमले को लेकर मोदी सरकार की आलोचना करने वाले राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं की निंदा करते हुए केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस नेता अराजकता के साथ हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि रविवार रात हुई घटना के लिए वो समूह जिम्मेदार हैं जिनका “आतंकवादियों” का समर्थन करने और परिसर में हिंसा का इतिहास रहा है। 

 ...Read More

11. JNU के छात्रों पर सोच-समझकर कायराना हमला किया गया : शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों पर ‘‘सोच-समझकर कायराना हमला’’ किया गया। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को दबाने के लिए हिंसा का इस्तेमाल कारगर साबित नहीं होगा। पवार की टिप्पणी ऐसे वक्त आई है जब उनकी पार्टी के मंत्री जितेन्द्र अवहाद ‘गेट वे ऑफ इंडिया’ पर हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों का साथ देने पहुंचे। 

 ...Read More

12. आजाद भारत में पहली बार विकास दर के मुकाबले महंगाई नहीं बढ़ी : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रामलीला मैदान में सोमवार से शुरू हुए व्यापारियों के सबसे बड़े सम्मेलन में आश्वासन दिया कि देश की अर्थव्यवस्था में जल्द सुधार होगा। उन्होंने सरकार के बचाव में यह सफाई भी दी कि दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले भारत वैश्विक आर्थिक मंदी से कम प्रभावित है, साथ ही उन्होंने दावा किया कि आजाद भारत में पहली बार विकास दर के मुकाबले महंगाई दर को मोदी सरकार ने बढ़ने नहीं दिया। 

 ...Read More

13. ममता बनर्जी ने की जेएनयू हिंसा की निंदा, इसे छात्रों पर भाजपा का फासीवादी हमला बताया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए हमले की निंदा की और इसे भाजपा द्वारा किया गया फासीवादी हमला तथा चिंतनीय घटना करार दिया। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ने कहा कि उन्होंने एक छात्र नेता के तौर पर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी लेकिन शैक्षणिक संस्थान पर कभी ऐसा निर्लज्ज हमला नहीं देखा। 

 ...Read More

14. अमित शाह बोले- राहुल और प्रियंका संशोधित नागरिकता कानून पर अल्पसंख्यकों को गुमराह कर रहे हैं

गृह मंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी वाड्रा संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर झूठ बोल कर अल्पसंख्यकों को गुमराह कर रहे हैं। शाह ने यहां एक समारोह में आरोप लगाया, ‘‘राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने पूरे देश भर के अल्पसंख्यकों को गुमराह किया कि वे देश के नागरिक नहीं रह पायेंगे, जबकि संशोधित नागरिकता कानून में किसी की नागरिकता छीनने का प्रावधान नहीं, इसमें नागरिकता देने का प्रावधान है।’’ 

 ...Read More

15. विजय माल्या लंबित याचिका का इस्तेमाल दिवालिया कार्रवाई पर रोक के लिए नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विजय माल्या शीर्ष न्यायालय में लंबित अपनी याचिका का इस्तेमाल अन्य न्यायाधिकार क्षेत्रों में उनके खिलाफ शुरू की गई दिवालिया कार्रवाई पर रोक के लिए नहीं कर सकते हैं। केंद्र ने शीर्ष अदालत को सूचित किया था कि माल्या ने ब्रिटेन की अदालत में दिवालिया कार्रवाई में फैसला सुनाने से रोकने के लिए अपनी लंबित याचिका का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह आदेश पारित किया। 

 ...Read More

16. पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे में तोड़फोड़ का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब में हाल ही में हुई तोड़फोड़ के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया गया है और उस पर कठोर आतंकवाद निरोधक कानून की गैर जमानती धारा लगाई गई। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। गुरुद्वारा ननकाना साहिब लाहौर के समीप वह स्थान है जहां सिखों के पहले गुरू गुरू नानक देव का जन्म हुआ था। इसे गुरुद्वारा जन्म स्थान भी कहा जाता है। 

 ...Read More

17. डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को चेतावनी दी, कहा - यदि वे कुछ करते हैं तो बड़ी जवाबी कार्रवाई होगी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि यदि ईरान अपने शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश करता है तो अमेरिका ‘‘बड़ी जवाबी कार्रवाई करेगा’’ और ईरानी सांस्कृतिक स्थलों पर बमबारी की जाएगी। ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यदि वे कुछ करते हैं तो बड़ी जवाबी कार्रवाई होगी।’’ 

 ...Read More

18. इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास दो मोर्टार दागे गए

इराक की राजधानी बगदाद के ग्रीन जोन में स्थित अमेरिकी दूतावास और प्रमुख सरकारी कार्यालयों पर दो मोर्टार दागे गए। अधिकारी ने बताया कि रविवार की शाम को हुई इस घटना में ग्रीन जोन में स्थित अमेरिकी दूतावास और इराक के सरकारी कार्यालय पर दो मोर्टार दागे गये। 

 ...Read More

19. सीएए के विरोध का करती हूं समर्थन, लेकिन उसके खिलाफ बंद का नहीं : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि वह संशोधित नागरिकता कानून, 2019 के खिलाफ प्रदर्शन का समर्थन करती हैं लेकिन वह इस सिलसिले में बुलाए गए किसी भी बंद की हिमायत नहीं करेंगी। वामपंथी दलों ने 26 दिसंबर, 2019 को घोषणा की थी कि वे एक जनवरी से सात दिन के लिए सीएए, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन करेंगी और आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल रखेंगी। 

 ...Read More

20. गुवाहाटी स्टेडियम में क्रिकेट फैंस ने एक सुर में वंदे मातरम गाकर बढ़ाया भारतीय टीम का जोश, वीडियो वायरल

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच गीते मैदान और पिच में पानी जाने की वजह से रद्द हो गया था। मैच में टॉस हुआ लेकिन बिना गेंद फेंके ही मैच अंपायरों ने रद्द कर दिया। टॉस होने के बाद थोड़ी देर बारिश आ गई थी हालांकि थोड़ी देर बाद बारिश रुक गई थी लेकिन ग्राउंड स्टाफ मैच के लिए मैदान को तैयार नहीं कर पाए जिसकी वजह से मैच नहीं हो पाया। 

 ...Read More