BREAKING NEWS

संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की होगी जीत : शशि थरूर◾अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾दिल्ली आग : CM केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾दिल्ली आग: अमित शाह ने घटना पर शोक किया व्यक्त, प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का दिया निर्देश◾कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस का मोदी पर वार, कहा- खुले आम घूम रहे हैं अपराधी, PM हैं ‘‘मौन’’ ◾दिल्ली: अनाज मंडी में एक मकान में लगी आग, 43 लोगों की मौत, 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला गया ◾उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार ने कहा- CM योगी के आने तक नहीं होगा अंतिम संस्कार, बहन ने की ये मांग◾दिल्ली: अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर PM मोदी और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख◾RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले - गोसेवा करने वाले कैदियों की आपराधिक प्रवृत्ति में आई कमी◾देवेंद्र फडणवीस का दावा- अजित पवार ने सरकार बनाने के लिए मुझसे किया था संपर्क◾उन्नाव रेप पीड़िता का आज होगा अंतिम संस्कार, गांव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कहीं एनआरसी जैसा न हो सीएबी का हाल, आरएसएस बना रही रणनीति ◾झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾

देश

TOP 20 NEWS 06 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

 top20
1. रामदास अठावले बोले- शिवसेना के पास भाजपा के साथ सरकार बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं

भाजपा की सहयोगी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के प्रमुख रामदास अठावले ने बुधवार को कहा कि शिवसेना के पास महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़णवीस के नेतृत्त्व में भाजपा के साथ सरकार बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ ही समय पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा कि राकांपा एक ‘‘जिम्मेदार विपक्ष’’ की भूमिका निभाएगी। 

 ...Read More

2. प्रियंका का PM मोदी पर तंज, कहा-विदेशों में जाकर 'सब चंगा सी' कहने पर सब ठीक नहीं हो जाएगा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी पर उनके 'सबकुछ ठीक है' की टिप्पणी के लिए कटाक्ष किया है। प्रियंका ने कहा कि विदेशों में की गई इस तरह की टिप्पणियों से चीजें ठीक नहीं हो जाती हैं क्योंकि देश में कहीं से भी रोजगार में वृद्धि की खबरें नहीं आ रही हैं। प्रियंका ने एक ट्वीट में कहा, 'विदेशों में जाकर सब चंगा सी कहने से सब ठीक तो नहीं हो जाएगा। 

 ...Read More

3. शरद पवार बोले- हम एक जिम्मेदार विपक्ष के तौर पर ही करेंगे काम, महाराष्ट्र में जल्द सरकार बनाए BJP-शिवसेना

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को भाजपा और शिवसेना से कहा कि वह महाराष्ट्र में जल्द से जल्द सरकार का गठन करें। साथ ही अपने रुख पर अडिग रहते हुए उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी एक जिम्मेदार विपक्ष के तौर पर काम करेगी। 

 ...Read More

4. वकीलों का साकेत, रोहिणी और पटियाला कोर्ट में प्रदर्शन जारी, वकील ने की आत्मदाह करने की कोशिश

दिल्ली में पुलिस के जोरदार विरोध-प्रदर्शन के बाद आज दिल्ली के वकील प्रदर्शन कर रहे है। दिल्ली में पुलिसवालों और वकीलों के बीच शनिवार से यही स्थिति बनी हुई है विरोध प्रदर्शन के दौरान रोहिणी कोर्ट में एक वकील ने आत्मदाह की कोशिश की है। खुदपर पेट्रोल डालकर आत्मदाह की कोशिश करने वाले आशीष चौधरी का कहना है कि वह ये अपने आत्मसम्मान के लिए कर रहे हैं। पुलिसवालों को खिलाफ वकील दोषी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

 ...Read More

5. पंचकूला हिंसा मामले में राम रहीम की करीबी हनीप्रीत को मिली जमानत

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम की करीबी हनीप्रीत को पंचकूला कोर्ट से जमानत मिल गई। 2017 में पंचकुला में दंगा भड़काने के मामले में हनीप्रीत को जमानत दी गई है। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने हनीप्रीत समेत 15 आरोपियों पर से राजद्रोह की धारा हटा दी थी। हनीप्रीत कोर्ट में सुनवाई के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुई। 

 ...Read More

6. नितिन गडकरी से मिले अहमद पटेल, बोले- महाराष्ट्र की राजनीति पर नहीं हुई कोई बात

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के भरोसेमंद सहयोगी अहमद पटेल ने बुधवार को केन्द्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी से मुलाकात की। कांग्रेस में पर्दे के पीछे के समीकरणों को सेट करने में माहिर अहमद पटेल ने हालांकि बाद में कहा कि उन्होंने गडकरी के साथ बातचीत में महाराष्ट्र राजनीति के बारे में कोई चर्चा नहीं की। उन्होंने कहा,"मैंने महाराष्ट्र का ‘म’ तक नहीं कहा।" 

 ...Read More

7. किरण बेदी ने किया ट्वीट, लिखा- कठिन समय चला जाएगा, कठोर कार्यवाही याद रहेगी

तीस हजारी अदालत में पुलिस और वकीलों की झड़प पर मंगलवार को पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने दिल्ली पुलिस को सलाह दी कि पुलिस अपने रुख पर दृढ़ता से कायम रहे चाहे नतीजा कुछ भी हो। किरण बेदी ने हजारों पुलिसकर्मियों के 11 घंटे लंबे चले विरोध प्रदर्शन के बाद ट्वीट कर कहा, 'जब एक पुलिसकर्मी निडर होकर पूरी ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी करता है तो उन्‍हें अपने वरिष्‍ठ अधिकारियों के संरक्षण की बहुत जरूरत होती है।' 

 ...Read More

8. कांग्रेस मुक्‍त हुआ नेहरू मेमोरियल म्यूजियम, अमित शाह सहित इन लोगों को मिली जगह

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी (एनएमएमएल) सोसाइटी अब पूरी तरह से कांग्रेस मुक्त हो गई है। सांस्कृतिक मंत्रालय ने सोसाइटी का पुनर्गठन किया, जिसमें सदस्य के तौर पर कांग्रेस के किसी भी नेता कोई जगह नहीं मिली। वहीं सदस्य के तौर पर बीजेपी अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एंट्री ली है। 

 ...Read More

9. भारत ने पाकिस्तान से पूछा करतारपुर यात्रा के लिए पासपोर्ट जरूरी है या नहीं

भारत ने पाकिस्तान से स्पष्ट करने को कहा है कि करतारपुर साहिब के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी या नहीं। सूत्रों ने बुधवार को इस बारे में बताया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट किया है कि करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन समझौते के मुताबिक पासपोर्ट की जरूरत होगी। 

 ...Read More

10. ‘व्हाट्सएप’ जासूसी मामले पर शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति 20 नवम्बर को करेगी चर्चा

कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली एक स्थायी संसदीय समिति 20 नवम्बर को अपनी बैठक में ‘व्हाट्सएप’ जासूसी मामले पर चर्चा करेगी। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि कांग्रेस नेताओं की अध्यक्षता वाले दो संसदीय पैनलों ने ‘व्हाट्सएप’ जासूसी मामले की जांच करने का निर्णय लिया है और वह गृह सचिव सहित सरकार के शीर्ष अधिकारियों से जानकारी मांगेंगे।

 ...Read More

11. महाराष्ट्र सरकार गठन: तमाम अटकलों के बीच संजय राउत ने शरद पवार से की मुलाकात

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी खींचतान के बीच शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार से बुधवार को मुलाकात की। राउत ने मुलाकात के बाद कहा, "यह एक शिष्टाचार भेंट थी।" उन्होंने आगे कहा कि वह (शरद) राज्य और देश के एक वरिष्ठ नेता हैं। वह आज महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति से चिंतित हैं। हमने एक संक्षिप्त चर्चा की।

 ...Read More

12. गुरु नानक देव भारत के सर्वाधिक लोकतांत्रिक आध्यात्मिक नेताओं में एक : वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरु नानक देव को भारत के सबसे लोकतांत्रिक आध्यात्मिक नेताओं में एक बताते हुए बुधवार को कहा कि पहले सिख गुरु की सीख को जीवन में आत्मसात किया जाए तो शांति तथा सतत विकास की नयी दुनिया बन सकती है।

 ...Read More

13. पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- गुरुनानक का संदेश सांप्रदायिक हिंसा को खत्म करने का मार्ग दिखा सकता है

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने सांप्रदायिक हिंसा को विश्व के सामने खड़ी सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए बुधवार को कहा कि गुरु नानक देव जी का ‘‘एक ईश्वर, धार्मिक सहिष्णुता और शांति का शाश्वत संदेश’’ इसे खत्म करने का मार्ग दिखा सकता है। उन्होंने समतामूलक समाज सुनिश्चित करने के लिए सभी से सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के एक-दूसरे से प्यार एवं सम्मान के संदेश को आगे बढ़ाने की बुधवार को अपील की। 

 ...Read More

14. अयोध्या में बड़े आतंकी हमले की आशंका, चप्पे चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

अयोध्या में मंदिर की जमीन पर उच्चतम न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट) के फैसले आने के बाद गड़बड़ी की आशंका और आतंकवादियों के राम की नगरी में मौजूदगी के खुफिया विभाग की सूचना के बाद सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं। पूरे अयोध्या में आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) की तैनाती की गई है ओर उसके कमांडो प्रमुख जगहों पर तैनात कर दिये गये हैं। 

 ...Read More

15. इंटरनेट एवं डिजिटल मीडिया स्वतंत्रता के मामले में पाकिस्तान सबसे बुरे 10 देशों में शामिल

इंटरनेट और डिजिटल मीडिया स्वतंत्रता के लिहाज से पाकिस्तान दुनिया के 10 बदतर देशों में से एक है। इंटरनेट की प्रहरी एक संस्था की तरफ से जारी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट अधिकार समूह, ‘द फ्रीडम हाउस’ ने मंगलवार को 2019 के लिए अपनी ‘फ्रीडम ऑन द नेट’ रिपोर्ट जारी की। 

 ...Read More

16. चिन्मयानंद मामले में एसआईटी ने दाखिल की चार्जशीट

पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता रहे चिन्मयानंद पर लगे कानून की छात्रा से दुष्कर्म के आरोपों और उनसे रंगदारी मांगे जाने के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने बुधवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी। करीब दो महीने लंबी चली जांच में एसआईटी ने 4700 पन्नों की केस डायरी तैयार की है। 

 ...Read More

17. वायु प्रदूषण को लेकर SC ने कहा-यह दिल्ली-NCR में करोड़ों लोगों की जिंदगी और मौत का सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि खतरनाक स्तर का वायु प्रदूषण दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के करोड़ों लोगों के लिए जिंदगी-मौत का सवाल बन गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगा पाने में विफल रहने के लिए प्राधिकारियों को ही जिम्मेदार ठहराना होगा। 

 ...Read More

18. DTC और क्लस्टर बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा के खिलाफ दिल्ली HC में जनहित याचिका

डीटीसी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने के आप सरकार के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गयी है। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने याचिकाकर्ता महिला से पूछा कि वह कैसे यह दावा कर रही है कि यह फैसला असंवैधानिक है या इसके लिए केंद्र सरकार से अनुमति जरूरी है। 

 ...Read More

19. दीपक ने जीता कांसा, ओलंपिक कोटा मिला

दीपक कुमार ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में मंगलवार को अपने जन्मदिन पर पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिये तोक्यो ओलंपिक का दसवां कोटा भी हासिल किया। जकार्ता एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता दीपक ने टूर्नामेंट के पहले दिन फाइनल में 227.8 अंक बनाये और तीसरे स्थान पर रहे। इससे उन्होंने तोक्यो 2020 के लिये कोटा भी हासिल किया।

 ...Read More

20. दिन-रात टेस्ट में कॉमेंट्री करते दिख सकते हैं धोनी

भारत इसी महीने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपना पहला दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच खेलेगा। इस मैच में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कॉमेंट्री करते हुए देखे जा सकते हैं। भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 22 से 26 नवंबर के बीच यह टेस्ट मैच खेलना है। 

 ...Read More