BREAKING NEWS

T20 महिला विश्व कप : भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराया, लगातार दूसरी जीत दर्ज की ◾TOP 20 NEWS 24 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ताजमहल का दीदार करके दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- गठबंधन के भागीदारों के बीच कोई मतभेद नहीं◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾

TOP 20 NEWS 07 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. निर्भया मामला : 22 जनवरी को होगी चारों आरोपियों को फांसी, कोर्ट ने जारी किया डेथ वॉरेंट

निर्भया गैंगरेप मामले में आज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए चारों आरोपियों के खिलाफ डेथ वॉरेंट जारी कर दिया है। इस मामले के सभी 4 आरोपियों को 22 जनवरी बुधवार को सुबह 7:00 बजे फांसी पर लटकाया जाएगा। इस पूरे मामले की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। 

 ...Read More

2. शिवसेना का PM मोदी और अमित शाह पर हमला, कहा-इतनी निकृष्ट राजनीति कभी किसी ने नहीं की

दिल्ली में जेएनयू छात्रों पर हमले की पृष्ठभूमि में मंगलवार को शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर हमला बोला और आरोप लगाया कि जो वह चाहते थे, वह हो रहा है। शिवसेना ने मुखपत्र सामना के संपादकीय में लिखा, ‘‘इतनी निकृष्ट राजनीति कभी किसी ने नहीं की।’’

 ...Read More

3. JNU हमला : सीताराम येचुरी ने कहा- PM मोदी की खामोशी बहुत कुछ बोलती है

माकपा ने जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय परिसर में हुए हमले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुप्पी को लेकर उनपर आरोप लगाते हुए कहा कि वह या तो इसमें शामिल हैं या अयोग्य हैं। माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने ट्वीट किया, ‘‘मोदी की खामोशी बहुत कुछ बोलती है। एक प्रधानमंत्री तब चुप नहीं रह सकते जब उनके आवास से कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही छात्रों को पीटा जाए... या तो वह इसमें शामिल है या अयोग्य।’’ 

 ...Read More

4. CAA पर बोलीं ममता बनर्जी- अगर कोई आपके अधिकार छीनने आएगा, तो उन्हें मेरी लाश पर से गुजरना होगा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि वह पहरेदार हैं और अगर कोई लोगों के अधिकार छीनने आएगा, तो उसे इसके लिए उनकी लाश से गुजरना होगा। संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी के खिलाफ प्रदर्शन को जब तक जरूरी हो तब तब जारी रखने की बात कहते हुए बनर्जी ने कहा कि वह राज्य के लोगों की रक्षा के लिए सबकुछ करेंगी। 

 ...Read More

5. 'Free Kashmir' के पोस्टर पर संजय राउत का बयान, बोले-भारत से कश्मीर की आजादी बर्दाश्त नहीं

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा के विरोध में मुंबई के गेटवे ऑफ़ इंडिया पर हो रहे प्रदर्शन के बीच "फ्री कश्मीर" के पोस्टर को लेकर विवाद छिड़ गया है। इस विवाद पर शिवसेना का भी बयान सामने आया है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि भारत में अगर कोई कश्मीर की आजादी की बात करेगा तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 ...Read More

6. जेएनयू हिंसा पर बोले प्रकाश जावड़ेकर- कुछ लोग देश में फैला रहे है अराजकता

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि कुछ लोग देश भर में अराजकता और भ्रम फैला रहे हैं, और ऐसे लोग जल्द ही बेनकाब हो जाएगे। जावड़ेकर ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविधालय में रविवार को हुई हिंसा पर मंगलवार को कहा कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। 

 ...Read More

7. जनता ने बार बार लोकतांत्रिक जनादेश देकर PM मोदी की जन स्वीकृति को स्पष्ट किया : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि लोकतंत्र के अंदर शासन की सफलता का सबसे बड़ा सर्टिफिकेट जन स्वीकृति और जनता का आशीर्वाद होता है तथा जनता ने बार-बार नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लोकत्रांत्रिक जनादेश देकर इस जन स्वीकृति को स्पष्ट किया है। अमित शाह ने यहां कर्मयोगी ग्रंथ के अनावरण के अवसर पर कहा, ‘‘ अब तक घोषणा पत्र केवल एक कागज़ का टुकड़ा बनकर रह जाते थे । लेकिन मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आप हमारा 2014 का घोषणा पत्र उठाकर देख लीजिये, भाजपा 90 प्रतिशत कार्य पूरे कर चुकी है । ’’ 

 ...Read More

8. जेएनयू हिंसा से परेशान प्रोफेसर सीपी चंद्रशेखर ने दिया इस्तीफा, हालात को लेकर चिंता जताई

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हिंसा के मामले में प्रख्यात अर्थशास्त्री और जेएनयू के प्रोफेसर सीपी चंद्रशेखर ने विश्वविद्यालय में हालात को देखते हुए आर्थिक आंकड़ों की समीक्षा करने वाले सरकारी पैनल में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् प्रणब सेन की अध्यक्षता में सांख्यिकी (एससीईएस) की नई गठित 28 सदस्यीय स्टैंडिंग कमेटी से मैंने खुद को अलग कर लिया है। 

 ...Read More

9. जेएनयू हिंसा पर बोले VC जगदीश कुमार-हमें बीती सभी चीजों को पीछे छोड़ देना चाहिए

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में बीते दिनों में हुए पूरे घटनाक्रम पर वाइस चांसलर जगदीश कुमार का बयान सामने आया है। वाइस चांसलर ने इस मामले पर कहा है कि हमें नई शुरुआत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रविवार पांच जनवरी को हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। हमारा परिसर किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए बहस और चर्चा के लिए जाना जाता है। हिंसा कोई समाधान नहीं है। 

 ...Read More

10. घृणा की राजनीति की शरणस्थली न बनें विश्वविद्यालय परिसर : उपराष्ट्रपति नायडू

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए हमले की पृष्ठभूमि में उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि शैक्षिणक संस्थानों को सफल बनने की राह में घृणा एवं हिंसा की राजनीति की शरणस्थली नहीं बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों और अकादमिक प्रयासों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए, न कि गुटबाजी और विभाजनकारी प्रवृत्तियों को।

 ...Read More

11. “फ्री कश्मीर” के पोस्टर को लेकर जयंत पाटिल और देवेंद्र फडणवीस के बीच ट्विटर पर जुबानी जंग

जेएनयू में हुए हमले के विरोध में यहां गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन के दौरान “फ्री कश्मीर” की के पोस्टर दिखाए जाने को लेकर महाराष्ट्र के मंत्री जयंत पाटिल और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बीच ट्विटर पर जुबानी जंग हुई। गेटवे ऑफ इंडिया पर सोमवार को एक प्रदर्शनकारी ने एक पोस्टर लिया हुआ था जिस पर लिखा था “फ्री कश्मीर” (कश्मीर को आजाद करो।) पोस्टर के फोटो को ट्वीट के साथ टैग कर फडणवीस ने पूछा कि वास्तव में विरोध किसलिए था और क्या मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस “भारत विरोधी अभियान” को सहन करेंगे।

 ...Read More

12. नितिन गडकरी ने कहा- एयरलाइनों से चीनी के विकल्प के रूप में शहद के पाउच देने को कहेंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह एयरलाइन कंपनियों से अनुरोध करेंगे कि विमान में यात्रियों को चाय/कॉफी देते वक्त उसके साथ मीठे के रूप में शहद के पाउच उपलब्ध करवाएं। उन्होंने केंद्रीय मधुमक्खी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (सीबीआरटीआई) में सोमवार को कहा, ‘‘आमतौर पर एक चम्मच शहद तीन चम्मच चीनी के बराबर होता है।

 ...Read More

13. SC का केंद्र सरकार को आदेश- अनिल अंबानी को लौटाए 104 करोड़ रुपए

सुप्रीम कोर्ट ने जाने-माने उद्योगपति अनिल अंबानी को मंगलवार को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार को स्पेक्ट्रम की बैंक गारंटी के तौर पर रिलायंस कम्युनिकेशंस की ओर से जमा कराई गए रकम (104 करोड़ रुपये) लौटाने का निर्देश दिया। 

 ...Read More

14. तमिलनाडु विधानसभा में गूंजा CAA का मुद्दा, प्रस्ताव की मांग को लेकर द्रमुक नीत विपक्ष ने किया वॉकआउट

तमिलनाडु विधानसभा में मंगलवार को विवादित संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और इसके विरोध की गूंज सुनाई दी। द्रमुक तथा उसके सहयोगी दलों ने इस मुद्दे पर एक प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की लेकिन जब विधानसभा अध्यक्ष पी धनपाल ने कहा कि मामला उनके विचाराधीन है, जिसके बाद वे सदन से बाहर चले गए। 

 ...Read More

15. जेएनयू हिंसा: गुजरात में ABVP और NSUI सदस्यों के बीच झड़प, 10 से अधिक लोग घायल

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) हिंसा के खिलाफ मंगलवार को यहां आयोजित एक प्रदर्शन के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और उसके प्रतिद्वंद्वी नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआई) के सदस्यों के बीच झड़प हो गई जिसमें 10 से अधिक व्यक्ति घायल हो गए। घटना कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई की ओर से शहर के पालडी क्षेत्र में आरएसएस से सम्बद्ध एबीवीपी कार्यालय के बाहर आयोजित एक प्रदर्शन के दौरान हुई। 

 ...Read More

16. पश्चिम बंगाल की CM ममता ने कविता के जरिए किया JNU घटना का विरोध

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने नयी दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों एवं शिक्षकों के साथ मारपीट की घटना को लेकर कविता के जरिए लोगों से ‘गोरजे ओठो (गरज उठो) का आह्वान किया है। तृणमूल नेता ने मंगलवार को अपने फेसबुक पेज पर ‘गरज उठो’ कविता के जरिए जेएनयू घटना पर विरोध जताया। 

 ...Read More

17. कासिम सुलेमानी के जनाजे के जुलूस में भगदड़, 35 लोगों की मौत, 48 घायल

अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर के जनाजे के जुलूस में मची भगदड़ में अभी तक 35 लोगों के मरने और 48 लोगों के घायल होने की सूचना है। ईरान के सूत्रों के अनुसार, मंगलवार को कासिम सुलेमानी के गृह नगर करमान में उनके दफन के लिए जमा हुए लोगों में भगदड़ मच गयी। सोमवार को राजधानी तेहरान में हुए जनाजे के जुलूस में 10 लाख से ज्यादा लोग जमा हुए थे।

 ...Read More

18. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने के लिए विधेयक किया पारित

पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली ने मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन साल बढ़ाने संबंधी विधेयक समेत तीन महत्वपूर्ण विधेयक पारित कर दिए। इमरान खान के करीबी विश्वासपात्र माने जाने वाले बाजवा का तीन साल का मूल कार्यकाल पिछले साल 29 नवंबर को खत्म होना था, लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को एक अधिसूचना जारी कर क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए 59 वर्षीय सेना प्रमुख के कार्यकाल की अवधि तीन साल बढ़ा दी थी। 

 ...Read More

19. 2020 की अच्छी शुरुआत करने उतरेंगी सिंधू एंड कंपनी

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू मंगलवार से यहां शुरू हो रहे मलेशिया मास्टर्स सुपर 500 टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन के साथ नए साल की सकारात्मक शुरुआत करने के इरादे से उतरेंगी। दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी सिंधू ने पिछले साल स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्व चैंपियनशिप जीती लेकिन बाकी सत्र में वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और दिसंबर में विश्व टूर फाइनल्स में अपने खिताब का बचाव करने में भी नाकाम रहीं।

 ...Read More

20. IND vs SL : दूसरे टी20 क्रिकेट मैच में गब्बर पर होगा ‘दबाव'

 पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद शिखर धवन को सलामी बल्लेबाज की दौड़ में लोकेश राहुल को पछाड़ने के लिए एक मैच कम मिलेगा और मंगलवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ होने वाले भारत के दूसरे टी20 क्रिकेट मैच में वह फार्म में चल रहे अपने इस साथी से बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेंगे। सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले धवन 34 बरस के हो गए हैं जबकि राहुल अभी सिर्फ 27 बरस के हैं जिससे इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में अपनी जगह पक्की करने के लिए दिल्ली के धवन के पास अधिक समय नहीं है। 

 ...Read More