BREAKING NEWS

बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षकारों को विश्वास में लिया जाए : कांग्रेस ◾चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से अभी तक कोई भारतीय प्रभावित नहीं : विदेश मंत्रालय ◾सभी शरणार्थियों को CAA के तहत दी जाएगी नागरिकता : पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ◾खेलो इंडिया की तर्ज पर हर वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित होगा : प्रधानमंत्री मोदी ◾हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, शांति हर सवाल का जवाब : PM मोदी ◾उल्फा (आई) ने गणतंत्र दिवस पर असम में हुए विस्फोटों की जिम्मेदारी ली ◾गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को संविधान की प्रति भेजी ◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की मौजूदगी में भारत ने मनाया 71वां गणतंत्र दिवस ◾71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾

TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन विधेयक को ऐतिहासिक करार देते हुए सोमवार को कहा कि यह भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा है तथा 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में देश के 130 करोड़ लोगों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाकर इसकी मंजूरी दी है।

 ...Read More

2. कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा

कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने विधायक दल के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस को यहां 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में महज दो सीटें मिली हैं।जानकारी के मुताबिक सिद्धारमैया ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा सौंप दिया है। 

 ...Read More

3. शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत

महाराष्ट्र में राकांपा, कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार चला रही शिवसेना ने विवादास्पद नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) का समर्थन करने का फैसला किया है। जबकि कांग्रेस ने पहले ही इस विधेयक को 'असंवैधानिक' करार दिया है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा, "गैर-कानूनी रूप से रह रहे घुसपैठियों को बाहर निकाला जाना चाहिए।"

 ...Read More

4. रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को व्यापारी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को इलाज और व्यापार के सिलसिले में स्पेन जाने की अनुमति दे दी। अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय की ओर से इस संबंध में जवाब दाखिल करने के बाद विदेश जाने संबंधी वाड्रा की याचिका पर सुनवाई की, जिसके बाद उन्हें विदेश जाने की इजाजत दी गई।

 ...Read More

5. कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

सत्तारूढ़ भाजपा ने कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सोमवार को 12 सीटों पर जीत दर्ज कर राज्य विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया जबकि विपक्षी कांग्रेस ने दो और निर्दलीय ने एक सीट पर जीत हासिल की। 

 ...Read More

6. झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि बीजेपी जिन राज्यों में सत्ता में हैं, वहां वह लोगों से जमीनें छीन रही है। उन्होंने कहा कि झारखंड में विपक्षी गठबंधन के सत्ता में आने पर जल, जंगल, जमीन लोगों को लौटाया जाएगा। उन्होंने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड में सरकार बनने पर कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगा और जबरन अधिग्रहित जमीन के लिए मुआवजा दिए जाएंगे। 

 ...Read More

7. अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान

समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर केंद्र सरकार को घेरते हुए इसे भारत और संविधान का अपमान बताया है। सपा नेता यादव ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘ना किसान की आय दोगुनी हुई, ना गंगा साफ़ हुई, ना अर्थव्यवस्था में सुधार लाए, ना काला धन वापस लाए, ना नौकरियां लाए, ना बेटियों को बचा पाए, ना विकास कर पाए, मैंने पहले कहा था: इनकी राजनीति ध्यान हटाने और समाज बांटने की है। नागरिकता संशोधन विधेयक भारत का और संविधान का अपमान है।'' 

 ...Read More

8. झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी है, और यह पार्टी अपने मतलब के लिए गठबंधन और जनादेश का उपयोग करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने हित के लिए अपने सहयोगियों को कठपुतली की तरह उपयोग करती है। मोदी ने कर्नाटक से आ रहे उपुचनाव परिणाम की चर्चा करते हुए कहा कि "वहां के लोगों ने कांग्रेस के कारनामे का जवाब 'कमल' के निशान पर बटन दबाकर दे दिया है। कर्नाटक ने कह दिया है कि कांग्रेस अब लोगों से विश्वासघात नहीं कर पाएगी।"

 ...Read More

9. एनआरसी, कैब के कारण किसी भी नागरिक को शरणार्थी नहीं बनने देंगे : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और नागरिकता (संशोधन) विधेयक (कैब) का विरोध करने के लिए विपक्षी दलों का आह्वान करते हुए कहा कि देश के एक भी नागरिक को शरणार्थी नहीं बनने दिया जाएगा। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सत्ता में रहते बंगाल में कभी एनआरसी और कैब की इजाजत नहीं दिए जाने का आश्वासन देते हुए बनर्जी ने इन्हें एक ही सिक्के के दो पहलू बताया। 

 ...Read More

10. प्याज और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर प्रियंका का केंद्र पर वार, बोलीं- BJP सरकार अभी निद्रा के मूड में ही लग रही है

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्याज और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की। खबरों के मुताबिक पेट्रोल की कीमत 75 रुपये के पार पहुंच गई है और देश के कुछ हिस्सों में प्याज की कीमत 200 रुपये किलो तक पहुंच गई है। 

 ...Read More

11. अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में 8 सैनिकों की मौत

अफगानिस्तान के हेलमंड प्रांत में सोमवार को एक आत्मघाती हमले में आठ अफगान सैनिकों की मौत हो गई। यह हमला एक विस्फोटक भरी कार के जरिए अंजाम दिया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक सूत्र ने कहा, "आतंकवादी ने नाद अली जिला के तूर पुल इलाके में विस्फोटक लदी कार को सुरक्षा जांच चौकी में घुसा दी।" 

 ...Read More

12. शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप

लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक (कैब) पेश किए जाने के मद्देनजर शिवसेना ने सवाल उठाए कि क्या हिंदू अवैध शरणार्थियों की ‘‘चुनिंदा स्वीकृति’’ देश में धार्मिक युद्ध छेड़ने का काम नहीं करेगी और उसने केंद्र पर विधेयक को लेकर हिंदुओं तथा मुस्लिमों का ‘‘अदृश्य विभाजन’’ करने का आरोप लगाया। 

 ...Read More

13. लोकसभा में पेश हुआ SC/ST आरक्षण को 10 वर्ष बढ़ाने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक

लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति समुदायों को दिए गए आरक्षण को दस वर्ष बढ़ाने के प्रावधान वाला संविधान (126वां संशोधन) विधेयक, 2019 सोमवार को निचले सदन में पेश किया गया। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विधेयक पेश किया। इससे पहले विधेयक पेश किए जाने का विरोध करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने कहा कि यह असंवैधानिक प्रवृत्ति का विधेयक है। 

 ...Read More

14. इकबाल मिर्ची से जुड़े PMLA मामले में ईडी ने आरोप पत्र किया दाखिल

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गैंगस्टर इकबाल मिर्ची से जुड़े धन शोधन के मामले में सोमवार को आरोप पत्र दाखिल किया। प्रवर्तन निदेशालय मिर्ची द्वारा रॉकसाइड एंटरप्राइजेज के जरिए 6.5 लाख रुपये से सितंबर 1986 में महानगर के वर्ली इलाके में सर मोहम्मद यूसुफ ट्रस्ट की तीन संपत्तियां खरीदने की जांच कर रहा है। 

 ...Read More

15. अमेरिका में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन में भारतीय-अमेरिकियों के साथ शामिल हुए पूर्व सैन्य कर्मी

अमेरिका के पूर्व सैन्य कर्मियों ने कश्मीरी समुदाय और भारतीय अमेरिकियों के साथ मिलकर पाकिस्तान के आतंकवादी समूहों को समर्थन देने के खिलाफ वाशिंगटन में पाकिस्तानी दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने ‘पाकिस्तान तालिबान है’, ‘पाकिस्तानी एक आतंकवादी देश है’ और ‘(ओसामा) बिन लादेन कहां था’ जैसे नारे लगाए और मांग की कि पाकिस्तान को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित किया जाए। 

 ...Read More

16. JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों ने राष्ट्रपति से मुलाकात करने की मांग करते हुए सोमवार को राष्ट्रपति भवन तक मार्च शुरू किया। छात्रों ने राष्ट्रपति से छात्रावास फीस वृद्धि के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की मांग की। राष्ट्रपति जेएनयू के विजिटर भी हैं। मार्च के मद्देनजर जेएनयू के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जेएनयू तक जाने वाली सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है और छात्रों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अपील की गई है। 

 ...Read More

17. UP : महिलाओं और बच्चों को शीघ्र न्याय दिलाने के लिए बनेंगे 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के मामलों में दोषियों को जल्द सजा दिलाए जाने के लिए 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट की बैठक में 33 अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। 

 ...Read More

18. राम विलास पासवान बोले- दिल्ली में साफ पानी के लिए करनी होगी यमुना की सफाई

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों को तभी पीने का स्वच्छ पानी मिल पाएगा, जब यमुना जल की सफाई कर दी जाएगी। यह बात सोमवार को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति अनिवार्य करने को लेकर आयोजित एक कार्यशाला में सामने आई, जिसका जिक्र केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने मीडिया से बातचीत के दौरान किया। 

 ...Read More

19. भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने तीन देशों का टूर्नामेंट जीता

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने रविवार को यहां मेजबान आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-2 से टूर्नामेंट की पहली शिकस्त के बावजूद अंक तालिका में शीर्ष पर रहते हुए तीन देशों का हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया। भारत ने चार मैचों में सात अंक हासिल किए। मेजबान आस्ट्रेलिया के भी चार मैचों में सात ही अंक थे लेकिन भारतीय टीम बेहतर गोल अंतर के कारण शीर्ष पर रही। अंतिम मैच में भारत की ओर से एकमात्र गोल गगनदीप कौर ने किया। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने एबिगेल विलसन के 15वें मिनट में दागे गोल की बदौलत बढ़त बनाई थी। 

 ...Read More

20. मेसी की ला लिगा में 35वीं हैट्रिक, रोनाल्डो को पीछे छोड़ा

बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी ने शनिवार को ला लिगा में रिकॉर्ड 35वीं हैट्रिक लगाई। इस मामले में उन्होंने युवेंट्स के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया। बार्सिलोना ने अपने होमग्राउंड कैम्प नाउ में हुए मैच में आरसीटी मालोर्का को 5-2 से हराया। मेसी ने गोल मैच के 17वें, 41वें और 83वें मिनट में किए। 

 ...Read More