BREAKING NEWS

अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिह को समन जारी◾‘Howdy Modi’ के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए PM मोदी पहुंचे ह्यूस्टन◾प्रधानमंत्री का ह्यूस्टन दौरा : भारत, अमेरिका ऊर्जा सहयोग बढ़ाएंगे ◾क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾

देश

TOP 20 NEWS 11 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. आज मथुरा के दौरे पर PM मोदी, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय दौरे पर मथुरा जाएंगे। वहां पीएम मोदी वेटनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही मोदी पशुओं में होने वाली बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे।मोदी इस कार्यक्रम में 1059 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

 ...Read More



2. नितिन गडकरी बोले- वित्त मंत्री के बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया

ऑटो सेक्टर में मंदी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हो रही है। वित्त मंत्री ने कहा था कि ओला और ऊबर जैसी कंपनियों के कारण ऑटो सेक्टर में मंदी आ गई है। निर्मला का बचाव करते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वित्त मंत्री के बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया गडकरी बताते हुए बुधवार को कहा कि ‘स्क्रैपिंग’ नीति को जल्द ही अंतिम दे दिया जायेगा। 

 ...Read More



3. INX मीडिया केस: चिदंबरम ने जमानत के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने जमानत के लिए बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। चिदंबरम ने आईएनएक्स मीडिया मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत के सीबीआई अदालत के आदेश को भी चुनौती दी है। इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रहा है। 

 ...Read More



4. सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू महिला से शादी करने वाले मुस्लिम शख्स से कहा, 'महान प्रेमी' बनो

सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को छत्तीसगढ़ से एक अंतर-धार्मिक विवाह का एक विवादित मामला सुनवाई के लिए आया। हिंदू महिला ने एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी की है। मुस्लिम व्यक्ति ने कबूल किया महिला के परिवार द्वारा स्वीकार किए जाने के लिए उसने हिंदू धर्म स्वीकार किया है। महिला के परिवार ने व्यक्ति के हिंदू धर्म परिवर्तन को विवादित व झूठा बताया। 

 ...Read More



5. मोदी पर ओवैसी ने साधा निशाना, कहा- जब गाय के नाम पर लोग मारे जाते हैं, तब PM के कान खड़े होने चाहिए

मथुरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने उन्हें संविधान के हवाले से नसीहत दी है। ओवैसी ने पीएम मोदी को कहा कि गाय हमारे हिंदू भाइयों के लिए एक पवित्र पशु है लेकिन संविधान में जीवन और समानता का अधिकार मनुष्यों को दिया गया है, मुझे उम्मीद है कि पीएम इसे ध्यान में रखेंगे।

 ...Read More



6. अर्थव्यवस्था पर चिदंबरम का ट्वीट, कहा- क्या सरकार के पास देश को निराशा से बाहर निकालने की है कोई योजना

आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार पूर्व वित्त मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर बुधवार को चिंता जताई और सवाल किया कि क्या देश को निराशा के इस दौर से बाहर निकालने की कोई योजना सरकार के पास है। तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम की ओर से उनके परिवार ने उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह टिप्पणी पोस्ट की।

 ...Read More



7. अगस्ता वेस्टलैंड मामले में 5 दिन के लिए और बड़ी रतुल पुरी की हिरासत

दिल्ली की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बिजनेसमैन रतुल पुरी को 5 दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत बढ़ाने का फैसला सुनाया है। हालांकि ईडी ने आठ दिन की रिमांड मांगी थी। इससे पहले रतुल पुरी को दिल्ली की राउस एवेन्यू कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा था।

 ...Read More



8. पीके मिश्रा PM मोदी के नए प्रधान सचिव, पीके सिन्हा बने प्रधान सलाहकार

भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी प्रमोद कुमार मिश्रा को बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया, जबकि पी.के. सिन्हा को उनका नया प्रधान सलाहकार बनाया गया है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में यह जानकारी दी गई है। 

 ...Read More



9. 14 सितंबर से शुरू होगी PM मोदी को मिले उपहारों की होगी ऑनलाइन नीलामी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितंबर से नीलामी की जाएगी। संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि कुल 2772 उपहारों की ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। नीलामी 14 सितम्बर से तीन अक्टूबर तक होगी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी को मिले रंग-बिरंगे, दुर्लभ एवं अनूठे उपहार खरीदा जा सकेगा। 

 ...Read More



10. आतंकियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत पूर्ण रूप से सक्षम : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आज आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है जिसने विचारधारा का रूप ले लिया है। उन्होंने साथ ही कहा कि आतंक की जड़ें हमारे पड़ोस में पनप रही हैं लेकिन हम इसका मजबूती से सामना कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत पूर्ण रूप से सक्षम है और हमने इसे करके दिखाया भी है।

 ...Read More



11. प्लास्टिक पर प्रतिबंध: जयराम रमेश बोले- यह केवल सुर्खियां बटोरने और पर्यावरण संबंधी वास्तविक रिकॉर्ड को छिपाने के लिए है

एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध के मोदी सरकार के प्रस्ताव की आलोचना करते हुए कांग्रेसी नेता जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि यह केवल सुर्खियां बटोरने और शासन के पर्यावरण संबंधी वास्तविक रिकॉर्ड को छिपाने के लिए है। 

 ...Read More



12. उन्नाव बलात्कार की पीड़िता के बयान दर्ज करने के लिए न्यायाधीश पहुंचे एम्स

उन्नाव बलात्कार मामले में एम्स में बुधवार को अस्थायी अदालत लगाई गई। बलात्कार पीड़िता के बयान दर्ज करने के लिए जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा एम्स पहुंच गए हैं। मामले के एक प्रमुख आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को इसके लिए एम्स लाया गया। उसके साथ सह-आरोपी शशि सिंह को भी लाया गया है। 

 ...Read More



13. अमेठी में बोली स्मृति ईरानी- दुकानदार पॉलीथिन का न करें प्रयोग

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास व कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंची हैं। इस दौरान उन्होंने गौरीगंज में अपने आवास के सामने स्थित पान की दुकान पर पहुंचकर टॉफी व चिप्स खरीदा। उन्होंने दुकानदार से बातचीत कर उसका हाल पूछा और पॉलीथिन का प्रयोग न करने की सलाह दी। 

 ...Read More



14. जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर का आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के बड़े आतंकी को मार गिराया है। सुरक्षाबलों को सोपोर में आतंकियों के छुपे होने की सुचना मिली थी। जानकारी के मुताबिक जिस आतंकी को मारा गया है उसका नाम आसिफ है, जो लश्कर में टॉप रैंक का आतंकी था। हालांकि इस एनकाउंटर में दो पुलिस कर्मी भी घायल हुए हैं।

 ...Read More



15. अयोध्या मामले की सुनवाई के सीधे प्रसारण पर 16 सितंबर को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण किए जाने संबंधी जनहित याचिका की सुनवाई 16 सितंबर को करेगा। इस मामले में याचिकाकर्ता के एन गोविंदाचार्य की ओर से मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का विशेष उल्लेख किया गया, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस पर 16 सितंबर को सुनवाई करेगी। पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था, यह बहुत ही संवेदनशील मामला है। 

 ...Read More



16. इराक में अशूरा के दौरान मची भगदड़ में 30 से अधिक लोगों की मौत

इराक के कर्बला शहर में शिया समुदाय के पाक दिन अशूरा पर एक प्रमुख मस्जिद में मंगलवार को भगदड़ मचने से 30 से अधिक लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल भी हुए हैं।

 ...Read More



17. UNHRC में भारत ने PAK को लताड़ा, कहा- आपने अल्पसंख्यकों के साथ कैसा सलूक किया, सब जानते हैं

भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान पर जोरदार हमला बालते होते हुए कहा कि पड़सी देश कभी भी अपने कुटिल और नापाक मंशूबों को अमली जामा पहनाने में सफल नहीं होगा क्योंकि देश सहष्णुता एवं विभिन्नता में एकता के लोकतंत्र के मूल मंत्रों के साथ क्षेत्रीय अखंडता को बनाये रखे के प्रति कटिबद्ध है। 

 ...Read More



18. नई नौकरियां सृजित करने में भारत चौथे स्थान पर

देश-दुनिया में आर्थिक सुस्ती के बीच भारत में आने वाली तीसरी तिमाही के दौरान 19 प्रतिशत नियोक्ता ही नये लोगों को नौकरी देने की योजना बना रहे हैं जबकि 52 प्रतिशत नियोक्ताओं को अपने कार्यबल में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है। एक वैश्विक अध्ययन में यह निष्कर्ष सामने आया है। वैश्विक संस्था मैनपावर ग्रुप एम्पलायमेंट आउटलुक का यह अध्ययन मंगलवार को जारी किया गया। इस अध्ययन में देशभर में 5,131 नियोक्ताओं से अक्टूबर-दिसंबर की तीसरी तिमाही के दौरान आर्थिक परिवेश और नयी नौकरियों की संभावना को लेकर बातचीत की गई।

 ...Read More



19. रोहित कर सकते हैं टेस्ट में ओपनिंग

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने संकेत दिए हैं कि रोहित शर्मा को भारत की टेस्ट एकादश में सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिल सकता है जबकि लोकेश राहुल की फार्म चिंता का विषय बनी हुई है। भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम के उप कप्तान रोहित पिछले कुछ समय से शानदार फार्म में चल रहे हैं लेकिन इसके बावजूद टीम में शामिल होने पर भी उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला में खेलने का मौका नहीं मिला। 

 ...Read More



20. नजरिये में अंतर मतभेद नहीं

भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा के बीच मतभेद की अटकलों को खारिज करने की कोशिश करते हुए मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि नजरिये में अंतर को मतभेद के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। पहले भी दोनों सीनियर खिलाड़ियों के बीच कथित मतभेद की खबरों को बकवास करार दे चुके शास्त्री से एक बार फिर इस बारे में पूछा गया था। शास्त्री ने ‘गल्फ न्यूज’ से कहा कि टीम में जब 15 खिलाड़ी होते हैं तो हमेशा ऐसा समय आता है जब नजरियों में भिन्नता होती है। इसी की जरूरत है। मैं नहीं चाहता कि सभी एक ही बात बोलें।