BREAKING NEWS

जामिया के छात्रों को मिला VC नजमा अख्तर का साथ, बोलीं-अकेले छात्रों की लड़ाई नहीं, मैं हूं उनके साथ◾दिल्ली: जामिया में स्थिति तनावपूर्ण, घर का रुख कर रहे हैं छात्र-छात्राएं◾प्रियंका गांधी बोली- तानाशाह सरकार दबाना चाहती है छात्रों की आवाज, विश्वविद्यालयों में घुसकर छात्रों को पीटा◾Citizenship Amendment Law के विरोध में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच सरिता विहार से कालिंदी कुंज के बीच यातायात बंद◾उन्नाव रेप केस: आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर को सजा होगी या नहीं, फैसला आज◾लालू की बहू ऐश्वर्या ने सास पर मारपीट का लगाया आरोप, बोलीं- राबड़ी देवी ने बाल नोंचे और पीटा◾जामिया में प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए 50 छात्र रिहा : दिल्ली पुलिस ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: चौथे चरण के लिए 15 सीटों पर मतदान जारी ◾कैब प्रदर्शनों के बाद सभी मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास द्वार खोले गए: DMRC◾जामिया हिंसा : कुछ नेताओं ने जांच की मांग की, तो कुछ ने प्रदर्शनकारियों को ‘‘अराजकतावादी’’ करार दिया ◾नागरिकता पर प्रदर्शन : जामिया, एएमयू में हिंसक प्रदर्शन, बंगाल में उबाल, असम में स्थिति में सुधार ◾दिल्ली में हिंसा को लेकर भाजपा और आप के बीच आरोप-प्रत्यारोप◾दक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे : सिसोदिया◾दिल्ली जामिया बवाल : चूक गया दिल्ली पुलिस का खुफिया तंत्र !◾उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप जारी, उत्तराखंड में बर्फबारी से जुड़ी घटनाओं में तीन की मौत ◾AMU में छात्रों का हंगामा और पथराव: विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंद ◾भाजपा सरकार ने पूर्वोत्तर और बंगाल के बाद दिल्ली को भी जलने के लिए छोड़ दिया है : कांग्रेस◾जामिया नगर में हिंसक झड़पें, तनाव बरकरार◾हेटमेयर और होप के शतक, वेस्टइंडीज की दमदार जीत ◾दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन◾

देश

TOP 20 NEWS 16 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

 top20
1. सबरीमला मंदिर के कपाट खुले, पुलिस ने 10 महिलाओं को वापस भेजा

केरल में सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर के कपाट दो महीने चलने वाली तीर्थयात्रा मंडला-मकरविलक्कू के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच खोल दिए गए। इस बीच पुलिस ने 10 महिलाओं को मंदिर में प्रवेश से पहले पंबा से वापस भेज दिया। मंदिर के तंत्री (मुख्य पुरोहित) कंडरारू महेश मोहनरारू ने सुबह पांच बजे मंदिर के गर्भगृह के कपाट खोले और पूजा अर्चना की। 

 ...Read More

2. संजय राउत का BJP पर शायराना वार, लिखा- 'यारों नए मौसम ने अहसान किया...'

महाराष्ट्र में सरकार गठन के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने शेरो-शायरी के जरिए भाजपा पर निशाना साधा है। संजय राउत ने बशीर बद्र की एक शायरी ट्विटर पर साझा किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, "यारों नए मौसम ने यह अहसान किया है। याद मुझे दर्द पुराने नहीं आते।" 

 ...Read More

3. योगी ने स्वाती सिंह को किया तलब, सीओ को धमकाने का ऑडियो हुआ था वायरल

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वाती सिंह द्वारा अंसल ग्रुप के खिलाफ दर्ज एक मामले को लेकर लखनऊ कैंट के क्षेत्राधिकारी (सीओ) को धमकी देने के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को उन्हें (स्वाती सिंह को) तलब किया है। लखनऊ में सीओ कैंट बीनू सिंह से उनकी बातचीत का 36 सेकेंड का ऑडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 

 ...Read More

4. दिल्ली: राफेल डील में SC से क्लीन चिट के बाद AAP कार्यालय के पास भाजपा का प्रदर्शन

भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे में आम आदमी पार्टी के "बेबुनियाद आरोपों" के खिलाफ शनिवार को पार्टी कार्यालय के पास प्रदर्शन किया। दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने मामले में मोदी सरकार को क्लीनचिट देते हुए अपने फैसले पर पुनर्विचार के अनुरोध वाली दो याचिकाओं को खारिज कर दिया था। 

 ...Read More

5. झारखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा ने तीन उम्मीदवारों की चौथी सूची की जारी

भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए तीन उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी जिसमें उसने जुगसलाई, जगन्नाथपुर एवं तमाड़ से उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने अपनी चैथी सूची में जुगसलाई सीट से मोतीराम बाउड़ी को मैदान में उतारा है जहां से राज्य के जलसंसाधन मंत्री और आजसू के विधायक रामचंद्र सहिस चुनाव मैदान में हैं। 

 ...Read More

6. गोवा में मिग 29 K लडाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

गोवा में शनिवार को भारतीय नौसेना का प्रशिक्षण मिशन के लिए उड़ान भरने के तुरंत बाद मिग 29K क्रैश हो गया है। विमान में मौजूद दोनों पायलटों ने कूदकर अपनी जान बचाई। नौसेना के स्पोकपर्सन कमांडर विवेक मधवाल का कहना है कि मिग -29 K ट्रेनर विमान के इंजन में आग लगने की वजह से यह हादसा हुआ है। 

 ...Read More

7. शिवसेना ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- नए समीकरण से कई लोगों के पेट में दर्द

महाराष्ट्र में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के गठबंधन वाली पहली सरकार बनती दिख रही है। महाराष्ट्र में पहली बार ऐसा प्रयोग हो रहा है जब अलग अलग विचारधारा के ये दल सरकार बना रहे हैं जिसका नेतृत्व शिवसेना करेगी। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच मंत्रियों को लेकर 14-14-12 का फॉर्मूला भी तय हो गया है। साथ ही यह भी तय हो गया है कि मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा। वहीं बीजेपी के नेता ने शुक्रवार को बयान दिया था कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी सरकार बनाएगी। इस बीच शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' के दौरान बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा है कि महाराष्ट्र में नए समीकरण से कई लोगों के पेट में दर्द हो रहा है। 

 ...Read More

8. कपिल सिब्बल बोले- सरकार को प्रदूषण पर अधिक ध्यान देना चाहिए जैसा अनुच्छेद-370 पर दिया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने प्रदूषण के मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र को खराब वायु गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देना चाहिए जैसा कि उसने अनुच्छेद-370 के मामले में किया था। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई लेकिन इसके बावजूद शहर की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। 

 ...Read More

9. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में मस्जिद के लिए जमीन की खोज शुरू

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पांच एकड़ जमीन देने के फैसले के बाद मस्जिद निर्माण के लिए यहां सरकारी जमीन की तलाश शुरू हो गई है। हलांकि अभी सरकारी रूप से इस मुद्दे पर बयान देने से अधिकारी बच रहे हैं। लेकिन मौखिक आदेश के तहत तहसील के लेखपालों को इस कार्य के लिए लगाया गया है।

 ...Read More

10. राजनीति के कलेवर में परिवार और व्यापार साथ चलाती है कांग्रेस : रविशंकर प्रसाद

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नेशनल हेराल्ड मामले में आयकर अपीलीय प्राधिकरण के कल के फैसले को लेकर कांग्रेस और गांधी परिवार पर आज करारा हमला किया और कहा कि कांग्रेस में कारोबार और परिवार साथ साथ चलते हैं तथा उस पर राजनीति का कलेवर चढ़ रहता है। 

 ...Read More

11. राम मंदिर हिन्दुओं के लिए बनना चाहिए : योग गुरु बाबा रामदेव

योग गुरु बाबा रामदेव ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवादित मामले में हाल ही में उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि जैसे ईसाइयों के लिए वेटिकन सिटी, मुस्लिमों के लिए मक्का है वे वैसे ही हिन्दुओं के लिए अयोध्या में राम मंदिर को एक मुख्य तीर्थ स्थल के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए। 

 ...Read More

12. National Press Day: ममता बनर्जी ने मीडिया से सच दिखाने का किया अनुरोध

मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ के अवसर पर शनिवार को पत्रकारों से बेखौफ होकर सच्ची खबर पेश करने का अनुरोध किया। 

 ...Read More

13. राम विलास पासवान बोले- दिल्ली जल बोर्ड का पानी पीने के योग्य नहीं

केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अध्ययन के अनुसार मुंबई के निवासियों को साफ पानी के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) वाटर प्यूरीफायर खरीदने की जरूरत नहीं है। मुंबई में नल का पानी भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों पर खरा उतरा है। मंत्रालय ने पाया है कि मुंबई के नलों से एकत्रित किये गये पानी के नमूने, पेयजल के लिए भारतीय मानकों के अनुरूप हैं। जबकि दूसरे मेट्रो शहरों दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता में नलों से मिलने वाला पानी ज्यादातर गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरा। एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। 

 ...Read More

14. राफेल पर CM अरविंद केजरीवाल का प्रकाश जावड़ेकर को जवाब, ट्वीट कर कही ये बात

दिल्ली के मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान करने के लिए मिलकर काम करने की अपील की। प्रकाश जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारे ‘‘चौकीदार चोर है’’ का समर्थन करने पर माफी की मांग करते हुए ट्वीट किया था जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह समय राजनीति में पड़ने का नहीं बल्कि प्रदूषण को दूर करने का है। 

 ...Read More

15. सांसद गौतम गंभीर के गुमशुदा के लग गए पोस्टर

पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के जंगपुरा इलाके में सांसद व क्रिकेटर गौतम गंभीर के गुमशुदा के पोस्टर चिपकाए गए हैं। पोस्टर में सांसद गौतम गंभीर की फोटो लगी है। फोटो के नीचे लिखा है- गुमशुदा (मिसिंग)। साथ ही लिखा गया है कि- क्या आपने इस आदमी को कहीं देखा है, इन्हें आखिरी बार इंदौर में अपने दोस्तों के साथ पोहा और जलेबी खाते हुए देखा गया था। कृप्या जिन्हें भी कुछ जानकारी मिले सूचित करें।

 ...Read More

16. अयोध्या : ट्रस्ट में जगह पाने के लिए राजनीति शुरू

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए बनने वाले ट्रस्ट पर अब ध्यान देने के साथ ही इसमें जगह पाने को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही कानून, गृह मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अध्ययन करने और प्रस्तावित ट्रस्ट के तौर-तरीकों पर जल्द से जल्द काम करने को कहा है। फिलहाल ट्रस्ट में जगह पाने को लेकर संतों और विभिन्न हिंदू संगठनों के बीच होड़ शुरू हो गई है। 

 ...Read More

17. चीन ने हांगकांग में लोकतंत्र के लिये प्रदर्शन के बाद पहली बार सैनिक तैनात किये

हांगकांग में 5 महीने पहले लोकतंत्र समर्थक अभूतपूर्व प्रदर्शन शुरू होने के बाद पहली बार चीन ने वहां अपने सैनिक तैनात किये हैं। बीजिंग ने शनिवार को यह कदम उठाया। इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश (हांगकांग) में ये प्रदर्शन एक प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून के विरोध में शुरू हुए थे। हांगकांग से प्रकाशित होने वाले साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक विश्व की सबसे बड़ी सेना ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) की हांगकांग छावनी से सैनिकों को हांगकांग में अशांति शुरू होने के करीब पांच महीने बाद पहली बार तैनात किया गया है।

 ...Read More

18. नवाज शरीफ के खिलाफ कोई शत्रुता नहीं, राजनीति से ज्यादा महत्वपूर्ण है पूर्व PM की हेल्थ : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह नवाज शरीफ के खिलाफ कोई शत्रुता नहीं रखते हैं और बीमार पूर्व प्रधानमंत्री की स्वास्थ्य की चिंता राजनीति से ज्यादा महत्वपूर्ण है। सूत्र के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को चेतावनी दी थी कि अगर उनके भाई को कुछ होता है तो वह इसके लिए प्रधानमंत्री खान को जिम्मेदार ठहराएंगे, क्योंकि उनका प्रशासन नो-फ्लाई लिस्ट से नवाज शरीफ का नाम हटाने में देरी कर रहा है। 

 ...Read More

19. भारत ने बांग्ला देश को पारी और 130 रनों से हराया, श्रृंखला में 1-0 से आगे

भारत बनाम बांग्लदेश के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम ग्राउंड पर खेला गया। दो मैचों की श्रृंखला का पहला मैच भारत ने पारी और 130 रनों से जीत लिया। 

 ...Read More

20. महिला टीम ने वेस्टइंडीज से सीरीज जीती

गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद जेमिमा रोड्रिग्स की सधी हुई पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बनायी। भारतीय स्पिनरों ने वेस्टइंडीज को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 59 रन ही बनाने दिये। 

 ...Read More