BREAKING NEWS

'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾

देश

TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

 top20
1. अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करने का फैसला किया है। बोर्ड के सचिव जफरयाब जीलानी ने बोर्ड की वर्किंग कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि अयोध्या मामले पर गत नौ नवम्बर को दिए गए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर पुनर्विचार याचिका दाखिल की जाएगी। 

 ...Read More

2. संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी द्वारा बुलायी गयी सभी पार्टी की बैठक संसद भवन की लाइब्रेरी में चल रही है। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी शामिल हुए। जानकारी के लिए बता दें कि शीतकालीन सत्र कल यानि सोमवार से शुरू हो रहा है। 

 ...Read More

3. सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले रविवार को बुलायी गई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है, जबकि विपक्ष ने लोकसभा सांसद फारूक अब्दुल्ला की हिरासत के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया और मांग की कि उन्हें सदन में भाग लेने की अनुमति दी जाए। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक में, विपक्ष ने मांग की कि सत्र के दौरान आर्थिक मंदी, बेरोजगारी और कृषि संकट के मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए।

 ...Read More

4. PM नरेंद्र मोदी से पाकिस्तान की MQM के संस्थापक ने मांगी मदद

पाकिस्तान की मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्हें और उनके साथियों को भारत में शरण और आर्थिक मदद देने की गुहार लगाई है। उन पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया गया है। पाकिस्तानी मीडिया ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। 

 ...Read More

5. चिदंबरम की जमानत याचिका ठुकराने वाले आदेश में उच्च न्यायालय ने एक अन्य मामले का उल्लेख किया

आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम को जमानत देने से इनकार करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश में एक अन्य मामले के तथ्यों का भी उल्लेख है। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने 15 नवंबर को 41 पन्नों के फैसले में 2017 के उच्चतम न्यायालय के एक आदेश के कुछ पैराग्राफ भी रखे जिसमें दिल्ली के वकील रोहित टंडन की धनशोधन के एक मामले में जमानत खारिज की गयी थी। 

 ...Read More

6. प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) और प्रदेश इकाइयों के सभी पदाधिकारियों को जनता से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने और उनका समर्थन लेने के लिए कहा है। कांग्रेस राष्ट्रीय राजधानी में 30 नवंबर को एक विशाल रैली की तैयारी कर रही है। 

 ...Read More

7. गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के भाई व पूर्व रक्षा मंत्री गोताबेया राजपक्षे ने श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में रविवार को जीत हासिल कर ली लेकिन लगभग सभी तमिल और मुस्लिम अल्पसंख्यक वाले प्रांतों में हार गए। दोपहर 12 बजे तक घोषित परिणामों के अनुसार, गोताबेया राजपक्षे ने अधिकांश सिंहल बहुल वाले दक्षिणी जिलों में जीत हासिल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोताबेया राजपक्षे को राष्ट्रपति चुनाव में विजय मिलने पर बधाई दी है। 

 ...Read More

8. राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख

मुंबई के शिवाजी पार्क में आज शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की 7वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया है। पुण्यतिथि पर कई नेताओं और अधिकारियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे शिवाजी पार्क में श्रद्धांजलि अर्पित की।

 ...Read More

9. अमित शाह ने लद्दाख क्षेत्र के लिए शीतकालीन ग्रेड डीजल किया लॉन्च

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को संपूर्ण लद्दाख क्षेत्र के लिए इंडियन ऑयल रिफाइनरी द्वारा विकसित शीतकालीन ग्रेड डीजल लॉन्च किया। इससे केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) लद्दाख के विकास को बढ़ावा मिलेगा। इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) की पानीपत रिफाइनरी एक अलग तरह का डीजल लेकर आई है, जो नए यूटी बने लद्दाख की कठोर सर्दियों की स्थिति का सामना कर सकता है। 

 ...Read More

10. उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना

उपभोक्ता खर्च पर आंकड़े दबाने के आरोपों के मद्देनजर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने रविवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सूचना का अधिकार है जिसका सरकार पालन करती है। चिदंबरम का यह बयान उस खबर के बाद आया है जिसमें राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा कराए गए ताजा उपभोक्ता व्यय सर्वेक्षण का हवाला देते हुए दावा किया गया कि 2017-18 में चार दशक से अधिक समय में पहली बार उपभोक्ता खर्च में गिरावट आई है जिसकी मुख्य वजह ग्रामीण क्षेत्र में कम होती मांग है। 

 ...Read More

11. वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं

शिया वक्फ बोर्ड के प्रमुख वसीम रिजवी ने एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की तुलना आतंकी संगठन आईएस प्रमुख अबु बकर-अल बगदादी से की। वसीम रिजवी ने शनिवार को कहा है कि आज बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं है। बगदादी के पास अपनी सेना और हथियार थे, जिनकी मदद से वह आतंक फैला रहा था। वही, ओवैसी अपनी जुबान के जरिए आतंक फैलाने का काम करते हैं। वह मुस्लिमों को आतंकी गतिविधियों के लिए उकसाते हैं। साथ ही रिजवी ने कहा कि ऐसे गंभीर माहौल में ओवैसी और मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को प्रतिबंधित कर दिया जाना चाहिए। 

 ...Read More

12. अयोध्या मामले पर SC के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करेगा जमीयत

देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ रविवार को पुनर्विचार याचिका दायर करने का फैसला किया। जमीयत के प्रमुख मौलाना अरशद मदनी ने कहा ‘‘जमीयत उलमा-ए-हिंद अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए पुनर्विचार याचिका दायर करेगा।’’ 

 ...Read More

13. लोकसभा और राज्यसभा में शिवसेना को विपक्ष की तरफ सीटें आवंटित की जा रही हैं : प्रहलाद जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने रविवार को कहा कि शिवसेना के मंत्री के केंद्र सरकार से इस्तीफे तथा महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए उसकी कांग्रेस एवं राकांपा से चल रही बातचीत के बीच पार्टी को संसद के दोनों सदनों में विपक्ष की ओर सीटें आवंटित की जा रही हैं। 

 ...Read More

14. पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त शेषन की याद में पीठ की स्थापना करेगा निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टी एन शेषन की स्मृति में दिल्ली स्थित भारतीय अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र और चुनाव प्रबंधन संस्थान में एक पीठ की स्थापना करने का निर्णय लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को यह घोषणा की। 

 ...Read More

15. रतुल पुरी की जमानत याचिका पर अदालत ने ED को नोटिस भेजा

दिल्ली की एक अदालत ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा है। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने ईडी को नोटिस जारी किया और 22 नवंबर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया, जब अदालत मामले की अगली सुनवाई करेगी। 

 ...Read More

16. जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर-बनिहाल के बीच 105 दिनों बाद रेल सेवा बहाल

जम्मू-कश्मीर में सविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए समाप्त किए जाने के बाद सुरक्षा कारणों से श्रीनगर-बनिहाल रेलवे ट्रैक पर निलंबित रेल सेवा को 105 दिनों के बाद बहाल कर दिया गया है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कल रेल ट्रैक पर सफल परीक्षण के बाद रविवार से श्रीनगर-बनिहाल के बीच रेल सेवा शुरू कर दी गयी है। 

 ...Read More

17. नक्सलियों ने बस्तर में CRPF शिविर के ऊपर ड्रोन उड़ाया, देखते ही गोली मारने का मिला आदेश

माओवादियों द्वारा ड्रोन कब्जाने और उसके संचालन की घटना के हाल में सामने आने के बाद वामपंथी चरमपंथ प्रभावित राज्यों में तैनात सुरक्षा बलों को इन्हें देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। यह नया निर्देश केंद्र में स्थित सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों की केंद्रीय कमान द्वारा दिया गया है। 

 ...Read More

18. केरल: सबरीमाला मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी

केरल में सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दर्शन के लिए रविवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दो महीने तक चलने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा ‘मंडल-मकरविलक्कू’ का आज दूसरा दिन है। मुख्य पुजारी ए के सुधीर नम्बूदरी ने मंदिर के गर्भगृह को तड़के तीन बजे खोला और विशेष पूजा-अर्चना-‘नेय्याभिषेकम’ और ‘महागणपति होमम’ (भगवान गणेश की पूजा) की। 

 ...Read More

19. बिल गेट्स ने नीतीश से कुमार मुलाकात की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष और ट्रस्टी बिल गेट्स ने रविवार को मुलाकात की और कहा कि बिहार के मुकाबले बहुत ही कम जगहें ऐसी हैं जिन्होंने गरीबी और बीमारी के खिलाफ अधिक प्रगति की है। 

 ...Read More

20. विराट ने तोड़ा धोनी का रिकार्ड

सफलता के रथ पर सवार भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी के अंतर से सर्वाधिक मैच जीतने का महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय रिकार्ड तोड़ दिया और साथ ही उन्होंने आस्ट्रेलिया के एलेन बार्डर के रिकार्ड की बराबरी भी कर ली। विराट की अपनी कप्तानी में 52 मैचों में यह 32वीं जीत है। 

 ...Read More