BREAKING NEWS

ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर पाक राष्ट्रपति की चिंताओं का समर्थन करने की बात से किया इनकार◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾Trump - Modi गुजरात में कल करेंगे रोड शो, एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’, शाह ने की समीक्षा◾भारत के सामने गिड़गिड़ाया चीन, कहा- हमें उम्मीद है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तुपरक समीक्षा करेगा◾इंडोनेशिया के विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाएगा भाजपा का इतिहास ◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾

TOP 20 NEWS 18 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. निर्भया केस : पटियाला कोर्ट ने दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट पर सुनवाई 7 जनवरी तक टाली

दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने निर्भया मामले के दोषियों के डेथ वारंट पर सुनवाई सात जनवरी तक टाल दी है। न्यायालय ने तिहाड़ जेल प्रशासन से चारों दोषियों को नोटिस जारी करने को कहा है ताकि दोषी सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल कर सकें। इसे देखते हुए अब इनकी फांसी की सजा सात जनवरी तक टल गई है। दरअसल निर्भया के माता- पिता ने न्यायालय से दोषियों को जल्द से जल्द फांसी की सजा की मांग करते हुए डेथ वारंट जारी करने की गुहार लगाई थी।

 ...Read More

2. 2008 जयपुर बम ब्लास्ट मामले में चार आरोपी दोषी करार, कोर्ट ने एक को किया बरी

राजस्थान की एक विशेष अदालत ने जयपुर बम विस्फोट मामले में बुधवार को चार आरोपियों को दोषी तथा एक आरोपी को दोषमुक्त करार दिया। मामले में शाहबाज हुसैन के न्यायमित्र (एमिक्स क्यूरी) सुरेश व्यास मामले में शाहबाज हुसैन के न्यायमित्र (एमिक्स क्यूरी) सुरेश व्यास ने बताया, "अदालत ने आरोपी शाहबाज हुसैन को दोषमुक्त करार दिया क्योंकि उनके खिलाफ आरोप सिद्ध नहीं हो सके। बाकी चार आरोपियों को आईपीएस की धारा 120 बी के तहत दोषी माना गया है।" 

 ...Read More

3. झारंखड में बोलीं प्रियंका गांधी- ऐसी सरकार चुनें जो छात्रों की बात सुने

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने विश्वविद्यालय परिसरों में पुलिस की कार्रवाई को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए बुधवार को झारखंड के मतदाताओं से आग्रह किया कि वे ऐसी सरकार चुनें जो छात्रों की बात सुने। प्रियंका गांधी ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के नाकाम होने का दावा करते हुए कहा कि सरकार अब संशोधित नागरिकता कानून लाई है, जिसे लेकर छात्रों में आक्रोश है।

 ...Read More

4. नागरिकता मुद्दे पर चिदंबरम ने PM मोदी पर साधा निशाना, पूछा- इस तरह की चुनौतियों का क्या मतलब

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम ने पाकिस्तानियों को नागरिकता देने को लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी पर कसे गए तंज के सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बुधवार को हमला बोला। पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम प्रधानमंत्री की उस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें मोदी ने विपक्षी कांग्रेस को सार्वजनिक रूप से यह घोषणा करने की चुनौती दी थी कि वह सभी पाकिस्तानियों को भारतीय नागरिकता देने के लिए तैयार है। 

 ...Read More

5. सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता कानून पर रोक लगाने से किया इनकार, 22 जनवरी को होगी अगली सुनवाई

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को संशोधित नागरिकता कानून की संवैधानिक वैधता की जांच करने का फैसला किया, हालांकि उसने इस कानून के क्रियान्वयन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इस कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आने वाले, चुनिंदा वर्ग के शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रावधान है। 

 ...Read More

6. दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार के डर से विपक्ष हिंसा फैला रहा : CM केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कि वह दिल्ली में दंगे भड़काने में लगी है और हमेशा की तरह इल्जाम दूसरे पर मढ़ रही है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, किसी से छिपा नहीं है, सभी जानते हैं कि देश में दंगे कौन लोग भड़काते हैं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने परोक्ष रूप से भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि विपक्ष को यह एहसास हो गया है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में फिर आम आदमी पार्टी (आप) की जीत होने जा रही है। 

 ...Read More

7. कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हिंदू-मुस्लिम के संबंध में बयानबाजी का लगाया आरोप, कहा- छात्रों की चिंताओं का कोई जवाब नहीं

नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बीच कांग्रेस ने बुधवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर हिंदू- मुस्लिम को (बांटने) या भारत-पाकिस्तान के संबंध में बयानबाजी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह बेरोजगार युवाओं की चिंताओं और अन्य मुद्दों का हल नहीं हो सकता। 

 ...Read More

8. CAB से किसी मुस्लिम या भारतीय नागरिक को कोई खतरा नहीं : नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून से किसी मुस्लिम या किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता पर कोई प्रश्नचिन्ह या खतरा नहीं है और इस विषय पर सभी को ‘दुष्प्रचार’ से सावधान रहना चाहिए। 

 ...Read More

9. CAA के तहत लाभ पाने के योग्य छह गैर-मुस्लिम समुदायों का घर है भारत, लेकिन कांग्रेस नेताओं के पेट में दर्द: जेपी नड्डा

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक आधार पर उत्पीड़न झेल रहे छह गैर-मुस्लिम समुदायों का भारत घर है।नड्डा ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का विरोध करने को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। 

 ...Read More

10. विश्वविद्यालयों में बवाल के पीछे कांग्रेस, मुस्लिम विरोध नहीं है सीएए : शहनवाज हुसैन

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने बुधवार को आरोप लगाया कि जामिया मिल्लिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुए घटनाओं के पीछे कांग्रेस थी। उन्होंने यह भी कहा कि विवादित संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) मुस्लिम विरोधी नही है, और “किसी भी मुसलमान को भारत से बाहर नहीं किया जाएगा।” 

 ...Read More

11. राजनाथ सिंह ने अमेरिका यात्रा के दौरान नौसैन्य एयरपोर्ट का किया दौरा , बोईंग लड़ाकू विमान का प्रदर्शन देखा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका के वर्जीनिया में नॉरफॉक स्थित नौसैन्य हवाई अड्डे का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बोईंग लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन भी देखा और दोनों पक्षों ने मजबूत रक्षा संबंध भी जाहिर किए। सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को होने वाली दूसरी 2 प्लस 2 वार्ता के लिए अमेरिका आए हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उनकी अगवानी की। 

 ...Read More

12. संशोधित नागरिकता कानून का पूर्वोत्तर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा : संगठन

उत्तरी अमेरिका में असम के लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संगठन का कहना है कि संशोधित नागरिकता कानून का असम के लोगों और पूर्वोत्तर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखे पत्र में ‘असम एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका’ (एएएनए) ने आग्रह किया कि 1985 के असम समझौते को पूरी तरह से लागू किया जाए, जहां संघर्ष की किसी भी स्थिति में असम समझौते को प्राथमिकता मिले। 

 ...Read More

13. महिला उत्पीड़न के मुद्दे पर सपा, बसपा और कांग्रेस सदस्यों ने किया सदन से वॉकआउट

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में शून्यकाल के दौरान बुधवार को प्रदेश में बढ़ती लात्कार और महिला उत्पीड़न की घटनाओं के मुद्दे को लेकर सपा, बसपा और कांग्रेस सदस्य   सदन की कार्यवाई बीच में ही छोड़कर बाहर निकल गए। 

 ...Read More

14. उत्तर प्रदेश: विधानसभा में बोले CM योगी- बिजनौर और उन्नाव की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण

उत्तर प्रदेश में बिजनौर की अदालत में हुई गोलीबारी और उन्नाव में बलात्कार पीडिता को जलाये जाने की घटनाओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि दोनों ही घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं और इन्हें सरकार रोकेगी। योगी ने विधानसभा में विपक्ष के नियम 56 के तहत दिये गये प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब में कहा, ''बिजनौर जैसी घटनाओं को स्वीकार नहीं किया जाएगा । अदालत की सुरक्षा के लिए सरकार के पास कार्ययोजना है ।'' 

 ...Read More

15. जम्मू-कश्मीर : सभी वकील 40 दिन की हड़ताल के बाद वापस काम पर लौटे

जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय और जम्मू क्षेत्र की इसकी अधीनस्थ अदालतों के वकील 40 से अधिक दिन की हड़ताल के बाद बुधवार को काम पर लौट आए।

 ...Read More

16. मध्यप्रदेश के विधायक हर साल विधानसभा में पेश करेंगे संपत्ति का ब्यौरा : सदन में प्रस्ताव पारित

मध्यप्रदेश विधानसभा में बुधवार को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि प्रदेश के विधायक हर साल जून से पहले अपनी संपत्ति का ब्यौरा विधानसभा में पेश करेंगे। इसके बाद विधानसभा की वेबसाइट के जरिये प्रदेश के विधायकों और उनके आश्रितों की संपत्ति का विवरण सार्वजनिक किया जायेगा।

 ...Read More

17. एकता और विविधता हमारी ताकत : CM ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के मौके पर कहा कि एकता व विविधता भारत देश की ताकत है और सभी बराबर और एकजुट हैं। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, आज अल्पसंख्क अधिकार दिवस है। हम सभी बराबर और एकजुट हैं। 

 ...Read More

18. महाराष्ट्र : देवेन्द्र फड़णवीस बोले- शिवसेना सरकार किसानों को सहायता मुहैया कराने में कर रही है बहानेबाजी

भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र फड़णवीस ने बुधवार को महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार पर आरोप लगाया कि वह बारिश प्रभावित किसानों को सहायता मुहैया कराने में देरी करके राज्य के वित्तीय हालात की झूठी तस्वीर बनाने की कोशिश कर रही है।

 ...Read More

19. मंधाना को आईसीसी की वनडे और टी20 टीम में मिली जगह

भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को मंगलवार को आईसीसी की साल की एकदिवसीय और टी20 टीम में शामिल किया गया है। एकदिवसीय टीम में मंधाना के साथ झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडे को भी जगह मिली है जबकि और टी20 टीम में उनके साथ हरफनमौला दीप्ति शर्मा है। तेइस साल की मंधाना ने 51 एकदिवसीय और 66 टी20 के अलावा दो टेस्ट मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 

 ...Read More

20. भारत दौरे के लिये लाबुशेन आस्ट्रेलियाई वनडे टीम में

फार्म में चल रहे बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को भारत दौरे के लिये आस्ट्रेलियाई एक दिवसीय टीम में शामिल किया गया है। लाबुशेन ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करके 58.05 की औसत से रन बनाये। उन्होंने अपने पिछले तीन मैचों में शतक जड़ा। हरफनमौला सीन एबोट की पांच साल बाद टीम में वापसी हुई है। 

 ...Read More