BREAKING NEWS

सचिवालय से हटाया गया जम्मू कश्मीर का झंडा ◾राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सिंधू को दी बधाई◾TOP 20 NEWS 25 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾पीवी सिंधु का सुनहरा कारनामा, बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय ख़िलाड़ी ◾अब संसद में नहीं गूंजेगी अरुण जेटली की आवाज, खलेगी कमी : राहुल गांधी◾दवाओं की कोई कमी नहीं, फोन पर पाबंदी से जिंदगियां बचीं : सत्यपाल मलिक◾निगमबोध घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अरुण जेटली का अंतिम संस्कार किया गया◾मन की बात: PM मोदी ने दो अक्टूबर से प्लास्टिक कचरे के खिलाफ जन आंदोलन का किया आह्वान ◾लोकतांत्रिक अधिकारों को समाप्त करने से अधिक राजनीतिक और राष्ट्र-विरोधी कुछ नहीं : प्रियंका गांधी◾जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए PM मोदी फ्रांस रवाना◾सोनिया गांधी ने कहा- सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप दें महाराष्ट्र के नेता◾व्यक्तिगत संबंधों के कारण से सभी राजनीतिक दलों में अरुण जेटली ने बनाये थे अपने मित्र◾अनंत सिंह को लेकर पटना पहुंची बिहार पुलिस, एयरपोर्ट से बाढ़ तक कड़ी सुरक्षा◾पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी बोले- कश्मीर में आग से खेल रहा है भारत◾निगमबोध घाट पर होगा पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का अंतिम संस्कार◾भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए मुख्य संकटमोचक थे अरुण जेटली◾PM मोदी को बहरीन ने 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से नवाजा, खलीफा के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता◾मोदी ने जेटली को दी श्रद्धांजलि, बोले- सत्ता में आने के बाद गरीबों का कल्याण किया◾जेटली के आवास पर तीन घंटे से अधिक समय तक रुके रहे अमित शाह ◾भाजपा को हर कठिनाई से उबारने वाले शख्स थे अरुण जेटली◾

देश

Top 20 News 18 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

1. कुलभूषण जाधव मामले में ICJ का फैसला भारत के रुख की पुष्टि : विदेश मंत्रालय

भारत ने गुरुवार को कहा कि कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) का फैसला भारत के रुख की पूरी तरह पुष्टि करता है और आईसीजे के फैसले को लागू करना पाकिस्तान का कर्तव्य है। भारत के लिहाज से एक बड़ी जीत में आईसीजे ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान को जाधव को दिये गए मृत्युदंड पर फिर से विचार करना चाहिए और उससे जाधव को राजनयिक मदद उपलब्ध कराने को भी कहा।

  ...read more

2. नेल्सन मंडेला ने कहा था कि मुझे राजनीति में होना चाहिए : प्रियंका गांधी

दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद विरोधी आंदोलन के अगुवा रहे नेल्सन मंडेला की जयंती पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को उनके साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि मंडेला ने वर्षों पहले कहा था कि उनको राजनीति में होना चाहिए।

  ...read more

3. अल्पसंख्यकों का जिक्र करने के दौरान सिर्फ ‘मुस्लिम कहने से थोड़ा भ्रम होता है : नकवी

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को आगाह किया कि अल्पसंख्यकों का जिक्र करने के दौरान सिर्फ ‘मुस्लिम’ कहने से थोड़ा भ्रम पैदा होता है जबकि इस श्रेणी में सिख, बौद्ध, जैन और अन्य धर्म भी शामिल हैं। नकवी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘हम सम्मान के साथ अल्पसंख्यकों का) सशक्तिकरण चाहते हैं। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास में यकीन रखती है।

  ...read more

4. गैर कराधान प्रावधानों के तहत 7 अधिनियमों में संशोधन के प्रस्ताव का मकसद व्यवस्था को सरल बनाना : सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि वित्त विधेयक में गैर कराधान प्रावधानों के तहत सात अधिनियमों में संशोधन करने का प्रस्ताव किया गया है ताकि व्यवस्था को सरल किया जा सके, मेक इन इंडिया पहल को सुदृढ़ बनाया जा सके एवं विनिर्माण क्षेत्रों को मजबूती प्रदान की जा सके।

  ...read more

5. SC का लिंचिंग से निपटने में विफल सरकारों के खिलाफ याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या (लिंचिंग) की घटनाओं पर लगाम लगाने में कथित रूप से विफल रहे कुछ राज्यों के खिलाफ अवमानना कार्रवाई के लिए दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई से गुरुवार को इनकार कर दिया। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने कहा कि अवमानना की याचिका पर तत्काल सुनवाई की कोई जरूरत नहीं है।

  ...read more

6. 22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च होगा चंद्रयान-2

भारतीय अतंरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की नई तारीख जारी की है। इसरो द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार चन्द्रयान-2 अब 22 जुलाई को दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपित होगा। गौरतलब है की 15 जुलाई को श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से होने वाले दूसरे चंद्रमा मिशन, चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण तकनीकी खामी के चलते रद्द कर दिया गया था।


  ...read more


7. सरकार कुलभूषण जाधव की सुरक्षा और जल्द भारत लाने की कोशिश जारी रखेगी : जयशंकर

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) के फैसले पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर संसद के दोनों सदनों को अवगत कराया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार जाधव की सुरक्षा और देखरेख सुनिश्चित करने के साथ ही उन्हें यथाशीघ्र भारत वापस लाने के लिए कोशिश जारी रखेगी।


  ...read more


8. कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले की पकिस्तान PM इमरान ने की सराहना

भारत ने कुलभूषण जाधव पर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) के फैसले का स्वागत करते हुए इसे भारत की बड़ी जीत बताया है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्विट कर आईसीजे के फैसले का स्वागत किया है, तो पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस फैसले को पाकिस्तान की जीत बताया है।


  ...read more


9. अयोध्या मामला : SC का आदेश, 2 अगस्त से होगी सुनवाई

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया। कोर्ट ने मध्यस्थता कमेटी की रिपोर्ट देखने के बाद संवैधानिक बेंच ने मध्यस्थता कमेटी को 31 जुलाई तक का समय दिया है। इसके बाद 2 अगस्त को दोपहर 2 बजे खुली कोर्ट में सुनवाई होगी।


 ...read more


10. राहुल गांधी बोले- फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन भारत लौटेंगे

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) के निर्णय का स्वागत करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि इससे एक बार फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन जरूर भारत लौटेंगे। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''मैं आईसीजे के निर्णय का स्वागत करता हूं।


  ...read more


11. कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज

कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगियों के 16 विधायकों के इस्तीफे के बीच एच डी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली जनता दल (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार का गुरुवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण होगा। विधानसभा के एजेंडे के मुताबिक आज सदन की कार्रवाई शुरू होते ही मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ‘विश्वास मत’ पेश करेंगे। बागी विधायकों के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन की ताकत घटकर 101 रह गयी है।


  ...read more


12 आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल स्थिर

एक दिन के विराम के बाद फिर पेट्रोल के भाव फिर बढ़ गए हैं। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में आठ पैसे जबकि कोलकाता में 12 पैसे और चेन्नई में नौ पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। हालांकि डीजल के भाव में लगातार छठे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ।


  ...read more


13. BJP में शामिल हुए पूर्व कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर, जीतू वघानी ने दिलाई सदस्यता

गुजरात के पूर्व कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर और बायड के पूर्व विधायक धवल सिंह जाला भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए है। गुजरात बीजेपी अध्यक्ष जीतू वघानी की उपस्थिति में अल्पेश ठाकोर ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की । इससे अल्पेश ठाकोर की अध्यक्षता वाले उनके जातीय संगठन गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना की कोर समिति ने उन्हें तथा उनके साथ विपक्षी दल को छोडने वाले एक अन्य विधायक धवलसिंह झाला को सत्तारूढ़ बीजेपी में शामिल होने की औपचारिक अनुमति दे दी थी।


 ...read more


14. कर्नाटक संकट : सिद्धारमैया ने कहा-SC के पिछले आदेश के स्पष्टीकरण तक फ्लोर टेस्ट करना उचित नहीं

कर्नाकट की सियासत में मचे बवाल में कोई कमी नहीं आई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आज  विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया। सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के 16 विधायकों के सामूहिक इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।


  ...read more


15. CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री

देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को खुशखबरी देते हुए बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सभी  कच्ची कॉलोनियों को मालिकाना हक मिलने के बाद इनमें रजिस्ट्री भी जल्द ओपन होगी।


  ...read more


16. पाकिस्तान में हिंदू से मुस्लिम बनी लड़की को सुरक्षा देने का आदेश

पाकिस्तान में सिंध उच्च न्यायालय ने धर्म परिवर्तन कर हिंदू से मुसलमान बनी पायल देवी उर्फ नूर फातिमा को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया है। मीडिया रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के अपहरण और धर्म परिवर्तन के लिए कुख्यात सिध प्रांत के इलाके ठट्टा की रहने वाली पायल ने कहा कि उसने अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन किया और अपना नाम नूर फातिमा रखा। उसने 29 जून को धर्म परिवर्तन कर कामरान अली नाम के शख्स से स्वेच्छा से शादी की लेकिन उसके घर वाले इस रिश्ते से नाखुश हैं।


  ...read more


17. तुर्की ने अमेरिका से एफ-35 कार्यक्रम पर फैसले को पलटने का आह्वान किया

तुर्की सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि एफ-35 लड़ाकू विमान कार्यक्रम से उनके देश को बाहर करने का अमेरिका का फैसला ‘‘गठबंधन की भावना’’ के खिलाफ है और उसने अपने नाटो सहयोगी से फैसले को पलटने का आह्वान किया । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा था कि रूस की एस-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के कारण तुर्की को एफ-35 कार्यक्रम से बाहर किया जा रहा है।


  ...read more


18. तुर्की में प्रवासियों को ले जा रही मिनी बस पलटी, 15 की मौत

तुर्की में बृहस्पतिवार को प्रवासियों को ले जा रही मिनी बस पलटने से 15 लोगों की मौत हो गई और 28 लोग घायल हो गए। निजी समाचार एजेंसी 'डीएचए' ने यह जानकारी दी है।


 ...read more


19. टीम इंडिया के नए कोच के सलेक्शन पर विराट कोहली की नहीं होगी कोई भूमिका, कपिल देव लेंगे फैसला

भारतीय टीम के नए हेड कोच कोच को चुनने में कप्तान विराट कोहली इस बार अपनी राय नहीं दे पाएंगे। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने खुद इस बात का खुलासा किया है। बता दें कि अनिल कुंबले ने जब पिछली बारी हेड कोच के पद से इस्तीफा दिया था तो नए कोच को तय करने में विराट कोहली ने दखल किया था।


  ...read more


20. सुपर ओवर में नीशम के छक्का लगाते ही थम गई उनके बचपन के कोच की सांसें

आईसीसी विश्व कप का फाइनल मैच बहुत ही रोमांच भरा था। विश्व कप का फाइनल मैच टाई हुआ था जिसके बाद सुपर ओवर खेला गया और इसमें नीशम ने छक्का लगाया था जिसके बाद उनके टीचर और मेंटॉर की मृत्यु हो गई।


  ...read more