BREAKING NEWS

उन्नाव रेप मामला : पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर 16 दिसंबर को कोर्ट सुनाएगा फैसला◾सीएबी बिल पर उद्धव ठाकरे बोले- जब तक कुछ बातें स्पष्ट नहीं होतीं, हम नहीं करेंगे समर्थन◾दिल्ली से लेकर असम तक CAB के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, मालीगांव में सुरक्षाबलों से भिड़े लोग◾नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾

देश

TOP 20 NEWS 18 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

 top20
1. संसद का शीतकालीन सत्र : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य

संसद के शीतकालीन सत्र की सोमवार शुरुआत हो चुकी है। जो 13 दिसंबर तक चलने वाला है। संसद के सत्र की शुरुआत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू के संबोधन के साथ हुई। दोनों सदनों में जगन्नाथ मिश्रा, अरुण जेटली, सुखदेव सिंह लिब्रा, राम जेठमलानी, गुरुदास गुप्ता और सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी गई।

 ...Read More

2. सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन पर चर्चा के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से सोमवार शाम को मिलने पहुंचे। दोनों दलों के प्रमुखों के बीच यह बैठक करीब पचास मिनट तक चली। 

 ...Read More

3. INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती

आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने उनकी जमानत याचिका रद्द करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को सोमवार को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी। प्रधान न्यायाधीश शरद अरविन्द बोबडे, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की तीन सदस्यीय पीठ के समक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने चिदंबरम की याचिका का उल्लेख किया और इसे सुनवाई के लिये शीघ्र सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया। उनका कहना था कि पूर्व वित्त मंत्री करीब 90 दिन से जेल में बंद हैं। 

 ...Read More

4. मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि राज्यों की परिषद होने के नाते प्रांतों की सीमाओं के पुनर्निधार्रण से संबंधित विधेयकों में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए। उन्होंने हालांकि इस सन्दर्भ में जम्मू कश्मीर का नाम नहीं लिया जिसका हाल में पुनर्गठन हुआ है। 

 ...Read More

5. 'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती

राष्ट्रीय राजधानी में 'खराब पानी' की गुणवत्ता का मुद्दा सोमवार को संसद में भी गूंजा। इसे लेकर भाजपा के दो सांसदों ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर हमला बोला। उधर, केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती, पर आप सरकार को चाहिए कि वह पीने के पानी की गुणवत्ता की जांच कराए। 

 ...Read More

6. बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस

कांग्रेस ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोमवार को दावा किया कि चुनावी बॉन्ड से गुमनाम चंदे और धनशोधन में बढ़ोतरी होगी। बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सवाल किया कि सत्तारूढ़ पार्टी को बताना चाहिए कि चुनावी बॉन्ड के माध्यम से उसे कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला। 

 ...Read More

7. JNU स्टूडेंट्स का संसद तक मार्च शुरू, छात्रों ने तोड़ा बैरिकेड, पुलिस की 10 कंपनियां तैनात

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के छात्र आज नए हॉस्टल मैनुअल के विरोध में जेएनयू से संसद तक मार्च निकाल रहे है। जेएनयू कैंपस के बाहर धारा 144 लागू कर दी गई है। विश्वविद्यालय के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं। यह मार्च संसद सत्र के पहले दिन हो रहा है। 

 ...Read More

8. सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन पर चर्चा के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से सोमवार शाम को मिलने पहुंचे। दोनों दलों के प्रमुखों के बीच यह बैठक करीब पचास मिनट तक चली। 

 ...Read More

9. स्मृति ईरानी ने बिल गेट्स के साथ मिलकर किया भारतीय पोषण कृषि कोष का शुभारंभ

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को कहा कि भारत को सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) हासिल करने के लिए स्वच्छता और स्वच्छ पेयजल के साथ ही पोषण भी राजनीतिक और प्रशासनिक एजेंडे में शामिल करना होगा। ईरानी ने यहां गैर सरकारी संगठन बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स के साथ मिलकर भारतीय पोषण कृषि कोष (बीपीकेके) का शुभारंभ किया। 

 ...Read More

10. दिल्ली : जेएनयू का मामला लोकसभा में गूंजा

जवाहरलाल नेहरू विश्व विद्यालय (जेएनयू) में छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं का शुल्क बढाने का मामला आज लोकसभा में गूंजा और बढे शुल्क को वापस लेने की मांग की गयी।

 ...Read More

11. CM ममता बोले- एनआरसी की तरह कैब वैध नागरिकों को शरणार्थी बनाने का एक और जाल है

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) विधेयक (कैब), 2019 लाये जाने की योजना के लिए सोमवार को केन्द्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित विधेयक बंगालियों और हिंदुओं को देश के वैध नागरिकों के रूप में बाहर करने के लिए एनआरसी की तरह एक और ‘‘जाल’’ है। 

 ...Read More

12. उत्तर प्रदेश : अब आगरा का नाम बदलकर अग्रवन करने की तैयारी में योगी सरकार

उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं ने इस बारे में हाल ही में बयान जारी किये हैं कि आगरा का नाम बदलकर अग्रवन कर दिया जाये। 

 ...Read More

13. उन्नाव में जमीन के मुआवजे को लेकर किसानों पर पुलिस के लाठीचार्ज की मायावती ने की निंदा

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने उन्नाव जिले में जमीन के मुआवजे को लेकर किसानों पर पुलिस के लाठीचार्ज को लेकर राज्य सरकार की सोमवार को आलोचना की। मायावती ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश सरकार को उन्नाव में पिछले कई दिनों से चल रहे जमीन मुआवजे के विवाद/हिंसा के लगातार उलझते जा रहे मामले को जमीन मालिकों के साथ बैठकर जल्दी सुलझाना चाहिए, ना कि उनके ऊपर पुलिस लाठीचार्ज और उनका शोषण आदि कराना चाहिये। यह अति-निन्दनीय है। इसे सरकार को अति गम्भीरता से लेना चाहिये।’’ 

 ...Read More

14. श्रीलंका सभी से मैत्रीपूर्ण संबंध रखेगा, अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के संघर्ष में तटस्थ रहेगा : गोटबाया

श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने सोमवार को अपने शपथग्रहण समारोह में नपा-तुला भाषण दिया। उन्होंने कहा कि उनका देश सभी देशों से मैत्रीपूर्ण संबंध रखना चाहता है और अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के आपसी संघर्ष में तटस्थ बना रहना चाहता है। 

 ...Read More

15. इंदिरा नूई को 'नेशनल पोर्ट्रेट गैलरी' में किया गया शामिल

पेप्सिको की पूर्व अध्यक्ष भारतीय अमेरिकी इंदिरा नूई को अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के साथ प्रतिष्ठित ‘नेशनल पोर्ट्रेट गैलरी’ में शामिल किया गया है। नूई को उनकी उपलब्धियों, अमेरिका के साझा इतिहास, विकास एवं संस्कृति पर उनके प्रभाव के कारण इस गैलरी में शामिल किया गया है। 

 ...Read More

16. कड़ाके की सर्दी की वजह से सेंटूर होटल से 34 राजनीतिक बंदियों को विधायक आवास भेजा गया

श्रीनगर में सर्दियां बढ़ने के बीच जम्मू कश्मीर प्रशासन ने पांच अगस्त से सेंटूर होटल में बंद 34 राजनीतिक बंदियों को रविवार को विधायक अतिथि गृह भेजने का फैसला किया है क्योंकि होटल में पर्याप्त बंदोबस्त नहीं हैं। 

 ...Read More

17. सांस लेने में तकलीफ के कारण अस्तपाल में भर्ती हैं नुसरत जहां, संसद सत्र में नहीं ले पाई भाग 

तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बशीरहाट की सांसद को रविवार रात करीब साढ़े नौ बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसके कारण नुसरत जहान ने आज संसद संसद के शीतकालीन सत्र में भाग नहीं लिया। 

 ...Read More

18. CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि क्योंकि प्रदूषण का स्तर कम हो गया है, इसलिए दिल्ली में अब वाहनों के लिए सम-विषम योजना की कोई आवश्यकता नहीं है। दिल्ली सरकार ने शहर की वायु गुणवत्ता के ‘‘गंभीर श्रेणी’’ में पहुंच जाने के चलते चार नवंबर से इस योजना को लागू किया था। 

 ...Read More

19. शमी, मयंक सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर

बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गये पहले टेस्ट मैच में भारत की पारी और 130 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया। पहली पारी में 27 रन देकर तीन और दूसरी पारी में 31 रन देकर चार विकेट लेने वाले शमी आठ स्थान की सुधार करते हुए सातवें पयदान पर पहुंच गये। 

 ...Read More

20. टेस्ट सेंटर अच्छा विचार है, लेकिन 5 की संख्या बहुत कम : जहीर

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने स्टेडियम में दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए देश में टेस्ट सेंटर बनाने के कप्तान विराट कोहली के विचार का समर्थन किया है। हालांकि, जहीर का कहना है कि भारत जैसे बड़े देश में टेस्ट सेंटर की संख्या पांच से ज्यादा होनी चाहिए। 

 ...Read More