BREAKING NEWS

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बोले- विदेशी निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है हरियाणा◾Mother Dairy hikes Today: मदर डेयर दूध के भी बढ़े दाम, दो रूपये लीटर की हुई बढ़ोतरी, कल से होगा लागू◾खनन से प्रभावित लोगों की भलाई के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, जानिए पूरी जानकारी ◾ट्रंप की संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपा रहा न्याय विभाग, जांच में नुकसान होने का दिया हवाला ◾Rajasthan: गहलोत का सचिन पायलट पर कटाक्ष, कहा- जुमला बन गया है कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान◾जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों की मौत पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख, घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की ◾Ratan Tata Invests : वरिष्ठ नागरिकों के सहयोग के लिए स्टार्टअप गुडफेलोज में किया निवेश◾कश्मीरी पंडित की हत्या पर उमर अब्दुल्ला सहित कई राजनेताओं ने जताया दुख, जानिए क्या कहा? ◾Amul Milk Price Hiked: देश में महंगाई का कहर! अमूल मिल्क के बढ़े दाम, इतने लीटर महंगा हुआ दूध◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की मुलाकात ◾नीतीश को घेरने के लिए बीजेपी आलाकमान ने बुलाई बैठक, बिहार इकाई के प्रमुख नेता होंगे शामिल ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾मुम्बई में बारिश को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, 24 घंटे के अंदर होगी झमाझम बारिश ◾Bihar Politics : नीतीश मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार , तेज प्रताप समेत RJD से 16 मंत्री बने ◾गहलोत के अर्धसैनिक बलों के ट्रकों में 'अवैध धन' ले जानें वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, जानिए मामला◾NSE Phone Tapping Case : मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त की जमानत अर्जी पर ED को नोटिस जारी◾J-K News: जम्मू कश्मीर के पहलगाम में दर्दनाक हादसा, 39 जवानों की बस खाई में गिरी, 6 की मौत, जानें स्थिति ◾जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने दो कश्मीरी पंडित भाइयों पर बरसाई गोलियां, एक की मौत, एक घायल◾बिहार : नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल के 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, कांग्रेस नेता भी शामिल ◾

TOP 20 NEWS 2 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. संसद में उठा हैदराबाद गैंगरेप का मामला, जया बच्चन बोलीं-दोषियों को अब जनता ही सिखाए सबक

हैदराबाद में वेटरनरी डॉक्टर के साथ हुई हैवानियत को लेकर देश के साथ-साथ संसद में भी न्याय की मांग उठी। लोकसभा और राज्यसभा में अलग-अलग दलों के सांसदों ने इस घटना की निंदा के साथ आरोपियों को सख्त से सख्त सजा की मांग की है। राज्यसभा में कांग्रेस गुलाम नबी आजाद ने कहा, कोई भी सरकार या नेता नहीं चाहेगा कि ऐसी घटना उनके राज्य में घटित हो। यह समस्या सिर्फ कानून बनाने से हल नहीं हो सकती है।

  ...READ MORE

2. पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी की तबीयत खराब, पुणे के अस्पताल में भर्ती

भाजपा के पूर्व नेता एवं प्रख्यात पत्रकार अरुण शौरी की तबीयत खराब होने के बाद उन्हें पुणे के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनका इलाज कर रहे एक डॉक्टर ने सोमवार को यह जानकारी दी।

  ...READ MORE

3. केंद्र के 40 हजार करोड़ बचाने के लिए फडणवीस ने किया CM बनने का ड्रामा : अनंत कुमार हेगड़े

कर्नाटक की उत्तर कन्नड़ लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने महाराष्ट्र में देवेंद्र फणडवीस को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने की बीजेपी ने 40 हजार करोड़ रुपये का फंड बचाने के लिए फडणवीस को मुख्यमंत्री बनाकर ड्रामा किया।


  ...READ MORE


4. सुप्रीम कोर्ट का बहुविवाह और निकाह हलाला पर तत्काल सुनवाई से इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिमों में प्रचलित निकाह हलाला और बहुविवाह प्रथाओं को चुनौती देने वाली याचिका की त्वरित सुनवाई से सोमवार को इंकार कर दिया। याचिकाकर्ता बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष मामले का विशेष उल्लेख किया और त्वरित सुनवाई का अनुरोध किया।

  ...READ MORE

5. SC/ST क्रीमी लेयर को आरक्षण से बाहर रखने के मामले में केंद्र ने पुनर्विचार का किया अनुरोध

केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया कि एससी/एसटी समुदाय के क्रीमी लेयर को आरक्षण के लाभों से बाहर रखने वाले 2018 के उसके आदेश को पुनर्विचार के लिए सात सदस्यीय पीठ के पास भेजा जाए। पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 2018 में कहा था कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के समृद्ध लोग यानी कि क्रीमी लेयर को कॉलेज में दाखिले तथा सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा सकता।

  ...READ MORE

6. अनंत कुमार के बयान पर जवाब दें पीएम मोदी : रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस ने महाराष्ट्र में भाजपा की अल्पकालिक सरकार बनने के संदर्भ में पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े के कथित दावे को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब की मांग करते हुए कहा कि इससे मोदी सरकार की पोल खुल गई है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ एक पूर्व केंद्रीय मंत्री ने खोली मोदी सरकार की पोल, भाजपा का महाराष्ट्र विरोधी चेहरा बेनक़ाब हुआ।

  ...READ MORE

7. PM मोदी और अमित शाह को घुसपैठिया बताने पर BJP ने की अधीर रंजन चौधरी से माफी की मांग

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को घुसपैठिया बताये जाने संबंधी बयान पर सदन में सत्तापक्ष ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और अधीर रंजन चौधरी से बिना शर्त माफी मांगने की मांग की। शून्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उदय प्रताप सिंह ने यह मामला उठाते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता ने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को घुसपैठिया कहा है।

  ...READ MORE

8. स्वीडन के शाही जोड़े ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात

स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ तथा रानी सिल्विया ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। सोमवार सुबह पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे शाही जोड़े का यहां राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने राजा गुस्ताफ और रानी सिल्विया की प्रधानमंत्री के साथ तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया का नयी दिल्ली स्थित ‘हैदराबाद हाउस’ में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के लिए स्वागत किया।

  ...READ MORE

9. कानून की सख्ती के बावजूद कम नहीं हुई सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या : नितिन गडकरी

केंद्र सरकार ने सोमवार को माना कि मोटर वाहन कानून को सख्ती के साथ लागू किए जाने के बावजूद देश में सड़क हादसों में जान गंवाने वालों की संख्या में कमी नहीं आई। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि पिछले साल जनवरी से सितंबर की तुलना में इस साल सितंबर तक सड़क हादसों में 2.2 प्रतिशत की कमी आयी है लेकिन इन हादसों में मरने वालों की संख्या 0.2 प्रतिशत बढ़ गई है।

  ...READ MORE

10. नवाब मलिक बोले- अगर हेगड़े का दावा सही है तो PM मोदी को देना चाहिये इस्तीफा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने सोमवार को कहा कि अगर भाजपा सांसद अनंत हेगड़े का यह दावा सही है कि देवेन्द्र फडणवीस को बहुमत नहीं होने के बावजूद पिछले महीने इसलिये मुख्यमंत्री बनाया गया ताकि केन्द्र की ओर से दिये जा रहे 40 हजार करोड़ रुपये के कोष का दुरुपयोग न हो, तो प्रधानमंत्री को इस्तीफा देना चाहिये।

  ...READ MORE

11. बजाज की टिप्पणियों पर सीतारमण ने कहा- अपनी खुद की सोच के प्रचार से राष्ट्र का नुकसान हो सकता है

उद्योगपति राहुल बजाज की टिप्पणी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अपनी खुद की राय का प्रचार करने से ‘‘राष्ट्रीय हित का नुकसान हो सकता है।’’ बजाज ने पिछले दिनों मुंबई में एक समारोह में गृहमंत्री अमित शाह और कुछ अन्य वारिष्ठ मंत्रियों के सामने नरेन्द्र मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि इस एस समय उद्योग जगत को सरकार के खिलाफ कुछ बोलने में डर लगता है।

  ...READ MORE

12. चार साल में बाघों की संख्या 750 बढ़ी : प्रकाश जावड़ेकर

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बाघ संरक्षण अभियान के बारे में सोमवार को राज्यसभा में बताया कि पिछले चार साल के दौरान देश में बाघों की संख्या में 750 का इजाफा हुआ है। जावड़ेकर ने प्रश्नकाल में एक सवाल के जवाब में बताया कि देश में अब बाघों की संख्या बढ़कर 2976 हो गयी है।’’

  ...READ MORE 


13. राहुल गांधी के खिलाफ प्रज्ञा सिंह ठाकुर की शिकायत को विशेषाधिकार समिति को भेजा जा सकता है : सूत्र

भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर को ‘आतंकवादी’ कहने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ ठाकुर की शिकायत को लोकसभा अध्यक्ष सदन की विशेषाधिकार समिति को भेज सकते हैं। सूत्रों ने सोमवार को यह संकेत दिया। सूत्रों ने कहा कि किसी सांसद को अदालत में दोषी साबित नहीं होने पर भी आतंकवादी करार देना ‘गंभीर’ मामला है और इस पर समिति में विचार-विमर्श की जरूरत है।

  ...READ MORE

14. हैदराबाद की घटना पर PM मोदी की चुप्पी आश्चर्यजनक : कांग्रेस

कांग्रेस ने हैदराबाद में एक पशु चिकित्सक की बलात्कार के बाद हत्या के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर हैरानी जतायी है और आरोप लगाया है कि उनकी सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के उपाय करने के लिए बने निर्भया निधि को खर्च नहीं कर रही है।

  ...READ MORE

15. महाराष्ट्र : CM उद्धव ठाकरे अब 'मातोश्री' से अलग 'वर्षा' बंगले में रहेंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जल्द ही अपने बांद्रा स्थित निजी आवास 'मातोश्री' से अलग दक्षिण मुंबई स्थित मालाबार हिल के पॉश बंगले 'वर्षा' में रहने लगेंगे। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली। राज्य सरकार ने हालांकि सोमवार को यहां अधिसूचना जारी की, जिसमें इस संबंध में सभी अटकलों को खारिज कर दिया गया।

  ...READ MORE

16. पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया से की मुलाकात

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को यहां श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से मुलाकात की और व्यापार, निवेश तथा जनता के स्तर पर संपर्क समेत कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के अनुसार कुरैशी ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी का एक पत्र श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया को सौंपा और उन्हें अपनी सहूलियत के अनुसार जल्द से जल्द इस्लामाबाद की यात्रा पर आमंत्रित किया।


  ...READ MORE


17. डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पहली महाभियोग सुनवाई में व्हाइट हाउस हिस्सा नहीं लेगा

व्हाइट हाउस ने हाउस ज्यूडिशरी कमेटी को सूचित किया है कि वह बुधवार को प्रस्तावित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ समिति के पहली महाभियोग जांच में शामिल नहीं होगा। व्हाइट हाउस के वकील पैट किपोलोने ने हाउस ज्यूडिशरी कमेटी के अध्यक्ष जैरी नाडलर को लिखे अपने पांच पन्नों के पत्र में रविवार को कहा, हम उस सुनवाई में भाग लेना उचित नहीं समझते हैं, जिसके गवाहों के नाम अभी भी जाहिर किए जाने हैं और यह अभी तक अस्पष्ट बना हुआ है कि क्या न्यायिक समिति अतिरिक्त सुनवाई के जरिए राष्ट्रपति के मामले की निष्पक्ष सुनवाई कर पाएगी।


  ...READ MORE


18. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, शी चिनफिंग ने ‘ऐतिहासिक रूस-चीन गैस पाइपलाइन’ की शुरूआत की

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी नेता शी चिनफिंग ने दोनों देशों को जोड़ने वाली पहली गैस पाइपलाइन की शुरूआत की। पुतिन ने एक समारोह के दौरान कहा, ‘‘यह ऐतिहासिक घटना न केवल वैश्विक ऊर्जा बाजार के लिए, बल्कि रूस तथा चीन के लिए, हमारे और आपके लिए महत्वपूर्ण है।


  ...READ MORE


19. रोहित तोड़ सकते हैं लारा का रिकार्ड : वार्नर

आस्ट्रेलिया के आक्रामक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का मानना है कि भारत के रोहित शर्मा में टेस्ट मैचों में नाबाद 400 रन के वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकार्ड को तोड़ने की क्षमता है। वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ यहां चल रहे दूसरे टेस्ट में नाबाद 335 रन की पारी खेलते हुए अपना पहला तिहरा शतक जड़ा।


  ...READ MORE


20. नियमों में ढिलाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा बीसीसीआई

सौरव गांगुली की अगुवाई वाले बीसीसीआई ने रविवार को उसके पदाधिकारियों के कार्यकाल को सीमित करने वाले प्रशासनिक सुधारों में ढिलाई देने के लिए उच्चतम न्यायालय की स्वीकृति लेने का फैसला किया और साथ ही आईसीसी की मुख्य कार्यकारियों की समिति की बैठक में भाग लेने के लिये सचिव जय शाह को अपना प्रतिनिधि बनाया। पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली के कार्यकाल को आगे बढ़ाने के लिए कार्यकाल की सीमा से जुड़े नियम में ढिलाई के लिए उच्चतम न्यायालय की स्वीकृति और शाह को आईसीसी बैठक के लिए नियुक्त करने का फैसला यहां बीसीसीआई की 88वीं वार्षिक आम बैठक में किया गया।