BREAKING NEWS

FATF ने पाक को ‘ग्रे सूची’ में कायम रखा, कार्रवाई की चेतावनी दी ◾दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत◾महेंद्रगढ़ रैली में राहुल का प्रधानमंत्री पर वार, बोले-मोदी को नहीं है अर्थव्यवस्था की कोई समझ◾मोदी को डर, 'घेराबंदी' हटने पर कश्मीर में होगा खूनखराबा : इमरान खान◾हिसार में बोले PM मोदी-कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहले ही मान ली है हार◾लखनऊ में हिंदू महासभा के पूर्व नेता की कमलेश तिवारी की गोली मारकर हत्या◾महाराष्ट्र : शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, पूछा-70 साल के शासन में जनजातीय समुदाय के लिए क्या किया?◾INX मीडिया मामले में CBI ने पी चिदंबरम के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया◾गोहाना रैली में PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते ही बढ़ जाता है पेट दर्द◾जयाप्रदा का आजम खान पर तंज, बोलीं- उन्हें औरत के आंसुओं की सजा मिल रही है◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में, सप्ताहांत तक भारी गिरावट की उम्मीद ◾PMC बैंक: सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार, कहा- खटखटा सकते हैं हाई कोर्ट का दरवाजा◾CJI गोगोई ने केंद्र से की जस्टिस बोबडे को अगला प्रधान न्यायाधीश बनाने की सिफारिश◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का महेंद्रगढ़ दौरा रद्द, राहुल करेंगे रैली को संबोधित◾IMF की ताजा रिपोर्ट पर बोली वित्त मंत्री- भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल◾भाजपा की तरह कांग्रेस का भी बना हाईटेक कार्यालय, 2020 में होगी शिफ्टिंग ◾मध्य प्रदेश की सियासत में 'हेमा के गाल और चील-कौवे' की एंट्री◾सीतारमण का मनमोहन को जवाब- किसी खास अवधि में कब और क्या गलत हुआ इसे याद करना जरूरी◾कांग्रेस-राकांपा को महाराष्ट्र की जनता सबक देगी : नरेंद्र मोदी◾सोनिया गांधी बोली- कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव से पहले नेता सामूहिक नेतृत्व में काम करें◾

देश

TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कॉर्पोरेट कर की दरें कम किए जाने को ‘‘ऐतिहासिक कदम’’ करार देते हुए कहा कि इससे ‘मेक इन इंडिया’ में बड़ा उछाल आने के साथ ही निवेश भी आकर्षित होगा, निजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी एवं रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

  ...READ MORE


2. राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को लेकर तंज कसते हुए शुक्रवार को दावा किया कि कोई भी कार्यक्रम उस आर्थिक बदहाली की सच्चाई को नहीं छिपा सकता जिसमें मोदी ने देश को डाल दिया है।

  ...READ MORE

3. बीएस धनोआ बोले- PAK ने हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व को हमेशा से कमतर आंका

पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रीय नेतृत्व को हमेशा से कमतर आंका है और बालाकोट हवाई हमले के दौरान भी उन्होंने यही किया था। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वायुसेना प्रमुख ने एक कार्यक्रम में ये बातें कह रहे थे। धनोआ इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

  ...READ MORE

4. LIC का पैसा घाटे वाली कंपनियों में लगा रही है मोदी सरकार : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए शुक्रवार को दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का पैसा घाटे वाली कंपनियों में लगाकर देश के आम लोगों के भरोसे को चकनाचूर कर रही है।

  ...READ MORE

5. सरकार ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर घटाकर की 25.17 प्रतिशत : वित्तमंत्री

सरकार ने आर्थिक वृद्धि दर को गति देने के लिए बड़ी घोषणा करते हुए शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर घटा दी। अब घरेलू कंपनियों के लिए सभी अधिशेषों और उपकर समेत कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर 25.17 प्रतिशत होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नयी दर इस वित्त वर्ष के एक अप्रैल से प्रभावी होगी।

 ...READ MORE

6. कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कारपोरेट कर की दर कम किए जाने के सरकार के कदम का शुक्रवार को स्वागत किया, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इससे निवेश की स्थिति बेहतर होने पर संदेह है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार का यह कदम भारतीय उद्योग जगत में पैदा हुआ डर दूर नहीं होगा।

  ...READ MORE

7. PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्टमा बटुल्गा ने बौद्ध मंत्रोच्चार के बीच शुक्रवार को रिमोट के जरिये संयुक्त रूप से मंगोलिया के गंडन मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया। मंगोलिया के राष्ट्रपति पांच दिन की भारत यात्रा पर आए हैं और इस दौरान नई दिल्ली से दोनों नेताओं ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मूर्ति का अनावरण किया।

  ...READ MORE

8. कॉरपोरेट कर कम करने से अर्थव्यवस्था को मिलेगी आवश्यक तेजी : पीयूष गोयल

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि कॉरपोरेट कर में करीब 10 प्रतिशत की कटौती से अर्थव्यवस्था को आवश्यक तेजी मिलेगी। गोयल ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘कॉरपोरेट कर की दरें कम करने की वित्तमंत्री की घोषणाओं से अर्थव्यवस्था को वह आवश्यक तेजी मिलेगी, जिसकी उम्मीद हम सभी कर रहे हैं। हमने श्रृंखलाबद्ध तरीके से कई कदम उठाये हैं और आज का कदम इन सब में सबसे बड़ा है।

  ...READ MORE

9. कारपोरेट कर में कटौती संभावित निवेशकों के लिए भारतीय बाजार को अधिक आकर्षक बनाएंगे : अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरें कम किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि मोदी सरकार भारत को बड़ा विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इन फैसलों से भारतीय बाजार संभावित निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बनेंगे।

  ...READ MORE

10. कारपोरेट कर में कटौती पर बोले गडकरी-कंपनी कर में छूट से निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कॉरपोरेट जगत को 1.45 लाख करोड़ रुपये की दी गयी कर छूट को ऐतिहासिक करार दिया। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि इस कदम से निवेशकों एवं उद्यमियों का भरोसा बढ़ेगा। गडकरी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है। यह एमएसएमई क्षेत्र को देश की आर्थिक वृद्धि का इंजन बना सकता है।

  ...READ MORE

11. यौन शोषण के आरोप में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए चिन्मयानंद, 3 और गिरफ्तार

शाहजहांपुर की कानून की छात्रा के यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद को अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर जेल भेज दिया। अब से कुछ समय पहले ही कड़ी सुरक्षा में आरोपी स्वामी को स्थानीय अदालत में एसआईटी ने पेश किया था। साथ ही उनके तीन सहयोगी युवक भी एसआईटी ने गिरफ्तार किए हैं।

  ...READ MORE

12. जम्मू-कश्मीर में लोगों की हाई कोर्ट से संपर्क करने में असमर्थता संबंधी दावा सही नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि उसे उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से रिपोर्ट मिली है जो जम्मू-कश्मीर में लोगों के उच्च न्यायालय से संपर्क करने में असमर्थ होने संबंधी दावे का समर्थन नहीं करती। कश्मीर में बच्चों को कथित तौर पर हिरासत में रखे जाने का आरोप लगाने वाले बाल अधिकार कार्यकर्ता इनाक्षी गांगुली और शांता सिन्हा की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता हुजेफा अहमदी ने 16 सितंबर को शीर्ष अदालत को बताया था कि घाटी के लोग वहां उच्च न्यायालय से संपर्क नहीं साध पा रहे हैं।

  ...READ MORE

13. शाहजहांपुर यौन शोषण केस में आरोपी स्वामी चिन्मयानंद गिरफ्तार

कई दिनों की जद्दोजहद के बाद अंतत: स्वामी चिन्मयानंद को शुक्रवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। चिन्मयानंद को उनके ही कॉलेज की छात्रा और उसके पिता द्वारा दर्ज कराए गए यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी स्वामी के ही मुमुक्ष आश्रम से हुई बताई जा रही है।

  ...READ MORE

14. बाबुल सुप्रियो के साथ हुई बदसलूकी पर भाजपा ने ममता बनर्जी पर साधा निशाना

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के साथ हुई बदसलूकी को लेकर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार और पुलिस पर निशाना साधा है।

  ...READ MORE

15. पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी

बलात्कार के आरोप में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को कहा कि पीड़िता की आत्मदाह करने की धमकी और जनता एवं मीडिया की ओर से बने दबाव के कारण उत्तर प्रदेश सरकार यह कार्रवाई करने को विवश हुई।

  ...READ MORE

16. पाक के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी और उनकी बहन पर 4 अक्टूबर को तय होंगे भ्रष्टाचार मामले में आरोप

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर पर फर्जी खाता मामले में चार अक्टूबर को आरोप तय किए जाएंगे। पाकिस्तान की एक जवाबदेही कोर्ट ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। न्यायाधीश मोहम्मद बशीर की कोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान जरदारी के वकील लतीफा खोसा ने कहा कोर्ट के आदेशों के बावजूद जेल में उनके मुवक्किल की सेल में एयरकंडीशनर अथवा फ्रिज मुहैया नहीं कराया गया।

  ...READ MORE

17. अमेरिका : व्हाइट हाउस के नजदीक गोलीबारी में 1 की मौत, 5 घायल

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस के नजदीक की सड़कों पर हुई गोलीबारी में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए। एनबीसी वॉशिंगटन ने पुलिस के हवाले से बताया कि गोलीबारी की घटना व्हाइट हाउस से करीब तीन किमी दूर स्थित कोलंबिया हाइट्स में हुई। घटना गुरुवार की रात दस बजकर छह मिनट पर हुई।

  ...READ MORE

18. डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान के बीच फिर से होगी कश्मीर पर चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क में 23 सितंबर को मुलाकात होने की संभावना है जिसमें एक बार फिर कश्मीर मसले पर चर्चा हो सकती है। पाकिस्तान के एक अखबार ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र की बैठक में शामिल होने के लिए अमेरिका आएंगे और इसी दौरान वह ट्रंप से मुलाकात कर सकते हैं।

  ...READ MORE

19. पीवी सिंधू चीन ओपन से बाहर

 गत विश्व चैंपियन पीवी सिंधू गुरुवार को यहां महिला एकल प्री क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग के खिलाफ तीन गेम तक चले रोमांचक मुकाबले में हार के साथ चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गई। ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू को पहला गेम जीतने के बावजूद यहां 58 मिनट चले मुकाबले में पोर्नपावी के खिलाफ 12-21, 21-13, 21-19 से हार झेलनी पड़ी।

  ...READ MORE

20. बजरंग-रवि ने दिलाया ओलंपिक कोटा

विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग पुनिया (65) और रवि कुमार (57) यहां चल रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में गुरूवार को अपने-अपने फ्रीस्टाइल वजन वर्ग के सेमीफाइनल में हारने के बाद अब कांस्य पदक मुकाबले में उतरेंगे। इसके साथ ही दोनों ने देश को 2020 टोक्यो ओलम्पिक का कोटा दिला दिया है। भारत को विश्व चैंपियनशिप से अब तक तीन ओलम्पिक कोटा मिल चुके हैं। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने इससे पहले 53 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीतने के साथ-साथ ओलम्पिक कोटा भी जीता था।

  ...READ MORE