BREAKING NEWS

राम मन्दिर ट्रस्ट के अध्यक्ष की नियुक्ति पर ओवैसी का तंज, कहा- ये न्यू इंडिया है ◾ फांसी से बचने के लिए निर्भया के आरोपी विनय ने चला एक और पैंतरा, चुनाव आयोग में दी अर्जी◾उपहार त्रासदी : अंसल बंधुओं को SC से मिली राहत, पीड़ितों की क्यूरेटिव पेटिशन हुई खारिज ◾बिहार में लगे राहुल गांधी के पोस्टर, लिखा-आरक्षण खत्म करने का सपना नहीं होगा सच◾आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बोले- 'राष्ट्रवाद' शब्द में हिटलर की झलक◾निर्भया मामला : दोषी विनय ने तिहाड़ जेल में दीवार पर सिर मारकर खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की◾चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 2000 के पार◾मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾

TOP 20 NEWS 21 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. लखनऊ में बोले अमित शाह- जिसे विरोध करना हो करे, मगर सीएए वापस नहीं होने वाला

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का विरोध कर रहे विपक्ष की आंखों पर वोट बैंक की पट्टी बंधी होने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को साफ किया कि जिसको विरोध करना हो करे, मगर सीएए वापस नहीं होने वाला है। शाह ने सीएए के समर्थन में यहां आयोजित जागरूकता रैली में कहा कि सीएए नागरिकता छीनने का नहीं बल्कि देने का कानून है, मगर कांग्रेस और सपा समेत विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे हैं, क्योंकि उनकी आंखों पर वोट बैंक की पट्टी बंधी है। 

 ...Read More

2. चिदंबरम का सरकार पर कटाक्ष, बोले- अब हमें गीता गोपीनाथ पर मंत्रियों के हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ओर से मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर को कम किए जाने के अनुमान को लेकर मंगलवार को सरकार पर कटाक्ष किया कि अब हमें आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ पर मंत्रियों के हमले के लिए तैयार रहना चाहिए। 

 ...Read More

3. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने CAA पर PM मोदी और अमित शाह को बहस की चुनौती दी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने गृह मंत्री अमित शाह के एक बयान पर पलटवार करते हुए मंगलवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर बहस की चुनौती देते हैं। दरअसल, शाह ने लखनऊ की एक सभा में कहा कि वह राहुल गांधी, अखिलेश यादव, ममता बनर्जी और मायावती को सीएए पर बहस की चुनौती देते हैं। 

 ...Read More

4. येचुरी का मोदी पर हमला, बोले-प्रधानमंत्री को ‘नौकरी पर चर्चा’ करनी चाहिए

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को बढ़ती बेरोजगारी पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को “नौकरी पर चर्चा” करनी चाहिए। येचुरी ने एक समाचार रिपोर्ट को उद्धृत करते हुए कहा, “बेरोजगारी की दर आजाद भारत में सबसे बुरी अवस्था में है।” 

 ...Read More

5. पेरियार पर की गई टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगूंगा : रजनीकांत

सुपरस्टार रजनीकांत द्वारा ईवी रामासामी पेरियार को लेकर दिए गए बयान पर बवाल थम नहीं रहा है। वहीं दूसरी तरफ रजनीकांत ने अपने इस बयान पर माफ़ी मांगने से साफ इंकार कर दिया है। द्रविड़ आंदोलन के नेता के समर्थक उनसे इस बात को लेकर काफी नाराज हैं। रजनीकांत ने पिछले सप्ताह तमिल पत्रिका की 50वीं वर्षगांठ समारोह के दौरान टिप्पणी की थी। 

 ...Read More

6. कोर्ट ने चंद्रशेखर आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी

दिल्ली की एक अदालत ने पिछले महीने यहां जामा मस्जिद में सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान लोगों को भड़काने के आरोपी, भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को मंगलवार को चिकित्सा और चुनाव के उद्देश्य से दिल्ली आने की इजाजत देते हुए उनसे कहा कि दिल्ली पुलिस को अपने यात्रा कार्यक्रम की जानकारी दें। 

 ...Read More

7. दिल्ली चुनाव: केजरीवाल बोले- 'मेरा उद्देश्य भ्रष्टाचार खत्म करना, दिल्ली को आगे ले जाना'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी दलों का उद्देश्य आगामी चुनाव में उन्हें हराना है लेकिन उनका उद्देश्य भ्रष्टाचार को हराना और दिल्ली को आगे ले जाना है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "एक ओर हैं भाजपा, जदयू, लोजपा, जजपा, कांग्रेस और राजद। दूसरी ओर है स्कूल, अस्पताल, पानी, बिजली, महिलाओं के लिए मुफ्त बस सेवा। मेरा उद्देश्य है भ्रष्टाचार को हराना और दिल्ली को आगे ले जाना। लेकिन उनका उद्देश्य है मुझे हराना।"

 ...Read More

8. साईं बाबा के जन्मस्थान का विवाद बेवजह, CM ठाकरे को दोष नहीं दे सकते : शिवसेना

शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि साईंबाबा की जन्मस्थली को लेकर उपजा विवाद बेवजह है और इसके लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दोष नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि यह तो कोई नहीं बता सकता है कि 19वीं सदी के संत का जन्म वास्तव में शिरडी में हुआ था अथवा नहीं। शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादकीय में कहा गया कि शिरडी साईंबाबा की बदौलत समृद्ध हुआ है और जिस शहर में संत की मृत्यु हुई, वहां की समृद्धि को कोई नहीं छीन सकता। 

 ...Read More

9. प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के पी शर्मा ओली ने मंगलवार को जोगबनी-विराटनगर में दूसरी एकीकृत निगरानी चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। भारत नेपाल सीमा पर स्थित इस निगरानी चौकी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए किया गया। इसका निर्माण व्यापार और लोगों की आवाजाही की सुगमता के लिये भारत की सहायता से किया गया है। 

 ...Read More

10. जम्मू-कश्मीर जा रहे मंत्रियों को मणिशंकर अय्यर ने बताया 'डरपोक', बोले- 36 में से सिर्फ 5 जा रहे हैं घाटी

कश्मीर घाटी से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने बीजेपी सरकार को देशद्रोही तक करार दिया है। साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर जा रहे बीजेपी के 36 मंत्रियों को डरपोक बताया है। उन्होंने कहा कि इनमें से 31 मंत्री जम्मू, जबकि 5 ही घाटी जा रहे हैं। 

 ...Read More

11. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बीरेंद्र सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। एक आधिकारिक पत्र में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। इस पत्र में कहा गया है कि राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। दो अगस्त 2016 को वह तीसरी बार राज्यसभा के सदस्य बने थे और उनकी सदस्यता एक अगस्त 2022 को समाप्त होनी थी। 

 ...Read More

12. भारत हिंदू राष्ट्र होता तो CAA की जरूरत नहीं पड़ती : चक्रपाणि

हिंदू महासभा ने मंगलवार को कहा कि अगर विभाजन के बाद भारत हिंदू राष्ट्र होता तो सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) जैसे कानून की जरूरत नहीं पड़ती। विवादित बयानों के लिए प्रसिद्ध हिंदू महासभा के अध्यक्ष चक्रपाणि ने कहा कि अंग्रेजों के अविभाजित भारत छोड़कर जाने के बाद पाकिस्तान ने इस्लामिक राष्ट्र बनना चुना, लेकिन एक धर्म निरपेक्ष राष्ट्र बनकर भारत ने सीएए को अनिवार्य कर दिया। 

 ...Read More

13. ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे भारत

गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे। राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा होगी। वह सात मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो 24 से 27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। वह 26 जनवरी को भारत की 71वीं गणतंत्र दिवस परेड में विशेष अतिथि होंगे। ’’ 

 ...Read More

14. एनपीआर में सूचना का खुलासा करना स्वैच्छिक है : जी किशन रेड्डी

गैर बीजेपी शासित कुछ राज्यों के कड़े विरोध के बीच केन्द्र सरकार ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) की कवायद में सूचना का खुलासा करना अनिवार्य नहीं है बल्कि स्वैच्छिक है। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि एनपीआर पहली बार 2010 में कांग्रेस के नेतृत्व वाले संप्रग द्वारा शुरू किया गया था और यह एक संवैधानिक दायित्व है। 

 ...Read More

15. दावोस सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार से स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हो रहे वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) में भाग लेने के लिए तैयार हैं, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दुनिया के कई नेताओं से मिलेंगे। विदेश कार्यालय (एफओ) ने यह जानकारी दी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वर्ष डब्ल्यूईएफ की 50 वीं वर्षगांठ है, जो गुरुवार तक चलेगा। 

 ...Read More

16. कांग्रेस सरकार में शामिल हुई क्योंकि मुस्लिम भाजपा को बाहर रखने पर जोर दे रहे थे: अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें वो कथित रूप से यह कहते नजर आ रहे हैं कि उनकी पार्टी शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार में “मुस्लिम समुदाय” के “जोर देने” पर शामिल हुई जिससे भाजपा को सत्ता में वापस आने से रोका जा सके। लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री ने कथित रूप से यह टिप्पणी हाल ही में प्रदेश के मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ हाल में आयोजित एक रैली में की। 

 ...Read More

17. नेपाल में केरल के पर्यटकों की मौत के मामले में CM पिनराई विजयन ने विदेश मंत्रालय की मांगी मदद

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिख कर नेपाल के रिजॉर्ट में मृत मिले केरल के आठ पर्यटकों के परिवारों को हर संभव सहायता पहुंचाने का अनुरोध किया। पत्र में विजयन ने कहा, ‘‘हमने नेपाल गए केरल के आठ लोगों की मौत की चौंकानेवाली खबर सुनी।’’ 

 ...Read More

18. सुखदेव सिंह ढींढसा बोले- अकाली दल दिल्ली चुनाव नहीं लड़ने के लिए बहाने के तौर पर CAA का कर रहा है इस्तेमाल

शिरोमणि अकाली दल के बागी नेता सुखदेव सिंह ढींढसा ने मंगलवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून को लेकर दिल्ली विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का फैसला एक “बहाना” है और दावा किया कि वह जानती है कि एक भी सीट पर जीत नहीं मिलने वाली है। शिअद ने सोमवार को घोषणा की थी कि वह अगले महीने होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। 

 ...Read More

19. हमें एनआरसी नहीं, नौकरी और तालीम चाहिए : जंग

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) गेट संख्या सात के बाहर सोमवार को लगातार 38वें दिन भी जारी रहा। दिन-रात नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ बैठे प्रदर्शनकारियों को संबोधित करने दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल व जामिया के पूर्व कुलपति नजीब जंग पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जामिया में बीते 15 दिसंबर 2019 को कैंपस के अंदर घुसकर दिल्ली पुलिस द्वारा विद्यार्थियों पर बर्बरता करने का विरोध किया। 

 ...Read More

20. न्यूजीलैंड पर दबाव बनाना चाहेंगे : विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत और पिछले साल न्यूजीलैंड में अच्छे प्रदर्शन से उनकी टीम 24 जनवरी से शुरू होने वाले दौरे को लेकर आत्मविश्वास से भरी है और उनका लक्ष्य कीवी टीम को पहली गेंद से ही दबाव में रखना होगा। भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे में पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय, तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेलेगी। 

 ...Read More