BREAKING NEWS

PM मोदी प्रयागराज में 26,526 दिव्यांगों, बुजुर्गों को बांटेंगे उपकरण◾ओडिशा : 28 फरवरी को अमित शाह करेंगे CAA के समर्थन में रैली को संबोधित◾SP आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता खत्म◾AAP पार्टी ने पार्षद ताहिर हुसैन को किया सस्पेंड, दिल्ली हिंसा में मृतक संख्या 38 पहुंची◾दिल्ली हिंसा : अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे, चाकू मारकर की गई थी हत्या◾दिल्ली हिंसा सोनिया समेत विपक्षी नेताओं के भड़काने का नतीजा : BJP ◾रॉ के पूर्व चीफ एएस दुलत ने फारूक अब्दुल्ला से की मुलाकात◾दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर को किया गया सील, SIT करेगी हिंसा की जांच◾दिल्ली HC में अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती◾दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾

TOP 20 NEWS 25 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. लखनऊ में बोले PM मोदी - हमने चुनौतियों को चुनौती देने का कोई मौका नहीं छोड़ा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संशोधित नागरिकता कानून, रामजन्मभूमि मामला और अनुच्छेद 370 का जिक्र करते हुए बुधवार को कहा कि उनकी सरकार विरासत में मिली सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक समस्याओं के समाधान का निरन्तर प्रयास कर रही है और उसने 'चुनौतियों को चुनौती' देने का कोई मौका नहीं छोड़ा है। प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा, ''हमें विरासत में जो भी सामाजिक, आर्थिक तथा राजनीतिक समस्याएं और चुनौतियां मिली हैं, उनके समाधान की हम निरन्तर कोशिश कर रहे हैं।'' 

 ...Read More

2. दलाई लामा बोले- हम चीन की बंदूक की ताकत के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे

तिब्बत के आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने चीन में कम्युनिस्ट शासन के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने का बुधवार को आह्वान किया। उन्होंने कहा कि चीन का कम्युनिस्ट शासन ‘‘बंदूक की ताकत’’ पर चल रहा है जिसका तिब्बत के बौद्ध ‘‘सच्चाई की शक्ति’’ के साथ पुरजोर विरोध कर रहे हैं। 

 ...Read More

3.कांग्रेस ने बीजेपी को विश किया क्रिसमस, ट्विटर पर लिखा- 'जुमला बेल्स, जुमला बेल्स, जुमला ऑल द वे'

आज विश्वभर में क्रिसमस का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस बीच कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी को तंज कस्ते हुए क्रिसमस विश किया। कांग्रेस ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडलर से कुछ ट्वीट किए हैं। पार्टी ने लिखा, 'जुमला बेल्स, जुमला बल्स, जुमला ऑल द वे.. ऑ वॉट फन इट इज टू सी व्हाट एन हॉनेस्ट गवर्मेंट माइट से। 'यही नहीं कांग्रेस ने अपने ट्वीट के साथ कुछ मीम्स भी शेयर किए गए हैं। 

 ...Read More

4. PM मोदी ने लखनऊ में किया वाजपेयी जी की प्रतिमा का अनावरण, मेडिकल यूनिवर्सिटी की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर लखनऊ पहुंचे मोदी ने लोकभवन परिसर में स्थित उनकी करीब 25 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। 

 ...Read More

5. सचिन तेंदुलकर की घटाई गई सुरक्षा, आदित्य ठाकरे को मिली Z श्रेणी

दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा घटा दी गई है जबकि शिवसेना के विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा बढ़ाकर ‘जेड’ श्रेणी की कर दी गई है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की समिति ने सुरक्षा की समीक्षा की थी जिसके बाद विभिन्न लोगों पर खतरे का आकलन करते हुए उन्हें प्रदत्त सुरक्षा में बदलाव किए गए। 

 ...Read More

6. PM मोदी ने की किसानों से कम पानी वाली फसलें लगाने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों से ऐसी फसलें लगाने की अपील की है, जिसके लिए कम पानी की जरूरत होती है। प्रधानमंत्री ने बुधवार को अटल भूजल योजना का शुभारंभ किया और इस अवसर पर उन्होंने लोगों से बूंद-बूंद जल का संचय करने का आह्वान किया। 

 ...Read More

7. आज सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे हेमंत सोरेन, शपथ ग्रहण समारोह के लिए देंगे न्योता

झारखंड मुक्ति मोर्चा ( झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य (झारखंड) के होने वाले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज यानि बुधवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। मुलाकात के दौरान हेमंत सोरेन सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए न्योता देंगे। 

 ...Read More

8. लोकसभा और विधानसभा चुनावों में भाजपा पर भारी पड़े क्षेत्रीय दल

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 2014 के लोकसभा चुनाव में मिली अभूतपूर्व सफलता तथा उसके बाद राज्यों में एक के बाद एक उसकी जीत से देश में दो दलीय व्यवस्था कायम होने के कयास लगने शुरु हो गए थे लेकिन इस वर्ष हुये चुनावों में क्षेत्रीय दलों ने दिखाया कि उनकी प्रासंगिकता खत्म नहीं हुयी है तथा वे राष्ट्रीय दलों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम हैं।

 ...Read More

9. एनआरसी-एनपीआर विवाद: ओवैसी बोले- गृह मंत्रालय की रिपोर्ट पढ़ें अमित शाह

नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ विरोध जताने वाले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने गृहमंत्री अमित शाह के बयान पर करारा जवाब दिया है। अमित शाह कह रहे हैं कि दोनों में कोई संबंध नहीं है। पहले उन्हें अपने मंत्रालय की रिपोर्ट पढ़ लेनी चाहिए।'

 ...Read More

10. CM कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस ने निकाला CAA के विरोध में पैदल मार्च

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को फिर दोहराया कि राज्य की कांग्रेस सरकार द्वारा संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) लागू नहीं किया जायेगा। साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) को राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के साथ क्रियान्यवन पर भी सवाल उठाया। 

 ...Read More

11. वेंकैया नायडू बोले- प्रशासन केंद्रीकृत होना चाहिए, विकास विकेंद्रित

आंध्र प्रदेश की ‘तीन राजधानियां’ बनाने की मुख्यमत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की योजना से असहमति जताते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने बुधवार को कहा कि प्रशासन को केंद्रीकृत होना चाहिए, जबकि विकास विकेंद्रित होना चाहिए। उपराष्ट्रपति ने कहा कि राज्य सचिवालय, उच्च न्यायालय और विधानसभा एक जगह पर होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि इसके बारे में राज्य सरकार को ही निर्णय करना है। 

 ...Read More

12. पुलिस गोलीबारी के पीड़ितों को नहीं मिलेगा मुआवजा : येदियुरप्पा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने मेंगलुरु में पुलिस की गोलीबारी के दो पीड़ित को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने के अपने आदेश को पलट दिया है। येदियुरप्पा ने बुधवार को संवाददताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि 19 दिसम्बर को मेंगलुरु में हुई हिंसा में पुलिस की गोली लगने से दो लोग मारे गये लोगों के परिजनों को मुआवजा नहीं देने का फैसला किया गया है। क्योंकि दोनों पीड़ित आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे है और ये लोगों को मुआवजा दिये जाने की कोई परिपाटी नहीं है।

 ...Read More

13. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर गिरजाघर में संगीतमय प्रार्थना सभा में शामिल हुए डोनाल्ड ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दक्षिण बैप्टिस्ट कन्वेंशन से संबद्ध गिरजाघर में संगीतमय प्रार्थना सभा में शामिल हुए। इसके बाद अपने निजी क्लब के बॉलरूम में उन्होंने अपने परिवार के साथ रात्रि भोज का आनंद उठाया।

 ...Read More

14. उत्तरी बुर्किना फासो में आतंकवादी हमले में 35 लोगों की मौत

उत्तरी बुर्किना फासो में मंगलवार को आतंकवादी हमले में 35 नागरिक मारे गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं। पश्चिम अफ्रीकी देश में पिछले पांच वर्ष में यह सबसे घातक हमला है। सेना ने बताया कि सैन्य अड्डे और सौउम प्रांत के अरबिंदा शहर में हुए दो हमलों में सात सैनिक और 80 जिहादी भी मारे गए। माली और नाइजर सीमा से लगे बुर्किना फासो में लगातार जिहादी हमले होते रहते हैं। ऐसे हमलों में 2015 की शुरुआत से अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा, ‘‘ आतंकवादियों के एक बड़े गुट ने सैन्य अड्डे और अरबिंदा में आम नागरिकों पर एक साथ हमला किया।’’ 

 ...Read More

15. अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने CAA और NRC के समर्थन में निकली रैलियां

बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी नागरिक संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के समर्थन में सामने आए हैं और वे इस विवादित कानून के बारे में ‘‘गलत सूचनाओं और मिथकों को दूर’’ करने के लिए अमेरिका के कई शहरों में रैलियां कर रहे हैं। संसद में जब से नागरिकता विधेयक पारित हुआ है तब से भारत में प्रदर्शन चल रहे हैं। 

 ...Read More

16. CAA विरोधी प्रदर्शनों में मारे गए बेकसूर लोगों के परिजनों की मदद करे योगी सरकार : मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश सरकार से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान राज्य में पिछले दिनों हुई हिंसा में मारे गये लोगों के बारे में सही जांच पड़ताल कर, बेकसूर लोगों के परिजन की मदद करने की मांग की है। 

 ...Read More

17. भूस्खलन के चलते एक दिन बंद रहने के बाद फिर खुला जम्मू कश्मीर राजमार्ग

जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में भूस्खलन के चलते एक दिन के लिए बंद रहने के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बुधवार को यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया। राजमार्ग बंद होने से यहां 4,500 से अधिक गाड़ियां फंस गई थीं। यातायात नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों ने बताया कि चंद्रकोट पर मलबा साफ करने के बाद राजमार्ग को यातायात के लिए खोल दिया गया है। 

 ...Read More

18. ईश्वर सबसे बुरे व्यक्ति से भी प्रेम करते हैं : पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस ने वेटिकन स्थित सेंट पीटर बेसिलिका चर्च में पारंपरिक क्रिसमस प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने अपने उपदेश में कहा कि किस तरह ईश्वर सबसे प्रेम करते हैं, यहां तक कि मानव जाति के सबसे बुरे व्यक्ति से भी। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को प्रार्थना सभा के दौरान जब कैथोलिक ने प्रभु यीशु के जन्म का पुण्य स्मरण किया तो फ्रांसिस ने उनके आने के बारे में कहा, "हमें एहसास हुआ कि जब हम ईश्वर को मापने में असफल रहे तो उन्होंने हमारे लिए छोटा रूप धारण कर लिया, जब हम सिर्फ खुद से मतलब रख रहे थे, वे हमारे बीच आए।" 

 ...Read More

19. नीति आयोग के सदस्य बोले- जीएसटी की सिर्फ दो दरें हों, बार-बार नहीं हो बदलाव

नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद ने कहा है कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत सिर्फ दो स्लैब होने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जीएसटी की दरों में बार-बार बदलाव नहीं किया जाना चाहिए। जरूरत होने पर जीएसटी की दरों में वार्षिक आधार पर बदलाव किया जाना चाहिए। जीएसटी को एक जुलाई, 2017 को लागू किया गया। सभी अप्रत्यक्ष कर इसमें समाहित हो गए। उस समय से जीएसटी की दरों में कई बार बदलाव किया जा चुका है। अभी जीएसटी के तहत चार स्लैब....5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत हैं। कई उत्पाद ऐसे हैं जिनपर जीएसटी नहीं लगता। वहीं पांचे ऐसे उत्पाद हैं जिनपर जीएसटी के अलावा उपकर भी लगता है। 

 ...Read More

20. हरभजन सिंह ने चयनकर्ताओं पर एक बार फिर उठाए सवाल, कहा- सूर्यकुमार ने क्या गलती कर दी?

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह टीम के सेलेक्टर्स से एक बार फिर से नाराज हो गए हैं। दरअसल वह सूर्यकुमार यादव के भारतीय टीम में ना होने की वजह से चयनकर्ताओं से नाराज हैं। 

 ...Read More