BREAKING NEWS

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾

देश

TOP 20 NEWS 30 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

 top20
1. जम्मू कश्मीर : यूरोपीय सांसद बोले- कश्मीर को दूसरा अफगानिस्तान नहीं बनते देखना चाहते

जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आए यूरोपीय संघ (ईयू) के सांसदों ने बुधवार को कहा कि अनुच्छेद 370 भारत का आंतरिक मामला है और वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वह देश के साथ खड़े हैं। घाटी के दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन यूरोपीय संघ के 23 सांसदों के शिष्टमंडल ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। 

 ...Read More

2. महाराष्ट्र में BJP विधायक दल के नेता चुने गए देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस बुधवार को फिर से राज्य बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए। इस बैठक में सभी 105 नवनिर्वाचित बीजेपी  विधायक उपस्थित थे। वहीं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद थे। यह बैठक दक्षिण मुंबई के विधान भवन में हुई। 

 ...Read More

3. CJI रंजन गोगोई रिटायरमेंट से पहले राम मंदिर समेत कई अहम मामलों पर देंगे फैसले

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर होने वाले है। उनको रिटायर होने से पहले कई  महत्वपूर्ण मुद्दों पर फैसला देना होगा। इनमें सदी के सबसे बड़े विवाद रामजन्म भूमि मामले में फैसला देना शामिल और इस मुद्दे के अलावा राफेल विमान घोटाले में शीर्ष अदालत के निर्णय के लिए दाखिल पुनर्विचार याचिका, सबरीमाला मंदिर जैसे चर्चित मामले लंबित हैं। बता दें कि सीजेआई रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर होंगे और 18 नवंबर को नए सीजेआई की तरह जस्टिस शरद अरविंद बोबडे शपथ लेंगे। राष्ट्रपति ने राम नाथ कोविंद ने भी उन्हें अगला सीजेआई बनाने को मंजूरी दे दी है।  

 ...Read More

4. हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने PM मोदी से की मुलाकात

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। हाल ही में संपन्न हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद खट्टर ने दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। वह मंगलवार से राष्ट्रीय राजधानी में हैं और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात कर चुके हैं। 

 ...Read More

5. रणदीप सुरजेवाला बोले- जम्मू कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने पर स्पष्टीकरण दें PM मोदी

कांग्रेस ने यूरोपीय सांसदों के एक शिष्टमंडल के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर बुधवार को एक बार फिर नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला और कहा कि भारत के आंतरिक मामले का ''अंतरराष्ट्रीयकरण करने'' और ''संसद का अपमान करने'' को लेकर प्रधानमंत्री मोदी स्पष्टीकरण दें।

 ...Read More

6. केंद्र सरकार ने कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण किया : अंबिका सोनी

कश्मीर घाटी में यूरोपीय संसद सदस्यों की यात्रा के बाद कांग्रेस ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण कर दिया है। कांग्रेस महासचिव अंबिका सोनी ने कहा कि अब पूरी दुनिया कश्मीर पर चर्चा कर रही है। 

 ...Read More

7. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच तकरार पर NCP ने कार्टून बनाकर किया कटाक्ष

महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच चल रही खींचतान पर राकांपा के एक नेता ने कार्टून बनाकर कटाक्ष किया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रवक्ता क्लाइड क्रस्टो द्वारा मंगलवार को जारी कार्टून में, बीजेपी के चुनाव चिह्न ‘कमल’ के ऊपर शिवसेना के चुनाव चिह्न ‘धनुष और तीर’ को दिखाया गया है। 

 ...Read More

8. पाकिस्तान ने गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व पर 50 रुपए का सिक्का जारी किया

सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पाकिस्तान सरकार ने एक विशेष सिक्का जारी किया है। यह सिक्का पाकिस्तान के नोरवाल के करतारपुर स्थित दरबार साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को यह सिक्का दिया जायेगा। 

 ...Read More

9. अयोध्या मामले पर आरएसएस हुआ संजीदा, प्रचारकों के दौरे रद्द

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) अयोध्या मुद्दे को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा दिख रहा है। इसी कारण संघ ने अपने प्रचारकों के दौरे और कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया है। हरिद्वार में 31 अक्टूबर से लेकर 4 नवंबर तक देश भर के सभी अनुशांगिक संगठनों के संगठन मंत्रियों की होने वाली बैठक को भी स्थागित कर दिया गया है। इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, भइया जी जोशी, दत्तात्रेय होसबोल समेत अनेक अखिल भारतीय पदाधिकारियों को मौजूद रहना था। इसमें भाजपा के भी संगठन मंत्रियों को रहना था। 

 ...Read More

10. चिली में विरोध प्रर्दशनों में 20 से अधिक लोगों की मौत, 473 घायल

चिली में 19 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक आपातकाल के दौरान पुलिस कार्रवाई में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 473 लोग घायल हो गए है। गृह मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान सैंकड़ पुलिसकर्मी और सैन्य कर्मी भी घायल हुए हैं। इस दौरान विरोध प्रदर्शनों की 1227 घटनाएं हुई हैं और इनमें आगजनी, लूटपाट और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना आदि शामिल है।

 ...Read More

11. नीरव मोदी ने जमानत के लिए नयी याचिका दायर की, 6 नवंबर को सुनवाई होगी

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने नई जमानत याचिका दायर की है जिसपर 6 नवंबर को सुनवाई होगी। भारत, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब दो अरब डॉलर के घोटाले में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के प्रयास में लगा है। 48 वर्षीय मोदी काफी समय से लंदन की जेल में बंद है। 

 ...Read More

12. नकवी ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात, बोले-भारत में अल्पसंख्यक सुरक्षित

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को अमेरिका के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात में कहा कि भारत में अल्पसंख्यक पूरी तरह सुरक्षित हैं और सहिष्णुता एवं सामाजिक सद्भाव भारत के बहुसंख्यक समाज के डीएनए में है। 

 ...Read More

13. भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी परिषद सहित कई समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारत और सऊदी अरब ने अपने संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए तेल एवं गैस, रक्षा एवं नागर विमानन समेत विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में कई समझौतों पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साम्राज्य के शीर्ष नेतृत्व से गहन चर्चा की जिसके दौरान महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय के लिए रणनीतिक साझेदारी परिषद स्थापित की गई।

 ...Read More

14. CM योगी बोले- हवाई चप्पल पहनने वाले शख्स को भी हवाई यात्रा का सपना साकार कर रही है उप्र सरकार

उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार हवाई चप्पल पहनने वाले शख्स को भी हवाई यात्रा सुलभ कराने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने जेवर हवाईअड्डे के निर्माण के लिए अधिगृहित की गई करीब 80.13 प्रतिशत भूमि के कब्जा प्रमाणपत्र सम्बन्धित किसानों द्वारा सौंपे जाने के मौके पर कहा ‘‘प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला शख्स भी हवाई जहाज से चले। 

 ...Read More

15. प्लॉट अलॉटमेंट केस : स्‍पेशल कोर्ट में हुड्डा और मोतीलाल वोरा को मिली जमानत

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा को ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ (एजेएल) भूमि आवंटन मामले में एक अदालत ने बुधवार को अंतरिम जमानत दे दी। कांग्रेस नेताओं को जमानत देते हुए प्रवर्तन निदेशालय की विशेष अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने मामले में दोनों नेताओं की नियमित जमानत याचिका पर केंद्रीय एजेंसी का रुख जानने के लिए उसे नोटिस जारी किया।

 ...Read More

16. मुफ्त-यात्रा का तोहफा देने के बाद DTC बस में CM केजरीवाल ने महिलाओं के साथ किया सफर

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को सार्वजनिक बसों का सफर किया, ताकि वह राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई मुफ्त-यात्रा योजना पर महिला यात्रियों की राय जान सकें। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) द्वारा बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक योजना लागू होने के पहले दिन मंगलवार को 4.77 लाख से अधिक महिलाओं ने मुफ्त यात्रा के लिए गुलाबी टिकट लिया। 

 ...Read More

17. कश्मीर में आतंकी हमले में पांच प्रवासी मजदूरों की मौत के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा

कुलगाम जिले में आतंकी हमले में पश्चिम बंगाल के पांच मजदूरों की जान जाने के बाद कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि पूर्ण रूप से प्रतिबंध के कारण घाटी में सामान्य जनजीवन बुधवार को भी प्रभावित रहा। गौरतलब है कि आतंकी हमला ऐसे समय हुआ जब यूरोपीय संघ के सांसदों का एक शिष्टमंडल, जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाए जाने के बाद कश्मीर के लोगों का अनुभव जानने यहां दो दिवसीय दौरे पर आया है। 

 ...Read More

18. अगले साल फरवरी में रिलीज होगी राजद नेता लालू यादव पर आधारित फिल्म

अपने अलग अंदाज के लिये मशहूर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तथा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के जीवन पर आधारित फिल्म अगले साल के शुरू में रूपहले पर्दे पर नजर आयेगी। 'लालटेन' नामक इस भोजपुरी फिल्म में लालू का किरदार निभा रहे अभिनेता यश कुमार ने बुधवार को  बताया कि राजद के पूर्व प्रमुख के जीवन पर बन रही इस फिल्म में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री के जीवन के विभिन्न पहलुओं को रोचक और मनमोहक तरीके से प्रस्तुत किया गया है। लालटेन राजद का चुनाव निशान भी है। 

 ...Read More

19. कल से नहाय-खाय के साथ शुरू हो रहा है छठ महापर्व, तैयारियों में जुटे श्रद्धालु

लोक आस्था व श्रद्धा का प्रतीक एवं सूयरेपासना का चार दिवसीय छठ महापर्व गुरुवार से प्रारंभ हो रहा है। छठ महापर्व के लिए श्रद्धालुओं ने अपने घरों में विशेष तैयारियां शुरू कर दी हैं, वहीं प्रशासन ने भी बेहतर व्यवस्था के लिए कमर कस ली है। 

 ...Read More

20. शाकिब पर और कड़ा प्रतिबंध लगना चाहिए था : माइकल वॉन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने शाकिब अल हसन के लिये कड़े प्रतिबंध की मांग की जबकि आस्ट्रेलियाई डीन जोंस इस बात से हैरान हैं कि इस बांग्लादेशी आलराउंडर ने ऐसे समय में इन भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट क्यों नहीं की जब ‘खिलाड़ी नियमों के बारे में भली भांति वाकिफ’ हैं। 

 ...Read More