BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे ◾बिहार के विवादास्पद विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली की अदालत में आत्मसमर्पण किया ◾सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ श्रीकृष्ण का अवतार : योगी◾अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा, एफपीआई पर ऊंचा कर अधिभार वापस ◾आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदम्बरम ने उच्चतम न्यायालय में नयी अर्जी लगायी ◾विपक्ष के 9 नेताओं के साथ राहुल गांधी कल करेंगे कश्मीर का दौरा ◾TOP 20 NEWS 23 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत पर निर्मला सीतारमण बोली- भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर◾सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾पश्चिम बंगाल : मंदिर में दीवार गिरने से मची भगदड़ में 4 की मौत, ममता बनर्जी ने किया मुआवजा का ऐलान◾मनमोहन सिंह ने राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ◾दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ चिदंबरम की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा SC◾SC ने ट्रिपल तलाक को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस ◾कपिल सिब्बल बोले- अर्थव्यवस्था और नागरिकों की आजादी के मकसद को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत◾जयराम रमेश के बाद बोले सिंघवी- मोदी को खलनायक की तरह पेश करना गलत◾जानिए कैसे हुआ आईएनएक्स मीडिया मामले का खुलासा !◾प्रह्लाद जोशी बोले- यदि चिदंबरम बेकसूर हैं तो कांग्रेस को नहीं करनी चाहिए चिंता◾

देश

Top 20 News 8 August - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

1. प्रणव मुखर्जी, नानाजी देशमुख, भूपेन हजारिका को प्रदान किया गया भारत रत्न

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, भारतीय जनसंघ के दिवंगत नेता नानाजी देशमुख और दिवंगत गायक भूपेन हजारिका को मंगलवार को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया।

  ...read more

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुच्छेद-370 पर आज शाम 8 बजे देश को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में रद्द किए गए संविधान के अनुच्छेद-370 के संबंध में देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री गुरुवार शाम 8 बजे टेलीविजन के माध्यम से देशवासियों से रूबरू होंगे। मोदी केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए ऐतिहासिक कदम के बारे में देश को संबोधित करेंगे, जिसके तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद को हटाया गया है, और अब राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है।

  ...read more


3. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को जम्मू-कश्मीर से वापस भेजा गया दिल्ली

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद और जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस प्रमुख गुलाम अहमद मीर को श्रीनगर हवाई अड्डे पर रोक दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक उन्हें वापस दिल्ली भेजा जा रहा है। अनुच्छेद 370 हटने के बाढ़ पहली बार गुलाम नबी आज़ाद जम्मू-कश्मीर के दौरे के लिए गए थे, लेकिन श्रीनगर हवाई अड्डे पर प्रशासन ने उन्हें रोक दिया।

  ...read more

4. हापुड़ की गंगा नदी में हुआ सुषमा स्वराज का अस्थि विसर्जन, भावुक हुई बेटी बांसुरी

देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज हापुड़ की गंगा नदी में अस्थि विसर्जन किया गया। सुषमा स्वराज की बेटी बंसुरी स्वराज अपनी मां की अस्थियों को गंगा नदी में विसर्जित किया। इस दौरान सुषमा स्वराज के पति कौशल स्वराज भी उनके साथ मौजूद रहे हैं। अस्थि विसर्जन के दौरान बेटी बांसुरी और पति कौशल बेहद भावुक नजर आए। अंतिम संस्कार की सभी रस्मे बांसुरी स्वराज ने पूरी की।

  ...read more

5. अजित डोभाल के वीडियो पर गुलाम नबी आजाद ने साधा निशाना, बोले-पैसे देकर किसी को भी साथ ला सकते हो

जम्मू-कश्मीर में अनुछेद 370 हटाए जाने के बाद से वहां के हालात कर्फ्यू के समान हैं। चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस और सेना के जवान बहुत जरूरत पड़ने पर ही लोगों को निकलने दे रहे हैं और वह भी गहन तलाशी के बाद। हालत की समीक्षा लेने गए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने वहां के लोगों के साथ बातचीत की और साथ में खाना भी खाया। डोभाल का इस मुलाकात का वीडियो भी सामने आया है। वहीं कांग्रेस ने वीडियो पर  सवाल उठाया है।

  ...read more

6. अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने पूछा - भूमि विवाद में जन्म स्थान को कैसे पक्षकार बनाया जा सकता है

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में एक पक्षकार ‘राम लला विराजमान’ से जानना चाहा कि देवता के जन्मस्थान को इस मामले में दावेदार के रूप में कैसे कानूनी व्यक्ति माना जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील अयोध्या प्रकरण में तीसरे दिन की सुनवाई में कहा कि जहां तक हिन्दू देवताओं का संबंध है तो उन्हें कानून में कानूनी व्यक्ति माना गया है जो संपत्ति का स्वामी हो सकता है और मुकदमा भी कर सकता है।

  ...read more

7. जम्मू-कश्मीर की हालत ‘नाज़ी कन्सन्ट्रेशन कैंप’ की तरह हो गई है : अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने गुरुवार को आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में टेलीफोन, मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद किए जाने के बाद वहां की हालत ‘नाज़ी कन्सन्ट्रेशन कैंप’ की तरह हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने लोकसभा में यह कहा था कि प्रधानमंत्री ने लाल किले से बोला था कि कश्मीर को गोली से नहीं, गले लगाकर आगे ले जाएंगे, लेकिन कश्मीर की हालत नाज़ी कन्सन्ट्रेशन कैंप की तरह हो गई है। टेलीफोन, मोबाइल और इंटरनेट सब बंद हैं।

  ...read more

8. राहुल गांधी ने की कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बाढ़ पीड़ितों की मदद की अपील

देश में कई हिस्सों में आई बाढ़ के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘केरल, कर्नाटक, असम और बिहार में बाढ़ की हालत गंभीर है। लाखों लोग फंसे हैं या विस्थापित हो चुके हैं।

  ...read more

9. PM मोदी ने बांग्लादेश के गृह मंत्री से मुलाकात की, विकास में सहयोग की जताई प्रतिबद्धता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बांग्लादेश के गृह मंत्री असद-उज-जमां खान कमाल से मुलाकात की और प्रगति एवं समृद्धि में मजबूत सहयोगी बने रहने की भारत की प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के ट्वीट में कहा गया है, ‘‘बांग्लादेश के गृहमंत्री असद-उज-जमां खान कमाल ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

  ...read more

10. वेंकैया नायडू बोले- अफजल गुरु का अधूरा काम पूरा करने की सोच शर्मनाक और मूर्खतापूर्ण

देश के उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि कुछ लोगों की अफजल गुरु का अधूरा काम पूरा करने की सोच शर्मनाक और मूर्खता से भरी है, क्योंकि अफजल गुरु ने भारतीय संसद को बम धमाके से उड़ाकर लोकतांत्रिक व्यवस्था को समाप्त करने का षड़यंत्र रचा था।

  ...read more

11. कश्मीर में 370 हटाने से बौखलाए पाकिस्तान ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के भारत के फैसले से पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है। पाकिस्तान ने अब समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं रद्द कर दी हैं। पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया है।

  ...read more

12. अनुच्छेद 370 पूरी तरह भारत का आतंरिक मामला : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान की ओर से भारत के राजनयिक स्तर में कटौती करने सहित अन्य कदमों को दुनिया के सामने द्विपक्षीय संबंधों की चिंताजनक तस्वीर पेश करने का प्रयास करार दिया। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि अनुच्छेद 370 से जुड़ा, हाल का सम्पूर्ण घटनाक्रम पूरी तरह से भारत का आतंरिक मामला है। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि भारत का संविधान हमेशा से सम्प्रभु मामला रहा है और आगे भी रहेगा। इस अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप कर क्षेत्र की चिंताजनक तस्वीर पेश करने की चाल कभी सफल नहीं होगी।

  ...read more

13. डोभाल की कश्मीर यात्रा पर दिए बयान के लिए गुलाम नबी आजाद मांगें माफी : भाजपा

भाजपा ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की कश्मीर यात्रा को धनबल से प्रायोजित बताए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए माफी की मांग की। भाजपा ने कहा कि कांग्रेस नेता के इस बयान का इस्तेमाल पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कर सकता है।

  ...read more

14. अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने लगातार तीसरे दिन सुनवाई शुरू की, राम लला के वकील की दलीलें जारी

उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राजनीतिक रूप से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में बृहस्पतिवार को एक बार फिर सुनवाई शुरू की। इस मामले में मध्यस्थता के जरिए मैत्रीपूर्ण तरीके से किसी समाधान पर पहुंचने की कोशिशें विफल होने के बाद सुनवाई की जा रही है।

  ...read more

15. SC का अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ चुनौती पर जल्द सुनवाई से इनकार

उच्चतम न्यायालय ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने संबंधी अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निष्प्रभावी किये जाने की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली तथा राज्य में जारी कर्फ्यू वापस लेने संबंधी याचिकाओं की त्वरित सुनवाई से इन्कार कर दिया।

  ...read more

16. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मरियम नवाज लाहौर में गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को धन शोधन के मामले में यहां गुरुवार को उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब वह जेल में बंद अपने पिता से मिलने आई थीं। राष्ट्रीय जवाबदेही अदालत ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष 45 वर्षीय मरियम को लाहौर की कोट लखपत जेल से गिरफ्तार किया।

  ...read more

17. अमेरिकी सांसदों ने पाक से भारत के खिलाफ बदले की कार्रवाई से बचने का किया आग्रह

अमेरिका के दो प्रभावशाली डेमोक्रेटिक सांसदों ने पाकिस्तान से भारत के खिलाफ ‘‘बदले की कोई भी कार्रवाई’’ करने से बचने और अपने देश में आतंकवादी समूहों के खिलाफ ‘‘ठोस कार्रवाई’’ करने का अनुरोध किया। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के भारत के कदम को ‘‘एकतरफा और गैरकानूनी’’ बताते हुए बुधवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया और नई दिल्ली के साथ राजयनिक संबंधों को कमतर कर दिया था।

  ...read more

18. मलेशियाई प्रधानमंत्री को उम्मीद, तनाव रोकने के लिये भारत-पाक 'यथासंभव संयम' बरतेंगे

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत तथा पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में शांति और स्थायित्व के लिये नुकसानदेह साबित होने वाले तनाव को रोकने की खातिर “यथासंभव संयम” बरतेंगे।

  ...read more

19. कश्मीरियों ने धोनी को सेना की वर्दी में देखकर इस पाक क्रिकेटर के नाम के नारे लगाए, देखें वीडियो

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस समय कश्मीर में भारतीय सेना के साथ ड्यूटी कर रहे हैं। भारतीय सेना की 108 टीए बटालियन यानी पैरा के साथ एमएस धोनी कश्मीर में हैं। एमएस धोनी को भारतीय सेना में लेफ्टीनेंट कर्नल का पद मिला हुआ है।

  ...read more

20. केन विलियमसन ने डेल स्टेन को 'एब्डोमिनल गार्ड' की तस्वीर शेयर करके दी फेयरवेल

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने सालों से बल्लेबाजों को अपनी घातक गेंदबाजी से डरा कर रखा हुआ है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने बुधवार को साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज का सामना करते हुए अपनी एक पुरानी याद ताजा करते हुए तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करते हुए अपने टेस्ट कैरियर में डेब्यू करने के बारे में बताया।

  ...read more