BREAKING NEWS

SC की सख्ती के बाद गाजीपुर बॉर्डर से किसान हटाने लगे टैंट, कहा- हमने कभी बन्द नहीं किया था रास्ता ◾नेहरू के जन्मदिन पर महंगाई के खिलाफ अभियान शुरू करेगी कांग्रेस, कहा- भारी राजस्व कमा रही है सरकार ◾ देश में टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, WHO प्रमुख ने PM मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों को दी बधाई ◾आर्यन केस : शाहरुख के घर मन्नत में जांच के बाद निकली NCB टीम, अब अनन्या पांडे से होगी पूछताछ ◾जम्मू-कश्मीर में जारी है आतंकवादी गतिविधियां, बारामूला में टला बड़ा हादसा, आईईडी किया गया निष्क्रिय ◾SC की किसानों को फटकार- विरोध करना आपका अधिकार, लेकिन सड़कों को अवरुद्ध नहीं किया जा सकता◾100 करोड़ टीकाकरण पर थरूर बोले- 'आइए सरकार को श्रेय दें', पहले की विफलताओं के प्रति केंद्र जवाबदेह◾देश के पास महामारी के खिलाफ 100 करोड़ खुराक का ‘सुरक्षात्मक कवच’, आज का दिन ऐतिहासिक : PM मोदी◾ड्रग्स केस : बॉम्बे HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को होगी सुनवाई◾MP : भिंड में वायुसेना का विमान क्रेश होकर खेत में गिरा, पायलट सुरक्षित बच निकलने में रहा सफल ◾आखिर क्यों बांग्लादेश में कट्टरपंथियों के निशाने पर है अल्पसंख्यक हिंदू, अमेरिका ने जताई चिंता ◾देश में फिर बढ़े कोरोना संक्रमण के केस, 18,454 नए मामलों की पुष्टि, 160 मरीजों की मौत◾महिलाओं को 40% टिकट देने के फैसले पर बोले राहुल-UP सिर्फ शुरुआत है◾Nationwide Vaccination : टीकाकरण अभियान में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, पार किया 100 करोड़ का जादुई आंकड़ा◾लगातार जारी है प्रकृति का कहर, गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे उत्तराखंड में प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा ◾आगरा : अरुण वाल्मीकि के परिवार को 30 लाख की मदद देगी कांग्रेस, प्रियंका गांधी ने किया ऐलान◾क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में जेल में बंद आर्यन से मिलने पहुंचे सुपरस्टार शाहरुख खान ◾Petrol-Diesel Price : नहीं थम रही महंगाई, पेट्रोल-डीजल के दामों में आज फिर हुई 35 पैसे की बढ़ोतरी◾दुनियाभर में जारी है कोरोना महामारी का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 24.19 करोड़ से अधिक ◾उत्तराखंड बारिश : रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हुई◾

TOP 5 NEWS 03 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - आज दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानें इस सुरंग की खासियत

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि सरकार ने दिसम्बर 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने का निर्णय किया था, जिनका निधन पिछले वर्ष हो गया। इस सुरंग से हर रोज 3000 कार और 1500 ट्रक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ जा सकेंगे। आज दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग का उद्घाटन होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का आज यानी शनिवार को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन करेंगे। इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी। दरअसल, अटल सुरंग दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है और 9.02 लंबी सुरंग मनाली को सालों भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी। बता दे की सुरंग को हिमालय के पीर पंजाल की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है। अटल सुरंग का दक्षिणी पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर की दूरी पर 3060 मीटर की ऊंचाई पर बना है जबकि उत्तरी पोर्टल 3071 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल घाटी में तेलिंग, सीसू गांव के नजदीक स्थित है। घोड़े की नाल के आकार वाली दो लेन वाली सुरंग में आठ मीटर चौड़ी सड़क है और इसकी ऊंचाई 5.525 मीटर है।

2 - सर्दी की दस्तक! इस सप्ताह तापमान में हो सकती है बड़ी गिरावट 

दिल्ली वालों को कल रात ठंड का एहसास हुआ। दिल्ली के हवा के झोकों में ठंडक महसूस की जा सकती है, अब उत्तरी इलाकों में तापमान गिर रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि ये आने वाली सर्दियों के शुरुआती संकेत हैं। 2 अक्टूबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा यानी सामान्य तापमान से 2 डिग्री नीचे। 27-28 सितंबर को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और 22.2 डिग्री सेल्सियस था। दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने कहा कि आने वाले सप्ताह में न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। हालांकि, अधिकतम तापमान 1 अक्टूबर को 35.6 डिग्री सेल्सियस और 30 सितंबर को 36.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बता दें कि क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “हम अधिकतम तापमान में तुरंत बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। मानसून के हटने के बाद अब आसमान साफ ​​हैं, इसलिए दिन का तापमान अधिक होता है, लेकिन गर्मी फिर से बढ़ जाती है, इसलिए रातें ठंडी होती हैं। अगर पश्चिमी विक्षोभ के कारण वहां कोई बारिश या हिमपात होता है, तो यहां ठंड शुरू हो जाएगी"

3 - कोरोना : खाली खड़ी ट्रेनों का रखरखाव बढ़ा रहा है भारतीय रेलवे का खर्चा

कोरोना काल में भारतीय रेल को संचालित नहीं हो रही ट्रेनों से नुकसान उठाना पड़ रहा है। बता दे की रेलवे की लगभग 11,000 से ज्यादा यात्री ट्रेन है जो अभी संचालित नहीं हो रही है, लेकिन उनके रखरखाव का खर्च बदस्तूर जारी है। भारतीय रेल 13 हजार से ज्यादा यात्री ट्रेनों का संचालन करता है। रेल बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने इस बारे में साफ कहा है कि इस समय जबकि अधिकांश यात्री ट्रेनों का संचालन नहीं हो रहा है, लेकिन उनका न्यूनतम रखरखाव करना पड़ रहा है। ट्रेनों को नियमित समय पर कुछ दूर चलाना ही पड़ता है, ताकि उनको पूरी तरह फिट रखा जा सके। इनमें सुरक्षा और संरक्षा मापदंडों को स्थिर बनाए रखना होता है। कुछ ट्रेनों को पूरी तरह से भी तैयार रखा गया है, ताकि मांग पर या सरकार द्वारा कोई फैसला होने पर उनको तुरंत संचालन में लाया जा सके।

4 - नई रक्षा खरीद प्रक्रिया में प्रावधान लचीले बनाए गए, रक्षा अधिग्रहण परिषद को ऑफसेट नीति में छूट का अधिकार होगा

हाल ही में CAG की रिपोर्ट में रक्षा मंत्रालय की ऑफसेट नीति के काम पर गंभीर सवाल उठाए गए है। भारतीय वायु सेना के लिए हाल में खरीदे गए राफेल जेट के मामले में ऑफसेट पॉलिसी पूरी न होने पर कैग ने संसद में अपनी रिपोर्ट पेश की. इस बीच मंत्रालय ने नई रक्षा खरीद प्रक्रिया जारी की है, जिसमें ऑफसेट नीति में कई बदलाव किए गए हैं। यहां तक कि भविष्य में हथियार विक्रेताओं को ऑफसेट नीति से छूट भी प्रदान की जा सकती है। CAG ने जहां अपनी रिपोर्ट में राफेल विमानों की आपूर्ति करने वाली कंपनी दसाल्ट एविएशन पर ऑफसेट प्रावधानों का पूरा नहीं करने का आरोप लगाया है, वहीं यह भी पाया है कि विदेशों से हुए ज्यादातर रक्षा सौदों में ऑफसेट प्रावधानों को पूरा नहीं किया गया। जिन मामलों में ऑफसेट पूरे हुए, उनमें भी 85 फीसदी के क्रियान्वयन में भारी गड़बड़ी पाई गई। बता दे की नई रक्षा खरीद नीति में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएससी) को यह अधिकार दिया गया है कि वह विदेशों से होने वाली रक्षा खरीद में विक्रेता को आफसेट प्रावधानों से छूट दे सकता है। 

5 - आर्मी हॉस्पिटल पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, अगले कुछ दिन तक वही से करेंगे काम 

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उपचार के लिए अस्पताल में शिफ्ट हो गए हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वाल्टर रीड आर्मी हॉस्पिटल पहुंच गए हैं, जहां से वह अगले कई दिनों के सरकारी कामकाज निपटाएंगे। इससे पहले व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को बताया था कि ट्रंप में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण पाये गए हैं, लेकिन उनकी स्थिति अच्छी है और नवंबर महीने में होने वाले चुनाव के लिए अपना काम जारी रखेंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि वह बहुत अच्छा कर रहे हैं। उन्होंने अपने प्रशंसकों के लिए एक छोटा वीडियो संदेश जारी किया है और सपोर्ट के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने खुद भी इसकी जानकारी दी कि वह वाल्टर रीड अस्पताल में हैं।