BREAKING NEWS

ममता का पलट वार ,कहा 'प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह ‘‘सबसे बड़े लुटेरे’◾दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने निशुल्क डायलिसिस अस्पताल की शुरुआत की ◾तेलंगाना सरकार ने महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए किया यह खास ऐलान◾ममता का PM पर वार, कहा-मतदाताओं को गुमराह करने के लिए झूठ का सहारा ले रहे हैं मोदी◾कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में ममता पर बरसे PM मोदी, 'लोकसभा में हाफ, इस बार होगी साफ' का दिया नारा◾रसोई गैस के बढ़ते दामों के खिलाफ ममता ने किया पैदल मार्च, सैंकड़ों महिलाओं ने लिया हिस्सा ◾देश के 6 राज्यों में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, केरल और महाराष्ट्र में स्थिति बहुत खतरनाक : सरकार◾BCCI ने किया IPL की डेट शीट का ऐलान, 9 अप्रैल को विराट और रोहित की टक्कर से होगा आगाज ◾कन्याकुमारी में BJP का डोर-टू-डोर कैंपेन लॉन्च, गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाया विक्ट्री साइन◾कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन जारी, दिल्ली की सीमा पर हरियाणा के किसान ने की आत्महत्या ◾PM मोदी की रैली के मंच पर भाजपा में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती, लहराया पार्टी का झंडा ◾किसान आंदोलन 102 दिन :11 दौर की वार्ता में नहीं निकला कोई हल, सरकार मानने को तैयार नहीं ◾जन औषधि दिवस पर PM की अपील 'मोदी की दुकान' से खरीदें सस्ती दवाइयां ◾भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी बोले- नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा◾दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 11.64 करोड़ के पार, 25.8 लाख लोगों की मौत◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 18,711 नए मामले, 100 और मरीजों की मौत◾अमित शाह आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर, 'विजय यात्रा’ को करेंगे संबोधित◾TOP- 5 NEWS 07 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना वायरस के मामलों की हुई पुष्टि◾पीएम मोदी आज कोलकाता में चुनावी अभियान का बिगुल फूकेंगे,भाजपा ने भारी भीड़ जुटाने की बनाई योजना◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 05 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - CORONA VACCINE : देश में अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा टीकाकरण अभियान

सोमवार को शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है और टीकाकरण अभियान चरणबद्ध तरीके से अगले सप्ताह के अंत तक शुरू हो सकता है। बता दें कि पीएम मोदी ने सोमवार को इस बात की ओर इशारा कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में कोरोना वायरस को काबू करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है। गौरतलब है कि ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने रविवार को ऐलान किया था कि उसने भारत में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड और देसी कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। अधिकारी के अनुसार, सरकार उन दोनों कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है, जिनके टीके स्वीकृत हो चुके हैं।

2 - उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद हादसा - सीएम योगी का कड़ा रुख, EO निलंबित, कमिश्नर व डीएम से मांगा स्पष्टीकरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद के मुरादनगर में श्मशान घाट की छत गिरने के मामले को गंभीरता से लिया है।  मुख्‍यमंत्री ने घटना को अफसरों की गंभीर लापरवाही का नतीजा करार देते हुए दोषियों पर कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया है। उनके निर्देश पर मुरादनगर नगर पालिका परिषद की अधिशासी अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ मंडलायुक्त और जिलाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। उन्हें हटाया भी जा सकता है। उनके निर्देश पर वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को विशेष विमान से मौके पर भेजा गया। वित्त मंत्री वहां से लौटकर वस्तुस्थिति की जानकारी मुख्यमंत्री को देंगे। मुख्यमंत्री श्‍मशान घाट की छत गिरने से 24 लोगों की मौत की घटना पर अफसरों से बेहद नाराज हैं। उन्होंने घटना के लिए जिम्‍मेदार अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं। मेरठ के मंडलायुक्त और गाजियाबाद के डीएम समेत कई बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है। 

3 - कोरोना स्ट्रेन : पीएम बोरिस जॉनसन ने किया लॉकडाउन का ऐलान

कोरोना वयारस के नए स्ट्रेन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड में सोमवार को फिर से लॉकडाउन लगा दिया। बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमने कोरोना के खिलाफ जंग में कम से कम फरवरी के मध्य तक नया स्टे-ऑन-होम लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है ताकि घातक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को ज्यादा फैलने से रोका जा सके। बोरिस जॉनसन ने कहा कि पिछले साल जब से यह महामारी आई है, यूनाइटेड किंगडम पूरी तरह से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के प्रयास में लगा हुआ है। मगर अब हमारे सामने कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन है जो पिछले वायरस की तुलना में ज्यादा संक्रामक और खतरनाक है जो तेजी से फैल रहा है। प्रधानमंत्री बोरिस ने सोमवार रात को देश को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह नए संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, यह स्पष्ट हो गया है कि हमें और मेहनत करने की ज़रूरत है।

4 - वाहनों पर टैक्स में मिलेगी बड़ी छूट, रोड टैक्स पर 100 फीसदी तक लाभ

केंद्र सरकार ने नए साल पर दिव्यांगजनों को उनके वाहनो को रोड टैक्स व टोल टैक्स में छूट देने संबंधी नियम लागू कर दिए हैं। इससे निजी व व्यावसायिक नए वाहन की खरीद पर 18 फीसदी जीएसटी में छूट भी मिलेगी। इसके अलावा  एक्साइज ड्यूटी व बीमा मे 50 फीसदी की छूट मिलेगी। वहीं टोल टैक्स व रोड टैक्स 100 फीसदी का लाभ मिलेगा। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस बाबत 30 दिसंबर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमे दिव्यांगजनों को उनके वाहनों पर लगने वाले विभिन्न करों मे रियायात देने का उल्ल्लेख है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूर्व मे वाहन पंजीकरण प्रक्रिया में त्रूटि दूर करने के लिए मोटर वाहन अधिनियम 1989 में फार्म-20 के क्रम संख्या-4 ए में वाहनों की श्रेणी का उल्लेख अनिवार्य करने संबंधी मसौदा अधिसूचना जारी किया गया था। इसमें फार्म 20 ए में जीएसटी छूट वाले केंद्र सरकार, स्वायत्त निकाय, धर्मार्थ न्यास, ड्राइवर ट्रेनिंग स्कूल व दिव्यांगजनों के वाहन शामिल हैं। फार्म 20 में अभी तक वाहन श्रेणी का उल्लेख नहीं है। इसको ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने फार्म 20 में बदलाव किया है।

5 - अमेरिका : एक दिन में 1 लाख 62 हजार नए केस से मचा हड़कंप

कोरोना वायरस से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में पिछले 24 घंटों में एक लाख से अधिक नए मामले समाने आने के साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर  2,07,86,001 हो गई है और संक्रमण से अब तक 3.53 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।  देश में इस अवधि में 1681 कोरोना मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 3,53,131 पहुंच गई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और पिछले 24 घंटे में यहां एक लाख 62 हजार 423 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,07,86,001 हो गई है।