BREAKING NEWS

नई विदेश नीति लाने की तैयारी में वाणिज्य मंत्रालय, सितंबर से पहले उठाया जा सकता हैं कदम ◾Maharashtra Assembly Speaker: BJP विधायक राहुल नार्वेकर ने मारी बाजी, 164 वोटों के साथ जीता चुनाव ◾एकनाथ शिंदे : ऑटो वाले से महाराष्ट्र के CM की कुर्सी तक का सफर, सब्र का नहीं बगावत का फल निकला मीठा◾महाठग सुकेश ने तिहाड़ प्रशासन को फिर दिखाया ठेंगा, सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाकर किया यह 'कारनामा' ◾कुर्सी बचाने के लिए मुगलों की नीति पर चल रहे हैं अखिलेश, सपा बन चुकी है ‘समाप्तवादी पार्टी’ : निरहुआ◾लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को ग्रामीणों ने दबोचा, प्रशासन ने दिया 2 लाख का नकद इनाम ◾'उल्टी गिनती शुरू.. अगला नंबर तेरा', Ex रोडीज निहारिका को मिली धमकी, उदयपुर हत्यकांड पर की थी निंदा ◾पर्यटक कृपया ध्यान दें, उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर चेतावनी, राजधानी समेत इन जिलों में अलर्ट जारी ◾असम बाढ़ से जिंदगी मुहाल, 22.17 लाख से अधिक अब भी फंसे, मरने वालों की संख्या बढ़कर 174◾India Corona Update: देश में कोरोना के 16,103 नए मामलों की हुई पुष्टि, जानें कितने लोगों ने गंवाई जान ◾शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुटविधायक दल के कार्यालय को किया सील, श्वेत पत्र चिपकाया ◾आज का राशिफल ( 03 जुलाई 2022)◾BJP कर रही है ‘रचनात्मक’ राजनीति, विपक्षी दलों की भूमिका ‘विनाशकारी’ : जे पी नड्डा◾महाराष्ट्र : शिंदे का समर्थन कर रहे शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई लौट , विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव रविवार को◾PM मोदी की अगवानी ना कर KCR ने व्यक्ति नहीं संस्था का किया अपमान : BJP◾ Maharashtra Politics: मुख्यमंत्री शिंदे के साथ शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई के लिए रवाना◾ बडा़ खुलासा : कन्हैया का सर कलम करने वाले मौहम्मद रियाज ने की थी बीजेपी दफ्तर की रेकी, गौस ने पाक में ली आतंकी ट्रेनिंग ◾ IPS Transfer list: यूपी में 21 IPS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, इन जिलों के SP बदले गए, देखें पूरी सूची◾आंख निकालने, सिर काटने की धमकी देने वाले जहरीले मौलाना को गिरफ्तारी के दो दिन बाद ही मिली जमानत ◾वकीलों ने की कन्हैया के कसाईयों की धुनाई, जबरदस्त पिटाई, वीडीयो सोशल मीडीया पर वायरल ◾

TOP 5 NEWS 05 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - कृषि कानून : कांग्रेस शासित राज्यों में विधेयक लाने की तैयारी, सोनिया गांधी ने दी सलाह

पार्टी ने कानूनों के खिलाफ एक बड़े पैमाने पर आंदोलन शुरू किया है। कांग्रेस शासित राज्य हाल ही में लागू कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए विधेयक पेश करने की राह पर हैं। पार्टी के शीर्ष सूत्रों के अनुसार, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के नेतृत्व ने राज्य सरकारों को 'मॉडल बिल' का मसौदा भेजा है, जो एक विशेष सत्र बुलाकर उनकी विधानसभाओं में पारित होने की संभावना है। मसौदा विधेयक में पार्टी शासित राज्यों को नए कृषि कानूनों के खिलाफ और यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए है की किसी भी किसान को उसकी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से कम न मिले। इस विधेयक का नाम "किसान अधिकार और विशेष सुरक्षा प्रावधान विधेयक 2020" दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, विधेयक में राज्य सरकार द्वारा यह तय किया जाएगा कि राज्य में कृषि कानून कब लागू होंगे। संसद के हाल के मानसून सत्र में बिल के खिलाफ पार्टी ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। बता दें कि संसद ने हाल ही में उन तीन विधेयकों को पारित किया है जो 27 सितंबर से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा दिए जाने के बाद प्रभावी हुए हैं। 

2 - भारतीय सेनाओं ने की मजबूत तैयारी, सैनिकों की मदद के लिए चिनूक, एमआई-17 और अपाचे हेलीकॉप्टर तैनात

ड्रैगन सेना की आक्रामक चालों का कड़ा जवाब देने के लिए भारतीय सेनाओं ने अपनी मजबूत तैयारी कर ली है। इसके लिए लगातार थल सेना और वायु सेना साझा रणनीति के तहत संयुक्त अभ्यास कर रही हैं। अग्रिम क्षेत्र में तैनात सेना के एक अधिकारी ने कहा कि इन दिनों चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत और दो थल और वायु सेनाओं के प्रमुख अक्सर चर्चा करते हैं।  इस बीच सैन्य ढांचे में कई बदलाव आए हैं। लेह हवाई क्षेत्र में एक तरफ भारतीय वायु सेना के सी-17एस, इल्यूशिन-76एस और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान राशन और और अन्य जरूरी सामनों को पहुंचा रहे हैं। इसके साथ वे हर तरह से चीनी सेना के मुकाबला करने के लिए भी पूरी तरह तैयार हैं। चीनी सेना के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई की योजना है, जो क्षेत्र स्तर पर भी मदद कर रही है। दो सेनाएं संयुक्त रूप से काम कर रही हैं। इस प्रयास को जमीन पर देखा जा सकता है क्योंकि बल चीन और पाकिस्तान दोनों को लद्दाख सेक्टर से निपटने की तैयारी कर रहे हैं।

3 - हाथरस मामला : आज कांग्रेस का 'सत्याग्रह', कांग्रेस करेगी मौन धारन

न्याय दिलाने की मांग की अपनी लड़ाई को अगले स्तर पर ले जाते हुए कांग्रेस पार्टी देश भर में राज्य और जिला स्तर पर मौन धरना देगी। कांग्रेस महासचिव (संगठन) और सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस की "दलित लड़की की निर्मम हत्या " ने देश की अंतरात्मा को हिला दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य कांग्रेस कमेटी राज्य और जिला मुख्यालय में महात्मा गांधी या बाबासाहेब अम्बेडकर की मूर्तियों और किसी अन्य स्थान पर सत्याग्रह करेगी। यूपी सरकार की क्रूर और मनमानी कार्रवाई के खिलाफ आवाज उठाते हुए न्याय की मांग की जाएगी। बता दें कि शनिवार को प्रियंका गांधी और राहुल गांधी शाम में हाथरस पहुंचे और यूपी प्रशासन ने 5 लोगों को पीड़ित परिवार से मिलने की अनुमति दी। इसके बाद दोनों नेता पीड़ित परिवार से मिले।

4 - BJP नेता की हत्या के विरोध में आज बैरकपुर 12 घंटे के लिए बंद

टीटागढ़ में पार्टी पार्षद मनीष शुक्ला की कथित हत्या के विरोध में कोलकाता से लगभग 50 किलोमीटर दूर, बैरकपुर में सोमवार को 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, बैरकपुर में विभिन्न विरोध प्रदर्शनों में बीजेपी के महासचिव संजय सिंह, उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह और भाजयुमो के अध्यक्ष सौमित्र खान शामिल होंगे। पश्चिम बंगाल में भले ही विधानसभा चुनाव अभी दूर हो लेकिन कानून व्यवस्था को लेकर सियासत तेज हो गई। रविवार को एक बीजेपी नेता मनीष शुक्ला की उत्तरी 4 परगना जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई। वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), राज्य की सीएम ममता बनर्जी और डीजीपी को बिगड़ती कानून व्यवस्था के मद्देनजर बुलाया है। खुद राज्यपाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

5 - डोनाल्ड ट्रंप की सेहत में सुधार, सोमवार को अस्पताल से दी जा सकती है छुट्टी

कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। उनका इलाज कर रहे एक डॉक्टर ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। डॉक्टर ने कहा की अगर राष्ट्रपति की सेहत में लगातार सुधार होता है तो हम उन्हें सोमवार को छुट्टी देकर व्हाइट हाउस भेज सकते हैं जहां वह आगे अपना इलाज जारी रखेंगे।' बता दें कि ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया कोरोना से संक्रमित हो गए थे। राष्ट्रपति ट्रंप को शुक्रवार को वाल्टर रीड अस्पताल में भतीर् कराया गया था। उन्हें एंटीबॉडी दवाईयां दी जा रही हैं। डॉक्टर ने बताया कि ट्रंप को ऑक्सीजन भी दी गयी है। अमेरिका मीडिया और सोशल मीडिया पर ट्रंप की सेहत को लेकर कई कई अटकलें हैं। उनके चुनावी प्रतिद्वंद्वी बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति ओबामा सभी ने शुभकामना दी हैं। अस्पताल के बाहर जमा ट्रंप के समर्थक उनके जल्द ठीक होने की दुआ कर रहे हैं।