BREAKING NEWS

कोविड-19 ओमीक्रोन स्वरूप से उठी संक्रमण की लहर को लेकर चिंतित दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिक◾साउथ अफ्रीका से कर्नाटक आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव, राज्य में मचा हड़कंप◾WHO ने ओमिक्रॉन कोविड वैरिएंट को लेकर सभी देशों को सतर्क रहने को कहा◾भारत ड्रोन का इस्तेमाल वैक्सीन पहुंचाने के लिए करता है, केंद्रीय मंत्री ने साधा पाकिस्तान पर निशाना ◾सोमवार से दिल्ली में फिर खुलेंगे स्कूल, उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने दी जानकारी◾UP: प्रतिज्ञा रैली में BJP पर जमकर गरजी प्रियंका, बोली- 'इनका काम केवल झूठा प्रचार करना'◾राजनाथ ने मायावती और अखिलेश पर तंज कसते हुए कहा- उप्र को न बुआ और न बबुआ चाहिए, सिर्फ बाबा चाहिए◾कांग्रेस नेता आजाद ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- केंद्र शासित प्रदेश बनने से DGP को थानेदार और सीएम को MLA... ◾ट्रेक्टर मार्च रद्द करने के बाद इन मुद्दों पर अड़ा संयुक्त किसान मोर्चा, कहा - विरोध जारी रहेगा ◾ओमिक्रोन कोरोना का डर! PM मोदी बोले- अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के फैसले की फिर हो समीक्षा◾अक्षर और अश्विन की फिरकी के जाल में फंसा न्यूजीलैंड, पहली पारी में 296 रनों पर सिमटी कीवी टीम ◾'जिहाद यूनिवर्सिटी': पाकिस्तान का वो मदरसा जिसके पास है अफगानिस्तान में काबिज तालिबान की डोर◾अखिलेश यादव ने किए कई चुनावी ऐलान, बोले- अब जनता BJP का कर देगी सफाया ◾संसद में बिल पेश होने से पहले किसानों का बड़ा फैसला, स्थगित किया गया ट्रैक्टर मार्च◾दक्षिण अफ्रीका में बढ़ते नए कोरोना वेरिएंट के मामलों के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, ये अधिकारी हुए शमिल ◾कोरोना के नए वैरिएंट को राहुल ने बताया 'गंभीर' खतरा, कहा-टीकाकरण के लिए गंभीर हो सरकार◾बेंगलुरू से पटना जा रहे विमान की नागपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग, 139 यात्री और क्रू मेंबर थे सवार ◾कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा के बाद आंदोलन का कोई औचित्य नहीं : नरेंद्र सिंह तोमर ◾NEET PG काउंसलिंग में देरी को लेकर रेजिडेंट डॉक्टर्स की हड़ताल, दिल्ली में ठप पड़ी 3 अस्पतालों की OPD सेवांए◾नवाब मलिक ने किया दावा, बोले- अनिल देशमुख की तरह मुझे भी फंसाना चाहते हैं कुछ लोग◾

TOP 5 NEWS 07 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - थियेटर कमान : अब चीन को मिलेगा करारा जवाब

पहली थियेटर कमान मैरीटाइम कमान होगी, जिसकी जिम्मेदारी भारतीय समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा होगी। देश की पहली थियेटर कमान अगले साल के शुरू में अस्तित्व में आ सकती है। इस कमान को बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। सैन्य मामलों के विभाग द्वारा थियेटर कमान गठन के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। सेनाओं में हो रहे सुधारों के तहत देश में कुल सात थियेटर कमान बनाई जानी हैं। इनमें चीन सीमा के लिए उत्तरी थियेटर कमान, पाकिस्तान सीमा के लिए पश्चिमी थियेटर कमान तथा दक्षिण भारत के लिए पेनसुएला थियेटर कमान शामिल हैं। समुद्र और द्वीपों की सुरक्षा के लिए मैरीटाइम थियेटर कमान तथा हवाई सुरक्षा के लिए एयर डिफेंस थियेटर कमान बनेगी। सूत्रों के अनुसार इन पांच कमान के बनाने का कार्य पूरा होने के बाद एक स्पेस थियेटर कमान एवं एक लॉजिस्टिक थियेटर कमान भी बनाई जाएगी। बता दें कि चीन एवं अमेरिका की तर्ज पर ये थियेटर कमान बनाई जा रही है। 

2 - CORONA VACCINE : फाइजर के बाद अब सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन 'कोविशील्ड' के आपात उपयोग की मांगी मंजूरी

फाइजर के बाद अब सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपनी कोरोना वैक्सीन अपने  'कोविशील्ड' (Covishield) वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। सीरम भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी प्राप्त करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने महामारी के दौरान चिकित्सा आवश्यकताओं और व्यापक स्तर पर जनता के हित का हवाला देते हुए यह मंजूरी के लिए का अनुरोध किया है। 

3 - सरकार और किसानों के बीच तनातनी का असर, बढ़ सकते हैं फल-सब्जियों के दाम

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के 12 वें दिन भी अन्नदाता राजधानी की सड़कों पर डटे हुए हैं।  बता दें कि व्यापारियों और कृषि उपज मंडियों ने रविवार को कहा कि इस सप्ताह राजधानी शहर में फलों और सब्जियों की कीमतों में तेज बढ़त की संभावना है। जब तक किसानों और सरकार का मसला हल नहीं हो जाता, ये बरकरार रहेगा। फिलहाल तीन महीने पहले संसद द्वारा पारित तीन विवादास्पद कानूनों के खिलाफ बीते 12 दिनों  से किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। आजादपुर कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) के अध्यक्ष आदिल खान ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में आपूर्ति किए जाने वाले फलों और सब्जियों के 80% से अधिक दिल्ली के आजादपुर कृषि बाजार से आता है। यहां औसतन एक दिन में  फल और सब्जी का आगमन लगभग 5,500 मीट्रिक टन तक गिर गया है, जबकि पिछले साल इसी समय के दौरान लगभग 11,500 मीट्रिक टन की आपूर्ति हुई थी। इन विपक्षी पार्टियों से पहले शनिवार को तृणमूल कांग्रेस, राजद और वामपंथी दलों ने भी बंद का समर्थन किया था।

4 -  नेपाल : क्या भूकंप से घट गई माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई? कल नेपाल करेगा संशोधित हाईट का ऐलान

नेपाल सरकार ने चोटी की सही ऊंचाई को मापने का लक्ष्य रखा है कि 2015 में आए विनाशकारी भूकंप सहित विभिन्न कारणों से इसकी ऊंचाई में बदलाव आ सकता है। इसका पता कल यानी मंगलवार को लग जाएगा। दरअसल, नेपाल कल दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई की घोषणा करेगा। बताया जा रहा है कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की ऊंचाई का सही माप लेने के लिए करीब एक साल तक डेटा कलेक्ट करने पर काम किया गया है। नेपाल के सर्वेक्षण विभाग ने सभी मीडिया संस्थानों और पत्रकारों को एक निमंत्रण भेजा है, जिसमें एवरेस्ट की नई ऊंचाई की घोषणा के लिए कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई है।  सर्वेक्षण विभाग के उप महानिदेशक सुशील नरसिंह राजभंडारी ने सूचना दी है कि कल इस कार्यक्रम में उन लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा, जो इस प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल थे। बता दें कि सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा 1954 में एवरेस्ट की ऊंचाई मापी गई थी, जिसके मुताबिक, इसकी ऊंचाई 8,848 मीटर थी।

5 - किसान आंदोलन : कल भारत बंद, आज भी हल्ला बोल जारी

किसानों ने अब तीनों कानून की वापसी की मांग कर दी है, जिसके लिए 8 नवंबर को भारत बंद बुलाया गया है। भारत बंद से पहले आज भी किसानों का हल्ला बोल जारी है। दूसरी ओर सरकार लगातार मंथन में जुटी हुई है. किसानों को अब राजनीतिक दलों, फिल्मी हस्तियों समेत अन्य समाज के तबकों का समर्थन मिल रहा है। आज दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि नेशनल हाईवे-24 पर गाजियाबाद से दिल्ली का ट्रैफिक आंदोलन के चलते बंद रहेगा। दिल्ली आने के लिए लोगों को अप्सरा या भोपुरा या डीएनडी से सफर करने की सलाह दी गई है। किसानों और सरकार के बीच अबतक पांच दौर की चर्चा हो चुकी है, जो विफल रही हैं। अब नौ दिसंबर को फिर बातचीत होगी, उससे पहले रविवार को केंद्र सरकार के कई मंत्रियों के बीच चर्चा हुई।