BREAKING NEWS

गाजीपुर बॉर्डर पर भावुक हुए राकेश टिकैत, कहा- कृषि कानून वापस नहीं तो कर लूंगा आत्महत्या◾ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा से संबंधित मामलों की जांच करेगी दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच, एक्शन शुरू◾भारत 26 जनवरी तक सबसे ज्यादा कोविड-19 टीकाकरण करने वाला पांचवां देश बन गया : स्वास्थ्य मंत्रालय◾WEF में बोले मोदी - कोरोना महामारी के दौरान भारत ने लोगों की जान बचाते हुए वैश्विक जिम्मेदारी भी निभायी ◾गाजीपुर विरोध स्थल पर भारी पुलिस बल की तैनाती, टिकैत बोले - आंदोलन नहीं रुकेगा◾विवादों में घिरे दीप सिद्धू का पलटवार, कहा - मैं गहरे भेद खोल दूंगा तो इन्हे भागने का रास्ता नहीं मिलेगा ◾बंगाल विधानसभा ने कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव को किया पारित, ममता बोलीं- दिल्ली हिंसा के लिए BJP जिम्मेदार ◾महामारी हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत अपनी रक्षा के लिए मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम : PM मोदी ◾ट्रैक्टर रैली में घायल हुए पुलिसकर्मियों को लेकर केंद्र संवेदनशील, गृह मंत्री ने अस्पताल जाकर पूछा हालचाल ◾2020 में LAC पर चीन की हरकतों से दोनों देशों के संबंध गंभीर रूप से प्रभावित : एस जयशंकर◾CM केजरीवाल का ऐलान- अगले 2 साल में UP, उत्तराखंड समेत छह राज्यों में चुनाव लड़ेगी AAP◾2-3 उद्योगपतियों के लिए काम कर रहे हैं PM, किसान बिल की डिटेल को समझेंगे तो पूरे देश में होगा आंदोलन : राहुल ◾दिल्ली-NCR के लोगों को मिली राहत, NH-24 और दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाले रास्ते खुले◾दिल्ली में फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 2.8 रही तीव्रता ◾कृषि कानून को लेकर 64वें दिन प्रदर्शन जारी, मंद पड़ी किसान आंदोलन की धार◾देश में कोरोना के 11 हजार नए मामले, महामारी से 123 और लोगों ने गंवाई जान◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21.7 लाख से पार◾लाल किले पर हिंसा से संबंधित दिल्ली पुलिस की FIR में अभिनेता दीप सिद्धू और लक्खा सिधाना का आया नाम ◾प्रधानमंत्री मोदी आज NCC रैली और विश्व आर्थिक मंच के दावोस संवाद को करेंगे संबोधित ◾कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन ने अपना धरना वापस लिया◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 09 NOVEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - बिहार चुनाव 2020 : नतीजे तय करेंगे असम, बंगाल में कांग्रेस की रणनीति

असम में कांग्रेस इस बार मौलाना बदरुद्दीन अजमल की यूडीएफ के साथ चुनावी गठबंधन की तैयारी कर रही है। चुनाव परिणाम में अब बेहद कम वक्त बचा है। मंगलवार तक तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी। इस चुनाव के नतीजे कई मायनों में बेहद अहम साबित होंगे। यह चुनाव भविष्य में बंगाल और असम में कांग्रेस की रणनीति तय करेंगे। इस चुनाव में पार्टी ने कई प्रयोग किए हैं, जिनका चुनावी राजनीति पर असर का आकलन परिणाम के बाद ही होगा। 2014 के लोकसभा चुनाव में शर्मनाक हार के बाद कांग्रेस ने अपनी छवि बदलने की कोशिश की। गुजरात विधानसभा चुनाव में मुसलमान पार्टी के एजेंडे से बाहर रही। इसके बाद हुए कई दूसरे राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस मुसलमानों से जुड़े मुद्दों पर दूरी बनाती हुई नजर आई। हालांकि, 2019 के चुनाव में मिली हार के बाद पार्टी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया। बिहार चुनाव में कांग्रेस ने अपने परंपरागत वोट बैंक सवर्ण, मुस्लिम और दलित पर फोकस किया। 

2 - कोरोना वायरस : तीन अस्पतालों में नहीं मिला बेड, चौथे में पहुंचकर मरीज ने तोड़ दिया दम

कोरोना ऐप में आईसीयू बेड उपलब्ध होने के बाद भी अस्पताल मरीजों को भर्ती नहीं कर रहे हैं और उन्हें दूसरे अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है। शनिवार को रात तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित एक कोरोना के संदिग्ध मरीज को तीन अस्पतालों में भटकने के बाद भी बेड नहीं मिला। मरीज को इलाज में देर हो रही थी। चौथे अस्पताल में पहुंचकर परिजनों के मिन्नत करने के जाफी देर बाद मरीज को भर्ती तो कर लिया लेकिन अस्पताल में कुछ समय बाद ही उनकी मौत हो गई। बता दें कि दिल्ली के कालका जी निवासी अमित अपने 78 वर्षीय पिता को शाम से रात तक करीब 4 घंटे तक एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल के चक्कर लगाते रहे लेकिन उन्हें काफी देर तक बेड नहीं मिला। अमित के 78 वर्षीय पिता बी.डी शर्मा को शनिवार शाम तेज बुखार के अलावा सांस लेने में तकलीफ हुई। परिजन पहले तो पास के एक निजी अस्पताल ले गए लेकिन कोरोना संदिग्ध होने पर उन्हें दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल रेफर कर दिया गया। वहां भी उनके पिता को बेड उपलब्ध नहीं हो पाया। 

3 - रामलला के दरबार में वर्चुअल दीये जला सकेंगे भक्त, योगी सरकार जल्द लॉन्च करेगी वेबसाइट

दीप जलाने के बाद श्रद्धालु के विवरण के आधार पर रामलला की तस्वीर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी होगा। इस बार ‘अयोध्या दीपोत्सव’ में करोड़ों राम भक्त श्रीरामलला दरबार में वर्चुअल हाजिरी लगाएंगे। कोई भी श्रद्धालु राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से वंचित न रहे, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने की व्यवस्था की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष निर्देश पर सरकार एक पोर्टल तैयार करा रही है, जहां वर्चुअल दीप जलाए जा सकेंगे। पोर्टल पर श्रीरामलला विराजमान की तस्वीर होगी। जिसके समक्ष वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा। यहां सुविधा होगी कि श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील अथवा किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन करें। घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा। यही नहीं,श्रद्धालु अगर पुरुष है तो पुरुष अथवा महिला है तो महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे। बता दें कि दीपोत्सव को भव्य-दिव्य बनाया जाएगा लेकिन कहीं भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं होगा। प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

4 - United Nations Human Rights Council : पाकिस्तान के होने पर उठे सवाल

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्पणियों और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान के शामिल होने पर जिनेवा स्थित एनजीओ यूएन वॉच ने जमकर निशाना साधा। एनजीओ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान की उपस्थिति असहनीय है। संयुक्त राष्ट्र-मान्यता प्राप्त वॉचडॉग यूएन वॉच के अनुसार, पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव, सांप्रदायिक हिंसा और जबरन धर्म परिवर्तन के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पाकिस्तान का रिकॉर्ड मानवाधिकार के मामले में दुनिया में सबसे खराब है। इसके अलावा एनजीओ ने फ्रांस के पेरिस में एक कार्टून को लेकर एक टीचर का सिर कलम करने की घटना पर प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्पणी की कड़ी आलोचना की। खान ने यह तर्क देते हुए इस घटना को उचित ठहराया कि शिक्षक ने ईशनिंदा की थी। 

5 - कोरोना संक्रमण : वैश्विक मामले पांच करोड़ पार, अब तक साढ़े 12 लाख मौतें

शनिवार को दुनियाभर में कुल मामलों की संख्या पांच करोड़ का आंकड़ा पार कर गई। कोरोना मामलों की निगरानी करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, रविवार शाम को कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 5.03 करोड़ हो गए हैं। वहीं, रविवार शाम तक दुनियाभर में 12,58,235 लोगों की मौत हो चुकी थी। हालांकि, राहत की बात यह है कि वैश्विक स्तर पर महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3.56 करोड़ हो गई है। जबकि, रविवार शाम तक सक्रिय मामलों की संख्या 1,35,07,490 थी। वर्तमान में, मामलों में उछाल बड़े पैमाने पर अमेरिका और यूरोपीय देशों देखा जा रहा है, जो संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर की चपेट में हैं। अमेरिका में शनिवार को 24 घंटे में लगातार आठवें दिन एक लाख से अधिक संक्रमित सामने आए हैं।