BREAKING NEWS

इमरजेंसी वाले बयान पर जावड़ेकर का पलटवार,कहा- आरएसएस को समझने में बहुत समय लगेगा◾वैक्सीन सर्टिफिकेट पर छपी PM मोदी की फोटो पर TMC ने जताया ऐतराज, EC से की शिकायत ◾भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के तीसरे चरण के ट्रायल नतीजे जारी, टीका 81 फीसदी तक प्रभावी◾कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए समयसीमा खत्म, अब चौबीसों घंटे लगवा सकते हैं टीका : हर्षवर्धन◾यौन उत्पीड़न के आरोपों में फंसने के बाद रमेश जारकिहोली ने दिया इस्तीफा, कही ये बात ◾एमसीडी उप चुनावों में AAP का जलवा, केजरीवाल बोले- जनता ने ‘काम के नाम’ पर किया मतदान ◾बॉलीवुड सितारों पर लटकी इनकम टैक्स की तलवार, अभिनेता और निर्माताओं के ठिकानों पर छापेमारी ◾SC ने खारिज की फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ याचिका, सरकार की राय से अलग विचार रखने वाला देशद्रोह नहीं◾वेबिनार के संबोधन में PM मोदी बोले- कई क्षेत्रों में प्रतिभावान युवाओं के लिये खुल रहे दरवाजे◾दिल्ली MCD उपचुनाव में नहीं चली मोदी लहर, AAP ने 5 वॉर्ड में से 4 पर किया कब्जा, 1 पर कांग्रेस ◾BJP सांसद के बेटे पर बदमाशों के हमले को लेकर पुलिस ने किया दावा- रिश्तेदार से खुद पर चलवाई गोली◾Covid-19 : पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 14989 नए मामलों की पुष्टि, 98 लोगों की मौत ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 11.47 करोड़ के पार ◾राहुल लाना चाहते हैं कांग्रेस में बदलाव, कहा- BJP के अहंकार से लड़ने के लिए विनम्र बने रहने की जरूरत ◾ सौरव गांगुली को फैसला करना है कि वह PM की रैली में शामिल होना चाहते हैं या नहीं : भाजपा ◾लखनऊ में भाजपा सासंद के बेटे को बाइक सवार हमलावरों ने मारी गोली, हॉस्पिटल में एडमिट ◾TOP - 5 NEWS 03 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾आज का राशिफल (03 मार्च 2021)◾आपातकाल एक गलती थी : राहुल गांधी◾यूएई में पहली बार ‘एक्सरसाइज डेजर्ट फ्लैग-6’ युद्धाभ्यास में भाग लेगी भारतीय वायु सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 12 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - पुलिस सुरक्षा के बीच वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से हुई रवाना

16 जनवरी से देश में टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है, जिसके लिए आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप सरकार को भेज दी है। सरकार ने एसआईआई से ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की 1.1 करोड़ खुराक खरीदने का सोमवार को ऑर्डर दिया। प्रत्येक टीके पर जीएसटी समेत 210 रुपये की लागत आ रही है। आज यानी मंगलवार सुबह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित उत्पादन केंद्र से कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पूरी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ रवाना कर दी गई। वैक्सीन से लदे तीन ट्रक पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मंजरी स्थान से पुलिस की सुरक्षा में पुणे एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए। पुणे स्थित लॉजिस्टिक फर्म कूल-एक्स कोल्ड चेन सीरम इंस्टीट्यूट से देश के अन्य हिस्सों में वैक्सीन खुराक से लदे तीन ट्रकों को पूजा-पाठ करने के बाद रवाना कर दिया गया। पुलिस सुरक्षा में कोविशील्ड वैक्सीन सीरम के उत्पादन केंद्र से पुणे एयरपोर्ट पहुंची, जहां से अब देशभर के लोकेशन पर उसकी डिलीवरी होगी। 

2 - इस बार भाजपा के भीतर टकराव और कलह के केंद्र में हैं वसुंधरा राजे

भाजपा नेतृत्व द्वारा राजस्थान के नेताओं की बैठक के बाद ताजा मामला उभरा है, जिसमें वसुंधरा राजे को नहीं बुलाया गया था। इसके बाद वसुधंरा राजे समर्थकों ने सोशल मीडिया पर एक मंच बनाने की घोषणा की, जिस पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। भाजपा के इस अंदरूनी कलह का असर राज्य में होने वाले तीन विधानसभा उप चुनाव पर पड़ सकता है। सूत्रों के अनुसार, राज्य में अभी भी वसुंधरा राजे को दरकिनार करना संभव नहीं है, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व राज्य पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता है। यही वजह है कि बीते दिनों राजस्थान के मुद्दे पर चर्चा के लिए जब प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया व अन्य प्रमुख नेता दिल्ली आए तो उनमें वसुंधरा राजे शामिल नहीं थीं। इस बैठक के बाद ही वसुंधरा राजे समर्थकों ने सोशल मीडिया पर वसुंधरा राजे समर्थक मंच बनाकर अपनी मुहिम शुरू कर दी और जिला स्तर तक इस मंच का विस्तार किया जाने लगा। प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने इसका जोरदार विरोध किया और कहा कि पार्टी व्यक्ति नहीं संगठन से चलती है।

3 - NAVY : सी विजिल युद्धाभ्यास आज से, शामिल होंगे सभी 13 तटीय राज्य

नौसेना का सी विजिल युद्धाभ्यास मंगलवार से शुरू होगा। नौसेना प्रवक्ता के अनुसार यह भारत का सबसे बड़ा तटीय रक्षा अभ्यास होगा। इसमें सभी 13 तटीय राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ अन्य समुद्री एजेंसियां शामिल होती हैं। नौसेना ने कहा कि द्विवार्षिक अखिल भारतीय तटीय रक्षा अभ्यास सी विजिल -21 का दूसरा संस्करण 12-13 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। नौसना ने कहा कि भौगोलिक विस्तार और इसमें शामिल हितधारकों की संख्या, हिस्सा लेने वाली इकाइयों और उद्देश्यों को देखते हुए यह अभ्यास अभूतपूर्व होगा।

4 - WINTER UPDATES : उत्तर-पश्चिम भारत में अगले तीन-चार दिन में 2 से 4 डिग्री तक गिरेगा पारा

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि सूची उत्तरी/उत्तरी-पश्चिमी सूखी हवाओं के चलते यह परिस्थिति बनेगी। 14 जनवरी तक शीतलहर जारी रहेगी, नतीजतन यहां न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक पहुंचने की पूरी संभावना है। विभाग ने ट्वीट कर कहा कि उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के ज्यादातर इलाकों में अगले तीन से चार दिनों के दौरान कड़ाके की ठंड पड़ेगी और ठंडी हवाएं भी चलेंगी। 14 जनवरी को राजधानी में तापमान में करीब 5 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है। लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े हैं।

5 - National Youth Day : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'राष्ट्रीय युवा संसद' महोत्सव को करेंगे संबोधित

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी। इस दौरान महोत्सव के तीन राष्ट्रीय विजेता भी अपने विचार रखेंगे। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री किरन रिजिजु भी उपस्थित रहेंगे। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव (एनवाईपीएफ) का उद्देश्य 18 से 25 वर्ष के बीच के युवाओं के विचारों को सुनना है जो मतदान करने का अधिकार रखते हैं और आने वाले वर्षों में सार्वजनिक सेवाओं सहित विभिन्न सेवाओं में शामिल होंगे। एनवाईपीएफ की अवधारणा प्रधानमंत्री के 31 दिसंबर, 2017 को अपने मन की बात के संबोधन में व्यक्त किए गए विचार पर आधारित है। इस विचार से प्रेरणा लेते हुए, पहला महोत्सव 'भारत की नई आवाज बनें और समाधान खोजें एवं नीति के लिए योगदान दें' विषय के साथ 12 जनवरी से 27 फरवरी 2019 तक आयोजित किया गया था। इसके बाद 1 से 5 जनवरी, 2021 तक वर्चुअल माध्यम से राज्य युवा संसदों द्वारा इसका अनुसरण किया गया।