BREAKING NEWS

देश में कोरोना केस में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी, पिछले 24 घंटे में 29961 नए मामलों की पुष्टि ◾बापू की तुलना राखी सांवत से करने पर विवादों में घिरे UP विधानसभा अध्यक्ष, देर रात ट्वीट कर देनी पड़ी सफाई ◾विश्व में कोरोना के मामलों का आंकड़ा 22.84 करोड़ से अधिक, अबतक 46.9 लाख से ज्यादा लोगों की हुई मौत◾तालिबान ने फिर से जारी किया नया फरमान, महिला कर्मचारियों को घर पर ही रहने का दिया आदेश ◾पंजाब : चरणजीत सिंह चन्नी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, कई नेता समारोह में होंगे शामिल ◾पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनाने के साथ कांग्रेस का लक्ष्य यूपी और उत्तराखंड◾सऊदी विदेश मंत्री के साथ अफगानिस्तान पर विचारों का ‘बहुत उपयोगी’ आदान प्रदान हुआ - जयशंकर◾BJP ने चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री चुनने पर कांग्रेस पर निशाना साधा◾कांग्रेस नेताओं को पंजाब की उथल-पुथल के अन्य जगहों पर भी असर होने की आशंका◾RSS चीफ ने प्रशासन में संघ के हस्तक्षेप के आरोपों को किया खारिज ◾CSK vs MI : गायकवाड़ और गेंदबाजों ने सुपरकिंग्स को दिलाई जीत◾आईपीएल 2021 के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ेंगे कोहली◾चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री चुने जाने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा- बहुत बढ़िया राहुल ◾चरणजीत सिंह चन्नी को राहुल और अमरिंदर ने दी बधाई, बोले- उम्मीद करता हूं कि पंजाब को सुरक्षित रख सकेंगे◾UP : सलमान खुर्शीद बोले- आगामी चुनाव में जनता नफरत और बंटवारे की राजनीति करने वालों को घर बिठाएगी◾पंजाब के राज्यपाल से मिले चरणजीत सिंह चन्नी, कल सुबह 11 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ◾चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, रंधावा ने हाईकमान के फैसले का किया स्वागत◾महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- वोट लेने के लिए पाकिस्तान का करती है इस्तेमाल ◾आतंकियों की नापाक साजिश होगी नाकाम, ड्रोन के लिए काल बनेगी ‘पंप एक्शन गन’! सरकार ने सुरक्षा बलों को दिए निर्देश◾TMC में शामिल होने के बाद बाबुल सुप्रियो ने रखी दिल की बात, बोले- जिंदगी ने मेरे लिए नया रास्ता खोल दिया है ◾

TOP - 5 NEWS 16TH JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - विवाटेक पांचवें संस्करण : पीएम मोदी करेंगे संबोधित, दुनियाभर के कई नेता भी होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम करीब 4 बजे वीवाटेक के 5वें संस्करण में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। पीएम मोदी को कार्यक्रम मुख्य अतिथि के तौर पर उद्घाटन भाषण देने के लिए बुलाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज और विभिन्न यूरोपीय देशों के मंत्री और सांसद भी इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ताओं में शामिल हैं। कार्यक्रम में एप्पल के सीईओ टिम कुक, फेसबुक के अध्यक्ष और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रेड स्मिथ सहित कॉरपोरेट जगत की अन्य जानी-मानी हस्तियां भी शामिल होंगी।

2 - कोरोना डेल्टा वैरिएंट : अब कोविशील्ड की दो खुराकों के अंतराल को घटाने पर विचार कर रही सरकार

भारत में लग रही ऑक्सफोर्ड-ऐस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच अंतराल घटाने पर एक बार फिर से विचार किया जा रहा है। कोरोना टीकाकरण की रणनीति से जुड़े सरकार के एक्सपर्ट्स इसको लेकर कई दौर की बैठकें भी कर चुके हैं, ताकि कम-से-कम उन लोगों को कम अंतराल पर टीका मिल सके जिनको सबसे ज्यादा खतरा है। दरअसल, यह सबूत मिले हैं कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की वजह से अस्पतालों में भर्ती होने और संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा तेजी से बढ़ रहा है और कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच अंतराल घटाने से इस वैरिएंट से सुरक्षा होती है।

3 - केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलें, बैठक आज

फेरबदल की अटकलों के बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल और आर्थिक मामलों पर बनी मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक बुधवार को होगी। दरअसल, इन अटकलों को हवा तब मिली, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच कई मुलाकातें हुईं। सूत्रों ने बताया था कि भाजपा और एनडीए के सहयोगी दलों से कुछ महत्वपूर्ण नेता मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकते हैं। शिवसेना और शिरोमणि अकाली दल के गठबंधन से बाहर होने व लोजपा के रामविलास पासवान की मौत के बाद मंत्रिमंडल में कुछ अहम पद खाली चल रहे हैं। बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहले मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारी जोरशोर से चल रही है।

4 - 21 जून से पहले वैक्सीन की आखिरी खेप, राज्यों को मिलेंगी 47 लाख खुराकें

कोरोना टीकाकरण को लेकर सरकार ने 21 जून से पहले वैक्सीन की आखिरी खेप को राज्यों तक पहुंचाने की तैयारी कर ली है। इसके तहत 47 लाख खुराक राज्यों को इसी सप्ताह के अंत तक उपलब्ध हो सकेंगी क्योंकि इसके बाद आगामी सोमवार से देश में नए दिशा-निर्देश लागू होंगे जिसके तहत 75 फीसदी वैक्सीन की खरीद केंद्र सरकार करेगी और बाकी 25 फीसदी वैक्सीन सीधे निजी अस्पतालों को मिल सकेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 26.69 करोड़ से अधिक खुराकें दी गईं जिनमें 25,67,21,069 खुराकों की खपत हो चुकी है। अभी राज्यों के पास 1,05,61,861 खुराकें मौजूद हैं। 

5 - राम मंदिर ट्रस्ट ने सरकार व संघ को सौंपी रिपोर्ट, आरोपों को बताया सियासी

जमीन खरीद में कथित भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे राम मंदिर ट्रस्ट ने मंगलवार को इससे संबंधित रिपोर्ट केंद्र सरकार व आरएसएस को सौंप दी। गौरतलब है कि सपा और आप के आरोपों के बाद केंद्र सरकार ने जमीन खरीद मामले में ट्रस्ट से रिपोर्ट मांगी थी। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में जमीन खरीद से संबंधित सारे दस्तावेज देने के साथ ही पूरी खरीद प्रक्रिया को बिंदुवार समझाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राम मंदिर के विरोधी राजनीतिक कारणों से ट्रस्ट पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं। रिपोर्ट में संबंधित जमीन के आसपास की जमीन की वर्तमान कीमतों की भी जानकारी दी गई है। इसके अलावा सौदे की एक-एक जानकारी दी गई है।