BREAKING NEWS

PM मोदी की अगवानी ना कर KCR ने व्यक्ति नहीं संस्था का किया अपमान : BJP◾ Maharashtra Politics: मुख्यमंत्री शिंदे के साथ शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई के लिए रवाना◾ बडा़ खुलासा : कन्हैया का सर कलम करने वाले मौहम्मद रियाज ने की थी बीजेपी दफ्तर की रेकी, गौस ने पाक में ली आतंकी ट्रेनिंग ◾ IPS Transfer list: यूपी में 21 IPS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, इन जिलों के SP बदले गए, देखें पूरी सूची◾आंख निकालने, सिर काटने की धमकी देने वाले जहरीले मौलाना को गिरफ्तारी के दो दिन बाद ही मिली जमानत ◾वकीलों ने की कन्हैया के कसाईयों की धुनाई, जबरदस्त पिटाई, वीडीयो सोशल मीडीया पर वायरल ◾भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक शुरु, प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद◾ कन्हैयालाल के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देंगे भाजपा नेता कपिल मिश्रा◾ बिहार में नीतीश कुमार NDA के चेहरा थे, हैं और रहेंगे, JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान ◾ Nupur Sharma: सस्पेंड BJP नेता नूपुर के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, 10 FIR हैं दर्ज◾ presidential election : चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई बन गया है: यशवंत सिन्हा◾KCR की बीजेपी को खुली चुनौती- मेरी सरकार गिराकर दिखाओ मैं केंद्र सरकार गिरा दूंगा ◾मोहम्मद जुबैर को लगा बड़ा झटका, जमानत याचिका खारिज, हिरासत में भेजा गया ◾कन्हैयालाल की हत्या का आरोपी BJP का सदस्य नहीं, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने सभी दावों का किया खंडन◾शिंदे को शिवसेना से निकालने पर भड़के बागी, कहा - हमारी भी एक सीमा ◾ Amravati Murder Case: अमरावती में हुई उदयपुर जैसी घटना, 54 साल के केमिस्ट की गला काटकर हत्या◾ Udaipur Murder Case: कांग्रेस का बड़ा दावा, कन्हैया हत्याकांड में आरोपी रियाज के BJP नेताओं से संबंध◾पाकिस्तानी सैन्य जनरलों को प्रोपर्टी डीलर बोलने वाले पत्रकार पर हमला ◾सीएम रह चुके फडणवीस कैसे डिप्टी सीएम बनने के लिए हो गए राजी ! भाजपा ने कैसे मनाया ◾महाराष्ट्र : विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए MVA ने राजन साल्वी को बनाया उम्मीदवार, कल होगा चुनाव◾

TOP 5 NEWS 21 NOVEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - DELHI WINTER : इस बार नवंबर में ही दिसंबर जैसी सर्दी, 14 साल का टूटा रिकॉर्ड 

शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह नवंबर में पिछले चौदह सालों में सबसे कम तापमान है। दिल्ली में इस बार मौसम अलग-अलग रिकॉर्ड तोड़ने में लगा है। दिल्ली के लोगो को इस बार नवंबर में ही दिसंबर जैसी सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को सफदरजंग मौसम केन्द्र में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इससे पूर्व वर्ष 2006 में 29 नवंबर की तारीख को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। इस तरह से यह बीते चौदह सालों में नवंबर महीने की सबसे ठंडी सुबह रही। यह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे है।  

2 - CORONAVIRUS : महामारी की दूसरी लहर के साफ संकेत दे रहा कोरोना 

अब कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर का सामना कर रहा है राजधानी दिल्ली। दिल्ली में दैनिक नए मामलों की संख्या अब लगभग 15 दिनों से तेजी से बढ़ रही है। प्रदेश ने गुरुवार को 7,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए। जैसा कि राष्ट्रीय राजधानी पर ध्यान केंद्रित करना जारी है, इधर, अन्य राज्यों के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को देखने की शुरुआत कर सकता है। भारत ने देश में संक्रमण फैलने के बाद लगभग छह महीने तक दैनिक नए कोविड-19 मामलों को बढ़ते देखा है। दैनिक नए मामलों की संख्या 10 सितंबर को 100,000 के निशान से कम थी। इसके बाद अक्टूबर के अंत तक दैनिक नए मामलों में कमी का रुझान कम हो गया और दैनिक नए मामले स्थिर हो गए। बता दें कि इस सप्ताह के शुरू में दैनिक नए मामलों में काफी कमी आई। 

3 - कोरोना वैक्सीन को जरूरतमंदों तक पहुंचाने पर PM मोदी ने की बैठक में चर्चा

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना टीका संबंधी रणनीति की समीक्षा के लिए बैठक की। इस बैठक में टीके को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीकी मंचों के इस्तेमाल और प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूहों, जिनमें कोरोना योद्धा और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले अन्य कर्मी शामिल हैं, को वरीयता देने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा, 'जनसंख्या समूहों को प्राथमिकता देना, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं तक पहुंच, शीत गृह ढांचे को मजबूत करना, टीके लगाने वाले लोगों की संख्या बढ़ाना और टीकों को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीक प्लेटफॉर्म जैसे अनेक मुद्दों की समीक्षा की गई। इसके अलावा मोदी ने आपातकालीन परिस्थितियों में इनके इस्तेमाल, निर्माण तथा खरीद की मंजूरी लेने से संबंधित पहलुओं पर भी चर्चा की।

4 - कृषि कानून : CM अमरिंदर सिंह ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को बैठक के लिए बुलाया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केन्द्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को शनिवार को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। बता दें कि यह बैठक दोपहर 1.30 बजे शुरू होगी। गुरुवार को किसान संगठनों द्वारा यात्री ट्रेनें नहीं चलने देने का फैसला लिए जाने के बाद मुख्यमंत्री ने किसान नेताओं से खुद मिलने का फैसला किया है। भारत किसान यूनियन (दकौंडा) के राज्य महासचिव जगमोहन सिंह ने शुक्रवार को कहा,'' मुख्यमंत्री ने किसान संगठनों को चंडीगढ़ में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया है। इस संबंध में हमने शनिवार को यहां किसान भवन में एक बैठक बुलाई है और उस बैठक में मुख्यमंत्री के आमंत्रण के संबंध में जो भी सर्वसम्मति होगी हम उसके अनुसार काम करेंगे। किसान राज्य में यात्री ट्रेनों को गुजरने की अनुमति नहीं दे रहे हैं, ऐसे में मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार से गुरूवार को उदारता दिखने और माल सेवाओं की बहाली को यात्री ट्रेनों की आवाजाही से नहीं जोड़ने की अपील की थी। 

5 - CORONAVIRUS : डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब उनके बेटे भी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब उनके बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर भी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। एक प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है और उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। उनके प्रवक्ता ने कहा, "वह अब तक पूरी तरह से एसिम्टोमेटिक है और कोविड -19 गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं।" ट्रंप जूनियर का पॉजीटिव टेस्ट व्हाइट हाउस में रहने वाले अन्य लोगों से जुड़ा हुआ है, जिसमें उनके पिता, राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया और ट्रम्प के सबसे छोटे बेटे बैरोन शामिल हैं। बता दें कि महामारी की प्रतिक्रिया के लिए ट्रम्प के प्रशासन की भारी आलोचना की गई है, जबकि राष्ट्रपति ने स्वयं बार-बार वायरस के खतरे को महसूस किया है।