BREAKING NEWS

किसानों ने दिल्ली को चारों तरफ से घेरने की दी चेतावनी, कहा- बुराड़ी कभी नहीं जाएंगे◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन संक्रमण के 4906 नए मामले की पुष्टि, 68 लोगों की मौत◾महबूबा मुफ्ती ने BJP पर साधा निशाना, बोलीं- मुसलमान आतंकवादी और सिख खालिस्तानी तो हिन्दुस्तानी कौन?◾दिल्ली पुलिस की बैरिकेटिंग गिराकर किसानों का जोरदार प्रदर्शन, कहा- सभी बॉर्डर और रोड ऐसे ही रहेंगे ब्लॉक ◾राहुल बोले- 'कृषि कानूनों को सही बताने वाले क्या खाक निकालेंगे हल', केंद्र ने बढ़ाई अदानी-अंबानी की आय◾अमित शाह की हुंकार, कहा- BJP से होगा हैदराबाद का नया मेयर, सत्ता में आए तो गिराएंगे अवैध निर्माण ◾अन्नदाआतों के समर्थन में सामने आए विपक्षी दल, राउत बोले- किसानों के साथ किया गया आतंकियों जैसा बर्ताव◾किसानों ने गृह मंत्री अमित शाह का ठुकराया प्रस्ताव, सत्येंद्र जैन बोले- बिना शर्त बात करे केंद्र ◾बॉर्डर पर हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक, जम्मू में देखा गया ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद लौटा वापस◾'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- नए कृषि कानून से किसानों को मिले नए अधिकार और अवसर◾हैदराबाद निगम चुनावों में BJP ने झोंकी पूरी ताकत, 2023 के लिटमस टेस्ट की तरह साबित होंगे निगम चुनाव ◾गजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान, राकेश टिकैत का ऐलान- नहीं जाएंगे बुराड़ी ◾बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- कृषि कानूनों पर फिर से विचार करे केंद्र सरकार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 94 लाख के करीब, 88 लाख से अधिक लोगों ने महामारी को दी मात ◾योगी के 'हैदराबाद को भाग्यनगर बनाने' वाले बयान पर ओवैसी का वार- नाम बदला तो नस्लें होंगी तबाह ◾वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामले 6 करोड़ 20 लाख के पार, साढ़े 14 लाख लोगों की मौत ◾सिंधु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी, आगे की रणनीति के लिए आज फिर होगी बैठक ◾छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट, CRFP का अधिकारी शहीद, सात जवान घायल ◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾भाजपा नेता अनुराग ठाकुर बोले- J&K के लोग मतपत्र की राजनीति में विश्वास करते हैं, गोली की राजनीति में नहीं◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 21 NOVEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - DELHI WINTER : इस बार नवंबर में ही दिसंबर जैसी सर्दी, 14 साल का टूटा रिकॉर्ड 

शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह नवंबर में पिछले चौदह सालों में सबसे कम तापमान है। दिल्ली में इस बार मौसम अलग-अलग रिकॉर्ड तोड़ने में लगा है। दिल्ली के लोगो को इस बार नवंबर में ही दिसंबर जैसी सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को सफदरजंग मौसम केन्द्र में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इससे पूर्व वर्ष 2006 में 29 नवंबर की तारीख को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। इस तरह से यह बीते चौदह सालों में नवंबर महीने की सबसे ठंडी सुबह रही। यह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे है।  

2 - CORONAVIRUS : महामारी की दूसरी लहर के साफ संकेत दे रहा कोरोना 

अब कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर का सामना कर रहा है राजधानी दिल्ली। दिल्ली में दैनिक नए मामलों की संख्या अब लगभग 15 दिनों से तेजी से बढ़ रही है। प्रदेश ने गुरुवार को 7,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए। जैसा कि राष्ट्रीय राजधानी पर ध्यान केंद्रित करना जारी है, इधर, अन्य राज्यों के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को देखने की शुरुआत कर सकता है। भारत ने देश में संक्रमण फैलने के बाद लगभग छह महीने तक दैनिक नए कोविड-19 मामलों को बढ़ते देखा है। दैनिक नए मामलों की संख्या 10 सितंबर को 100,000 के निशान से कम थी। इसके बाद अक्टूबर के अंत तक दैनिक नए मामलों में कमी का रुझान कम हो गया और दैनिक नए मामले स्थिर हो गए। बता दें कि इस सप्ताह के शुरू में दैनिक नए मामलों में काफी कमी आई। 

3 - कोरोना वैक्सीन को जरूरतमंदों तक पहुंचाने पर PM मोदी ने की बैठक में चर्चा

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना टीका संबंधी रणनीति की समीक्षा के लिए बैठक की। इस बैठक में टीके को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीकी मंचों के इस्तेमाल और प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूहों, जिनमें कोरोना योद्धा और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले अन्य कर्मी शामिल हैं, को वरीयता देने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा, 'जनसंख्या समूहों को प्राथमिकता देना, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं तक पहुंच, शीत गृह ढांचे को मजबूत करना, टीके लगाने वाले लोगों की संख्या बढ़ाना और टीकों को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए तकनीक प्लेटफॉर्म जैसे अनेक मुद्दों की समीक्षा की गई। इसके अलावा मोदी ने आपातकालीन परिस्थितियों में इनके इस्तेमाल, निर्माण तथा खरीद की मंजूरी लेने से संबंधित पहलुओं पर भी चर्चा की।

4 - कृषि कानून : CM अमरिंदर सिंह ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को बैठक के लिए बुलाया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केन्द्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को शनिवार को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। बता दें कि यह बैठक दोपहर 1.30 बजे शुरू होगी। गुरुवार को किसान संगठनों द्वारा यात्री ट्रेनें नहीं चलने देने का फैसला लिए जाने के बाद मुख्यमंत्री ने किसान नेताओं से खुद मिलने का फैसला किया है। भारत किसान यूनियन (दकौंडा) के राज्य महासचिव जगमोहन सिंह ने शुक्रवार को कहा,'' मुख्यमंत्री ने किसान संगठनों को चंडीगढ़ में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया है। इस संबंध में हमने शनिवार को यहां किसान भवन में एक बैठक बुलाई है और उस बैठक में मुख्यमंत्री के आमंत्रण के संबंध में जो भी सर्वसम्मति होगी हम उसके अनुसार काम करेंगे। किसान राज्य में यात्री ट्रेनों को गुजरने की अनुमति नहीं दे रहे हैं, ऐसे में मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार से गुरूवार को उदारता दिखने और माल सेवाओं की बहाली को यात्री ट्रेनों की आवाजाही से नहीं जोड़ने की अपील की थी। 

5 - CORONAVIRUS : डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब उनके बेटे भी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब उनके बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर भी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। एक प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है और उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। उनके प्रवक्ता ने कहा, "वह अब तक पूरी तरह से एसिम्टोमेटिक है और कोविड -19 गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं।" ट्रंप जूनियर का पॉजीटिव टेस्ट व्हाइट हाउस में रहने वाले अन्य लोगों से जुड़ा हुआ है, जिसमें उनके पिता, राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया और ट्रम्प के सबसे छोटे बेटे बैरोन शामिल हैं। बता दें कि महामारी की प्रतिक्रिया के लिए ट्रम्प के प्रशासन की भारी आलोचना की गई है, जबकि राष्ट्रपति ने स्वयं बार-बार वायरस के खतरे को महसूस किया है।