BREAKING NEWS

दिल्ली में कोरोना के 13,287 नए मामले सामने आए, 300 लोगों की मौत, संक्रमण दर में गिरावट जारी◾उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना ने ली 329 लोगों की जान, 18125 नए मरीजों की पुष्टि◾अब भारत में बनेंगी लंबे समय तक चलने वाली बैटरी, 18 हजार करोड़ के PLI इंसेंटिव को मंजूरी◾कांग्रेस ने केंद्र को बताया आपदा में अवसर वाली सरकार, कहा- चिकित्सा उपकरणों से हटाई जाए GST◾BJP का पलटवार- वैक्सीन को लेकर लगातार भ्रम उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा है विपक्ष ◾देश में लगातार दूसरे दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में आई कमी, 71.22 प्रतिशत मामले 10 राज्यों में आए सामने◾44 देशों में मिला कोरोना का इंडियन वैरिएंट, WHO ने कहा- वायरस का यह स्वरूप है खतरनाक ◾कांग्रेस का सरकार पर कटाक्ष, कहा- चुनाव के बाद विकास 100 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल के साथ वापस आ गया◾क्या ऐसे होगी कोरोना पर जीत? PM केअर्स फंड से फरीदकोट भेजे गए वेंटिलेटर्स में से अधिकतर खराब◾भारत बायोटेक ने दिल्ली को कोवैक्सीन देने से किया इनकार, कई केंद्र करने पड़े बंद- सिसोदिया◾राहुल और प्रियंका का केंद्र पर वार- रेत में सिर डालना सकारात्मकता नहीं, देशवासियों के साथ है धोखा◾इमरान खान का कश्मीर राग बरकरार, कहा- जब तक निर्णय वापस नहीं होगा, भारत से वार्ता नहीं करेगा पाकिस्तान◾कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में साढ़े 3 लाख से कम मामलों की पुष्टि, 4205 लोगों ने गंवाई जान ◾कोरोना वायरस : 2 से 18 साल के बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल की भारत बायोटेक को मिली मंजूरी ◾गुजरात : कोरोना देखभाल केंद्र में लगी आग, 61 मरीजों को दूसरे अस्पतालों में किया गया शिफ्ट ◾उत्तर प्रदेश : एएमयू में अब तक 26 प्रोफेसरों की कोरोना से मौत, कोविड के वैरिएंट की होगी जांच◾पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश, तूफान से 8 लोगों की मौत ◾टीकरी बॉर्डर के आंदोलन स्थल पर रेप के मामले में NCW ने योगेंद्र यादव और उग्रहन को भेजा नोटिस ◾गुजरात में कोरोना का कहर जारी, सरकार ने 36 शहरों में रात्रि कर्फ्यू और अन्य प्रतिबंध 18 मई तक बढ़ाए◾महाराष्ट्र में एक बार फिर 40 हजार से ऊपर पहुंचे कोरोना के नए मामले, 793 मरीजों की मौत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 22 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - आज दुर्गा पूजा में शामिल होंगे PM नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल के लोगों को करेंगे संबोधित 

आज पश्चिम बंगाल में आयोजित होने वाले दूर्गा पूजा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर बुधवार शाम को इसकी जानकारी साझा की। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के सभी 294 सीटों पर प्रसारण के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। इस दौरान पीएम मोदी एक विशेष शुभेच्छा संदेश भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री  वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दोपहर 12 बजे राज्य में दुर्गा पूजा उत्सव की शुरुआत के मौके पर लोगों को 'पूजोर शुभेच्छा' (पूजा की शुभेच्छा) कार्यक्रम के तहत संदेश देंगे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा था, ''दुर्गा पूजा अच्छाई की बुराई पर जीत का एक पवित्र उत्सव है। मां दुर्गा से प्रार्थना करता हूं कि वह सभी को शक्ति, आनंद और अच्छी सेहत का आशीर्वाद दें।' उन्होंने कहा, ''कल बंगाली लोगों के दुर्गोत्सव का महाषष्ठी है। इस विशेष दिन के अवसर पर मैं कल दोपहर 12 बजे पश्चिम बंगाल के अपने सभी भाई-बहनों को शुभेच्छा प्रेषित करूंगा और साथ ही पूजा का आनंद साझा करूंगा। आप भी इस कार्यक्रम से जुड़िए। बता दें कि दुर्गा पूजा के कार्यक्रमों में शिरकत करने के साथ ही 2021 विधानसभा चुनाव के लिए अपना चुनावी बिगुल फूंकेगी। 

2 - LAC : युद्ध की रणनीति को चुस्त बनाने की पहल, तैनात सैनिकों की रोटेशन प्रक्रिया शुरू 

भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच सेना ने रोटेशन पर जवानों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसे लंबे समय तक एलएसी पर मौजूद रहने की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। बता दें कि दोनों देशों में सैनिकों को पीछे हटाने को लेकर लगातार बातचीत हो रही है लेकिन कोई हल नहीं निकल रहा है। सेना के सूत्रों ने कहा कि कठिन एवं दुर्गम स्थानों पर जवानों की तैनाती में रोटेशन प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसके पीछे मकसद यह होता है कि लंबे समय तक जवानों को ऐसे ऊंचाई वाले दुर्गभ स्थानों पर तैनात नहीं रखा जाए। वहीं, दूसरे सैनिकों को वहां भेजकर उनकी युद्धक क्षमता को मजबूती प्रदान करना है। इसलिए उन्हें दो-तीन महीनों के भीतर वहां से हटा दिया जाता है औ दूसरे सैनिकों को वहां भेजा जाता है। सेना सूत्रों के अनुसार यह प्रक्रिया पूर्वी लद्दाख में भी आरंभ कर दी गई है। 

3 - Manifesto : निर्मला सीतारमण आज जारी करेंगी भाजपा का घोषणा पत्र

आज भाजपा अपना घोषणापत्र (Manifesto) जारी करेगी। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय मयूख ने बताया कि पटना के एक होटल में सुबह 10 बजे बीजेपी के घोषणा पत्र का लोकार्पण केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। इस दौरान बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव, चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस, बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल समेत प्रदेश के कई नेता मौजूद रहेंगे। वहीं एनडीए प्रत्याशियों के पक्ष में भाजपा के राष्ट्रीय व प्रदेश के कई नेता आज यानी गुरुवार को चुनाव प्रचार करेंगे। इन नेताओं में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी व रघुवर दास भी शामिल हैं। बता दें कि कोरोना संकट के बीच चुनाव आयोग ने 25 सितंबर को बिहार विधानसभा चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी। जबकि नतीजे की घोषणा 10 नवंबर को होगी।

4 - LAC : PM नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग नवंबर में 3 बार होंगे आमने-सामने

एलएसी पर जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग नवंबर में तीन अलग-अलग फोरम पर वर्चुअल बैठक में आमने-सामने होंगे। एससीओ के अलावा ब्रिक्स और जी-20 की बैठक में इन नेताओं का सामना होगा। एससीओ की 10 नवंबर को होने वाली बैठक के बाद 17 नवंबर को ब्रिक्स और 21 व 22 नवंबर को जी-20 की बैठक होनी है। रूस एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी वर्चुअल माध्यम से करने जा रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन 10 नवंबर को किया जाएगा। सीमा विवाद के बाद पहली बार मोदी-जिनपिंग एक दूसरे से वर्चुअल फोरम पर रूबरू होंगे। ऐसे में सबकी निगाह बैठक में होने वाली बातचीत पर होगी। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में पांच महीनों से गतिरोध बना हुआ है। जिससे दोनों के रिश्तों में महत्वपूर्ण रूप से तनाव है।  

5 - कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक वॉलंटियर की मौत, फिर भी नहीं रुकेगा परीक्षण

वैक्सीन बनाने की रेस में ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन सबसे आगे चल रही है। इस बीच बड़ी खबर है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक वॉलंटियर की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, ब्राजील में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में एक वॉलंटियर की मौत हो गई है। यह जानकारी बुधवार को अधिकारियों ने दी। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मृतक वॉलंटियर को अंडर ट्रायल कोरोना वैक्सीन नहीं दी गई थी, बल्कि प्लेसबो मिला था। बता दें कि कोरोना वायरस वैक्सीन के ट्रायलों के दौरान यह पहली मौत है। हालांकि, इसके बाद भी वैक्सीन की सेफ्टी को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ विकसित किए जा रहे टीके का ट्रायल नहीं रुकेगा, बल्कि जारी रहेगा।