BREAKING NEWS

लखीमपुर हिंसाः सुमित जायसवाल समेत 4 लोग गिरफ्तार, मौके पर जीप से निकलकर भागते हुए वायरल हुआ था वीडियो◾उत्तराखंड: शाह ने CM धामी से की बात, भारी बारिश से उपजे हालात का जाएजा लेकर हर संभव मदद का दिया भरोसा◾बाबुल सुप्रियो कल लोकसभा अध्यक्ष से मिलकर सांसद पद से देंगे इस्तीफा, BJP छोड़ TMC में हो चुके हैं शामिल◾रेल रोको आंदोलन रहा शांतिपूर्ण, कई किसान नेताओं को किया गिरफ्तार : एसकेएम◾झारखंड:गुमला में 2 नाबालिग बहनों के साथ हुआ गैंगरेप, BJP ने सरकार पर साधा निशाना ◾कश्मीर के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा रोकी गई, एहतियात के तौर पर उठाया गया कदम◾PM मोदी बुधवार को कुशीनगर हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन, अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल से जुड़ेगी दुनिया◾J&K में गैर-कश्मीरियों पर लगातार हो रहे हमलों के बीच आर्मी चीफ नरवणे पहुंचे जम्मू, सुरक्षा स्थिति का लेंगे जाएजा◾कृषि कानूनों पर सत्यपाल मलिक बोले- किसानों की नहीं सुनी तो यह सरकार दोबारा नहीं आएगी ◾कोर्ट ने राम रहीम सहित 5 दोषियों को सुनाई उम्रकैद की सजा, 31 लाख रुपये का भी लगाया जुर्माना◾दुर्गापूजा हिंसा को लेकर प्रदर्शन के बीच बांग्लादेश में हिंदुओं के 29 घर फूंक दिए गए, हालात तनावपूर्ण ◾लक्षित हत्याओं के बाद कांग्रेस ने की मीटिंग, कहा- मोदी कुशासन ने कश्मीर को बनाया आतंक का अड्डा◾मैं राज्यपाल था तो श्रीनगर के 50-100 किलोमीटर के दायरे में घुस नहीं सकते थे आतंकी:सत्यपाल मलिक◾UP : सपा के बागी विधायक नितिन अग्रवाल बने डिप्टी स्पीकर, नरेंद्र वर्मा को 244 वोटों से दी मात ◾केरल बारिश : मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हुई, गृह मंत्रालय ने दिया हर संभव मदद का आश्वासन◾राष्ट्रीय सुरक्षा पर अमित शाह की हाई लेवल मीटिंग, कहा-आतंकी घटनाओं का माकूल जवाब दिया जायेगा◾ पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर राहुल का PM पर कटाक्ष, कहा- ये बेहद गंभीर मुद्दा है....◾रेल रोको आंदोलन : मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर किसानों का प्रदर्शन समाप्त, तीन मांगों के साथ सौपा ज्ञापन ◾रेल रोको आंदोलन से 130 जगहों पर सेवाएं प्रभावित, देखें लिस्ट, किसानों ने दी ये बड़ी चेतावनी ◾उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद एक बार फिर चारधाम यात्रा ठप्प, बिगड़े मौसम से जहां-तहां फंसे लोग ◾

TOP 5 NEWS 23 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - CORONA NEW STRAIN : यूके पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा - ब्रिटेन में कोरोना का नया रूप ज्यादा मारक 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि शुरुआती सबूत बताते हैं कि पिछले साल के अंत में इंग्लैंड में पाया गया कोरोना वायरस का नया संस्करण अधिक मारक हो सकता है। न्यू ऐंड इमर्जिंग रेस्पिरेटरी वायरस थ्रेट्स एडवाइजरी ग्रुप (एनईआरवीटीएजी) के वैज्ञानिकों द्वारा शुरुआती डेटा ब्रीफिंग के आधार पर, जॉनसन ने स्वीकार किया कि कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा घातक है और इससे मौतों की संख्या भी बढ़ सकती है। बता दें कि अभी तक यह कहा जा रहा था कि नया स्ट्रेन तेजी से फैलता है लेकिन इससे ज्यादा मौतें होने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी। हालांकि उन्होंने जोर दिया कि दो टीके- फाइजर का बायोएनटेक और ऑक्सफोर्ड का एस्ट्राजेनेका - यूके में लाए जा रहे हैं जो सभी संस्करणों के लिए प्रभावी हैं। पीएम जॉनसन ने कहा कि अधिक तेज़ी से फैलने के अलावा, अब यह भी लग रहा है कि कुछ ऐसे प्रमाण हैं कि पहली बार लंदन और इंग्लैंड के दक्षिण पूर्व में पहचाना गया नया संस्करण अधिक मृत्युदर लाने वाला हो सकता है। 

2 - किसान आंदोलन : सिंघू बॉर्डर पर धरा गया संदिग्ध, 4 किसान नेताओं को गोली मारने की थी साजिश!

शुक्रवार को किसानों ने सिंघु बॉर्डर से एक संदिग्ध को पकड़ा है जिसने बताया कि वह कथित तौर पर चार किसान नेताओं को गोली मारने के इरादे से वहां पहुंचा था और उसका मकसद 26 जनवरी को प्रस्तावित किसानों के ट्रैक्टर मार्च में अड़चन पैदा करना भी थी। हालांकि, बाद में संदिग्ध को पुलिस के हवाले कर दिया गया। किसान नेता कुलवंत सिंह ने सिंघू बॉर्डर पर की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि किसानों के आंदोलन में बाधा डालने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि मास्क पहने इस शख्स और उसके सहयोगियों को धमकाया गया है कि अगर उन्होंने कुछ भी जानकारी उगली तो उनके परिवारवालों को मार दिया जाएगा। मीडिया से बात करते हुए इस संदिग्ध आदमी ने कहा, 'हमने 26 जनवरी को किसानों को ट्रैक्टर रैली के लिए आगे बढ़ने से रोकने की योजना बनाई थी और अगर वे नहीं रुकते तो हम पहले हवा में फायरिंग करते और हमारे दूसरे सहयोगी पीछे से गोली चलाते ताकि वहां मौजूद पुलिस वालों को यह लगता कि उनपर किसान गोली चला रहे हैं। हम 10 लोगों की टीम थे, जिनमें से 2 महिलाएं हैं।' उसने आगे कहा, 'हम पैसों के लिए काम कर रहे थे। संदिग्ध ने बताया की वह खुद 19 जनवरी से सिंघु बॉर्डर पर है। 

 3 - पश्चिम बंगाल : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर 'पराक्रम दिवस समारोह' को करेंगे संबोधित पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल की यात्रा पर जाएंगे। बता दें कि पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती पर कोलकाता पहुंचेंगे। इस उपलक्ष्य में वे 'पराक्रम दिवस समारोह' को संबोधित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी 1 लाख 6 हजार भूमि पट्‌टा / आवंटन बांटने के लिए असम के शिवसागर में जेरंगा पाथर भी जाएंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी की ये यात्रा ऐसे समय पर हो रही है जब पश्चिम बंगाल में चुनावी घमासान मचा हुआ है। भाजपा जमकर बंगाल में चुनाव प्रचार करने में लगी हुई है, पार्टी प्रचार का कोई भी मौका हाथ से जाने नहीं दे रही हैं। 

4 - LAC : भारतीय सेना की जासूसी कर रहा है चीन

भारतीय खुफिया एजेंसियों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में जानकारी प्राप्त करने के प्रयास में चीन की हरकतों का पता चला है। अपरिभाषित सीमा पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के इंटेलिजेंस द्वारा भारतीय सेना की आवाजाही और सीमा पर जारी निर्माण कार्य की जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिण में 8 जनवरी को सुबह-सुबह एक अज्ञात चीनी सैनिक की गिरफ्तारी उस समय की गई, जब तकनीकी साधनों के माध्यम से बॉर्डर को ट्रैक किया जा रहा था। रक्षा मंत्रालय के अधिकारी इस मामले पर कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं। चीनी कोशिशों की जानकारी सेना के टॉप लीडरशिप और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े तमाम आला-अधिकारियों तक पहुंचा दी गई है। भारतीय और चीनी सैनिक पिछले आठ महीनों से पूर्वी लद्दाख में LAC के पास आमने-सामने हैं। दोनों पक्षों के बीच आठ दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन सीमा पर तनाव कम करने की सारी कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं।

5 - REPUBLIC DAY : 26 जनवरी फुलड्रेस रिहर्सल आज

गणतंत्र दिवस परेड की फुलड्रेस रिहर्सल के चलते शनिवार को राजधानी के कई मुख्य मार्ग बाधित रहेंगे। कुछ मार्गों पर बस तो कहीं ऑटो और टैक्सी को जाने की अनुमति नहीं होगी। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को इन मार्गों से बचने की सलाह दी है। परेड खत्म होने तक विजय चौक, राजपथ, अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट, प्रिसेंज पैलेस, तिलक मार्ग, रेडियल रोड, सी हैक्सागन से राष्ट्रीय स्टेडियम में गेट नंबर 1, रफी मार्ग, जनपथ, मानसिंह रोड पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित होगी। बात दें कि यह प्रतिबंध शनिवार को परेड खत्म होने तक लागू रहेगा। रिंग रोड-आश्रम चौक-सराय काले खां-आईपी फ्लाईओवर-राजघाट, अरविंदो मार्ग-एम्स चौक, रिंग रोड धौला कुआं, वंदेमातरम मार्ग, शंकर रोड, पार्क स्ट्रीट, भैरो मार्ग-मथुरा रोड-लोधी रोड, बर्फ खाना चौक, रानी झांसी रोड, वंदे मातरम मार्ग, आइएसबीटी, चंदगी राम अखाड़ा, माल रोड, आजादपुर, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्किल, चेम्सफोर्ड रोड, मिंटो रोड, अजमेरी गेट, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड, पहाड़गंज।