BREAKING NEWS

तालिबान ने शुरू की हैवानियत, मुख्य चौराहे पर शव को क्रेन से लटका कर दी सजा ◾नकवी का कांग्रेस पर तंज- वोटों के ‘सियासी सौदागरों’ ने आजादी के बाद 75 वर्षों तक अल्पसंख्कों को दिया धोखा◾पंजाब में बदलाव का दौर जारी, छुट्टी पर गए DGP, अब इकबाल सिंह सहोता को मिला चार्ज◾कैप्टन के करीबियों को नहीं मिली चन्नी केबिनेट में जगह, सात नए चेहरे के शामिल होने की संभावना◾हमारा मकसद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रणनीतिक संबंध बनाना : राजनाथ सिंह◾भारत और अमेरिका का तालिबान से आग्रह- अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान करते हुए प्रतिबद्धताओं को करें पूरा◾भारत-US ने 26/11 हमले के दोषियों पर कार्रवाई का किया आह्वान, कहा- आतंकवाद के खिलाफ एक साथ खड़े हैं◾BJP अध्यक्ष नड्डा बोले- PM मोदी के नेतृत्व में बदल रही है भारत की तस्वीर, तेजी से हो रहा विकास◾इमरान खान का अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गुहार- तालिबान नीत अफगानिस्तान सरकार को दी जाए मान्यता ◾रोहिणी कोर्टरूम शूटआउट मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस, परिसर के बाहर पुलिस बल तैनात ◾बाइडन की मोदी के साथ पहली बैठक से अमेरिकी संसद उत्साहित, क्वाड शिखर वार्ता का किया स्वागत ◾केरल में कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, प्रमुख नेता वी.एम. सुधीरन ने पीएसी छोड़ी ◾भाजपा जनसंख्या के अनुपात में पिछड़े वर्ग को हक़ नहीं देना चाहती : अखिलेश यादव ◾देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 29616 नए केस की पुष्टि, 290 लोगों की मौत◾क्वाड नेताओं ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को लताड़ा, 'पर्दे के पीछे से आतंकवाद’ के इस्तेमाल की निंदा की◾जानिए कौन है स्नेहा दुबे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर की इमरान की बोलती बंद◾विश्व में जारी है कोरोना महामारी का प्रकोप, संक्रमितों का आंकड़ा 23.11 करोड़ से अधिक ◾UNGA में भारत का इमरान खान को मुंहतोड़ जवाब- पाकिस्तान तुरंत POK को खाली करे◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, आज UNGA के 76वें अधिवेशन को करेंगे संबोधित ◾PM मोदी एक अक्टूबर को ‘स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0’ की करेंगे शुरुआत : अधिकारी◾

TOP 5 NEWS 24 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - FASTAG : कल से बिना फास्टैग वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर रोक

नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग लगे वाहन को टोल टैक्स में छूट नहीं मिलेगी। 1 जनवरी से टोल प्लाजा से गुजरने वाले चार पहिया वाहनों पर फास्टैग जरूरी है। ऐसे में बिना फास्टैग वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर 25 दिसंबर से रोक लगा दी जाएगी। इस संबंध में आरटीओ ने बुधवार को डीलरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। आरटीओ प्रशासन रामफेर द्विवेदी बताते हैं कि सभी चार पहिया वाहनों में फास्टैग अनिवार्य होगा। साथ ही चेकिंग दल वाहन चालकों को फास्टैग लगवाने के लिए चेतावनी भी देंगे।नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग लगे वाहन को टोल टैक्स में छूट नहीं मिलेगी। नए नियम के तहत यदि वाहन चालक 24 घंटे के भीतर लौट रहे हैं और फास्टैग वाहन पर लगा है तो टोल टैक्स में 50 फीसदी छूट मिलेगी। यानी एक तरफ का टोल टैक्स माफ हो जाएगा। बता दें कि नए नियम के तहत यदि वाहन चालक 24 घंटे के भीतर लौट रहे हैं और फास्टैग वाहन पर लगा है तो टोल टैक्स में 50 फीसदी छूट मिलेगी।

2 - आरबीआई के सामने होंगी चार नई चुनौतियां, जिनसे होगा निपटना

भारतीय रिजर्व बैंक कोरोना संकट के दौरान बेहद मुस्तैद रहा है और आम लोगों के साथ उद्योग को कई तरह से राहत देकर इस आर्थिक चुनौती से निपटने की कोशिश की है। हालांकि, खुदरा महंगाई की ऊंची दर और कमजोर रुपया उसके लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है। रिजर्व बैंक को वर्ष 2021 में भी इस चुनौती से निपटना होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि बॉन्ड पर घटते रिटर्न से विदेशी निवेशक सहम सकते हैं जिन्होंने इस साल भारतीय बाजार में रिकॉर्ड 22 अरब डॉलर का निवेश किया है। वहीं शेयर बाजार को लेकर उम्मीद से अधिक उत्साह भी रिजर्व बैंक की परेशानी बढ़ा सकता है। भारत के शेयर बाजार में विदेशी मुद्रा का प्रवाह बढ़ रहा है और भारतीय रिजर्व बैंक उसे अपने पास समायोजित कर रहा है। इससे मुद्रा भंडार बढ़ रहा है और रुपये की मजबूती पर लगाम लग रही है। इस हस्तक्षेप के दो परिणाम हो रहे हैं। इससे रुपये में मजबूती नहीं आ रही है और बैंकिंग व्यवस्था में नकदी का प्रवाह बढ़ रहा है, जिससे सरकार को रिकॉर्ड 12 लाख करोड़ रुपये बाजार से उधारी लेने में मदद मिल रही है। अब तक यह रणनीति सही रही है। लेकिन अब ज्यादा नकदी और सस्ती दरों से भविष्य में कुछ ढांचागत समस्याएं आ सकती हैं, जिसे लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी देनी शुरू कर दी है।

3 - WINTER UPDATES : उत्तर भारत में सर्दी का सितम, यूपी-हरियाणा में शीतलहर जारी

दिल्ली में सर्दी सितम ढा रही है और लोगों का जीना मुहाल हो गया है। श्रीनगर में शून्य से नीचे तामपान जाने से विशेषकर जलाशय, अधिकतर हिस्सों में नलों में पानी जम गया है। उधर हरियाणा और पंजाब में बुधवार को ठंड का प्रकोप जारी है और हिसार, आदमपुर तथा लुधियाना में पारा लुढ़क कर तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। वहीं, बिहार के कई शहरों में पिछले 24 घंटों में शीतलहर की स्थिति लगातार बनी रही। कश्मीर घाटी में दिन का तापमान सामान्य रहने के बावजूद रात में हाड़ कंपाने वाले ठंड से अभी तक कोई राहत मिलने के आसार नहीं है। वही राजस्थान में सर्दी का असर जारी है और राज्य में सीकर सबसे ठंडा स्थान रहा जहां बीती मंगलवार रात न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग में अलग-अलग स्थानों में 27 दिसम्बर को भारी हिमपात होने चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा हालांकि 26 दिसम्बर को छिटपुट स्थानों पर बारिश या हिमपात होने के आसार हैं। 

4 - CWC : कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम के लिए CWC ने कसी कमर

अध्यक्ष पद के चुनाव की जिम्मेदारी संभाल रहे पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि हमारी तरफ से सभी तैयारियां लगभग पूरी हैं।  चुनाव प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित करने की तैयारी कर रहे हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कम से कम तीन सप्ताह का समय चाहिए। अध्यक्ष पद के चुनाव के नामांकन के लिए चार-पांच दिन का वक़्त होता है। इसके बाद नामांकन जांच और नाम वापसी के लिए वक़्त दिया जाएगा। यदि चुनाव की जरूरत हुई तो मतदान और उसके साथ मतगणना के लिए भी वक़्त चाहिए। अध्यक्ष पद के चुनाव की जिम्मेदारी संभाल रहे पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि हमारी तरफ से सभी तैयारियां लगभग पूरी हैं। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में चुनाव कार्यक्रम पर मुहर के बाद कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। दरअसल, कोरोना महामारी को देखते हुए पार्टी ने इस बार अध्यक्ष पद के चुनाव के तरीके में बड़ा बदलाव किया है। इस बार डिजिटल तरीके से वोटिंग कराई जाएगी।

5 - अमेरिका : 10 लाख से ज्यादा लोगों को दी गई कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक

अमेरिका में अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस का टीका दिया जा चुका है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने इसकी जानकारी दी और बताया कि इन 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन की दो में से पहली खुराक दी गई है। रेडफील्ड ने कहा, 'अमेरिका ने आज एक महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किया है। अधिकारियों के मुताबिक 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। यह टीकाकरण अभियान 10 दिन पहले शुरू किया गया था।' चीफ अडवाइज़र मॉनसेफ ने बताया, 'इस महीने तक 2 करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य हम शायद पूरा न कर पाएं लेकिन अमेरिका अगले साल यानी 2021 की पहली तिमाही तक 10 करोड़ लोगों को टीका देने के लक्ष्य पर आगे बढ़ रहा है।अमेरिका में बीते हफ्ते फाइज़र और बायोनटेक की बनाई वैक्सीन को मान्यता मिली और इसके बाद वैक्सीन की 30 लाख खुराक डिलीवर की गई थी।