BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक असमानता बढ़ी : कांग्रेस ◾PM की मौजूदगी में तानों का करना पड़ा सामना, BJP का नाम होना चाहिए ‘भारत जलाओ पार्टी’ : CM ममता ◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से किया संवाद, जीवनी पढ़ने की दी सलाह ◾राहुल के आरोपों पर बोले CM शिवराज, कांग्रेस के माथे पर देश के विभाजन का पाप◾किसानों ने ट्रैक्टर परेड के लिए तैयार किया ब्लू प्रिंट, चाकचौबंद व्यवस्था के साथ ये है गाइडलाइन्स◾PM की वजह से देश हो गया एक कमजोर और विभाजित भारत, अर्थव्यवस्था हुई ध्वस्त : राहुल गांधी ◾महाराष्ट्र में किसानों का हल्ला बोल, कृषि कानून विरोधी रैली में उतरेंगे शरद पवार-आदित्य ठाकरे ◾सिक्किम में चीनी घुसपैठ को भारतीय सैनिकों ने किया नाकाम, चीन के 20 सैनिक जख्मी◾करीब 15 घंटे तक चली भारत और चीन के बीच वार्ता, टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने पर हुई चर्चा ◾मध्य और उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी, कश्मीर में न्यूनतम तापमान में गिरावट◾Covid-19 : देश में 13203 नए मामलों की पुष्टि, पिछले आठ महीने में सबसे कम लोगों की मौत ◾TOP 5 NEWS 25 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21.2 लाख से पार◾राम जन्मभूमि पर बन रहा राम मंदिर देश की एकता का मंदिर है : प्रकाश जावड़ेकर ◾किसान नेताओं ने ट्रैक्टर परेड शुरू करने के लिए 3 स्थान तय किए, शांतिपूर्वक आयोजित करने की अपील की ◾राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते हुए कहा-चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्रों पर कर रहे हैं कब्जा ◾ट्रैक्टर परेड को नाकाम करने की पाक ने बनायी साजिश, पाक ने 300 से अधिक ट्विटर अकाउंट बनाए ◾नेपाल: ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाले गुट ने प्रधानमंत्री ओली को पार्टी की सदस्यता से निष्कासित किया ◾UP के BJP विधायक का विवादित बयान, कहा- ‘राक्षसी’ संस्कृति की है ममता बनर्जी, उनके डीएनए में दोष◾किसानों की परेशानियों को सुनने और समझने की बजाए सरकार उन्हें आतंकवादी कहती है : राहुल गांधी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 25 NOVEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - कांग्रेस : नेता अहमद पटेल का हुआ निधन, राहुल और प्रियंका गांधी ने जताया शोक

कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष रहे अहमद पटेल का निधन हो गया है। बता दें कि वह कोरोना पॉजिटिवि होने के बाद करीब एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे।  बुधवार की सुबह करीब 3.30 उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके बेटे फैजल ने अपने पिता के मौत की पुष्टि की। अहमद पटेल  71 वर्ष के थे। कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष रहे अहमद पटेल के निधन पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शोक जताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'यह एक दुखद दिन है। अहमद पटेल कांग्रेस पार्टी के एक स्तंभ थे। उन्होंने कांग्रेस में रहकर सांस ली और सबसे कठिन समय में पार्टी के साथ खड़े रहे। हम उन्हें याद करेंगे। फैसल, मुमताज और परिवार को मेरा प्यार और संवेदना। अहमद पटेल के निधन पर कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने शोक जताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'अहमद जी न केवल एक बुद्धिमान और अनुभवी सहकर्मी थे, जिनसे मैं लगातार सलाह और परामर्श लेती थी। वे एक ऐसे दोस्त थे जो हम सभी के साथ खड़े रहे, दृढ़, निष्ठावान और अंत तक भरोसेमंद रहे। उनका निधन एक विशाल शून्य छोड़ देता है। उनकी आत्मा को शांति मिले।' बता दें कि अहमद पटेल एक अक्टूबर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 

2 - जम्मू-कश्मीर : DDC चुनाव में भाजपा और गुपकर गठबंधन के बीच टक्कर

जम्मू-कश्मीर में 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव होने हैं।  बता दें कि पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के बाद डीडीसी चुनाव जम्मू और कश्मीर में आयोजित सबसे बड़ी राजनीतिक गतिविधि होगी। केंद्र सरकार का कहना है कि इन चुनावों के जरिए जनता सीधे अपने स्थानीय निकाय के लिए प्रतिनिधि चुनेगी। वहीं, सालभर से ज्यादा समय तक नजरबंद रहे क्षेत्रीय दलों के नेता इन चुनावों के जरिए राज्य में अपने अस्तित्व के लिए एक चुनौती मान रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए उपराज्यपाल को बताया है कि गैर भाजपा दलों को यहां चुनाव प्रचार नहीं करने दिया जा रहा है। बीती 17 अक्तूबर को केंद्र सरकार द्वारा जम्मू और कश्मीर पंचायती राज अधिनियम, 1989 में संशोधन को स्वीकृति देने के बाद नया निकाय डीडीसी जोड़ा गया। बता दें  कि 28 नवंबर से 19 दिसंबर तक कुल आठ चरणों में बैलेट पेपर से चुनाव कराया जाएगा। चुनाव का समय सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक है। 22 दिसंबर को मतगणना होगी।

3 - WEATHER UPDATES : तेजी से बदल रहा है मौसम का हाल, तमिलनाडु-पुडुचेरी पर चक्रवात 'निवार' का खतरा

तमिलनाडु-पुडुचेरी में जहां चक्रवाती तूफान का खतरा बना हुआ है वहीं, कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। चाहे वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या फिर राजस्थान का माउंट आबू, लोगों ने अपने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि यह चक्रवात बुधवार शाम तक तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'चक्रवात निवार के मद्देनजर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बातचीत हुई, प्रभावित राज्यों को केंद्र से हरसंभव मदद मिलेगी, प्रभावित क्षेत्रों में रहने वालों की सुरक्षा और कुशलक्षेम की कामना करता हूं।’ बता दें कि मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है। फिलहाल दोनों ही प्रदेशों के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है और तेज हवा चल रही है।

4 - जीत के लिए महागठबंधन खेमे ने बनाई रणनीति

महागठबंधन की ओर से प्रत्याशी के ऐलान के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में रोचक मोड़ आ गया है। तेजस्वी ने मीडिया के बीच पूर्व मंत्री अवध बिहारी चौधरी को प्रत्याशी बनाए जाने का ऐलान किया। महागठबंधन के खेमे में सुबह से रात तक रणनीति बनाने का सिलसिला चलता रहा। इसकी कमान महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव ने संभाली। पहले कांग्रेस और वाम दलों के नेताओं संग प्रत्याशी उतारने पर एकराय बनाई। एक ओर वे जेल में बंद दो विधायकों को शपथ दिलाने और वोटिंग में शामिल कराने के लिए प्रोटेम स्पीकर से मिले। वहीं देर शाम तक राबड़ी आवास पर राजद, कांग्रेस और वाम दल के विधायकों की संयुक्त बैठक चलती रही। बता दें कि महागठबंधन की ओर से आज विधानसभा में मत विभाजन और गुप्त मतदान कराने के लिए दबाव बनाया जाएगा।

5 - BPSC 65वीं की मुख्य परीक्षा आज, कोई गड़बड़ी हुई तो उम्मीदवारी होगी रद्द

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 65वीं की मुख्य परीक्षा बुधवार से शुरू होगी। आयोग ने परीक्षा को लेकर कई निर्देश जारी किये हैं। कोई गड़बड़ी करने पर परीक्षार्थियों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। खासतौर पर निर्देशित किया गया है कि उत्तरपुस्तिका में किसी प्रकार का निशान या धार्मिक चिह्न नहीं देना है। इसके अलावा किसी प्रकार के धार्मिक शब्दों का प्रयोग नहीं करना है। जैसे जय श्री राम, श्री गणेशाय नम:, जय जगदम्बा, जय महादेव, जय माता दी और अल्लाह इत्यादि नहीं लिखना है। साथ ही उत्तर पुस्तिका में किसी प्रकार का स्लोगन भी नहीं लिखना है। आयोग की माने तो परीक्षार्थी कॉपियों में पैरवी कराने के लिए कॉपियों में पहचान के तौर कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। उत्तर पुस्तिका की जांच करने वाले को अपनी पहचान बनाकर पैरवी कराने के लिए ऐसा किया जाता है। बता दें कि बीपीएससी की 65वीं में 550 पदों के लिए परीक्षा में 63 सौ परीक्षार्थी शामिल होंगे।