BREAKING NEWS

बल्लभगढ़ : लड़की की हत्या को लेकर लोगों ने सड़क को किया जाम, मां ने कहा- दोषियों का हो एनकाउंटर ◾बिहार चुनाव : सोनिया बोलीं- दिल्ली और बिहार में बंदी सरकार, ना कथनी सही-ना करनी◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾पाकिस्तान : पेशावर के मदरसे में ब्लास्ट से 7 की मौत, 70 से अधिक घायल◾विश्व में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी,संक्रमितों की संख्या 4 करोड़ 33 लाख के पार◾TOP 5 NEWS 27 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 80 लाख के करीब, एक्टिव केस सवा 6 लाख◾हाथरस मामला : सुप्रीम कोर्ट आज तय करेगा कि सीबीआई जांच की निगरानी SC करेगा या फिर हाईकोर्ट◾ 2+2 वार्ता : भारत और अमेरिका आज महत्वपूर्ण रक्षा समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर◾महबूबा मुफ्ती को हवाई टिकट खरीदने चाहिए और अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले जाना चाहिए : नितिन पटेल ◾'भारत-अमेरिका के बीच सैन्य वार्ता सफल, BECA पर करेंगे साइन◾तिरंगे पर महबूबा मुफ्ती के बयान से नाखुश पीडीपी के तीन नेताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा, NC ने भी किया किनारा◾स्ट्रीट वेण्डर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री कल UP के लाभार्थियों से करेंगे बात ◾साक्षी महाराज ने फिर दिया विवादित बयान, कहा- अनुपात के हिसाब से हो कब्रिस्तान और श्मशान◾राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, रक्षा तथा सामरिक संबंधों पर हुई चर्चा ◾बिहार चुनाव : प्रचार के आखिरी दिन तेजस्वी पहुंचे हसनपुर, तेजप्रताप के लिए मांगे वोट ◾जेपी नड्डा ने चिराग पर साधा निशाना - कुछ लोग NDA में सेंध लगाना चाहते हैं, कर रहे है षड्यंत्र ◾भारत में कोविड-19 संबंधी मृत्युदर 1.50 प्रतिशत, 108 दिन बाद 500 से कम मौत हुई◾CM नीतीश ने महुआ में RJD पर बोला हमला - कुछ लोगों की भ्रमित करने और ठगने की आदत होती है◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब', पराली जलाए जाने से दिल्लीवासियों पर कहर बरपाएगा प्रदूषण◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 25 SEPTEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - कृषि विधयेक के खिलाफ प्रदर्शन, आज भारत बंद का ऐलान, पूरे देश में सड़कों पर उतरेंगे किसान

संसद में पारित हुए कृषि से जुड़े तीन विधेयकों का विरोध अब ज़ोर पकड़ने लगा है। किसानों के भारत बंद में पंजाब, हरियाणा, यूपी, महाराष्ट्र समेत देश के अन्य राज्यों के किसान शामिल होने जा रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन समेत विभिन्न किसान यूनियनों ने ऐलान किया है कि इस बिल के खिलाफ वे आज चक्का जाम करेंगे। माना जा रहा है कि इस प्रदर्शन को कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों का भी समर्थन हासिल है। बताया जा रहा है कि भारत बंद के लिए 31 किसान संगठनों ने हाथ मिलाया है। गुरुवार 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक रेल रोको आंदोलन चलेगा। इस भारत की बंद यह वजह है की इस विधयेक से मंडियां खत्म हो गईं तो किसानों को एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा। वन नेशन वन एमएसपी होना चाहिए। किसान मजदूर बन जाएगा। कारोबारी जमाखोरी करेंगे। खाद्य सुरक्षा खत्म हो जाएगी। इससे आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी बढ़ सकती है।

2 - दिल्ली : बस ने कई वाहनों को मारी टक्कर, बच्चे समेत 3 की मौत

राजधानी दिल्ली में यमुनापार के नन्द नगरी इलाके में बस डिपो के सामने गुरुवार रात एक क्लस्टर बस ने नियंत्रण खोने के बाद कई वाहनों को टक्कर मारी जिसमे सात लोग कुचल गए। हादसे में एक बच्चे, 22 वर्षीय रविंद्र नाम के एक युवक और 50 साल के एक अज्ञात शख्स  समेत तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक महिला समेत चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जख्मी हालत में चारों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। स्थानीय लोगों को हादसे की जानकारी मिली तो मौके पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गई गुस्साई भीड़ ने एंबुलेंस व पुलिस टीम पर भी हमला कर रास्ता जाम कर कर दिया। भड़की भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। हादसे के बाद इलाके में तनाव बना हुआ है। फिलहाल इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

3 - सरकार को  भारी नुकसान, DRDO ने जिस इंजन को 24 लाख में खरीदा, एयरफोर्स ने उसके 87 लाख चुकाए

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने अपनी रिपोर्ट में इस गड़बड़ी को उजागर किया की DRDO ने UAV (द्रोन) के निर्माण के लिए जिस इंजन को 24 लाख में खरीदा, उसी इंजन को विदेशी कंपनी ने एयरफोर्स को 87 लाख में बेच दिया। और इस मामले की जांच करने की सिफारिश की है। इस मामले की जांच आने वाले दिनों में हो सकती है, जिससे खरीद प्रक्रिया से जुड़े अफसरों की भी मुश्किल होगी। CAG की रिपोर्ट के अनुसार, एयरफोर्स ने मार्च 2010 में मैसर्स इस्राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज से यूएवी के लिए पांच 914ई रोटैक्स इंजन खरीदने का करार किया। प्रति इंजन की खरीद 87.45 लाख रुपये में की गई। कैग ने अपने लेखा परीक्षण में पाया कि DRDO ने दो साल बाद अप्रैल 2012 में यही इंजन 24.30 लाख रुपये प्रति इंजन के मूल्य पर खरीदे। जांच में पाया गया है कि अन्तरराष्ट्रीय बाजार में यूएवी के उपरोक्त इंजन की कीमत 21-25 लाख के बीच है। जबकि एयरफोर्स ने तीन गुना से भी अधिक दाम पर ये इंजन खरीदे। इससे सरकार को 3.16 करोड़ का नुकसान हुआ।

4 - कैलाश विजयवर्गीय ने दी ममता बनर्जी को चुनौती, कहा - साबित करें कृषि बिलों से किसानों को नुकसान कैसे?

कृषि बिलों को लेकर विपक्ष और सरकार के बीच घमासान जारी है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनौती दी है कि वह साबित करें कि कृषि क्षेत्र से संबंधित दो विधेयक किसानों को नुकसान कैसे पहुंचाएंगे। संसद ने हाल में इन विधेयकों को पारित किया है। कैलाश विजयवर्गीय ने आरोप लगाया कि संसद में विधेयकों के पारित होने के पार्टी बिचौलियों को संरक्षण देती है जो किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से वंचित करते हैं और उनका मुनाफा छीन लेते हैं। ममता बनर्जी ने दावा किया है कि विधेयक किसानों को एमएसपी से वंचित करेंगे और देश को भुखमरी की कगार पर ले जायेगा । 

5 - कोरोना का कहर, संक्रमितों की संख्या 3.2 करोड़ के पार

विश्व में कोरोना संक्रमण मे लगातार हो रहे इजाफ़े से गुरुवार को संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3.2 करोड़ के पार हो गया है। और 9.59 लाख लोगों की मौत  हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना से विश्वभर में अब तक 3,20,48,333 लोग संक्रमित हुए हैं और 979,454 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है और यहां संक्रमित होने वालों की संख्या 6,962,333 पर पहुंच गयी है और अब तक 2,02,467 लोगों की जान जा चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं, लेकिन राहत की बात यह है की कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ठीक होने वालों की संख्या में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है।