BREAKING NEWS

ट्रैक्टर रैली पर बोला SC- दिल्ली में किसे एंट्री देनी है, यह तय करना पुलिस का काम, बुधवार को अगली सुनवाई◾गुजरात को PM मोदी का एक और तोहफा, अहमदाबाद-सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास◾कृषि कानून को लेकर 55वें दिन प्रदर्शन जारी, आंदोलन तेज करते हुए अन्नदाता आज मनाएंगे 'महिला किसान दिवस' ◾सूट-बूट वाले दोस्तों का कर्ज माफ करने वाली मोदी सरकार अन्नदाताओं की पूंजी साफ करने में लगी है : राहुल गांधी ◾देश में पिछले 24 घंटे में 13788 नए कोरोना मामलों की पुष्टि, 145 लोगों ने गंवाई जान ◾दुनियाभर में कोरोना का कहर बरकरार, मरीजों का आंकड़ा 9.5 करोड़ तक पहुंचा ◾पीएम मोदी आज अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना का करेंगे भूमि पूजन ◾कृषि कानूनों और किसान प्रदर्शनों संबंधी याचिकाओं पर SC आज करेगा सुनवाई ◾आज का राशिफल (18 जनवरी 2021)◾पाकिस्तानी सेना ने पुंछ में LoC पर की गोलाबारी, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब !◾कोविड-19 : देश में दो दिन में 2.24 लाख लोगों को लगाया गया टीका, प्रतिकूल प्रभाव के 447 मामले आए सामने ◾शाह ने लोगों से अपील की - कोरोना टीकाकरण के खिलाफ अफवाहों पर ध्यान ना दें◾तांडव विवाद : सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय ने अमेजन प्राइम वीडियो से मांगा स्पष्टीकरण ◾सिंघु बॉर्डर : 'किसान गणतंत्र दिवस परेड' में दिखेगी कई राज्यों की कृषि-दशा◾कोरोना के खिलाफ जंग में भारत का कड़ा प्रहार, 224301 लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया गया : स्वास्थ्य मंत्रालय◾ममता के गढ़ में शिवसेना भी कूदी, संजय राउत ने कहा- हम जल्द ही कोलकाता पहुंच रहे हैं ◾अखिलेश ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को आईसीयू में भर्ती कर दिया ◾मोदी सरकार ने पाकिस्तान के भीतर दो बार ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की, आतंकवादियों का किया खात्मा : शाह◾औरंगाबाद शहर का नाम बदलने को लेकर शिवसेना और कांग्रेस में हुई तीखी बहस◾पाक ने आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की दी मंजूरी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 28 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - चीन की चुनौती का मिलकर सामना करेंगे भारत-अमेरिका

लद्दाख में चीनी सेना की आक्रामकता के अलावा ताइवान सहित एशिया और यूरोप के कुछ देशों में भी चीनी व्यवहार को लेकर चिंता है। भारत-अमेरिका ने जिस तरह से अपने सहयोग को विस्तारित करने का मन बनाया है, वह चीन को बहुत चुभ सकता है। सूत्रों ने कहा कि चीन की दखल और आक्रामकता कई देशों में लगातार बढ़ रही है। ऐसे में भारत और अमेरिका की हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और सामरिक रणनीति के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। सूत्रों ने कहा कि चीन का व्यवहार दक्षिण चीन सागर और पूर्व चीन सागर में क्षेत्रीय विवादों को जन्म दे रहा है। बता दें कि क्वाड के देश इस आक्रामकता के खिलाफ अलग तरीके से काम कर रहे हैं। टू प्लस टू बैठक में भी चीनी आक्रामकता पर चर्चा हुई, हालांकि रणनीति के तहत भारत ने चीन का नाम नहीं लिया, लेकिन अमेरिका खुलकर चीन को घेर रहा है।

2 - बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : बांका के 5 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू

आज यानी बुधवार को बांका जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र में मतदान शुरू हो गया है।  बांका विधानसभा क्षेत्र में कुल 19 उम्मीदवार हैं। मुकाबला काफी रोचक दिख रहा है। भाजपा के राम नारायण मंडल, राजद से जावेद इकबाल अंसारी, अमरपुर विधानसभा सीट पर इस बार मुख्य टक्कर जदयू के जयंत राज और कांग्रेस के जितेंद्र सिंह के बीच बताई जा रही है। रालोसपा से कौशल सिंह एवं निर्दलीय श्रीधर मंडल पूरा जोर लगाते दिखे। अपने-अपने तरीके से तैयारियों को अंजाम दे चुके हैं। परिणाम, जनता तय करेगी। कटोरिया विधानसभा से कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा की निक्की हेम्ब्रम एवं राजद की स्वीटी सीमा हेम्ब्रम के बीच झामुमो ने भी अनुसूचित जनजाति के मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार दिया है। अमरपुर विधानसभा क्षेत्र में इसबार मुकाबला काफी रोचक दिख रहा है। यहां से कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जदयू से जयंत राज, कांगेस से जितेन्द्र सिंह के बीच भाजपा के बागी एवं लोजपा प्रत्याशी मृणाल शेखर ने मुकाबाले को रोमांचक बना दिया है। 

3 - जम्मू-कश्मीर : बडगाम में मुठभेड़, दो आतंकवादी ढेर, इलाका सील  

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में मंगलवार रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद मंगलवार देर शाम करीब सात बजे सुरक्षा बलों ने बडगाम जिले के चंदूरा इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था। उन्होंने बताया कि रात करीब नौ बजे आतंकवादियों के सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाने के बाद अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया।

4 - INDIAN RAILWAY : आज से चलेगी शताब्दी एक्सप्रेस, फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला

कोरोना के कारण ठप पड़ी ट्रेने अब फिर से रफ़्तार पकड़ेगी। सरकार ने धीरे धीरे कुछ ट्रेनों को खोला, इसकी वजह से लोगों की दूर जाने की परेशानी थोड़ी कम हुई। लेकिन एक खुशखबरी पश्चिम रेलवे से आ रही है। दीपावली जैसे बड़े त्योहार को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद के बीच 28 अक्टूबर 2020 से स्पेशल शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है। साथ ही त्योहार के समय भीड़ कम हो इसके लिए रेलवे दो फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। ये ट्रेन भुज और बरेली के बीच चलेंगी। पश्चिम रेलवे ने यह जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी है।

5 - बिहार चुनाव 2020 : वोटिंग के लिए लगी बूथों पर लगी लाइन, पीएम मोदी ने की अपील

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण(IED) बरामद किया है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर मतदान करने की अपील की है। उधर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मतदान के दौरान मंदिर पहुंचे। बिहार में पहले चरण के मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर  लोगों से अपील की है कि सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!